ठंड में डैंड्रफ ज्यादा क्यों होता है | dandruff hatane ka easy nuskha

ठंड में डैंड्रफ ज्यादा क्यों होता है | dandruff hatane ka easy nuskha

ठंड में डैंड्रफ हटाने का आसन नुस्खा: डैंड्रफ होना आम अब हो गई है लेकिन बदलते मौसम में बालों का गिरना और डेंड्रफ होना एक आम बात है। खासकर ठंडी के मौसम में स्कैल्प रूखा होने के कारण डैंड्रफ जल्दी होता है। इसलिए आज हम जाने वाले हैं। आखिर ठंड में क्यों ज्यादा होते हैं डैंड्रफ और साथ ही डैंड्रफ हटाने का नुस्खा।

काले, घने, लंबे बाल कौन नहीं चाहता सभी की चाहत होती है उनके बाल लंबे घने और खूबसूरत हो। लेकिन यह चाहत हमारी पूरी नहीं होती और हमारे हाथ आता है हेयर फॉल, डैंड्रफ और भी कई हेयर प्रॉब्लम्स। तो आज हम इन्ही हेयर प्रॉब्लम में से एक प्रॉब्लम डैंड्रफ की परेशानी और होने के कारण और उसके उपाय को डिटेल में जानने वाले हैं।

आज हमारे आर्टिकल के माध्यम से डैंड्रफ होने के कारण, ठंड में डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय, रूसी के नुकसान, सिर में डैंड्रफ क्यों होता है, डैंड्रफ का रामबाण इलाज। इन सभी के बारे में डिटेल जानकारी लेने वाले हैं। डैंड्रफ की वजह से होने वाली सभी परेशानी के कारण और निवारण को जानने वाले हैं तो चलिए लेते हैं..

ठंड में डैंड्रफ हटाने का आसन नुस्खा
ठंड में डैंड्रफ हटाने का आसन नुस्खा

डैंड्रफ क्या है?

डैंड्रफ होने का कारण और इसे दूर करने के उपाय को जानने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि डैंड्रफ क्या है? तो आइए जानते हैं, डैंड्रफ क्या है:- डैंड्रफ को से सिबिरोइक डर्माटाइटिस कहते हैं।

यह एक फंगल इंफेक्शन है जो फंगस क बढ़ने के कारण होता है। कई बार बाल झड़ने का कारण भी डैंड्रफ ही होता है। यह तो हमने जान लिया डैंड्रफ होते क्या है। आइए आगे बढ़ते हैं..

डैंड्रफ होने का कारण क्या है?

सिर में डैंड्रफ यानी कि रूसी होने की बहुत सारी वजह होती है।

गर्म पानी का इस्तेमाल सर्दियों में बालों पर रूसी का बहुत ज्यादा असर होता है। सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से सिर की त्वचा ड्राई हो जाती है जिसके कारण सिर में डैंड्रफ ज्यादा होता है। इसके अलावा सर्दियों में हम सिर पर ज्यादा कैप या स्कार्फ लगाए होते हैं। जिसकी वजह से बालों में हवा नहीं मिल पाती है इससे रूसी बहुत बढ़ने लग जाते हैं।

शैंपू के इस्तेमाल से कुछ शैंपू बहुत हार्ड होते हैं जिसके कारण हमारे स्कैल्प में रूस यानी की डैंड्रफ बनने लगता है। इसलिए डैंड्रफ से परेशान लोगों को माइल्ड और हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों का ऑयली होना ऑयली बालों में रूसी की समस्या ज्यादा होती है। सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है और स्कैल्प पर बालों में धूल, मिट्टी, गंदगी जल्दी चिपक जाती है। इसी गंदगी के कारण बाल टूटने लगते हैं और फिर इससे बहुत ज्यादा रूसी की समस्या होने लगती है।

बालों में नमी बालों में नमी बनी रहने के कारण भी डैंड्रफ की समस्या होती है।

लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, तेल मसालेदार खाना और धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण डैंड्रफ की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बालों में डैंड्रफ होता है।

टीनएजर्स में हार्मोनल बदलाव के कारण डेंड्रफ की समस्या होती है। यह सभी कारण है जिसके कारण बालों में रूसी डैंड्रफ होते हैं, तो आइए अब जान लेते हैं बालों में रुसी हो जाने पर किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रूसी के नुकसान

  • स्कैल्प में रूसी होने से बाल की जड़ कमजोर होना शुरू हो जाती है।
  • जिससे बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं स्कैल्प में रूसी होने की वजह से स्कैल्प में खुजली और छोटे छोटे दाने होने लगते हैं

अगर डैंड्रफ को समय रहते हैं इसकी केयर नहीं करने पर यह इंफेक्शन के रूप में बदल जाता है और पूरे स्किन में फैल जाता है।

ठंड में डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय, बालों से रूसी हटाने के असरदार उपाय

रूसी को हटाने के बहुत ही बढ़िया होम रेमेडी के बारे में नीचे बताया गया है। इस होम रेमेडी का इस्तेमाल करके आप अपने स्कैल्प से डैंड्रफ को जड़ से हटा सकते हैं।

बहुत ही असरदार होम रेमेडी के बारे में आज हम जाने वाले हैं तो आइए जान लेते हैं इस होम रेमेडी को बनाने में हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है..

