तैलीय त्वचा के लिए घर का बना फेस स्क्रब -homemade face scrub for oily skin in hindi।

homemade face scrub in hindi, homemade face scrub for glowing skin in hindi, homemade face scrub for dry skin in hindi, homemade face scrub for sensitive skin in hindi, homemade face scrub for acne in hindi, homemade face scrub for blackheads in hindi, what is the best homemade face scrub in hindi, natural face scrub at home in hindi

तैलीय त्वचा के लिए घर का बना फेस स्क्रब (homemade face scrub for oily skin in hindi) बनाना सीखने क्योंकि मार्केट में आपको कई सारे फेस स्क्रब मिल जायेंगे लेकिन ये थोड़े महंगे होंगे। अगर आप अपने पैसे सेव करना चाहते है, तो आप बताए गए घर के बने फेस स्क्रब (homemade face scrub in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

हम अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए अलग-अलग तरह के क्रीम और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। चेहरा धोने के बाद भी यह हमारी स्किन से जल्दी निकलते नहीं है। यह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हमारी त्वचा के अंदर जाकर एक परत बना देती है जिसकी वजह से हमें ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही हमारे त्वचा की चमक कम हो जाती है और त्वचा पर टैनिंग दिखाई देने लगता है जिससे चेहरा काला नजर आता है ।

हमारी त्वचा रोजाना धूल मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आती है। इसकी वजह से हमारे त्वचा के रोम छिद्र गंदगी से बंद हो जाते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा में डेड स्किन की परेशानी होने लगती है इसी डैड स्किन के कारण हमारी त्वचा में कील मुंहासे दाग धब्बे होने लगते हैं। इन्ही डैड स्किन को हटाने के लिए हम स्क्रब का इस्तेमाल करते है। इसलिए घर में नेचुरल तरीके से स्क्रब बनाना आसान तो है ही साथ ही बहुत सस्ता भी होता है।

homemade face scrub for oily skin in hindi
homemade face scrub for oily skin in hindi

घर पर प्राकृतिक फेस स्क्रब – natural face scrub at home in hindi

घर पर प्राकृतिक फेस स्क्रब (natural face scrub at home in hindi) के बारे में कुछ को पता होता है और कुछ को नहीं और तो कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे पता होता है फिर भी वह इस्तेमाल नहीं करते है। घर पर प्राकृतिक फेस स्क्रब (natural face scrub in hindi) होने पर भी हम इसका इस्तेमाल नहीं करते है। आइए जानते है किस तरह हम नैचुरल फेस स्क्रब बना सकते है।

  1. बेसन, हल्दी स्क्रब

सामग्री: एक चम्मच बेसन, दो चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच हल्दी, आवश्यकता अनुसार गुलाब जल

फेस स्क्रब बनाने की विधि: सबसे पहले एक छोटे कांच की कटोरी में सभी सामग्री को डाल दें। डालने के बाद गुलाबजल की सहायता से सभी चीजों को आपस में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस होममेड नेचुरल फेस स्क्रब (Homemade Natural Face Scrub in hindi) को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मलें। 4 से 5 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी जरूर पढ़ें –

2. संतरे के छिलके का स्क्रब

सामग्री: सूखे हुए संतरे के छिलके, कच्चा दूध

फेस स्क्रब बनाने की विधि: सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को एक कटोरी में निकाल ले फिर थोड़ा थोड़ा दूध डालते हुए इसे गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। आपका होममेड फेस स्क्रब तैयार है। इस मिश्रण यानी की इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन में लगाकर मसाज करें फिर 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

3. चीनी स्क्रब

सामग्री: तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच नीबू का रस।

फेस स्क्रब बनाने की विधि: एक कांच की कटोरी में बारीक टुकड़ों वाली चीनी लेकर अगर चीनी बड़ी साइज की है तो उसे मिक्सी में पीसकरबारीक कर ले इसमें नींबू का रस मिला लें। आपका होममेड स्क्रब तैयार है। इस मिश्रण में अपने चेहरे और गर्दन की 2 से 3 मिनट मसाज करें फिर पानी से धो ले।

4. कॉफी स्क्रब

सामग्री: दो चम्मच कॉफी पाउडर, दो चम्मच शहद

फेस स्क्रब बनाने की विधि: सभी सामग्री को कटोरी में लेकर अच्छे से मिलाकर मिश्रण बना लें। इस हिसाब से अपने चेहरे की मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दें फिर सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – प्याज का तेल कैसे बनाते हैं

5. बेकिंग सोडा स्क्रब

सामग्री: एक चम्मच बेकिंग सोडा आवश्यकतानुसार पानी।

फेस स्क्रब बनाने की विधि: बेकिंग सोडा को हाथ में लेकर उसमें थोड़ा सा पानी डालने और डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें दो से 3 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा धो लें।

6. चावल आटा स्क्रब

सामग्री: दो चम्मच चावल का आटा, 3 चम्मच शहद

फेस स्क्रब बनाने की विधि: एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा और 3 चम्मच शहद उसमें डाल दें और इन दोनों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मिलाने के बाद आपका होममेड स्क्रब तैयार है। इसको कुछ देर चेहरे पर अच्छे से मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दे। मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

स्क्रब कितने दिन में करना चाहिए

हमें 3 दिन में एक बार स्क्रब करना चाहिए।

ड्राई स्किन फेस स्क्रब

ओटमील

सामग्री: दो चम्मच ओटमील, चार से पांच चम्मच छाछ

विधि: सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच ओटमील डालडा लें फिर उसमें आवश्यकतानुसार जांच डालें और इन दोनों को मिलाएं । आपका होममेड हर्बल स्क्रब तैयार है अब स्क्रब को दोनों हाथों में लेकर अपने चेहरे की मसाज करें । कुछ देर मसाज करने के बाद इसे सूखने दें जब चेहरा सूख जाए तब फिर हमें मसाज देते हुए चेहरा धो लेना है।

यह भी पढ़ें – सिंपल आई मेकअप कैसे करें

तैलीय त्वचा के लिए घर का बना फेस स्क्रब -homemade face scrub for oily skin in hindi

मसूर दाल

सामग्री: दो चम्मच मसूर दाल पाउडर, दो चम्मच दही, एक पिंच हल्दी विधि एक कटोरी में सभी सामग्री को डालकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें करीब 3 से 4 मिनट चेहरे की मसाज करें फिर पानी से धो लें।

चीनी

सामग्री: दो चम्मच चीनी, तीन से चार चम्मच नारियल तेल

विधि: सबसे पहले चीनी को मिक्सी की सहायता से बारीक पीस लें ध्यान रहे इतना पीछे की हल्का दरदरा रहे फिर चीनी को एक कटोरी में निकालकर उसमें नारियल का तेल डालें और इसे मिला ले फिर इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन को स्क्रब करें फिर चेहरे को पानी से धो लें।

सेंसेटिव स्किन फेस स्क्रब

पपीता

सामग्री: पका हुआ पपीता, दो चम्मच चीनी

विधि: पके हुए पपीते के कुछ टुकड़े को मैश कर लें फिर इसमें चीनी का पाउडर डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और 2 से 3 मिनट बाद इस स्क्रब को चेहरे पर 10 मिनट लगा रहने दें। फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें इस स्क्रब को ड्राई स्किन वाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 7 बेस्ट हर्बल काजल

स्क्रब करने के फायदे

  • मृत कोशिकाएं निकल जाती है।
  • स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स वाइटहेड निकल जाते हैं।
  • चेहरे की त्वचा को अंदर से साफ करता है ।
  • चेहरे के अंदर से धूल मिट्टी गंदगी को निकाल देता है ।
  • स्क्रब करने से चेहरा चमकदार बनता है।
  • इस क्रम हमारे चेहरे से टैनिंग को भी हटाता है ।
  • स्क्रब करने से हमारी त्वचा चिकनी और नर्म हो जाती है।

स्क्रब करने के नुकसान

  • स्क्रब ज्यादा करने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं।
  • स्क्रब का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा छिल सकती है जिससे हमारे चेहरे से खून भी निकल सकता है।
  • त्वचा छिलने की वजह से हमारे चेहरे में हाइपरपिगमेंटेशन की परेशानी हो सकती है।
  • चेहरे की त्वचा को खुरदुरी हो जाती है।
  • स्क्रब के अधिक इस्तेमाल से चेहरा काला भी पड़ सकता है।
  • स्क्रब का ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा रूखी और लाल नजर आती है।

अन्य जानकारी

  • अपने स्क्रीन टाइप को पहचानने के बाद ही किसी घरेलू नुस्खे स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आपको डेरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो दूध दही इन सभी का इस्तेमाल अपने स्किन केयर में ना करें।
  • स्क्रब का इस्तेमाल 5 मिनट से ज्यादा ना करें।
  • हमें हमेशा हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए।
  • स्क्रब करते समय हाथों में जोड़ना दे।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें तैलीय त्वचा के लिए घर का बना फेस स्क्रब -homemade face scrub for oily skin in hindi इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही घर पर प्राकृतिक फेस स्क्रब, स्क्रब लगाने के फायदे और स्क्रब लगाने के नुकसान इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं homemade face scrub for oily skin in hindi से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

यह भी जरूर पढ़ें –

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे