5 Homemade essential oil in hindi | घर पर एसेंशियल ऑयल कैसे बनाएं

आज हम 5 Homemade essential oil in hindi, घर पर एसेंशियल ऑयल कैसे बनाएं के बारे में सभी तरह की जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से लेने वाले है। essential oil एक तरह का नेचुरल ऑयल होता है जिसे पौधे और फूलों से प्राप्त किया जाता है।

essential oil बहुत ज्यादा स्ट्रांग होते हैं जिसके कारण हम इन्हें डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए हम इन्हें किसी ना किसी चीज में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। और essential oil को कई सालों से अरोमा थेरेपी में इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

आज हम जानेंगे घर पर एसेंशियल ऑयल कैसे बनाएं, essential oil के फायदे साथ ही एसेंशियल ऑयल से जुड़ी कई तरह की जानकारियों को, ताकि ये पोस्ट आपके कम आए और साथ ही आपके पैसे भी बचाए। (ये पोस्ट कम खर्च में आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे पहुंचने वाला है।)

होममेड एसेंशियल ऑयल नेम लिस्ट – Homemade Essential Oil Name List

5 Homemade essential oil in hindi
5 Homemade essential oil in hindi
  1. रोज एसेंशियल ऑयल
  2. सैंडल वुड एसेंशियल ऑयल
  3. लेमन एसेंशियल ऑयल
  4. ऑरेंज एसेंशियल ऑयल
  5. लौंग एसेंशियल ऑयल

होम मेड रोज एसेंशियल ऑयल – Home Made Rose Essential Oil

सामग्री: 6 से 7 गुलाब, बेस ऑयल के लिए: कोकोनट ऑयल, ओलिव ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल, जोजोबा ऑयल, मस्टर्ड ऑयल, कांच का जार

विधि: सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को अलग कर कर रख ले। एक कांच के जार में सभी गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दे, अब इसमें आपने जो भी बेस ऑयल लिया है उसे इतना डाले कि सभी गुलाब की पंखुड़ियां तेल में डूब जाए।

अब जार का ढक्कन बंद कर दे। अब हमें डबल बॉयलर मेथड से इस कांच के जार के ऑयल को पकाना होगा। इसके लिए एक मीडियम साइज के बर्तन में पानी गर्म करें। इस गर्म पानी में जार को रखे और ध्यान रखें कि जांच पूरी तरह पानी में डूबे ना।

अब इस जार के अंदर के ऑयल को डबल बॉयलर की मदद से 10 मिनट पकने दें। ऑयल अच्छी तरह पाक जाने के बाद आब जार को ठंडा करके, धूप वाली जगह पर 2 दिन के लिए छोड़ दें। 2 दिन बाद आप चाहे तो इस ऑयल को छाने या ऐसे ही रहने दे फिर आपका एसेंशियल ऑयल तैयार है।

इसी तरह से सभी एसेंशियल ऑयल को बनाकर तैयार कर लेंगे।

ये भी पढ़े –

होम मेड सैंडल वुड एसेंशियल ऑयल – Home Made Sandal Wood Essential Oil

सामग्री एक चम्मच चंदन पाउडर, रोगन बादाम ऑयल, आलमंड ऑयल

विधि: 2 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, बेस ऑयल के लिए बादाम ऑयल, कैस्टर ऑयल, कोकोनट ऑयल या आपकी मर्जी का जो भी ऑयल लेकर इस चंदन पाउडर में मिला दें। दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद एक कांच के जार में भरकर बंद कर दे।

फिर जिस तरह हमने डबल बॉयलर मेथड से रोज एसेंशियल ऑयल को बॉयल किया है। ठीक उसी तरह इस चंदन एसेंशियल ऑयल को भी बॉयल करेंगे। करीब 10 मिनट तक डबल बॉयलर में ऑयल और चंदन पाउडर के मिक्सचर को 10 मिनट उबालें और 10 मिनट बाद इसे ठंडा करके धूप वाले जगह पर 2 दिन के लिए छोड़ देंगे।

होम मेड लेमन एसेंशियल ऑयल – Home Made Lemon Essential Oil

सामग्री: लेमन के छिलके का पाउडर, बेस ऑयल के लिए: कोकोनट ऑयल, ओलिव ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल, जोजोबा ऑयल, मस्टर्ड ऑयल, कांच का जार।

विधि: लेमन पील पाउडर को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल डालकर रख ले। अब दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद एक कांच के जार में भरकर बंद कर दे। फिर जिस तरह हमने डबल बॉयलर मेथड से रोज एसेंशियल ऑयल को बॉयल किया है।

ठीक उसी तरह इस चंदन एसेंशियल ऑयल को भी बॉयल करेंगे। करीब 10 मिनट तक डबल बॉयलर में ऑयल और चंदन पाउडर के मिक्सचर को 10 मिनट उबालें और 10 मिनट बाद इसे ठंडा करके धूप वाले जगह पर 2 दिन के लिए छोड़ देंगे।

होम मेड ऑरेंज एसेंशियल ऑयल -Home Made Orange Essential Oil

सामग्री: संतरे के छिलके का पाउडर, बेस ऑयल के लिए: कोकोनट ऑयल, ओलिव ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल, जोजोबा ऑयल, मस्टर्ड ऑयल, कांच का जार।

विधि: ऑरेंज पील पाउडर को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल डालकर रख ले। अब दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद एक कांच के जार में भरकर बंद कर दे। फिर जिस तरह हमने डबल बॉयलर मेथड से रोज एसेंशियल ऑयल को बॉयल किया है।

ठीक उसी तरह इस चंदन एसेंशियल ऑयल को भी बॉयल करेंगे। करीब 10 मिनट तक डबल बॉयलर में ऑयल और चंदन पाउडर के मिक्सचर को 10 मिनट उबालें और 10 मिनट बाद इसे ठंडा करके धूप वाले जगह पर 2 दिन के लिए छोड़ देंगे।

होम मेड लौंग एसेंशियल ऑयल – Home Made Clove Essential Oil

सामग्री: लॉन्ग का पाउडर, बेस ऑयल के लिए: कोकोनट ऑयल, ओलिव ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल, जोजोबा ऑयल, मस्टर्ड ऑयल, कांच का जार।

विधि: लॉन्ग के पाउडर को अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल डालकर रख ले। अब दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद एक कांच के जार में भरकर बंद कर दे। फिर जिस तरह हमने डबल बॉयलर मेथड से रोज एसेंशियल ऑयल को बॉयल किया है।

ठीक उसी तरह इस चंदन एसेंशियल ऑयल को भी बॉयल करेंगे। करीब 10 मिनट तक डबल बॉयलर में ऑयल और चंदन पाउडर के मिक्सचर को 10 मिनट उबालें और 10 मिनट बाद इसे ठंडा करके धूप वाले जगह पर 2 दिन के लिए छोड़ देंगे।

एसेंशियल ऑयल के फायदे – Benefits of essential oil

  • डिप्रेशन को खत्म करने में मदद करता है।
  • हेयर केयर करते समय एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे दल दे इससे बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा।
  • रूम फ्रेशनर के रूप में एसेनेशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे अपका मुड़ पूरा दिन फ्रेश रहेगा।
  • काफी सालो से अरोमा थेरेपी में वाष्पशील तेल (essential oil) को यूज किए जा रहे है।
  • इसका एक फायदा है की इन ऑयल को आप inhale कर सकते हो, डायरेक्ट अप्लाई करके और दूसरी सामग्री के साथ मिला कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

FAQ essential oil से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

• एसेंशियल ऑयल कितने प्रकार के होते हैं?

एसेंशियल ऑयल के प्रकार : तुलसी एसेंशियल ऑयल, चंदन एसेंशियल ऑयल, चमेली एसेंशियल ऑयल, दालचीनी एसेंशियल ऑयल, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल, लैवंडर एसेंशियल ऑयल, टी ट्री एसेंशियल ऑयल, जोजोबा एसेंशियल ऑयल, रोज एसेंशियल ऑयल, लेमन एसेंशियल ऑयल, लॉन्ग एसेंशियल ऑयल इस तरह के एसेंशियल ऑयल मार्केट में पाए जाते हैं।

• फेस के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

वर्जिन कोकोनोट ऑयल फेस के लिए सबसे अच्छा होता है। यह ऑयल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, मॉइश्चराइज करता है, रंगत निखरता है और डैड स्किन को भी हटाता है।

• गोरा होने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

चेहरे की रंगत को निखारने में और गोरा बनाने में लेमन एसेंशियल ऑयल आपके बहुत कम आयेगा।

लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे अपने फेस पैक या मॉश्चराइजर में डाल कर लगाना चालू करे।

कुछ ही दिन में आप देखेंगे कि चेहरे की रंगत जादू की तरह निखारने लगेगी और चेहरा गोरा दिखाई देने लगेगा।

• नारियल का तेल बॉडी पर लगाने से क्या होता है?

नारियल तेल त्वचा को सॉफ्ट और कोमल बनाता है।
स्किन के अलावा यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

होठों पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह होठों को फटने से बचाता है।
बॉडी को मर्सराइज करके रखता है। कील मुहांसों से चेहरे को बचाता है।

अगर आप अपने बॉडी की रंगत निकालना चाहते हैं तो कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें ये आपकी त्वचा के रंग को निखार देगा और डैड स्किन को हटाएगा।

• एसेंशियल क्या है?

प्लांट और फूलो के एस्ट्रैक्ट से इसे बनाया जाता है। एसेंशियल ऑयल नॉर्मल ऑयल से बहुत अलग होता है।

Read also –

निष्कर्ष (conclusion)

हमारे पोस्ट 5 Homemade essential oil in hindi में हमने जाना होममेड एसेंशियल ऑयल नेम लिस्ट – Homemade Essential Oil Name List, होम मेड रोज एसेंशियल ऑयल Home Made Rose Essential Oil, इसी तरह और भी कई essential oil के बारे हमने आपको समूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट हेल्प लगा है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4 thoughts on “5 Homemade essential oil in hindi | घर पर एसेंशियल ऑयल कैसे बनाएं”

  1. It is good imformation for house wife. She can make essential oil for himself and earn money to sale oil. Thanks

    Reply

Leave a Comment