100% डैंड्रफ रिमूवल होममेड हेयर मास्क बनाने के लिए हमें क्या चाहिए?

डैंड्रफ रिमूवल हेयर मास्क

सामग्री:- दो चम्मच मेथी दाना, एक कटोरी दही, एक नींबू

हेयर मास्क कैसे बनाएं:- सबसे पहले मेथी दाना को पानी में रात भर बिगाड़ कर रख देना है। फिर सुबह उठकर इस होम रिमेडी को तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले एक मिक्सी के जार में भीगी हुई मेथी के दाने को डालें। अब इसमें एक कटोरी खट्टा दही डाल दे। फिर अब इसमें एक नींबू का रस निचोड़ कर डालें।

इन सभी को पीसकर चिकना पेस्ट बनाकर तैयार कर ले। बारीक पेस्ट तैयार करने के बाद अब आप इसे अपने बालों की जड़ पर अच्छे से लगाएं।

बालों की जड़ों में लगाने के बाद बचा हुआ पेस्ट को बालों की लेंथ पर लगाएं और अब इस मास्क को कम से कम एक घंटा बाल पर लगा रहने दें।

जब बाल हल्का सूख जाए और एक घंटा पूरा हो जाए तब आप अपने बालों को किसी माइल्ड या हर्बल शैंपू से धो लें।

1.हेयर मास्क के चमत्कारी फायदे

  • इस रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल में लाने से आपके डैंड्रफ हंड्रेड परसेंट खत्म होने लगेंगे।
  • इस फेस मास्क की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके बालों से डैंड्रफ को खत्म करेगा ही।
  • साथ ही बालों को शाइनी और बाउंसी भी बनाएगा।
  • इस होम रेमेडी के इस्तेमाल से आप अपने बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकते हैं।
  • बालों में re-growth शुरू हो जाएंगे नए बाल उगने लगेंगे।

2. लेमन हेयर ऑयल

सामग्री: एक नींबू, दो से चार चम्मच नारियल तेल।

हेयर ऑयल कैसे बनाएं लेमन हेयर ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो से चार चम्मच नारियल का तेल डालें। अब इस तेल में एक नींबू को काटकर उसका रस निचोड़ दें।

नारियल के तेल में नींबू के रस को अच्छे से मिलाने के बाद आपका लेमन हेयर ऑयल तैयार है। अब इस ऑयल को नहाने जाने के एक घंटा पहले बाल और स्कैल्प पर अच्छे से लगाए और मसाज दे।

फिर अपने बालों को बांधकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। (इस तेल को आप ऑयल लगे बालों पर भी लगा सकते हैं या आप चाहे तो शैंपू किए बाल पर लगाएं) फिर इसके बाद आप किसी अच्छे हर्बल शैंपू से बालों को धो ले।

हेयर आयल के फायदे नींबू में मौजूद एंटीबक्टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करेगा।

3. टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक

सामग्री: दो टमाटर, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी

हेयर पैक कैसे बनाएं इसके लिए सबसे पहले दो टमाटर को मिक्सी की मदद से अच्छे से पीस लें। अब इस पिसे हुए टमाटर के पल्प को एक अलग बाउल में निकाल कर रख ले। अब आप इसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर भी डाल दें और अच्छी तरह से मिलाए।

कुछ देर मिलाने के बाद आपका टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक तैयार है। इस तैयार पैक को शैंपू किए हुए बालों में अच्छी तरह लगाएं। जैसा कि हम मेहंदी को अपने बालों पर लगाते हैं ठीक उसी तरह।

हेयर पैक लग जाने के बाद इसे 15 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर ठीक 15 मिनट बाद आप अपने बालों को बिना शैंपू के सिर्फ पानी की मदद से अच्छी तरह धो लें।

हेयर पैक के फायदे टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का यह हेयर पैक डैंड्रफ को दूर करने के लिए बहुत ही इफेक्टिव रिमेडी है।

मुल्तानी मिट्टी धूल मिट्टी गंदगी और रूसी की वजह से जमी पपड़ी को निकाल देगा।

ठंड में डैंड्रफ होने पर क्या ना करें?

  • गीले बालों में कभी भी तेल नहीं लगाना चाहिए।
  • शैंपू करने के बाद बाल को पूरी तरह सुखाएं क्योंकि गीले बालों में रूसी होने का चांस ज्यादा होता है।
  • पानी या जूस पीने में कमी ना करें, इससे ओवर ड्राइनेस होने लगता है जिसकी वजह से स्कैल्प में सिबम निकलने लगता है। जिसके कारण स्किन से ज्यादा ऑयल निकलता है।
  • धूल,मिट्टी प्रदूषण के संपर्क में आने से स्किन में डैंड्रफ और गंदगी बनने लगता है इसलिए स्किन को ओवर ड्राई न होने दें।
  • खूब पानी पिएं और स्किन में मॉइश्चर को मेंटेन करके रखें।
  • दूसरे का टावर इस्तेमाल करने से बचें।

अन्य जानकारी

  • अपने लाइफस्टाइल को सही रखें।
  • जंक फूड, तेल मसालेदार खाना खाने से बचे।
  • खूब पानी पिएं।
  • स्कैल्प की रेगुलर 15 मिनट मसाज करें।
  • बालों पर नमी बने ना दे ।
  • बालों को प्रॉपर ऑयलिंग और केयर करें।
  • केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें।
  • होम रेमेडी को रेगुलर महीने में चार बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ही कोई भी घरेलू नुस्खा काम करेगा और आपके स्कैल्प से डैंड्रफ दूर हो जाएंगे।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बालों का डैंड्रफ कैसे साफ करें?

बालों से डैंड्रफ को साफ करने के लिए इन होम रिमेडी को एक बार जरूर ट्राई करें। डैंड्रफ को दूर करने और बालों को साफ करने के लिए बहुत ही असरदार उपाय हैं। आइए जानते हैं..

टी ट्री ऑयल है बहुत फायदेमंद टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। इस ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके बालों का डैंड्रफ खत्म होने लगता है।

बालों में दही लगाने से कम होता है डैंड्रफ आधा कटोरी दही में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ तो खत्म होंगे ही इसके साथ ही यह आपके बालों में नेचुरल चमक भी देगा। इसलिए दही और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर एक बार जरूर आजमाएं।

एलोवेरा के फायदे के बारे में जितना बात करें कम है एलोवेरा कई तरह से हमें फायदा पहुंचाता है इसलिए डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी यह बहुत इफेक्टिव है।

एलोवेरा डैंड्रफ हटाने का बहुत ही असरदार और अच्छा नुस्खा है इसके लिए आपको एक मीडियम साइज का एलोवेरा चाहिए होगा इस एलोवेरा से उसका जेल अलग निकाल कर रख लें।

अब इस जेल को पहले बालों के स्कैल्प पर अच्छे से लगाए फिर बाकी बचे हुए जल को बालों की लेंथ पर कुछ देर इस कैंप को अच्छे से मसाज ने फिर बाल पूरी तरह सूख जाने के बाद पानी से धो लें ऐसा करने से डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है।

सिर में रूसी क्यों होता है?

रूसी या डैंड्रफ होने की कई सारी वजह होती है लेकिन ठंड में डैंड्रफ होने की वजह ये हो सकती है कि इस मौसम में स्कैल्प ज्यादा ड्राई होने के कारण इस मौसम में ज्यादा डैंड्रफ होते हैं। जब स्कैल्प ड्राइ हो जाता है तब मलासेजिया नाम का फंगस बालों में डैंड्रफ होने के लिए जिम्मेदार होता है।

इस फंगस की वजह से ही बालों में डैंड्रफ होता है। इसके अलावा धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण इस कलर में डैंड्रफ होता है।

नींबू से डैंड्रफ कैसे हटाए?

नींबू से डैंड्रफ को हटाने का बहुत सारे तरीके हैं आप चाहे तो डायरेक्ट स्कैल्प पर नींबू को लगा सकते हैं। इसके लिए स्कैल्प पर नींबू को हल्का करते हुए लगाते जाए फिर कुछ देर बाद बाल धो ले।

नींबू, दही, हेयर ऑयल इन तीनों को एक साथ मिलाकर पैक तैयार करें। फिर इस पैक को स्कैल्प पर लगाकर मसाज दे। आधा घंटा बाद बाल को हर्बल शैंपू से धो लें।

बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा शैंपू लगाएं?

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो केमिकल बेस्ड शैंपू लगाना बंद कर दें। केमिकल बेस्ड शैंपू बहुत हार्ड होते हैं। ये स्कैल्प को ड्राई कर देता है। जिससे बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

बाल की जड़ें कमजोर होने लगती है। इसलिए बहुत जरूरी है शैंपू को चेंज करना केमिकल बेस्ड शैंपू की जगह आप हर्बल माइल्ड शैंपू या हेयर क्लींजर का इस्तेमाल करें। मार्केट में बहुत सारे अच्छे ब्रांड के हर्बल शैंपू मौजूद हैं। उनमें से अपनी पसंद का शैंपू चुनकर इस्तेमाल करें।

आप चाहे तो शिकाकाई के गुण से भरपूर शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं शिकाकाई झड़ते बालों को रोकने में बहुत असरदार है, शिकाकाई का उपयोग हेयर फॉल को रोकने के लिए भी किया जाता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें ठंड में डैंड्रफ ज्यादा क्यों होता है इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही डैंड्रफ क्या है, ठंड में डैंड्रफ होने के कारण, रूसी के नुकसान और ठंड में डेंड्रफ हटाने का आसन नुस्खा इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं ठंड में डैंड्रफ ज्यादा होने पर इसे हटाने के नुस्खे से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

2 thoughts on “ठंड में डैंड्रफ ज्यादा क्यों होता है | dandruff hatane ka easy nuskha”

Leave a Comment