आखिर मेकअप काला क्यों पड़ जाता है? – Why does makeup turn black?

आखिर मेकअप काला क्यों पड़ जाता है? Why does makeup turn black? आज हम जानेंगे आखिर आपका मेकअप काला क्यों पड़ जाता है, क्योंकि 90% बिग्नर की यही परेशानी होती है कि उनका मेकअप 1 से 2 घंटे के बाद काला पड़ जाता है या मेकअप काला हो जाता है।

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि आखिर हमारा मेकअप काला क्यों पड़ जाता है और साथ ही यह भी जानेंगे कि कैसे हम अपने मेकअप को काला होने से बचा सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ बहुत ही असरदार टिप्स और ट्रिक्स को बताया गया है।

अक्सर देखा गया है कि मेकअप कंप्लीट होने के कुछ देर बाद ही हमारा मेकअप काला पड़ जाता है। ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जिसके कारण हमारा मेकअप काला पड़ जाता है। आइए जान लेते हैं..

मेकअप काला पड़ने के बहुत से कारण होते है और छोटी-छोटी गलतियां भी होती है। जिससे हमारा मेकअप काला पड़ जाता है। मेकअप से पहले हम ऐसा क्या लगाएं जिससे हमारा मेकअप काला ना पड़े, इसके साथ साथ मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहे तो आइए जान लेते हैं आखिर आपका मेकअप को काला होने से कैसे बचाएं

मेकअप काला क्यों पड़ जाता है?

सबसे पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर हमारा मेकअप काला क्यों पड़ जाता है तो इसका जवाब है। जब हमारी स्किन का नेचुरल ऑयल फाउंडेशन में मिलता है तो वह ऑक्सिडाइज हो जाता है। जिससे हमारा मेकअप काला दिखाई देता है या काला पड़ जाता है।

मेकअप बेस या मेकअप फटने और काला होने के क्या कारण है?

मेकअप काला क्यों पड़ जाता है (कारण)
मेकअप काला क्यों पड़ जाता है (कारण)

मेकअप बेस या मेकअप फट जाता है, मेकअप काला पड़ जाता है क्यों? कई लोगों को यह समस्या होती है कि उनका मेकअप बेस फट जाता है और काला पड़ जाता है। यह किन कारणों से होता है आइए जान लेते हैं।

ये भी पढ़ें –

स्किन टाइप के अनुसार मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करना

बहुत बार यह होता है कि हम ध्यान नहीं देते हैं कि जो मेकअप प्रोडक्ट हम इस्तेमाल कर रहे हैं। वह हमारी स्किन टाइप का है या नहीं।

इसी एक गलती की वजह से हमारा मेकअप काला पड़ जाता है और हम सोचते रह जाते हैं आखिर हमारा मेकअप काला क्यों पड़ जाता है। सही मेकअप प्रोडक्ट सिलेक्ट नहीं करने के कारण ही हमारा मेकअप काला पड़ जाता है और फट जाता है।

सीटीएम ना करने के कारण

कई लोग अक्सर शॉर्टकट तरीका अपनाते हैं जिसमें वह सीटीएम को स्किप करके डायरेक्टर लगाकर मेकअप करना शुरू कर देते हैं। इसी जल्दबाजी में उनका मेकअप काला पड़ जाता है और फटा हुआ दिखाई देता है।

गलत मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना

जैसे हमारी स्किन ऑयली है और हम ऑल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में हमारा मेकअप फटेगा ही और काला भी पड़ेगा।

मेकअप से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. चेहरा काला क्यों पड़ता है?

अक्सर मेकअप के बाद चेहरा काला पड़ जाता है यह इसलिए होता है क्योंकि हमारे स्किन के मौजूद नेचुरल ऑयल जब मेकअप में मौजूद केमिकल से मिलते हैं, तो ऑक्सिडाइज हो जाते हैं।

जिसकी वजह से हमारा चेहरा काला पड़ जाता है, चेहरा काला दिखाई देता है। हमारा मेकअप ऑक्सिडाइज हो जाता है।

प्रश्न 2. मेकअप करने के पहले मुंह पर क्या लगाना चाहिए?

मेकअप करने से पहले हमें अपने स्किन की अच्छी तरह केयर करनी चाहिए उसे मेकअप के लिए तैयार करना चाहिए।

चेहरे को मेकअप के लिए तैयार करना है तो सबसे पहले हमें सीटीएम प्रोसेस करना होता है।

सीटीएम में हमें क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को सबसे जरूरी और सबसे पहले स्टेप पर रखना होता है।

मेकअप करने के पहले हमें इसी CTM प्रोसेस को सबसे पहले अप्लाई करना चाहिए।

प्रश्न 3. मेकअप का सामान का नाम क्या है?

मेकअप के सभी सामान का नाम नीचे लिस्ट में दिया गया है।

प्राइमर

फाउंडेशन

कंसीलर

लूस पाउडर

कंपैक्ट पाउडर

ब्राउज़र

ब्लश

आईशैडो पैलेट

हाइलाइटर

कलर करेक्टर

काजल

मस्कारा
आइब्रो पेंसिल

फेक आईलैशेस

ब्लश पैलेट



Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें Makeup kala kyon pad jata hai इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, सफेद बालों का रामबाण इलाज से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

1 thought on “आखिर मेकअप काला क्यों पड़ जाता है? – Why does makeup turn black?”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे