1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें | how to lose 2 kg weight in 1 day in hindi

1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें | how to lose 2 kg weight in 1 day in hindi

1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें.. क्या आप भी यह सोच रहे है? लेकिन जरा रुकिए! क्या 1 दिन में 2 किलो वजन कम करना या घटाना संभव है? तो जी हां, बिल्कुल यह संभव हो सकता है इसके लिए आपको अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना होगा तब जाकर आप 1 दिन में बिना एक्सरसाइज एक्सरसाइज किए 2 किलो वजन कम करने मेंं कामियाब हो सकते हैं।

जैसा कि आप सब जानते है मोटापे से कुछ लोगो को छोड़कर आज हर कोई परेशान है। इसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में भी लोग आ जाते है लेकिन कुछ आसान कारगर उपाय है जिसके जरिए आप अपना वजन कम करने में सफल हो सकते है, तो चलिए फिर देर किस बात की आज के हमारे आर्टिकल की शुरुवात करते है और वजन कम करने के आसन कारगर तरीके के बारे में आपको बताते है।

1 दिन में 2 किलो वजन कम करने के कारगर उपाय

1 दिन में 2 किलो वजन कम कैसे करें
1 दिन में 2 किलो वजन कम कैसे करें

गर्म पानी पिए: गरम पानी पेट की चर्बी कम करेगा ही साथ ही फुल बॉडी फैट कम करने और बॉडी को डिटॉक्स करने में बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे मेटाबॉलिक दर को बढ़ाता है और जब मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा तब आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

प्रोटीन रिच डाइट: डाइट लेना बेहद जरूरी है इसलिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे राजमा, दाल, पनीर, चना, अंडा, दही आदि का सेवन करें क्योंकि प्रोटीन वाली चीजों के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है।

रिफाइंड काब्ज से दूरी: रिफाइंड काब्ज वाली चीजों का त्याग कर दे जैसे पास्ता, ब्रेड, सफेद चावल, स्नैक्स, मिठाईयां आदि इन सभी चीजों का त्याग करे। आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी: ग्रीन टी फॉर बर्न करने में काफी असरदार है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पिएं इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा और अगर मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा, तो शरीर में फैट नहीं बनेगा, वजन नहीं बढ़ेगा।

संतुलित आहार है जरूरी: कलरफुल फ्रूट और सब्जियों को आहार में शामिल करें। ऐसा करने से हर तरह के पोषक तत्व और विटामिंस आपको मिलेंगे इसके अलावा मछली, अंडे की सफेदी, फैट फ्री मीट, सोया प्रोडक्ट आदि का सेवन करें। यह वजन कम करने आपकी मदद कर सकते हैं और डॉक्टर भी इन्हें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

सुबह का नाश्ता स्किप न करें: सुबह का नाश्ता (ब्रेकफास्ट) जरूर करें। अगर आप सुबह 8:00 बजे नाश्ता नहीं कर पाते हैं और स्किप कर डायरेक्ट लंच करते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि सुबह का नाश्ता नहीं करने पर आप लंच में ज्यादा खाएंगे ही और ध्यान रखें सुबह के समय कार्बोहाइड्रेट ना लें।

एक्सरसाइज: सबसे आखिर में एक्सरसाइज के पॉइंट को हमने रखा है क्योंकि वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है। आपको डेली रूटीन में थोड़े बहुत एक्सरसाइज करने होंगे इससे आप एक्टिव रहेंगे। अगर आप एक्टिव रहते हैं, तो वजन बढ़ने की दिक्कत नहीं होगी।

अपने एक्सरसाइज रूटीन में आप चाहे तो रोजाना जॉगिंग, वॉक या फिर सीढ़ियां चढ़ने उतरने की आदत बना सकते हैं। इससे आपकी पूरी बॉडी टोन और पैरों की चर्बी कम होने में मदद मिलेगी।

सलाह: रोजाना सुबह – शाम वॉक, साइकिल इन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं क्योंकि यह आपकी कैलरी कम करने में मददगार है।

यह भी जरूर पढ़ें –

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें 1 दिन में 2 किलो वजन कैसे कम करें (how to lose 2 kg weight in 1 day in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही सरल कारगर उपायों को सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं 1 दिन में 2 किलो वजन कम करने से जुड़ी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे