सिंपल आई मेकअप कैसे करें? | Eye Makeup kaise kare?

सिंपल आई मेकअप कैसे करें? (Eye Makeup kaise kare?) बिग्नर्श को सबसे ज्यादा परेशानी आई मेकअप करने में होता है। शुरुआती दिनों में समझ ही नहीं आता है कि हमें किस जगह पर हमें कौन सा कलर अप्लाई करना है। सिंपल आई मेकअप (simple eye makeup) कैसे करें ये तक समझ नही आता है और हम सोचते रहते है। आई मेकअप (eye makeup) अप्लाई करने में हमारे हाथ कांपने लगते है ऐसा लगता है कि क्या हम सिंपल आई मेकअप भी नही कर पाएंगे?

बिग्नर्श को रंग को समझने में बड़ी परेशानी होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आज हम जानेंगे सिंपल आई मेकअप कैसे करें स्टेप बाय स्टेप इन स्टेप्स से आप खुद की आंखों को भी खूबसूरत लुक दे सकती हैं। स्टेप बाय स्टेप आई मेकअप करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी। बड़ी ही से आसानी से आप अपनी आंखो को अलग अलग तरह से लुक दे पाएंगे।

तो आइए आज इस आर्टिकल सिंपल मेकअप कैसे करें इसके मध्यम से पहले आई मेकअप किट के बारे में जानते है।

अच्छा आई मेकअप किट – best eye makeup kit

आई मेकअप किट (eye makeup kit) बनाने के लिए किसी भी ब्रांड का सौंदर्य प्रसाधन ( makeup products) पर्चेज कर सकते है। आई मेकअप किट बनाने के लिए हमें चाहिए होगा।

  • आईशाओ पैलेट
  • कंसीलर
  • आई प्राइमर
  • आइब्रो पाउडर या आइब्रो पेंसिल
  • मस्कारा
  • काजल
  • फेक आईलैशेस
  • आईशैडो ब्रश

आईशैडो कौन सा अच्छा होता है? – Which eyeshadow is best?

कुछ अफॉर्डेबल आईशैडो पैलेट की जानकारी नीचे दी गई है आप चाहे तो इन्हें परचेज कर सकते हैं। यह आईशैडो पलेट आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे।

इन आईशैडो से मल्टीपर्पज यूज़ किया जा सकता है जैसे आईशैडो, हाइलाइटर, ब्लश, आइब्रो पाउडर आदि।

  1. सिवाना कलर्स मेकअप स्टूडियो आईकॉनिक इमेज बैलट 01 आईशैडो पैलेट
  2. ब्यूटी ग्लेज इंप्रेस यू आईशैडो पलेट
  3. वेट एंड वाइल्ड कलर आईकॉन रोज इन द एयर आईशैडो पैलेट

आईशैडो के लिए कौन से ब्रश का इस्तेमाल करें? What brushes to use for eyeshadow?

  • ब्लेंडिंग ब्रश
  • फ्लैट ब्रश
  • आई लाइनर ब्रश
  • स्पूली ब्रश
  • एंगल ब्रश
  • शॉर्ट सेडर ब्रश

आई मेकअप करने के लिए इस तरह के ब्रश आपको जरूरत पड़ेगी इन सभी ब्रश को आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर से आसानी से कम दाम में परचेस कर सकते हैं।

आई मेकअप कैसे करें – Eye makeup kaise kare in hindi

Eye makeup kaise kare in hindi
Eye makeup kaise kare in hindi

नीचे हमने आपको आई मेकअप करने के तरीकों के बारे में बताया है। इन्हे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अच्छा आई मेकअप कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें –

सिंपल आई मेकअप कैसे करें – simple eye makeup kaise karen

सिंपल आई मेकअप (simple eye makeup) करने के लिए आंखों के ऊपर बेस बनाने के बाद डार्क टू लाइट कलर को लाइन बर से अप्लाई करना है जैसे मरून, कॉपर, बेज इन्हे तीन लाइन में लगाएं। फिर तीनों कलर को एक साथ ब्लेंड कर दें। फिर आपको अपने लोवर लैस लाइन में काजल अप्लाई कर लेना है।

इसके लिए आप बेस्ट हर्बल काजल (best herbal kajal) का ही इस्तेमाल करें। अब फिर से एक बार आई शैडो चेक कर लें और अच्छी तरह से आईशैडो ब्लेंड करने के बाद बहुत ही सुंदर और सिंपल सा आई लुक बनकर तैयार हो जाएगा।

स्मोकी मेकअप – smoky eye makeup

स्मोकी मेकअप smoky eye makeup करने के लिए सबसे पहले अपर और लोवर वाटर लाइन में अच्छी तरह काजल अप्लाई कर ले। अब इनर कार्नर से आउट वी तक ब्लैक कलर अप्लाई करें। उसके ठीक ऊपर जहां पर हम ट्रांजैक्शन से रिप्लाई करते हैं उस जगह पर डार्क ब्राउन कलर को ब्लेंड करें।

ध्यान रखें ब्राउन और ब्लैक कलर के बीच में लाइन जैसा दिखाई ना दे इसलिए थोड़ा टाइम लेकर दोनों कलर को अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसके बाद लाइनर से राउंड लाइनर अप्लाई करें आपका स्मोकी आई मेकअप कुछ ही मिनट में तैयार है।

कट क्रीज आई मेकअप – cut crease eye makeup in hindi

चलिए कट क्रीज आई मेकअप, cut crease eye makeup in hindi बनाते हैं। सबसे पहले आंखों पर कंसीलर अप्लाई करके उसे मेकअप स्पोंज से अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और फिर लूज पाउडर या कंपक्ट पाउडर से सेट करें।

कंसीलर को सेट कर लेने के बाद ब्राउन कलर लेकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। उसके नीचे मरून कलर अप्लाई करें और इसे भी अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

अब थोड़ा सा ब्लैक कलर लेकर इन दोनों कलर के बीच में अप्लाई करें और इसे भी ब्लेंड कर लें। इसके बाद अब बारी आती है कट क्रीज बनाने की तो एक पैलेट ब्रश की मदद से कट क्रीज बनाएं।

ध्यान रखें कट क्रीज एरिया से ज्यादा ऊपर क्रीज ना बनाएं। कट क्रीज बनाने के बाद आउट वी में ब्लैक कलर अप्लाई करके ब्लेंड कर लें और इनर कॉर्नर में भी अच्छा पिगमेंटेड कॉपर कलर लेकर अप्लाई करें। अब मनचाहा लाइनर शेप दें। आपका कट क्रीज आई मेकअप तैयार है।

पार्टी आई मेकअप – party eye makeup

कंसीलर और कंपैक्ट पाउडर पाउडर की मदद से आंखों के ऊपर बेस तैयार कर ले। इतना कर लेने के बाद आउट कॉर्नर में डार्क टू लाइट कलर अप्लाई करते जाए जैसे ब्लैक कलर से ऊपर से नीचे की ओर एक लाइन खींचे अब डार्क ब्राउन, लाइट ब्राउन, वायलेट इस तरह लाइन खींचते जाएं।

आप इनर कार्नर तक पहुंच गए होंगे अब आपको डार्क टू लाइट की ओर सभी कलर को एक साथ ब्लेंड करना होगा। इस तरह आप बहुत ही सुंदर सा पार्टी आई मेकअप (party eye makeup) बना पाएंगे।

ब्राइडल आई मेकअप कैसे करें – bridal eye makeup kaise karen

जैसा कि आप सभी जानते हैं आई मेकअप करने के लिए बेस तैयार करना कितना जरूरी है। उसके बाद सबसे पहले आउटर कार्नर से इनर कार्नर तक कोई भी कलर लेकर या जो भी कलर आप के लहंगे में हो उस टाइप का कलर लेकर ब्लेंड कर लें। अब आईबॉल के ऊपर गोल्डन शेड अप्लाई करें। गोल्डन शेड आईबॉल से इधर कॉर्नर तक ही अप्लाई कर करें। इतना करने पर ही सिंपल सब ब्राइडल आई मेकअप (bridal eye makeup) तैयार हो चुका है। इसके बाद एक सुंदर सा विंग्ड लाइनर बनाएं और आई मेकअप को कंप्लीट करें।

Eye makeup step by step in hindi

स्टेप 1 आइब्रो सबसे पहले हमें अपनी आइब्रो को फिल करना होता है आइब्रो को अच्छे से सेव देख कर तैयार कर लेना होगा आइब्रो को शेप देने के लिए हमें आइब्रो पेंसिल लिया आइब्रो पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए इसलिए आप अपने बजट में कोई भी अच्छी ब्रांड का आइब्रो पाउडर ले सकते हैं और उससे अपने आइब्रो को शेप देकर फील कर ले।

स्टेप 2 अपनी आइब्रो को शेप देने के बाद आपको अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर लेना होगा। इस कंसीलर को अपने आईलिड्स पर लगाएं और आईलिड्स पर लगाने के बाद अपनी आइब्रो को शार्प फिनिश देने के लिए थोड़ा सा कंसीलर ब्रश पर लेकर अपनी आइब्रो के ऊपर और नीचे लगाएं।

फिर उसी ब्रश से ब्लेंड कर लें। कंसीलर को ब्लेंड करने के बाद थोड़ा सा कंपैक्ट पाउडर लगाकर इसे सेट कर ले। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपकी आंखों के नीचे आंखों के ऊपर ऑयल आ जाता है तो कंसीलर की जगह आप आई प्राइमर का इस्तेमाल करें।

आई प्राइमर कंसीलर की तरह कवरेज देता है। साथ ही आई प्राइमर आईलीड्स पर ऑयल को आने नहीं देता, जिससे हमारा आईशैडो लुक खराब होने से बच जाता है।

क्योंकि आई लिप्स पर ऑयल आ जाने से हमारे आई मेकअप में क्रैक आ जाता है। जिसके कारण आई लुक पूरी तरह से खराब हो जाता है, इसी परेशानी से बचने के लिए हम आई प्राइमर का इस्तेमाल करते हैं।

कंसीलर को आईलीड्स पर सेट करने के बाद अपने अंडर आई एरिया पर भी थोड़ा सा कंसीलर ब्रश की सहायता से लेकर आंखों के नीचे लगाएं। अब इसे भी ब्लेंड करने के बाद कंपक्ट पाउडर से सेट करें।

स्टेप 3 अब बारी है कलर अप्लाई करने की तो (1) पिंक विद पीच: सबसे पहले एक पीच कलर के शेड को लेकर अपने इनर कॉर्नर से सेंटर लीड्स तक अप्लाई करना है।

ब्रश की जगह आप अपने फिंगर से भी अप्लाई कर सकते हैं। थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर डेब डेब करके आईशैडो को अप्लाई कर ले।

अब थोड़ा सा पिंक शेड लेकर आउटर वी पर लगाएं। इसे भी डेब डेब करके अप्लाई कर ले। अब लाइट पर्पल शेड का कलर लेकर अपने आईलिड पर लगाएं और अच्छे से ब्लेंड कर लें।

अब ब्रश में थोड़ा सा ब्राउन आईशैडो लेकर ट्रांजेसन कलर अप्लाई करे, ब्राउन कलर से अपने आउटर एजेश को अच्छे से ब्लेंड कर लें।

(2) ब्लू विद ब्राउन: सबसे पहले थोड़ा सा ब्राउन कलर ब्रश पर लेकर इनर कॉर्नर और आउटर वी पर लगाएं।

इसके बाद डार्क ब्लू कलर लेकर अपने आई बॉल्स पर लगाएं। इसके बाद एक फ्लैट ब्रश से दो कलर के बीच में हर्ष लाइन होता है उसे ब्लेंड करें।

(3) कॉपर ब्राउन विद गोल्डन: कॉपर ब्राउन कलर में से थोड़ा सा कलर अपनी फिंगर पर लेकर अपने आउट अभी पर लगाएं।

और फिर से अपने फिंगर पर गोल्डन कलर लेकर इनर कार्नर से सेंटर पार्ट तक गोल्डन कलर को लगाएं। अब एक क्लीन ब्रश लेकर दोनों कलर के बीच की लाइन को मर्ज करें।

स्टेप 4 आईशैडो अप्लाई करने के बाद अब आप अपनी पसंद का कोई भी जेल या लिक्विड बेस्ड आई लाइनर से अपनी आंखों को लुक दें।

अगर आपको राउंड आई लाइनर लगाना पसंद है तो राउंड आई लाइनर लगाएं। या फिर अगर आपको विंग आई लाइनर पसंद है तो विंग्ड आईलाइनर लगाएं।

स्टेप 5 अब किसी अच्छी ब्रांड का मस्कारा लेकर अपनी आंखों की पलको पर लगाए। मस्कारा लगाए बिना आपका आई मेकअप कंप्लीट हो चुका है।

ये भी पढ़ें –

FAQs. आई मेकअप (Eye makeup) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

आंखो का मेकअप कितने प्रकार का होता है?

कुछ इस तरह अलग अलग प्रकार का आई मेकअप तैयार किया जा सकता है – 1. कट क्रीज आई मेकअप, 2. स्मोकी आई मेकअप, 3. ग्लिटर आई मेकअप

आंखो का मेकअप कब करना चाहिए?

आंखों का मेकअप फेस में बेस मेकअप अप्लाई करने से पहले करना चाहिए।

क्योंकि आई मेकअप में हम अलग-अलग तरह के कलर का इस्तेमाल करते हैं और अगर बेस मेकअप में गलती से कोई सा कलर गिर जाता है, तो पूरा बेस खराब हो जाता है।

इस वजह से पहले आई मेकअप करें। उसके बाद पूरे फेस को अच्छे से पोंछ लें फिर बेस मेकअप करते है, तो इससे हमें कोई दिक्कत नही होगी।

आईज मेकअप कैसे होता है?

आई मेकअप में सबसे पहले आइब्रो सेट किया जाता है उसके बाद कंसीलर से आई बेस तैयार किया जाता है।

आई बेस तैयार हो जाने के बाद आईशैडो अप्लाई करके एक बहुत ही सुंदर सा आई लुक क्रिएट करना होता है।

Read more –

निष्कर्ष (conclusions)

हमने जाना सिंपल आई मेकअप कैसे करे (Eye Makeup kaise kare) स्टेप बाय स्टेप, आई मेकअप में लगने वाले जरूरी सामान, आई शैडो ब्रश और अफॉर्डेबल आई शैडो पैलेट उम्मीद है की अपने जन ही लिया होगा की आप खुद से कैसे बहुत ही सुंदर लुक क्रिएट कर सकते है।

अब अगर आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमली के साथ शेयर जरूर करे।