अच्छा मेकअप कैसे करें? – Achcha makeup kaise kare? [Good makeup in hindi]

अच्छा मेकअप कैसे करें – Achcha makeup kaise kare? ये सवाल अक्सर बिग्नर्श के मन में चलता रहता है। बिग्नर्श के लिए शुरुआत से लेकर अंत तक मेकअप करने का सही तरीका आज इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं। बहुत ही आसान और सिंपल तरीके से अच्छा मेकअप करने का सही तरीका जानने के साथ-साथ अच्छा मेकअप कैसे करे स्टेप बाय स्टेप (Makeup kaise kare step by step in hindi) आज हम सीखेंगे।

अगर आपको कोई वेडिंग फंक्शन अटेंड करना है और आपको बिल्कुल भी मेकअप करना नहीं आता है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते जाए, इससे आप मेकअप प्रोडक्ट का यूज करना सीख जाएंगे और अगर प्रोडक्ट का यूज करना समझ जाते है , तो बताए गए स्टेप्स के जरिए आप वेडिंग फंक्शन के लिए वेडिंग गेस्ट के रुप में भी इस मेकअप को करके फंक्शन अटेंड कर पाएंगे।

अच्छे मेकअप की शुरुआत कैसे करें – achche makeup ki shuruat kaise kare?

मेकअप की शुरुआत होती है इसके इन केयर के साथ स्किन केयर के लिए आपको करना होगा क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग इसे ही CTM भी कहा जाता है। आइए जानते हैं मेकअप से पहले सीटीएम (CTM) कैसे किया जाता है।

क्लींजिंग – इसमें आपके फेस को किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर से वॉश करने की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन में बहुत ज्यादा acne, pimples है, तो आप एक्ने प्रोन फेस वॉश का इस्तेमाल करें। क्लोजिंग के बाद बारी आती है टोनिंग की आइए इसके बारे में जानते हैं।

टोनिंग – इसके लिए आप होम मेड टोनर या अपने स्किन टाइप के अकॉर्डिंग टोनर का चयन करें। फेस वॉश करने के बाद टोनर लगाना बहुत जरूरी होता है। यह आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम करता है। अगर आपके पास टोनर नही है तो आप पतंजलि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते है।

मॉइश्चराइजिंग – स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। जो देर तक आपकी स्किन में नमी को रोककर रखें।

लिप बाम – लिप को मॉइश्चराइज करना भी बहुत जरूरी है इसलिए मेकअप करने से पहले अपनी पसंद के किसी भी लिप बाम से लिप को मॉइश्चराइज करें।

CTM यानि क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग के जरिए स्किन केयर कंप्लीट हो जाने के बाद मेकअप के अगले स्टेप में आइए आगे बढ़ते हैं।

अच्छा मेकअप कैसे करें स्टेप बाय स्टेप – achcha makeup kaise kare? (makeup step by step in hindi)

Achcha makeup kaise kare (makeup step by step in hindi)
Achcha makeup kaise kare (makeup step by step in hindi)

प्राइमर (Primer): सीटीएम करने के बाद सबसे पहले फेस में प्राइमर अप्लाई करना होता है प्राइमर स्किन के फाइल लाइन को फिल कर देता है। पोर्स को भी फिल कर देता है और ब्राइटनेस इफेक्ट देता है। इसलिए अपनी स्किन टाइप के अकॉर्डिंग अपने लिए बेस्ट प्राइमर चुनकर ही इस्तेमाल करे। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मैट प्राइमर का इस्तेमाल करें और ड्राई स्किन के लिए आप डूई फिनिश प्राइमर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईब्रो (eyebrow): नेक्स्ट स्टेप में आइब्रो को फिल करने के लिए आइब्रो पेंसिल या आइब्रो पाउडर का इस्तेमाल करें। ब्राउन और ब्लैक कलर के आइब्रो पाउडर को एक साथ मिलाकर अपनी आइब्रो फील करते हैं, तो यह बहुत ही नेचुरल लुक देगा। एक एंगल शेप के आइब्रो ब्रश की मदद से पहले आप अपने आइब्रो को हल्का-हल्का शब्द उसके बाद जहां जहां पर गैप दिखाई दे वहां फिल कर दे।

कंसीलर (concealer): अगले स्टेप में आपको चाहिए अपने स्किन शेड से एक शेड लाइट कंसीलर। सबसे पहले कंसीलर ब्रश में थोड़ा सा कंसीलर लेकर आइब्रो को डिफाइन करें। जिससे आइब्रो की शेप फिनिशिंग ने दिखे।

जब भी आप शादी या पार्टी का मेकअप करते हैं, तो यह स्टेप आपके लुक को निखार देता है। इसके बाद कंसीलर को आईलीड में अप्लाई करें और अच्छे से ब्लेंड कर लें, ब्लेंड करने के बाद कंपैक्ट पाउडर या फेस पाउडर से सेट करना ना भूले। दोनों आइब्रो को इसी तरह डिफाइन करके सेट कर ले।

आईशैडो (Eyeshadow): आई साइड अप्लाई करने से पहले क्रीस एरिया को मार्क कर ले। आसान आईशैडो के लिए आप लिक्विड आईशैडो का इस्तेमाल करें। इस आईशैडो को नीचे की तरफ देखते हुए अप्लाई करें आउटर वी को छोड़कर इनर कॉर्नर से क्रिस एरिया तक ग्लिटर आई शैडो लगाएं।

इसके बाद एक छोटे पेंसिल ब्रश से आउटलाइंस को हल्का सा ब्लेंड कर लें इसके बाद आप जिस भी कलर का ग्लिटर आईशैडो अप्लाई कर रहे हैं उसी कलर का या उससे ब्राइट कलर का पाउडर आईशैडो अप्लाई करें।

बहुत ही सिंपल और आसान तरीका है आई शैडो लगाने का जिसे भी आई शैडो लगाना नहीं आता वह ग्लिटर आईशैडो के साथ इस तरह आसानी से आईशैडो लगाकर मेकअप कर सकते हैं।

काजल और आईलाइनर: सबसे पहले आप काजल अप्लाई करें फिर लाइनर लगाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। काजल लगाने के बाद अपनी पसंद से लाइनर की डिजाइन बनाएं आप चाहे तो अच्छा सा विंग्ड बना सकते हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर लगता है।

फाउंडेशन (foundation): अब आप अपने लिए बेस्ट फाउंडेशन चुने अगर आपको अपनी स्किन टोन का फाउंडेशन नहीं मिलता है, तो आप इस चीज को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक फाउंडेशन जो आपकी स्किन टोन से ज्यादा लाइट हो और दूसरा फाउंडेशन चाहिए जो आपकी स्किन टोन से डार्क हो।

इस तरह दोनों फाउंडेशन को मिलाकर आप अपने लिए एक अपने स्किन टोन का फाउंडेशन बना सकते हैं और इस फाउंडेशन को आप अपने पूरे चेहरे में डॉट बनाकर ब्यूटी ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें।

कंसीलर (concealer): अब कंसीलर को कंसीलर ब्रश की मदद से आईज के इनर कॉर्नर और आउटर कार्नर पर लगाएं इसके साथ ही नोज, चीन, फोरहेड और क्योपिट बो पर अप्लाई करें क्योंकि इस जगह पर हमें ब्राइटनिंग इफेक्ट चाहिए होता है। इसलिए लाइट कलर के कंसीलर को अप्लाई करके ब्लेंड कर लें।

अगर आपके फेस पर रेडनेस की परेशानी है तो फाउंडेशन लगाने से पहले कलर करेक्टर का स्टेप ऐड कर सकते हैं लेकिन अगर आप हाई कवरेज वाले फाउंडेशन यूज करते हैं, तो यह काफी हद तक डार्क सपोर्ट और रेडनेस को कवर करता है।

कॉन्टैक्ट पाउडर या face powder: कंसीलर को ब्लेंड कर लेने के बाद फेस पाउडर से सेट कर ले ताकि वह क्रिस आउट ना हो। अपने स्किन के लिए सबसे अच्छे फेस पाउडर का चयन करें और अपने बेस को सेट कर ले।

कंटूर (contour): अगर आप एक बिग्नर है और अगर आपको कंटूरिंग डिफिकल्ट लगता है, तो यह स्टेप को फॉलो करके देख सकते हैं। अपने फेस को पाउट बनाते हुए थोड़ी देर होल्ड करके रखें और अपने चीकबोन्स के नीचे की खाली जगह में कंटूर अप्लाई करें।

अगर आप जौ लाइन को भी कंटूर करना चाहते हैं, तो जौ लाइन एरिया में भी कंटूर अप्लाई करें और नोज को कंटूर करने के लिए आइब्रो से नीचे आते हुए नोज बोन में कंटूर लगाएं।

अगर आपका फोरहेड बहुत ज्यादा बड़ा है तो उसके लिए हेयर लाइन के अराउंड हल्के हाथों से कंटूर स्टिक अप्लाई करें और जहां जहां अपने कंटूर लगाया है जैसे: जौ लाइन के कंटूर को ब्लेंड करने के लिए नीचे के तरफ ब्लेंड करना है और चेक बोलने जो कंटूर अप्लाई किया है उसको अपवर्ड डायरेक्शन में ब्लेंड करना है, तो यह सिंपल सा मैथड है अगर आप बिग्नार है और प्रैक्टिस करते हैं, तो जल्दी ही कंटूरिंग सीख जाएंगे।

ब्लशर (blusher): ब्लश को अपवर्ड डायरेक्शन में सर्कुलर मोशन में चिक बोंस के ऊपर अप्लाई करें।

हाईलाइटर (highlighter): नेक्स्ट स्टेप में अब हम हाइलाइटर अप्लाई करेंगे एक फैन ब्रश की मदद से चिक बोंस एरिया के ऊपर हाइलाइटर अप्लाई करें और क्यूपिट बो और नोज एरिया के ऊपर भी अप्लाई कर ले।

मस्कारा (Mascara): मस्कारा की एक-एक कोट भी आईलैश पर अप्लाई करें।

लिपस्टिक (Lipstick): अब अपने पसंद का लिपस्टिक अप्लाई कर ले।

सेटिंग स्प्रे (setting spray): मेकअप को सेट करने के लिए किसी अच्छे सेटिंग स्प्रे से मेकअप को सेट करते हैं तो यह आपके मेकअप को लोंग लास्टिंग रखेगा।

कंप्लीट है आपका बहुत ही सुंदर सा लुक बहुत ही आसान था इस लुक को क्रिएट करना इस तरफ आप मेकअप के सभी स्टेप को अच्छी तरह जान और समझ पाएं होंगे।

Read more –

FAQs. Achcha makeup kaise kare

प्रश्न 1. मेकअप करने से पहले क्या लगाया जाता है?

उत्तर: मेकअप करने से पहले स्किन केयर किया जाता है उसके बाद सबसे पहले स्टेप में प्राइमर लगाया जाता है।

प्रश्न 2. सबसे अच्छा मेकअप कौन सा होता है?

उत्तर: सबसे अच्छा मेकअप वह मेकअप है जो आपकी स्किन को सूट करता है किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और जो आपके बजट में हो वही सबसे अच्छा मेकअप है।

प्रश्न 3. चाहे के लिए सबसे अच्छा मेकअप कौन सा है?

उत्तर: मेकअप में सबसे अच्छा प्राइमर है, जो आपके स्किन के अंदर मेकअप प्रोडक्ट को जाने नहीं देता। आपकी स्किन को मेकअप में मौजूद हार्मफुल केमिकल से बचाए रखता है।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें अच्छा मेकअप कैसे करें? – achcha makeup kaise kare इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही मेकअप कैसे करें स्टेप बाय स्टेप, how to do makeup in hindi इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं सबसे achcha makeup kaise karen से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

4 thoughts on “अच्छा मेकअप कैसे करें? – Achcha makeup kaise kare? [Good makeup in hindi]”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे