घर का बना होममेड विटामिन सी ऑयल | Homemade Vitamin C oil Kaise banaen in hindi

होममेड विटामिन सी ऑयल (Homemade Vitamin C Oil In Hindi): आज हम जानेंगे संपूर्ण जानकारी घर का बना होममेड विटामिन सी ऑयल बनाने के बारे में क्योंकि आजकल मार्केट में बहुत सारे स्किन वाइटनिंग ऑयल मिल जाते हैं लेकिन उन ऑयल से उतना अच्छा रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है और स्किन वाइटनिंग विटामिन सी ऑयल बहुत ज्यादा महंगे भी होते हैं।

इसलिए आज हम विटामिन सी ऑयल घर पर बनाएंगे और साथ ही इसको बनाने का तरीका, फायदे, उपयोग के बारे में भी जानेंगे। अगर आप ये सोच रहे है क्या ये घर का बना होममेड विटामिन सी ऑयल काम करेगा?तो आप बिलकुल भी टेंशन न ले रिजल्ट देखकर हैरान रह जाएंगे क्योंकि यह ऑयल काफी इफेक्टिव और असरदार है। इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

होममेड विटामिन सी ऑयल

विटामिन सी ऑयल कैसे बनाएं

सामग्री: एक संतरे का छिल्क, एक कप नारियल तेल लिया, एक कप बदाम का तेल।

विधि: विटामिन सी ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलके को बारीक काट कर रख लें अब इन संतरे के टुकड़े को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। अब आपको एक मोटे तले वाला पहन लेना होगा इस पेन को गैस पर एकदम लो फ्लेम पर चढ़ाएं और अब इसमें एक कॉपी और नारियल तेल डाल दें या फिर आपके पास बदाम का तेल है तो उसे एक कब डालें इस तेल में आपने जो संतरे के छिलका बारीक पीसकर रखा था उसे भी डाल दें।

तेल और संतरे के छिलकों को मिलाएं और चम्मच से चलाते जाए करीब 10 से 15 मिनट तक लो फ्लेम पर इस तेल को लगातार चलाते रहें 10 से 15 मिनट बाद तेल को गैस बंद करके ठंडा होने के लिए रख दें। तेल ठंडा हो जाने के बाद इस तेल को छलनी की सहायता से अच्छे से छान ले आप देखेंगे कि आप को संतरे के रंग का तेल बनकर तैयार हुआ है।

इस तेल में आप चाहे तो एक विटामिन ई कैप्सूल डालें जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। ऑयल में विटामिन ई काट कर डालें और और इसे एक डार्क कलर के कांच की बोतल में डाल कर रख लें आपका होममेड विटामिन सी ऑयल कुछ ही देर में इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो चुका है।

विटामिन सी ऑयल या सिरम के फायदे

  • विटामिन सी सिरम या ऑयल के इस्तेमाल से चेहरा क्लियर और ब्राइट हो जाता है।
  • विटामिन सी में एंटी एजिंग गुण होते हैं।
  • विटामिन सी हमारी त्वचा को सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों से बचाता है।
  • विटामिन सी से त्वचा के डैमेज में सेल को रिकवर होने में मदद मिलती है।
  • विटामिन सी सन प्रोटेक्टर का काम करता है।
  • हमारी त्वचा को टैनिग से बचाता है और त्वचा पर हुए टैनिंग की परेशानी को भी दूर करता है।
  • विटामिन सी के नियमित इस्तेमाल से हम अपने चेहरे के डार्क सर्कल को भी कम कर सकते हैं।
  • विटामिन सी हमारी त्वचा के दाग धब्बों को भी दूर करने में हमारी मदद करता है।
  • हमारी त्वचा को यंग बनाने में विटामिन सी कारगर होता है।
  • फाइनलाइन रिंकल को हमारे चेहरे से से मिटाने का काम करता है।
  • विटामिन सी हमारी त्वचा के जिद्दी डार्क सर्कल को कम करने का काम करता है।
  • विटामिन सी के इस्तेमाल से बहुत सारे फायदे हैं हमारे चेहरे की त्वचा पर हुए पिंपल के निशान को कम करके त्वचा को बेदाग बनाने का काम विटामिन सी बहुत अच्छे से करता है।
  • चेहरे को सपोर्ट फ्री और इवन टोन बनाने में विटामिन सी हमारी सहायता करता है।
  • आपको अपने चेहरे पर पिगमेंटेशन की परेशानी है और आप इस परेशानी को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हैं या छुटकारा पाना चाहते हैं तो विटामिन सी ऑयल का इस्तेमाल करें।
  • विटामिन सी अनइवन स्किन टोन को ठीक करता है।
  • विटामिन सी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा के रंग को साफ करके अफेयर और ब्राइट बनाता है
  • विटामिन सी हमारी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ाने का काम करता है।
  • विटामिन सी में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होते हैं जो हमारी त्वचा के रंग को लाइट करता है।
  • आपको बहुत ज्यादा ब्लैक एंड वाइट हेड्स की परेशानी है तो यह विटामिन सी इस परेशानी को भी दूर करता है।
  • विटामिन सी हमारी त्वचा पर प्रीमेच्योर एजिंग को आने से रोकता है।

विटामिन सी ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

क्लींजिंग किसी अच्छे ब्रांड के फेसवास से अपने चेहरे को अच्छे से वॉश करें इसके बाद साफ टावर से अपने चेहरे को डेप डेप करके पोंछ लें।

विटामिन सी ऑयल अब दो से तीन बूंद विटामिन सी की लेकर अपने चेहरे पर लगाएं इस ऑयल को मसाज करते हुए अपने चेहरे पर अब्जॉर्ब करें। 8 से 10 मिनट वेट करें।

मॉश्चराइजर विटामिन सी ऑयल को अपने चेहरे पर लगाने के बाद 8 से 10 मिनट रुक कर चेहरे पर । मॉश्चराइजर लगा ले।

सनस्क्रीन डे टाइम में इस ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मोशुराइजर लगाना बहुत जरूरी है। विटामिन सी को लगाने के बाद बाहर निकलने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

नाइट क्रीम रात के समय आप अपने चेहरे पर विटामिन सी और लगा रहे हैं तो पहले विटामिन सी ऑयल लगाएं। फिर कुछ देर बाद मॉश्चराइजर लगाए इसके बाद नाइट क्रीम लगा ले और सो जाएं।

1 दिन में कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए

विटामिन सी ऑयल को एक दिन में एक से दो बार इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

पैच टेस्ट जरूर करे

होममेड स्किन व्हाइटनिंग सी ऑयल को इस्तेमाल करने से 1 दिन पहले रात के समय थोड़ा सा ऑयल लेकर कान के पीछे लगा कर रात भर छोड़ दे। फिर सुबह उठकर चेक करें। अगर उस जगह पर कोई रेडनेस निशान या दाना उठ गया है तो उस ऑयल का इस्तेमाल आप ना करें। अगर इस ऑयल से आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है स्किन पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है तो आप होममेड विटामिन सी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें घर का बना होममेड विटामिन सी ऑयल (Homemade Vitamin C oil Kaise banaen in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही इस्तेमाल करने का तरीका, दिन में कितनी बार यूज किया जा सकता है इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं होममेड विटामिन सी ऑयल कैसे बनाए इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “घर का बना होममेड विटामिन सी ऑयल | Homemade Vitamin C oil Kaise banaen in hindi”

Leave a Comment