सफेद बालों का रामबाण इलाज और बालों को काला करने के अचूक उपाय | safed balon ko prakritik rup se kala kaise karen

सफेद बालों का रामबाण इलाज और बालों को काला करने के अचूक उपाय, सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करें?: आज हम सफेद बालों का रामबाण इलाज और बालों को काला करने के अचूक उपाय को जानने वाले है।

साथ ही सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करें? इसको भी जानेंगे। इन उपायों से आपके बाल नेचुरली काले और शाइनी भी हो जाएंगे।

सफेद बालों की समस्या बढ़ती जा रही है, हर उम्र के लोगों के बाल सफेद हो जा रहे हैं। बदलती जीवन शैली गलत, खानपान, प्रदूषण के कारण कम उम्र में बाल सफेद हो जा रहे हैं।

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम डाई, कलर का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे सफेद बालों की समस्या दूर नहीं होती। कुछ ही दिनों बाद बाल फिर से सफेद दिखाई देने लगते हैं।

इसलिए सबसे पहले हमें यह समझना जरूरी है कि इस परेशानी का असली वजह क्या है और इस परेशानी का जड़ क्या है? किस वजह से हमारे बाल सफेद हो रहे हैं, तभी हम इससे छुटकारा पा सकते हैं और अपने सफेद बालों को फिर से काला कर सकते हैं।

विषय सूची hide

बाल सफेद होने का कारण क्या है?

  • धूम्रपान
  • मानसिक तनाव
  • असंतुलित खानपान
  • लंबी बीमारी होना
  • दवाइयों के साइड इफेक्ट
  • केमिकल वाले शैंपू, तेल, डाई का इस्तेमाल
  • प्रदूषण

क्या सफेद बाल काले हो सकते हैं?

समय से पहले बाल सफेद होने का एक नहीं कई कारण होते हैं कम उम्र में अपने बालों को सफेद होने से रोकना है, तो कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे। तभी हम इस परेशानी को दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

कुछ जरूरी बदलाव और घरेलू नुस्खे को अपनाकर इस परेशानी को दूर कैसे कर सकते हैं हम अपने खानपान में जरूरी बदलाव और कुछ घरेलू नुस्खे से अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं।

किस विटामिन के कारण बाल सफेद होते हैं?

विटामिन बी 3 की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते है।

ये भी पढ़ें –

बाल काला करने के लिए क्या खाना चाहिए?

  • हेल्दी डाइट ले
  • संतुलित भोजन करे
  • दही को डाइट में शामिल करे
  • दही
  • हरी पत्तेदार सब्जी खाएं
  • फ्रूट्स खाएं

सफेद बालों को काला करने का तेल

  • बालों में हमेशा नारियल तेल या सरसों के तेल की मालिश करें।
  • नारियल के तेल में कपूर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें जब कपूर पूरी तरह से खुल जाए तब इस तेल से बालों की मसाज करें।
  • नारियल के तेल में तरोई के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डाल दें कुछ देर उबलने के बाद ठंडा करके एक साथ बोतल में भरकर रख लें। बालों को काला करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें।

सफेद बालों को काला करने की आयुर्वेदिक दवा

सफेद बालों का रामबाण इलाज
सफेद बालों का रामबाण इलाज

आधा कप सुखा हुआ आंवला लेकर उसने एक गिलास पानी डाल दे, फिर इन्हें तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए और फिर इसमें अपने बालों के हिसाब से मेहंदी पाउडर डाल दें।

अब एक नींबू का रस डालें और अच्छे से मिलाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर 1 घंटे बाद इसमें इस लेप को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं और 2 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। करीब 2 घंटे बाद जब बाल हल्का सूखा महसूस हो तब अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

सफेद बाल काले कैसे करे?

सफेद बाल काले करने के लिए एक लोहे के बर्तन में दो चम्मच मेहंदी पाउडर, 4 चम्मच इंडिगो पाउडर, एक चम्मच कथा पाउडर लेकर एक अलग बर्तन में एक चम्मच चाय पत्ती और एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कथा पाउडर डालकर उबाल लें।

अब जिस बर्तन में हमने मेहंदी पाउडर लिया है उसमें कत्था, चायपत्ती और कॉफी पाउडर का पानी डालकर घोल लें, फिर इसे रात भर भीगने के लिए छोड़ दें।

अब इसमें 4 चम्मच इंडिगो पाउडर डालकर बचा हुआ कॉफी, चायपत्ती और कत्था पाउडर वाला पानी डाल कर अच्छे से मिक्स करे अपने पूरे बालों में लगाएं और 2 घंटे बाद बाल को ठंडे पानी से धो लें।

बालो को काला करने के लिए क्या खाए?

अगर हम प्रॉपर डाइट लें और अपने खाने में पालक, सोयाबीन और अंडे का इस्तेमाल करें तो हम अपने काले बाल फिर से पा सकते हैं। आज इस लेख में जानेंगे बालों को काला करने के लिए क्या खाएं।

बालों को काला करने के लिए क्या खाना चाहिए और डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाइए तो इसके लिए आइए जन लेते है पालक, अंडा, सोयाबीन, शकरकंद, आंवला, छोले, चिकन, दाल, सेलमैन फिश, विटामिन ई और मैग्नीशियम युक्त आहार लेना चाहिए।

अन्य जानकारी

  • महेंदी बालो को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल ना करें।
  • करीब 48 घंटे तक हमें अपने बालों में साबुन शैंपू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • मेहंदी लगे बालों को पहले नॉर्मल पानी से धोना चाइए फिर करीब 12 घंटे बाद बालो में ऑयल लगाने के बाद सेंपू से धो ले।
  • शेम्पू लगे बालों में ही मेहंदी को लगाना चाइए।
  • किसी भी पैक को अपने बालो में 45 मिनिट से लेकर 1 घंटे के लिए तो रखना ही चाइए।

FAQs. सफेद बालों का रामबाण इलाज से जुड़े अक्सर पूछे जाने वालें सवाल

प्रश्न 1. बालों को काला करने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

उत्तर नारियल और मेहंदी का तेल बनाकर इस्तेमाल करने से सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

मेहंदी में मौजूद भूरा रंग नारियल तेल की मदद से बालों की जड़ों में पहुंचता है जिससे बाल पहले की तरह भूरे और काले दिखाई देते है।

इसलिए अगर आप बालों को काला करने के लिए कोई तेल ढूंढ रहे हैं, तो आप मेहंदी का तेल आसानी से घर पर बना सकते हैं।

इसे बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले किसी भी एक बर्तन में 4 से 5 चम्मच नारियल का तेल डालें इसे हल्का गर्म होने दे।

जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें एक मुट्ठी मेहंदी के पत्ते डाल दे अब इन्हें मीडियम इसमें चलाते रहे।

जब पत्ती तेल में अच्छी तरह तेरी सूख जाए तब इस तेल को ठंडा करके अपने बालों के जड़ों में लगाना शुरू करें।

बालों को काला करने के लिए यह तेल बेस्ट तेल साबित होगा।

प्रश्न 2. प्राकृतिक रूप से बाल काला कैसे करें?

उत्तर प्राकृतिक रूप से बाल काला बनाए रखने में आंवला काफी फायदेमंद मारा जाता है। इसके लिए आपको आंवला का सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

उबला हुआ कच्चा आंवला लेकर उसे मसल कर किस का बीज निकाल ले अब उबले हुए इस आंवलें का एक पेस्ट बनाएं।

पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छी तरह अप्लाई करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कम से कम 40 मिनट तक इसे बालों की जड़ों पर लगा रहने दें उसके बाद हेयर वॉश कर ले

प्रश्न 3. बालों को काला करने के लिए मेहंदी में क्या डालें?

उत्तर बालों को काला करने के लिए मेहंदी में एक छोटा कोई भी लोहे का सामान डालें या फिर मेहंदी को किसी लोहे के बर्तन में भिगो कर रखें।

ऐसा करने से मेहंदी का कलर काला होगा और इस मेहंदी को अपने बालों में लगाने से आपके बाल भी काले हो जाएंगे।

प्रश्न 4. चाय पत्ती से बालों को काला कैसे करें?

उत्तर चाय पत्ती से बालों को काला करने के लिए एक गिलास पानी में 3 से 4 चम्मच चाय पत्ती डालें और इसे अच्छी तरह उबालें।

जब यह पूरी तरह उबाल जाए और पानी काला दिखने लगे तब इस पानी को ठंडा करें और अपने बालों की लेंथ से लेकर बालों की जड़ों पर अप्लाई करें और सूखने के लिए छोड़ दें।

जब आपके बाल पूरी तरह सूख जाए तब आप हेयर वॉश कर सकते हैं। इस तरह चाय पत्ती के पानी का उपयोग करके आप अपने बालों को काला कर सकते हैं।

प्रश्न 5. सफेद बालों को जड़ से काला कैसे करें?

उत्तर सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी।

मेहंदी, आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, ब्लैक कॉफी, 1 नींबू, आवश्यकतानुसार पानी।

इन सभी सामग्री को रात के समय भीगा कर रखे दें और सुबह उठकर इसे अपने पूरे बालों में पैक की तरह अप्लाई कर लें। करीब 40 मिनट इस पैक को बालों में लगा रहने दें।

उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। यह पैक आपके सफेद बालों को जड़ से काला करने में मदद करेगा। बस आप को नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते रहना।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें सफेद बालों का रामबाण इलाज और बालों को काला करने के अचूक उपाय इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही safed balon ko prakritik rup se kala kaise karen, सफेद बालों को काला करने की आयुर्वेदिक दवा इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, सफेद बालों का रामबाण इलाज से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।