काले होंठ को गुलाबी कैसे करें | kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare

काले होंठ को गुलाबी करने की चाहत आपकी भी है सही कहां ना.. लेकिन होंठ काले क्यों पड़ जाते है? हमारे होठों की स्किन बहुत ज्यादा पतली होती है होंठ की स्किन के काले पड़ने के बहुत सारे कारण होते हैं उन कारणों को भी हम जानेंगे।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे काले होंठ को गुलाबी कैसे करें – kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare कैसे हम घर की चीजों से अपने काले होठों को गुलाबी कर सकते हैं जिससे होठ एकदम स्मूथ, पिंक और बेबी सॉफ्ट हो जायेंगे।

जिनके होठों में ड्राइनेस या रूखापन होता है वह परेशानी भी दूर हो जाएगी। इन आसान घरेलू नुस्खे से सिर्फ कुछ आसान से होम रिमेडी टिप्स और लिप्स की केयर करने से आप पिंक और सॉफ्ट लिप्स पा सकेंगे।

बताए गए रेमेडीज से लड़की और लड़के दोनों अपने होठों के डार्कनेस और कालेपन को दूर कर सकते हैं। हमारे स्किन कांप्लेक्शन के साथ-साथ होठों का गुलाबी होना भी जरूरी होता है। इसलिए जिनकी भी लिप्स वो चाहे लड़की हो या लड़के काले होंठ की परेशानी है वह कुछ घरेलू उपाय से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

काले होंठ को गुलाबी कैसे करें - kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare
काले होंठ को गुलाबी कैसे करें – kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare

ये भी पढ़ें –

होंठ (lips) काले होंठ के कारण | होंठ काले क्यों हो जाते है

  • स्मोकिंग, टोबेको च्यूइंग।
  • स्मोकिंग से होठों को ऑक्साइज नही मिल पाता है जिससे होठ काले पढ़ने लगते है।
  • सूरज की होठों की स्क्रीन में 10 हो जाते हैं के कारण भी होंठ काले पड़ जाते हैं।
  • लिपस्टिक, बहुत ज्यादा समय तक रहने वाले लिपस्टिक का हम इस्तेमाल करते हैं तो होंठ काले पड़ सकते हैं।
  • जिन लोगों को बार-बार लिप्स में थूक लगाने की आदत होती है उन लोगों को भी डार्क लिप्स की परेशानी हो सकती हैं।
  • जेनेटिक कारणों से भी लिप्स काले हो जाते हैं।
  • डिहाइड्रेशन पानी कम पीने से भी होंठ काले पड़ जाते हैं।
  • विटामिन की कमी से भी होंठ काले पड़ सकते हैं।
  • एनीमिया या खून की कमी से भी होठों का रंग काला पड़ने लगता है।
  • एक्सपायर्ड लिप्स प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से लिप्स काले पड़ सकते हैं।
  • जिन लोगों को दिनभर गर्म चाय कॉफी पीने की आदत होती है उनके होंठ भी काले पड़ने लगते हैं।

होंठ के आसपास का कालापन कैसे दूर करें

काले होंठ को गुलाबी बनाने के लिए दिन में दो या तीन बार नारियल का तेल या बादाम के तेल से होठों की मसाज करें। एक चम्मच दूध में थोड़ा सा हल्दी डालकर इसे रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाकर छोड़ दें सुबह उठकर धो ले।

काले होंठ को गुलाबी बनाने के लिए लिप मास्क इसमें शहद, नींबू, ग्लिसरीन इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार कर ले आपका लिप मास्क तैयार है। अब आप चाहे तो इस लिप मास्क को रात भर अपने होठों में लगाकर छोड़ सकते हैं।

या फिर जब भी आपको टाइम मिले तब इसे अपने लिप्स पर करीब 20 से 25 मिनट तक लगा रहने देना है और इसके बाद आप साफ पानी से अपने लिप्स को धो सकते हैं।

लिप्स को गुलाबी कैसे बनाएं | होंठ को गुलाबी कैसे बनाएं

सामग्री: एक चुकंदर बीटरूट, दो चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच वेसलीन।

बनाने का तरीका: सबसे पहले हमें चुकंदर को अच्छे से धो लेना है धोने के बाद चुकंदर को छीलकर उसका छिलका उतार ले फिर छिले हुए चुकंदर को अच्छे से छीलकर कद्दूकस कर लेना होगा।

कद्दूकस किए चुकंदर को छलनी की सहायता से छानकर उस का रस अलग निकाल लेना होगा फिर चुकंदर के रस में दो चम्मच नारियल का तेल या वैसलीन दोनों में से किसी एक को चुकंदर के रस में अच्छे से मिला लेना होगा।

अगर आप वैसलीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो और आपकी वैसलीन चुकंदर के रस में मिक्स नहीं हो रही है तो एक तरीका आजमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाउल में गर्म पानी लेकर चुकंदर और वैसलीन के मिश्रण वाली कटोरी को गर्म पानी के ऊपर रखकर मिलाते जाना है।

थोड़ी देर बाद आपका देखेंगे कि आपका वैसलीन और चुकंदर का रस दोनों आपस में अच्छे से मिल चुका है अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे साफ छोटी डिब्बी या कांच की शीशी में डालकर रख दें।

1 घंटे के लिए फ्रिज में रखने के बाद अपका लिप बाम या लिप क्रीम तैयार है इसे आप दो से 3 महीने तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ ही दिन में ये घरेलू नुस्खा काले होंठ को गुलाबी बना देगा लिप्स गुलाबी दिखने लगेंगे।

काले होठों को गुलाबी कैसे करें

काले होंठ को गुलाबी बनाने के लिए स्टेप वन और स्टेप 2 से समझेंगे।

स्टेप 1 आधा चम्मच शहद, चीनी।

चीनी और शहद दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट जैसा मिश्रण तैयार कर लेना है इस मिश्रण को हमें अपने होठों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करना होगा।

फायदे शहद हमारी लिप्स की स्किन को हाइड्रेटेड बनाएगा जिससे लिस्ट सॉफ्ट दिखाई देंगे, चीनी से हमारे लिप्स के ऊपर जितना भी डेड स्किन है वह निकल जाएगा और काले होंठ को गुलाबी हो जायेंगे।

स्टेप 2 आलू ,बेसन,हल्दी एक चम्मच बेसन में एक पिंच हल्दी

फायदे आलू उसमें नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होता है जो आपके लिप्स के डार्कनेस को लाइट करेगा। कुछ ही दिन में आपके काले होंठ गुलाबी और सॉफ्ट होने लगेंगे।

होठ के कालापन दूर करने के उपाय

काले होंठ को गुलाबी करने के लिए शहद और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने होठों की मसाज करें।इससे होठ हाइड्रेटेड रहेंगे और होंठ का डार्कनेस कम होने लगेगा।

कैस्टर ऑयल से मसाज दे रोज रात को सोने से पहले इस ऑयल से होंठ की मसाज करने से हॉट सॉफ्ट और हेल्दी रहेंगे।

गुलाब की पंखुड़ी को थोड़े से ग्लिसरीन में मिलाकर होठों में लगाने से कुछ दिनों में ये काले होंठ को गुलाबी बना देगा।

नींबू के रस में चीनी डालकर स्क्रब तैयार कर ले इस स्क्रब का इस्तेमाल करें कुछ ही दिनों में होंठ की डेड स्किन हटने लगेगी और होठों का कालापन भी कम होने लगेगा।

कच्चे आलू के टुकड़े को होंठ के ऊपर रखकर हल्के हाथों से मसाज करने से होठों का कालापन दूर होता है ।

किसमिस को रात भर पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश को खाले भीगी हुई किशमिश खाने से होंठ के कालेपन को कम किया जा सकता है और काले होंठ को गुलाबी करेगा वो भी प्राकृतिक तरीके से।

होंठ काले होने पर क्या लगाना चाहिए?

काले होंठ पर चुकंदर के रस से लगातार मसाज करने पर राहत मिलती है इससे होंठ काले होने की समस्या से राहत भी मिलती है।

होंठो का कालापन कैसे दूर करें?

होंठो का कालापन दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार चीनी और नींबू से होंठो की त्वचा की मसाज करनी चाहिए।

रातों रात गुलाबी होंठ कैसे पाएं?

गुलाब की पंखुड़ियों का लिप बाम बनाकर लगाए इससे रातों रात गुलाबी होंठ पा सकते है।

ये भी पढ़ें –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें काले होंठ को गुलाबी कैसे करें kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही होंठ (lips) काले होंठ के कारण, होंठ काले क्यों हो जाते है इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं काले होंठ को गुलाबी से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

1 thought on “काले होंठ को गुलाबी कैसे करें | kale honth ko gulabi (Pink lips) kaise kare”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे