Anti aging skin care routine in hindi | घर पर 30 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें

आज हम जानेंगे Anti aging skin care routine in hindi | घर पर 30 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें? 30 की उम्र आते ही चेहरे पर एजिंग के निशान दिखने शुरू हो जाते है। हम में से कई लोग अपने चेहरे के बढ़ती उम्र को देखना नहीं चाहते।

एजिंग एक नेचुरल प्रक्रिया है जो हमारे चेहरे पर आकर ही रहेगी इस नेचुरल प्रक्रिया से लड़ने के लिए नेचर ने हमें कई उपाय दिए हैं। जिनका उपयोग करके बढ़ती उम्र (aging) को धीमा कर सकते हैं।

30 साल की उम्र के बाद महिलाओं के चेहरे पर डलनेस दिखाई देता है। जिससे वे अपनी खूबसूरती खोने लगती हैं क्योंकि इस उम्र के बाद महिलाओं की सुंदरता कम होने के बहुत से कारण होते हैं। जैसे गिरता स्वास्थ्य, बिजी लाइफ स्टाइल, खुद पर ध्यान ना दे पाना आदि। उम्र के साथ-साथ हमारी स्किन पर पिगमेंटेशन, झुर्रियां, फाइन लाइंस, स्किन का ढीला होना यह सब परेशानी शुरू हो जाती है।

इसलिए आज हम जानेंगे 30+ ke liye home Remedy, Anti aging skin care routine in hindi यह बढ़ती उम्र से अपने चेहरे का ध्यान रखने के लिए कुछ घरेलू टिप्स है। इसमें एक ऐसे स्किन केयर प्रोसेस के बारे में जानेंगे जिसे लोग आसानी से कर सकते हैं। इसे हफ्ते में एक बार करना होगा, इतना करने पर देख कर आपकी उम्र का अंदाजा कोई नहीं लगा पाएगा।

बढ़ती उम्र में चेहरे की देखभाल कैसे करें

उम्र के साथ-साथ हमारी स्किन पर झुर्रियां, फाइन लाइंस, स्किन का लूज होना, ओपन पोर्स आदि यह सब परेशानी शुरू हो जाती है। आंखों के नीचे झुर्रियां दिखाई देती हैं। जिससे बुढ़ापा साफ साफ दिखाई देने लगता है।

तो आज हम एक एंटी एजिंग फेस मास्क (पैक) के बारे में जानेंगे जिससे आपकी स्किन जो ढीली हो गई है या लूज पड़ गई है वह टाइट होने लगेगी । झुर्रियां और फाइन लाइंस धीरे धीरे आपके स्किन से जाने लगेंगे । फेस पैक के लिए हमें चाहिए..

एक चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच चावल का आटा डाल देना है फिर उसमें एक चम्मच शहद डालकर कच्चे दूध की सहायता से गाढ़ा मिश्रण जैसा पेस्ट तैयार कर लेना है। आपका फेस पैक तैयार है। इस फेस पैक को 20 से 25 मिनट अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दे फिर 20 से 25 मिनट बाद जब आपका फेस पैक सुख जाए तब थोड़े-थोड़े पनी की सहायता से मसाज करते हुए इस पैक को रिमूव कर देना है।

फायदे

  • मसूर की दाल स्किन को ब्राइटर बनात है और झुर्रियों को आने से रुकत हैं।
  • चावल का आटा स्क्रब का काम करता है।
  • शहद स्किन को टाइट बनाता है।

30 के बाद स्किन की देखभाल

1 पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है, हमें अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है।

2 नहाने के बाद पूरे शरीर और चेहरे को मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी होता है इसके लिए हमें नहाने के बाद मॉश्चराइजर लगाना कभी भूलना नहीं चाहिए।

3 सही स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें ध्यान रखें ऐसे प्रोडक्ट जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी हाइड्रोनिक एसिड हो उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

4 नियमित रूप से स्किन केयर करें।

5 रात में सोने से पहले नाइट क्रीम लगाना ना भूले ।6 अपनी डाइट को सही रखें नियमित रूप से संतुलित आहार ले फ्रूट, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें।

7 महीने में एक बार फेशियल जरूर करें।

8 धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूले।

9 रात को सोने से पहले एक लेयर एलोवेरा जेल की अपने फेस पर लगाकर सोए और सुबह साफ पानी से चेहरा धो लें।

एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन – Anti aging skin care routine in hindi

एंटी एजिंग स्क्रब

आधा चम्मच आटे का चोकर (आटा चैन के बाद जो दरदरा ) पाउडर निकलता है उसे लेना है फिर उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन डालकर इन तीनों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लेना है ।आपका फेस स्क्रब तैयार हैं इस फेस स्क्रब को कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दे फिर थोड़ी देर बाद स्क्रब करते हुए थोड़ी देर मसाज करें, फिर अपने चहरे को धो ले ।

एंटी एजिंग फेस पैक

एक चम्मच मैदा लेकर उसमें आधा चम्मच दही डालकर उसके बाद हमें एक चम्मच मिल्क पाउडर डालकर इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लेना है इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाकर रहने दे । पैक सूख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इस फेस पैक और स्क्रब को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से एजिंग को कंट्रोल किया जा सकता है और 30 के बाद स्किन में होने वाली परेशानी को कम किया जा सकता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें घर पर 30 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल और Anti aging skin care routine in hindi इसके बारे में जानकार सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है। आशा करती हूं घर पर 30 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “Anti aging skin care routine in hindi | घर पर 30 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें”

Leave a Comment