ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं ? अपनाए इन तरीकों को..

क्या इन दिनों बदलते मौसम की वजह से आपके चेहरे पर भी ग्लो नहीं है। अगर आप भी चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है क्योंकि इस पोस्ट में आज हम ग्लोइंग स्किन पाने के उपायों के बारे में जानने वाले हैं।

ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है लेकिन बदलते मौसम धूल मिट्टी प्रदूषण गलत खानपान और सही स्किन केयर रूटीन फॉर लो नहीं करने के कारण हमारी ग्लोइंग स्किन की चाहत पूरी नहीं हो पाती है।

नतीजा यह निकलता है कि हमारी इस स्किन बेजान नजर आती है इस चक्कर में हम न जाने कितने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई भी प्रोडक्ट परमानेंट ग्लोइंग स्किन नहीं दे पाता है।

यही कारण है कि हमारे चेहरे का ग्लो कुछ देर बाद ही खो जाता है। लेकिन रुकी है कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें फॉलो किया जाए तो आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं तो आइए जानते हैं किन किन उपायों को करके हम ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे जरूरी और सबसे पहला स्टेप है..

ग्लोइंग स्किन के लिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

Apna hindi  glowing skin
नेचुरल ग्लोइंग स्किन

स्किन केयर रूटीन को रेगुलर 1 महीने फॉलो करना होगा यह स्किन केयर रूटीन ग्लोइंग स्किन की चाहत को पूरा कर सकता है इसके लिए हर सुबह हमारी स्किन को सीटीएम प्रोसेस देना होगा।

कुछ लोगों को शायद पता ना हो कि c.t.m. प्रोसेस क्या है तो उनकी जानकारी के लिए बता दें सी का मतलब होता है क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग अब तो आप समझ ही गए होंगे चलिए इसको डिटेल में जान लेते हैं..

क्लींजिंग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोज सुबह उठकर किसी अच्छे क्लींजर या हर्बल फेस वॉश से अपने चेहरे को साफ कर ले।

टोनिंग क्लींजिंग के बाद चेहरे को पोचकर अब टोनर लगाएं। टोनर लगाने के लिए कॉटन पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर डायरेक्ट हथेली से लगाकर उंगलियों की मदद से डेप डेप करके स्किन में अच्छी तरह सोखने दे। टोनर आपकी स्किन के पीएच को बैलेंस करके रखिएगा।

मॉइश्चराइजिंग लास्ट step में हमें अपनी त्वचा को मर्सराइजिंग करना होता है टोनर लगाने के बाद 10 मिनट रुके फिर एक अच्छे मॉश्चराइजर से अपनी स्किन को मॉइश्चराइज कर ले।

मॉश्चराइजर आपकी स्किन में नमी को लॉक करके रखेगा इसी तरह ही डेली अपनी स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए सी.टी.एम प्रोसेस को डेली मॉर्निंग में करना होगा।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या खाएं

आजकल की व्यस्त लाइफ स्टाइल और प्रदूषण के कारण हमारे स्किन का glow कम होता जा रहा है और तो मानो कहीं खो गई है। कई तरह की स्किन प्रॉब्लम स्क्रीन पर दिखाई देता है जैसे एक्ने पिंपल डार्क सर्कल रिंकल्स इसके साथ ही चेहरे की जॉ लाइन तो दिखाई नहीं देती है।

कभी चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली दिखाई देता है तो कहीं भी बहुत ज्यादा ड्राई इस तरह की बहुत सारी परेशानियां हमें दिखाई देती है।

इन्हीं परेशानियों को हम दूर करना चाहते हैं या खत्म करना चाहते हैं और अपनी स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाना चाह रहे हैं।

तो आज हम आपको ऐसे डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। जो डायरेक्ट आपकी स्किन में काम करेगा स्क्रीन को ग्लोइंग स्किन बनाएगा तो चलिए जानते हैं..

चिया सीड चिया सीड को हेल्थीएस्ट फूड ऑन प्लेनेट कहा जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसे डाइट में शामिल करने से हमारे चेहरे पर दिखाई देने वाले एजिंग के निशान से लड़ेगा, स्किन को जवां बनाएगा और चेहरे के इस कार को भी खत्म कर देगा।

चिया सीड को कैसे लें एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स डालकर रात भर भिगो दें। सुबह तक चिया सीड पानी में भी कर जे की तरह दिखाई देगा। सुबह के समय भीगे हुए चिया सीड को पानी के साथ ले।

फ्लैक्सीड फ्लैशसीड को सुपर फूड कहा जाता है ।इस सीड को डाइट में शामिल करने से यह हमारी स्किन के रिंकल से लड़ता है और स्किन के ड्राइनेस को खत्म करता है आपकी त्वचा को यंग लुक और ग्लोइंग बनाता है।

ये भी पढ़ें –

ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें इन ड्राई फ्रूट्स को

अखरोट अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है यंग लुक पाने के लिए अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें दो से चार अखरोट दिन में कभी भी खाएं अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।

बदाम बदाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है बदाम को दिन में दो से चार बार खाएं अगर आप इसे गर्मियों के मौसम में खा रहे हैं तो पहले रात भर भीगा दे उसके बाद ले।

ग्लोइंग स्किन के लिए खाए इन सब्जियां को

ब्रोकली ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन सी विटामिन होता है जो अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को बजे आता है।

कैरेट गाजर में क्या रेट इन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है कैरोटीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो विटामिन ई म कन्वर्ट हो जाता है यह हमारी स्किन को सॉफ्ट ग्लोइंग बनाता है और साथ ही अल्ट्रावायलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

बताए गए इन राइट को अपने डेली लाइफ में शामिल करें इसका सीधा असर आपकी स्किन में पड़ेगा।

ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू उपाय

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए यहां आपको बेस्ट होम रेमेडी इफेक्टिव घरेलू उपाय के बारे में बताया गया है इन घरेलू उपाय को अपनाकर आप नेचुरल ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

यह होम रिमेडी इतना अच्छा रिजल्ट देता है कि सब आप से पूछने लगेंगे कि आपने चेहरे पर आखिर लगाया क्या है तो आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय जो को..

ग्लोइंग स्किन सिरम ग्लोइंग स्किन सिरम को बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत पड़ेगी जो आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं इसके लिए आपको चाहिए एक स्लाइस बीटरूट और एलोवेरा जेल

कैसे बनाएं बीटरूट के स्लाइस को घिसकर इसका रस निकाल लें अब एक कांच की कटोरी या कंटेनर में डेढ़ चम्मच एलोवेरा जेल डालें (इस जेल को बनाने के लिए मार्केट के एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें)

अब जिस कटोरी में आपने एलोवेरा जेल लिया है उसी में एक चम्मच बीट रूट का जूस भी डाल दें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। जब दोनों चीजें अच्छे से मिल जाए तब इसे साफ एयर टाइट डिब्बे में डाल कर फ्रिज में स्टोर करके रखे और इस्तेमाल करें।

सीरम के फायदे यह सीरम आपकी स्किन को ग्लोइंग और रेडिएंट बनाएगा, चेहरे के दाग धब्बे को मिटाएगा, स्किन को हाइड्रेट रखेगा, रूखापन को दूर करके चेहरे पर चमक लाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है, एजिंग को धीमा कर देता है।

अगर आपको ग्लोइंग स्किन की चाहत है तो इस सीरम को एक बार जरूर ट्राई करें।

ग्लोइंग स्किन फेस पैक

टमाटर और ओटमील एक टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें इस पेस्ट में एक चम्मच ओटमील और एक चम्मच मलाई डालकर अच्छे से मिलाएं ।सभी सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद आपका फेस पैक तैयार है।

इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर और ओटमील का फेस पैक आपको नेचुरल क्लियर स्किन देगा और चेहरे को ग्लोइंग बनाएगा।

बेसन हल्दी इस फेस पैक को बनाने के लिए डेढ़ चम्मच बेसन लेना होगा इस मिशन में एक चम्मच चंदन पाउडर डालें और यह एक पेन हल्दी डालकर गुलाब जल या पानी की मदद से फेस पैक तैयार कर ले।

इस फेस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें इस फेस पैक से डल स्किन में निखार आएगा और साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देगा।

आलू एक आलू को छील कर उसको अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बना लें अब इस पिसे हुए आलू को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

ऐसा करने से स्क्रीन के रंग में निखार आएगा और आलू को नेशनल स्किन लाइटनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा रोज रात के समय एलोवेरा के बल पर से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें।

फिर सुबह उठकर चेहरा धो लें एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारती है चमक लाता है और कील मुहांसों को दूर करता है।

पपीता पपीते के 1 छोटे टुकड़े को पल पर बना ले अब इसमें एक चम्मच शहद डालें और दोनों को मिलाएं आपका पपाया फेस पैक तैयार है।

इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरा सूख जाने के बाद पानी से धो ले पपीता स्किन को नेचुरल ग्लोइंग बनाता है और चेहरे पर चमक लाता है।

अन्य जानकारी

  • अपनी डाइट में खजूर को शामिल करें। शाम के समय रोजाना दो खजूर खाने से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट चेहरे पर देखने को मिलेगा।
  • रोज खजूर खाने से यह त्वचा में फाइल लाइन को आने से रोकता है।
  • रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से ना सिर्फ शरीर का फैट कम होता है बल्कि यह उपाय चेहरे के सपोर्ट को गायब कर के त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।
  • हफ्ते में एक बार किसी भी तेल से चेहरे की मालिश करें ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में चमक बढ़ेगा और चेहरे की त्वचा तनाव मुक्त हो जाएगा।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. गोरा होने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

उत्तर फेयर एंड ग्लोइंग स्किन जूस त्वचा की रंगत निखारने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच से भी कम हल्दी डालकर लेने से यह रिंगटोन चा को गोरा बनाने में बहुत मददगार है।
नारियल का जूस रोज एक नारियल का जूस पीने से स्किन ग्लोइंग और फेयर नजर आने लगेगी।

प्रश्न 2. सर्दियों में चेहरे पर ग्लो कैसे लाएं?

उत्तर सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए उपाय चेहरे पर ग्लो लाने के लिए सबसे सरल, सस्ता और इफेक्टिव उपाय इसके लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमें डिहाइड्रेशन ना हो क्योंकि सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं । जिसे डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है और डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन रूखी दिखाई देती है। इसलिए पानी पीना कम ना करें।

प्रश्न 3. कौन सा फल खाने से चेहरे पर चमक आती हैं।

उत्तर नींबू, संतरा, एवोकाडो, पपीता, अनार आदि।

चेहरे पर चमक लाने के लिए इन सभी फलों का सेवन आप कर सकते है।

प्रश्न 4. अपनी त्वचा को रातों रात चमकदार कैसे बनाएं?

उत्तर इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल, बेसन का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करें।

प्रश्न 5. रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाएं?

उत्तर फ्रेश एलोवेरा जेल।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमने जाना ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन के बारे में, ग्लोइंग स्किन टाइट ग्लोइंग स्किन वेजिटेबल्स, ग्लोइंग स्किन सिरम ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्किन फेस पैक और अन्य जानकारी ।

इन सभी तरीकों और उपायों को अपनाकर आप अपने ग्लोइंग स्किन के चाहत को तुरंत पूरा कर सकती है। इसके लिए आपको रिजल्ट का वेट नहीं करना पड़ेगा, इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन पर आ सकती हैं।

अब अगर पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें।