मेकअप करने के लिए हम सभी के पास होने चाहिए यह सामान | complete makeup kit in hindi

कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit in hindi): अगर आप मेकअप करना सीख रहे हैं या सीखने वाले हैं, तो मेकअप सीखने या करने से पहले मेकअप में लगने वाले सभी सामानों को अच्छे से जानना, पहचानना बहुत जरूरी होता है। इसलिए मेकअप करने के लिए हम सभी के पास होने चाहिए यह सामान..

जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है क्योंकि मेकअप को सुंदर टिकाऊ और फ्लोरस बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी के मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

आज हमारे इस आर्टिकल कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit hindi) में मेकअप करने के लिए लगने वाले जरूरी सामान की लिस्ट और लगने वाले सामान के साथ साथ ही इनको करने के तरीके के बारे में जानने वाले हैं।

कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit in hindi)
कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit in hindi)

मेकअप किट की सूची makeup kit list in hindi

क्लींजर, टोनर, मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन, प्राइमर, कलर करेक्टर, कंसीलर, फाउंडेशन, कंपैक्ट पाउडर, लूज पाउडर, सीसी क्रीम, बीबी क्रीम, आइब्रो पेंसिल या आइब्रो पाउडर, काजल, मस्करा, आईलाइनर आईशैडो पैलेट, हाइलाइटर, ब्लश, कंटूर स्टिक, ब्रोंजर, मेकअप सेटिंग स्प्रे।

हेयर स्टाइलिंग के लिए:- बॉबी पिन, यू पिन, जुड़ा बन, paf और आर्टिफिशियल फ्लावर

मेकअप किट के सभी सामानों को कब और कैसे इस्तेमाल करें?

क्लींजर: मेकअप लगाने के एक घंटा पहले हमें अपने फेस को फेस वॉश से अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए। फिर एक घंटा बाद जब आप मेकअप करने जाए तब क्लींजर से चेहरे को साफ करें।

क्लींजर से चेहरे को साफ करने के लिए रुई के छोटे टुकड़े में क्लींजर लेकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर क्लींजर को चेहरे पर फैलाए और रुई को चेहरे पर दबाते हुए चेहरे को पोंछ ले। क्लींजर आपके चेहरे से धूल, मिट्टी, डस्ट को निकाल देगा।

टोनर: चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद टोनर लगाना होता है। टोनर चेहरे के पोर्स को श्रिंक करता है, त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है, स्किन को ग्लोइंग बनाता है और ऑयल को भी कंट्रोल करता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनर जरूर अप्लाई करें।

टोनर अप्लाई करने के लिए थोड़ा सा टोनर चेहरे पर लगाएं और हाथों से डेप डेप करते हुए इसे चेहरे पर एब्जार्ब कर ले।

मॉइश्चराइजर: चाहे आपकी स्किन जिस भी टाइप की हो मॉश्चराइजर लगाना कभी भी स्किप ना करें। कुछ लोगों को यह लगता है कि हमारी स्किन ऑयली है तो हमें मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं है। यह सोचकर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।

हमारी स्किन ऑयली हो या कॉन्बिनेशन हमें मॉश्चराइजर को अपने डेली रूटीन में शामिल तो करना ही चाहिए। साथ ही मेकअप से पहले भी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को हाइड्रेट और जरूरी नमी प्रदान करनी चाहिए।

सनस्क्रीन: अगर आप डे टाइम का मेकअप कर रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना बहुत इंपॉर्टेंट स्टेप है। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद हमें थोड़ा सा सनस्क्रीन क्रीम अपने चेहरे पर अच्छे से लगा कर छोड़ देना चाहिए। फिर कुछ देर बाद आप चाहे तो मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

सनस्क्रीन हमारे स्किन को धूल मिट्टी प्रदूषण और सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। सनस्क्रीन हमारी त्वचा पर एक सुरक्षा कवच का काम करता है।

प्राइमर: प्राइमर हमारी त्वचा को मेकअप के हानिकारक इनग्रेडिएंट से बचाता है। प्राइमर हमारी त्वचा और मेकअप के बीच एक्लेयर बना देता है। इसलिए सबसे पहले स्किन केयर रूटीन के बाद हमें प्रायमर लगाना चाहिए।

कलर करेक्टर: कलर करेक्टर हमारे चेहरे के दाग धब्बों पिगमेंटेशन के निशान पिंपल के निशान इन सब को छुपाने का काम करता है। यह बहुत अच्छी तरीके से हमारे चेहरे के हर तरह के निशान और दाग को छुपा दता है।

कंसीलर: कंसीलर को हम अंडर आई डार्क सर्कल,टेन और हाई लाइटिंग एरिया को हाईलाइट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जैसे अंडर आई एरिया, फोरहेड, चीन इन सभी पर कंसीलर का यूज करते है और साथ ही इससे हम आई मेकअप के लिए कट क्रिश बनाने का भी इसका इस्तेमाल करते है।

फाउंडेशन: फाउंडेशन का चुनाव हमें सावधानीपूर्वक करना चाहिए। हमें अपनी स्किन टोन को पहचान कर अपनी स्किन टोन के अकॉर्डिंग एक शेड लाइट फाउंडेशन का चुनाव करके लगाना चाहिए। फाउंडेशन हमारी त्वचा को इवन बनाता है दाग धब्बों को छुपाता है और फ्लालेस लुक देता है।

कंपैक्ट पाउडर: अब बारी आती है कंपैक्ट पाउडर लगाने की, कंपैक्ट पाउडर से हम अपने कंसीलर और फाउंडेशन को सेट करते हैं। कंपैक्ट पाउडर की जगह आप लूज पाउडर से भी अपने मेकअप को सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ब्रश में थोड़ा सा लूज पाउडर लेकर पूरे चेहरे पर फैलाना होगा। अब आपका बेस मेकअप कंप्लीट हो चुका है।

यह भी पढ़ें –

FAQs. कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. फुल मेकअप किट में क्या क्या होता है?

उत्तर: फुल मेकअप किट में यह सभी सामानों को शामिल किया जाता है – क्लींजर, टोनर, मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन, प्राइमर, कलर करेक्टर, कंसीलर, फाउंडेशन, कंपैक्ट पाउडर, लूज पाउडर, सीसी क्रीम, बीबी क्रीम, आइब्रो पेंसिल या आइब्रो पाउडर, काजल, मस्करा, आईलाइनर आईशैडो पैलेट, हाइलाइटर, ब्लश, कंटूर स्टिक, ब्रोंजर, मेकअप सेटिंग स्प्रे आदि।

प्रश्न 2. मेकअप से पहले क्या लगाया जाता है?

उत्तर: मेकअप से पहले स्किन की प्रिपरेशन की जाती है। प्रिपरेशन के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग किया जाता है। उसके बाद मेकअप प्रोडक्ट में सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रश्न 3. कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit) कितने रुपए में आता है?

उत्तर: कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit) ब्रांड और कंपनी के हिसाब से अलग-अलग रेट की उपलब्ध है। नीचे कुछ मेकअप किट की जानकारी दी गई है –
शुगर कॉस्मेटिक rs. 1999
ब्लू हैवन rs. 605
मेकअप कोंबो किट rs. 449
इन सभी मेकअप किट की प्राइस आप ऑनलाइन स्टोर पर आप चेक कर सकते हैं।

प्रश्न 4. मेकअप का सामान कौन सी कंपनी का अच्छा होता है?

उत्तर: आपको अपने बजट और जरूरत के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट लेना चाहिए:- Maybelline या sugar cosmetics के प्रोडक्ट ट्राई करके देख सकते है।

प्रश्न 5. मेकअप किट में कौन कौन सा सामान आता है?

उत्तर: बेस मेकअप प्रोडक्ट, हाइलाइटर, ब्लशर, काजल, मस्कारा, सिंदूर, लिपस्टिक, आइब्रो पाउडर, नेल पॉलिश, मेकअप फिक्सर आदि।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही मेकअप की सूची के बारे में सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं कंप्लीट मेकअप किट (complete makeup kit) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे