ऑयली स्किन मेकअप टिप्स | oily skin ke liye makeup tips in hindi

ऑयली स्किन मेकअप टिप्स (oily skin ke liye makeup tips in hindi) में हम आपको ऑयली और स्वैटी स्किन वालो के लिए कुछ बहुत इंपोर्टेंट मेकअप टिप्स को जानने वाले है साथ ही किन बातों को ध्यान में रखकर ऑयली स्किन मेकअप प्रोडक्ट खरीदना चाहिए इन सभी के बारे में जानेंगे।

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है। बहुत जल्दी आपका मेकअप खराब हो जाता है, मेकअप के कुछ देर बाद ही चेहरा काला और ग्रे दिखाई देता है, तो आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को फॉलो करें।

ऑयली स्किन मेकअप टिप्स (oily skin ke liye makeup tips in hindi)
ऑयली स्किन मेकअप टिप्स (oily skin ke liye makeup tips in hindi)
विषय सूची hide

तैलीय त्वचा के लिए मेकअप टिप्स | Makeup Tips for Oily Skin in Hindi

अगर आप नीचे बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करते है है, तो यह बेस्ट ऑयली स्किन मेकअप टिप्स होने वाला है। जैसा की आप सब जानते ही है मेकअप से जुड़ी दिक्कत ज्यादातर ऑयली स्किन वालो को ही होती है। पसीना और चेहरे से निकलने वाला ऑयली अच्छे से अच्छा मेकअप को खराब करके रख देता है।

चेहरे पर मेकअप अप्लाई करने के 1 घंटे बाद ही मेकअप पैची और चेहरा डल दिखाई देने लगता है। इसे कितना भी टचअप से ठीक करने की कोशिश की जाए लेकिन ये ठीक नही होता उल्टा चेहरा भद्दा और मेकअप की लेयर चेहरे पर दिखाई देने लगते है। आपके साथ भी जरूर ऐसा ही होता होगा अगर होता है तो हम नीचे कमेंट में जरूर बताएं, तो आइए आपकी ऑयल स्किन मेकअप टिप्स में आपकी इस दिक्कत को ठीक करते है।

यह भी जरूर पढ़ें –

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइजर: ऑयली स्किन वालों को जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए ऑयली प्लस कॉन्बिनेशन स्किन वाले भी जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। हम सभी को अपनी स्किन टोन और स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन वालो के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर सही होता है।

जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर ऑयली स्किन पर अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाता है। ऑयली स्किन वालो को लाइट वेट मॉइसराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। थिक मोशुराइजर का इस्तेमाल ना करें। ऑयली त्वचा वालों को हमेशा जेल बेस्ड ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली त्वचा वाले जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदने जाए तो चेक करें वह प्रोडक्ट ऑयल फ्री होना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन

सनस्क्रीन सनस्क्रीन मेकअप किट में होना ही चाहिए। कभी भी आप मेकअप कर रहे हो या मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन लगाना कभी ना भूले। अक्सर हम सनस्क्रीन लगाना स्किप कर देते हैं, जो हमें नहीं करना चाहिए। सनस्क्रीन लगाना हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। यह हमें सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों के प्रभाव से हमारी त्वचा को बचाता है।

इसके साथ ही धूल, मिट्टी, प्रदूषण से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है। ऑइली स्किन वालों के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध है। सनस्क्रीन को भी हमें जेल बेस्ड लेना चाहिए। जेल बेस्ड और मैट फिनिश सनस्क्रीन का इस्तेमाल ऑइली स्किन वालो को करना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए प्राइमर

प्राइमर प्राइमर के लिए सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल करें। ऑइली स्किन वालों को बहुत ज्यादा ओपन पोर्स की परेशानी होती है। ऐसे में अगर ऑइली स्किन वाले बिना प्राइमर लगाए फाउंडेशन लगा लेते हैं। तो उनका मेकअप बहुत जल्दी खराब हो जाता है। चेहरा डाल और ग्रे होने लगता है। मेकअप ज्यादा देर चेहरे पर टिक नहीं पाता।

प्राइमर लगाने से प्राइमर हमारी त्वचा पर एक लेयर बना देता है। जिससे ओपन पोर्स भर जाता है। जो ऑयल और पसीना रोकने में मदद करता है। साथ ही मेकअप के प्रोडक्ट को हमारी त्वचा के अंदर जाने नहीं देता है। इसलिए ऑइली स्किन वालो को मेकअप का सही लुक दिखाने और मेकअप को चेहरे पर टिकाए रखने के लिए ऑयली स्किन के लिए बेस्ट प्राइमर की बात करे, तो उनको सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन

ऑयली त्वचा पर मैट वाले फाउंडेशन का उपयोग करना चाहिए। अपनी स्किन टाइप के साथ-साथ आपको यह भी ध्यान देना है कि आपकी त्वचा की टोन क्या है और इसके अंडरटोन क्या है जब तक आपको यह पता नहीं होगा कि आपके त्वचा की अंडरटोन क्या है। तब तक आप अपने लिए सही मेकअप प्रोडक्ट और फाउंडेशन नहीं खरीद सकेंगे।

अगर आप अपने स्किन अंडरटोन को बिना जाने कोई मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। तो उसका सही रिजल्ट आपको नहीं मिल सकता। गलत फाउंडेशन लगाने की वजह से भी हम आपका मेकअप खराब हो सकता है। गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से कुछ ही देर बाद हमारा फाउंडेशन काला और ग्रे पड़ने लगता है। जिससे हमारा चेहरा भद्दा दिखाई देगा इसलिए हमें अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखकर फाउंडेशन का चुनाव करना है। इसके साथ ही oil-free और मैट फिनिश फाउंडेशन ही ऑइली और कांबिनेशन स्किन वालों को इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए कंसीलर

कंसीलर ऑयली स्किन वालों के स्किन ऑयली होती ही है, साथ ही जिनकी अंडर आई एरिया में भी ऑयल होता है उन लोगों को फुल कवरेज देने वाले कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। कंसीलर चुनते समय ऑइली स्किन वालों को ध्यान देना चाहिए कि कंसीलर का टेक्सचर थोड़ा गाढ़ा या मोटा हो इस तरह के कंसीलर ऑइली स्किन वालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह कंसीलर ऑइली स्किन वालो के ऑयल को कंट्रोल करने में मदद करता है। चेहरे पर ऑयल को आने से रोकेगा इसलिए आयली त्वचा वालों को फुल कवरेज और थिक टेक्सचर वाले कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। तभी उनकी मेकअप लोंग लास्टिंग और स्वेट फ्री बनी रहेगी।

ऑयली स्किन के लिए कंपैक्ट पाउडर

कॉन्पैक्ट पाउडर कंपैक्ट पाउडर, लूज पाउडर, बनाना पाउडर अपने मेकअप को सेट करने के लिए इनमें से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा ध्यान दें आपको ऐसे कॉन्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करना है जो आपको मैट लुक दे ऑयली स्किन के लिए कंपैक्ट पाउडर खरीदते समय चेक करें यह मैट फिनिश है या नहीं।

ऑइली त्वचा वाले मैट वाले कॉन्पैक्ट का इस्तेमाल करें। साथ ही यह भी ध्यान दें आपके कंपैक्ट में spf है या नहीं एसपीएफ होने से यह डे टाइम में हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा इसलिए कॉन्पैक्ट खरीदते समय मैट फिनिश और spf को ध्यान में रखकर कॉन्पैक्ट का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें –

FAQs. ऑयली स्किन मेकअप टिप्स (oily skin ke liye makeup tips in hindi)

प्रश्न 1. ऑयली स्किन के लिए कौन सा मेकअप यूज़ करना चाहिए?

उत्तर: ऑयली स्किन मेकअप में हमेशा मेकअप प्रोडक्ट पर विशेष ध्यान देना चाहिए और ऐसे मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए जो ऑयल फ्री हो और मैट फिनिश देता हो।

प्रश्न 2. ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन कौन सा अच्छा है?

उत्तर: ऑयली स्किन के लिए ऑयली फ्री फाउंडेशन सबसे अच्छा होता है। आप चले तो मेबिलीन न्यूयोर्क फिट मी मैटे विथ पोरलेस फाउंडेशन का इस्तेमाल करके देख सकते है यह ऑयली स्किन मेकअप के लिए अच्छा हो सकता है।

प्रश्न 3. मेकअप से पहले ऑयली स्किन पर क्या लगा सकती हूं?

उत्तर: मेकअप से पहले चेहरे पर टोनर, मॉश्चराइजर, प्राइमर लगाना बेहतर होता है लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है की मॉश्चराइजर जेल या वाटर बेस्ड हो और प्राइमर मैट + पोरलेस हो।

प्रश्न 4. जब मैं मेकअप करती हूं तो मेरा चेहरा ऑयली क्यों होता है?

उत्तर: पोरलेस प्राइमर और फाउंडेशन का यूज नहीं किया जाए तो चेहरा ऑयली हो जाता है।

प्रश्न 5. तैलीय चेहरे पर मेकअप कैसे लगाते हैं?

उत्तर: तैलीय चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले आईस क्यूब से मसाज करे। इस तरह मेकअप करने से आपका मेकअप फटेगा नही और पैची भी नही दिखेगा।

प्रश्न 6. ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उत्तर: ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन लगाने का सबसे अच्छा तरीका है की आपका फाउंडेशन मैट फिनिश देता हो और इसे ब्यूटी ब्लेंडर की जगह ब्रश से लगाएं

प्रश्न 7. तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है?

उत्तर: लोरियल पेरिस बेस मैगीयु प्राइमर तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राइमर है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें ऑयली स्किन मेकअप टिप्स (oily skin ke liye makeup tips in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही ऑयली स्किन मेकअप के लिए कुछ प्रोडक्ट की कंप्लीट जानकारी दी है और आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं ऑयली स्किन मेकअप टिप्स से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

1 thought on “ऑयली स्किन मेकअप टिप्स | oily skin ke liye makeup tips in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे