ओपन पोर्स (open pores) क्या होता है | open pores treatment at home in hindi

ओपन पोर्स (open pores) क्या होता है: ओपन पोर्स की समस्या आजकल आम बात है। इसमें हमारे स्किन के रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं या गड्ढे जैसे दिखाई देने लगते हैं। कुछ लोगों को ओपन पोर्स की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है। जैसे 25 से 30 की उम्र होने पर उनके चेहरे पर ओपन पोर्स दिखाई देते हैं जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं पूरे स्किन पर गड्ढा दिखाई देने लगता है। इसे ही हम ओपन पोर्स कहते हैं।

आइए नीचे जानते है ओपन पोर्स (open pores) होते क्यों है?

ओपन पोर्स (open pores treatment at home in hindi)
ओपन पोर्स (open pores treatment at home in hindi)

ओपन पोर्स (open pores) होते क्यों हैं

  • जेनेटिक कारणों से ओपन पोर्स हो सकते हैं ।
  • हार्मोनल चेंजेस से हो सकते हैं ।
  • सही स्किन केयर न करने से सही स्किन केयर नहीं करने से भी ओपन पोर्स हो सकते हैं ।
  • धूप में ज्यादा देर तक रहें से ओपन पोर्स होते है ।
  • स्किन की सही देखभाल ना करने से ।
  • बढ़ती उम्र के साथ साथ ओपन ओपन पोर्स की परेशानी होने लगती है।

ओपन पोर्स (open pores) होम रेमेडी

ओपन पोर्स (open pores) होम रेमेडी को जानने से पहले ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि हमें अपने स्किन केयर का खास ध्यान रखना होता है किसी भी वजह से हमें अपने स्किन केयर रूटीन को तोड़ना नहीं चाहिए या स्किन केयर रूटीन को स्किप नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा अपने स्किन का CTM करते रहना चाहिए।

सी.टी.एम (CTM): क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग को ही सीटीएम कहा जाता है। आपकी स्किन जिस भी टाइप की है उस टाइप के अनुसार अपको प्रोडक्ट या होम रेमेडी को इस्तेमाल करेंगे तो जल्दी आपको रिजल्ट देखने को मिलेंगे और हमें हमेशा अपने स्किन टाइप को पहचान कर ही ब्यूटी प्रोडक्ट और घरेलू उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपको नही पता है कि आपकी स्किन टाइप कौन सी है, स्किन टाइप को कैसे पहचाने तो सबसे पहले अपने स्किन को जानिए समझिए उसके बाद ही कोई ट्रीटमेंट, रेमेडी या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। आपकी स्किन जिस भी टाइप की है उसी तरह का फेस वॉश, टोनर, मॉश्चराइजर इस्तेमाल करें और रेगुलर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें।

अब जान लीजिए ओपन पोर्स (open pores) होम रेमेडी के बारे में..

ग्रीन टी आइस क्यूब: सबसे पहले ऑर्गेनिक ग्रीन टी लेकर उसमे आधा कप पानी में डाल दें। फिर फ्रिज में रख दें और जब आपका ग्रीन टी आइस क्यूब तैयार हो जाए तब एक आइस क्यूब को लेकर अपने फेस की मसाज करें। जिन्हे भी ओपन पोर्स की समस्या है इस ग्रीन टी वाले आइस क्यूब को सभी स्किन टाइप के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

खुले रोम छिद्र के लिए बेस्ट फेस पैक: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर ले आपका फेस पैक तैयार है। इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद ठंडा पानी से चेहरा धो लें। सिर्फ 2 इंग्रीडिएंट से बना ये फेस पैक हफ्ते में दो बार लगाने से ओपन पोर्स की परेशानी जल्दी ठीक हो जाती है।

खुले रोमछिद्रों के लिए फेस पैक – face pack for open pores in hindi

शहद, नींबू फेस पैक एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नीबू का रस डालकर मिक्स कर लेना है इस पैक को अपने फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करना है उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

नींबू, टमाटर फेस पैक इसको भी ऊपर दिए गए फेस पैक की तरह ही बनाकर लगाना होगा एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस डालकर इसे मिश्रण बना लें इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, और एक चम्मच दही डालकर इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें आपका फेस पैक तैयार है इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

दही बेसन हल्दी, एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही डालकर एक पिंच हल्दी डाल दें इसे अच्छे से मिक्स करके एक पैक तैयार कर ले इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

इन्हीं कुछ आसान होम रिमेडी घरेलू नुस्खे को अपनाकर और फेस पैक के इस्तेमाल से आप अपने स्किन में होने वाले ओपन पोर्स की परेशानी को कम कर सकते हैं इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करे।

क्या करें

  • अपना मेकअप रिमूव कर के सोए।
  • सनस्क्रीन लगाकर घर से बाहर निकले।
  • सन लाइट में अपनी स्किन को डायरेक्ट आने ना दें।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें ओपन पोर्स (open pores) क्या होता है इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही घर पर खुले रोमछिद्रों का इलाज (open pores treatment at home in hindi) इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं ओपन पोर्स (open pores) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “ओपन पोर्स (open pores) क्या होता है | open pores treatment at home in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे