35 के बाद स्किन की देखभाल | 35 umra ke liye skin care routine

35 umra ke liye skin care routine: उम्र के हर पड़ाव में हमें अपने शरीर की देखभाल अलग-अलग तरह से करने की जरूरत होती है। जब आपका चेहरा जवां होता है तब भी त्वचा को देखभाल की जरूरत होती है।

लेकिन 35 की उम्र के बाद हमें अपनी त्वचा और शरीर का खास ध्यान रखना होता है। अक्सर महिलाएं 35 वर्ष की उम्र के बाद अपनी सुंदरता गांवाने लगती हैं। खुद पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाने के कारण कई हैं जैसे गिरता स्वास्थ्य, भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल इन सभी वजह से वह खुद पर ध्यान नहीं दे पाती हैं।

जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती है, वैसे वैसे त्वचा भी ढीली पड़ने लगती है और त्वचा पर बहुत ज्यादा झुर्रियों, लटकती त्वचा का सामना करना पड़ता है।

आज हम हमारे आर्टिकल में 35 उम्र के बाद चेहरे की खास देखभाल कैसे करेंगे। इस पर कुछ खास टिप्स और घरेलू उपाय को जानने वाले हैं क्योंकि इस उम्र में त्वच को खास देखभाल की जरूरत होती है।

अगर समय रहते हमने अपने स्किन की देखभाल नहीं की तो आप अपनी सुंदरता को पूरी तरह खो देंगी। तो चलिए जानते हैं 35 की उम्र के बाद स्किन की देखभाल किस तरह से करना चाहिए..

35 के बाद चेहरे की देखभाल | skincare routine at 35

35 की उम्र के बाद करें खास ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल

हाइड्रेट रहे पर्याप्त मात्रा में पानी पिए थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहे। हमें हर 1 घंटे में एक ग्लास पानी पीना चाहिए और 1 दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी पी लेना चाहिए। इससे हमारी त्वचा में नमी बनी रहेगी और साथ ही हमारी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी। इससे पूरा दिन हमें अपनी त्वचा में ग्लो दिखेगा।

मॉइश्चराइजिंग नहाने के बाद हमें अपनी त्वचा परमेश्वर आजा लगाना कभी भूलना नहीं चाहिए । इससे हमारी त्वचा रूखी होने से बची रहती है दिन भर हमारी त्वचा मॉइश्चराइज रहती है।

प्रोडक्ट ऐसे ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करें, जिसमें विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट हो।

नाइट क्रीम आपकी त्वचा रूखी है तो ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होगा और स्किन हेल्दी रहेगी। सिर्फ रूखी त्वचा वाले ही नहीं बल्कि हर स्किन टाइप के लोग अपने स्क्रीन टाइप को पहचान कर सही स्किन केयर प्रोडक्ट और नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेशियल महीने में एक बार बिजी लाइफ स्टाइल में से 1 दिन निकाले और फेशियल करवाएं।अगर आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है तो घर पर ही नेचुरल चीजों से फेशियल करें फेशियल से आपकी त्वचा टाइट होगी, त्वचा का ब्लड सरकुलेशन सही होगा जिससे चेहरे पर ग्लो आएगा। फेशियल कराने से हमारे चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और लूज हो गई स्किन टाइट होती है। फेशियल से आप एजिंग के निशानों को भी कम कर सकते हैं।

स्किन केयर रूटीन त्वचा को हेल्दी और जवान रखने के लिए मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन को अपना ले। एक स्किनकेयर रूटीन बनाएं और रात को सोने से पहले एक स्किनकेयर रूटीन बनाया और फॉलो करें। मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन को शामिल करें। सुबह उठकर किसी माइल के अंदर से अपना फेस वॉश करें फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर टोनर लगाएं टोनर हमारी त्वचा के पीएच को बैलेंस करता है। इसके बाद स्किन को मोशुराइजर करे स्किन को मॉइश्चराइज करने से अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉश्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन अप्लाई करें। सनस्क्रीन लगाना कभी भी ना भूलें क्योंकि सनस्क्रीन दिनभर धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य से निकलने वाली किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

डाइट डाइट का खास ध्यान रखें रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां ताजी मौसमी फल संतरा, कीवी, सेब, केला इस तरह के फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। अगर आप वेजिटेरियन नहीं है तो सुबह के समय नाश्ते में अंडे का उपयोग करें। इस तरह से आप अपने डाइट को मेंटेन कर कर रखें।

घरेलू उपाय अपनी त्वचा को खास ध्यान देने के लिए और बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय का इस्तेमाल जरूर करें चलिए जानते हैं। कुछ इफेक्टिव घरेलू नुस्खे को..

त्वचा में कसाव लाने और लूज स्किन को टाइट करने के लिए एक बाउल में एक चंबल चावल का आटा डाले। अब इसमें एक चम्मच शहद डाले इन दोनों सामग्री को दूध की सहायता से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले।

या एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच बेसन डालें। अब इसमें एक चम्मच टमाटर का रस डालें, इन तीनों को मिश्रण मिश्रण बनाया मिश्रण अगर टाइट है तो इसे हल्का पतला बनाने के लिए पानी का इस्तेमाल करें। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 20 से 20 मिनट बाद आपका चेहरा सूख चुका होगा। अब आप अपने चेहरे को पानी से धो सकते हैं। इस फेस पैक से आपके चेहरे की त्वचा में कसाव आएगा, मुल्तानी मिट्टी चेहरे की त्वचा को वाइट बनाता है और टमाटर का रस चेहरे की काली परत को निकालता है। यह फेस पैक आपके चेहरे की झुर्रियों को भी काम करेगा।

30 की उम्र के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। रोज रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करें और एलोवेरा जेल को स्क्रीन में सूखने दें इसके बाद सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। एलोवेरा आपकी त्वचा के डैमेज सेल को रिपेयर करेगा, स्किन को हेल्दी बनाएगा, पिंपल्स रिंकल्स की परेशानी को दूर करेगा, आपके अंडर आई डार्क सर्कल को भी कम करने में मदद करेगा, आपकी त्वचा को नेचुरल ग्लोइंग और ब्राइड बनाएगा, चेहरे के सभी दाग धब्बे को कम करने में हमारी मदद करेगा।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें_ इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही_ इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं_ से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “35 के बाद स्किन की देखभाल | 35 umra ke liye skin care routine”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे