हाथों से सन टैन कैसे हटाएं | how to remove sun tan from hands in hindi

हाथों से सन टैन कैसे हटाएं (how to remove sun tan from hands in hindi): हर किसी को अपने चेहरे की तरह हाथों की त्वचा भी कोमल, मुलायम और गोरा चाहिए होती है। धूप और धूल मिट्टी की वजह से हमारे हाथ काले पड़ जाते हैं या टैन हो जाते हैं इसलिए हमारे हाथों की स्किन चेहरे से अलग दिखता है जो हमें बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है।

आज हम बहुत आसान असरदार घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे इस नुस्खे से हम अपने हाथों से सन टैन को बहुत आसानी से रिमूव कर सकते हैं और इस घरेलू उपाय से अपने चेहरे की स्किन की तरह हाथों की स्किन को भी गोरा कर सकते हैं।

हाथों से सन टैन या हाथ का कालापन कैसे हटाए

सबसे पहले गुनगुने पानी में 10 से 15 मिनट अपने हाथों को डुबोकर रखें। अब चार से पांच चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें फिर इस मिश्रण को अपने हाथों में लगाकर रखते हुए मसाज करें।

आपको इसे पूरे हाथों में लगा कर मसाज देना है हफ्ते में तीन बार इस रेमेडी को इस्तेमाल करके आप अपने हाथों की टेन को दूर कर सकते हैं। करीब 1 महीने में आपके हाथों से सन टैन पूरी तरह से मिट जाएगी और हाथ ग्लोइंग और गोरा दिखाई देने लगेगा।

यह भी जरूर पढ़ें –

5 मिनट में हाथों को गोरा करने का तरीका

सबसे पहले हमें अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लेना है इसके लिए हम अपने हाथों को कुछ देर गर्म पानी में डुबोकर रखेंगे फिर इसके बाद हाथों को बॉडी वॉश या क्लींजर से साफ कर लें । इससे आपके हाथों में जो भी गंदगी है वो साफ हो जाएगी।

हैंड पैक और स्क्रब, इसके लिए हमें चाहिए दो चम्मच कॉफी पाउडर दो चम्मच दही आधा नींबू का रस और आधा चम्मच हल्दी इन सभी को मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लेना है। इसके बाद इस मिश्रण को अपने हाथों में लगा कर रगड़ते हुए मसाज करना है। करीब 5 मिनट बाद इसे ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें जब हाथों में लगा पैक सूख जाए तब ठंडे पानी से हाथों को धो ले।

आप देखेंगे कि आपके हाथों में इंस्टेंट ग्लो आएगा।मैल और गंदगी हाथों से निकल जाएगी । हाथ को कोमल और नरम महसूस होगा। हाथों में जितना भी टैनिग है उसे एक बार में निकाल देगा। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करके आप अपने हाथों के कालेपन और टैनिंग को दूर कर सकते हैं जिससे आपके हाथ चेहरे की तरह कोमल सॉफ्टवेयर ग्लोइंग हो जाएंगे।

हाथों के लिए लोशन, दो चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाब जल डालकर एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें इसके बाद इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें आपका हैंड लोशन तैयार है अब आप इस लोशन को कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फायदे

  • टेन को हटाएगा।
  • स्किन को मॉश्चराइज करेगा।
  • स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखेगा।
  • हाथों में हाथों की जिद्दी दाग को हटा देगा।
  • पेमेंट टेंशन को खत्म कर देगा।
  • हाथों की त्वचा को ग्लोइंग सॉफ्ट और गोरा बना देगा।

हाथों की मैल कैसे दूर करें

सबसे पहले हमें अपने हाथों की मेल और गंदगी को हटाना होगा। इसके लिए हम अपने हाथों को गुनगुने पानी में नमक डालकर हाथों को कुछ देर उस में डूबा कर रखेंगे। इससे हाथ में जितने भी मेल गंदगी है वह बाहर निकल जाएगी।

उसके बाद दो चम्मच दही और दो चम्मच बेसन में आधा नीबू का रस डालकर उसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच मसूर की दाल का पाउडर डालकर इन सभी को अच्छे से मिक्स करके एक पैक तैयार कर लेना है।

इस पैक को हमें अपने पूरे हाथों में लगा कर रखते हुए थोड़ी देर मसाज करना है उसके बाद इस को सूखने के लिए छोड़ देना है जब यह लोग जाए तो अपने हाथों को नार्मल पानी से धो लेना है।

यह भी जरूर पढ़ें –

फायदे

  • बेसन से हमारे हाथों को अंदर से क्लीन कर देगा स्किन में निखार लाएगा
  • नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होता है जो ट्रेनिंग को दूर करेगा
  • दही में कालापन को दूर करने का गुण होता है। और हाथों को सॉफ्ट भी बना देता हैं
  • शहद से हमारे हाथों की स्किन सॉफ्ट और ब्राइट हो जाएगी
  • मसूर की स्क्रब का काम करेगा। स्क्रब करके हमारे पोर्स को अच्छे से क्लीन कर देगा।

धूप से हाथ काले होने पर क्या करे?

धूप से हाथ काले होने पर मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक हफ्ते में 2 बार लगाएं। नियमित ऐसा करने से धूप से काले हुए हाथ गोरे होने लगेंगे।

क्या एलोवेरा हाथों से टैन हटाता है?

हां एलोवेरा से हाथों का टैन हटाया जा सकता है लेकिन रेगुलर इस्लेमल करने पर।

हाथों और पैरों से एक दिन में टैन कैसे हटाएं?

हाथों और पैरों से एक दिन में टैन हटाना चाहते है तो इसके लिए आपको चाहिए चावल का आटा हल्दी और नींबू का रस इस तीनों का पेस्ट बनाकर टैन वाली जगह पर लगाए और सुख जाने के बाद मलते हुए पानी से धो ले।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें हाथों से सन टैन कैसे हटाएं (how to remove sun tan from hands in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही_ इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं हमनें हाथों से सन टैन हटाने के घरेलू उपाय से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।
मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे