aloe vera benefits on hair in hindi | बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें

एलोवेरा बहुत ही जाना माना पौधा है। लगभग सभी घरों में एलोवेरा का पौधा उपस्थित होता है। एलोवेरा को कई तरह से उपयोग किया जाता है। यह हमारे शरीर के अंदर और बाहर दोनों के लिए बहुत उपयोगी है।

बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?तो ज्यादातर एलोवेरा के जेल को उपयोग में लाया जाता है। इसे सीधे पौधे से तोड़कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते हैं एलोवेरा के कुछ फायदों के बारे में..

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

aloe vera benefits on hair in hindi | बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें

रूखे फ्रिजी हेयर में एलोवेरा लगाने से यह बालों को मॉइश्चराइज करके बालों में साइन देता है।

सुबह बाल धोने से पहले एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा जेल निकालकर बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। 10 मिनट इसे बालों में लगा रहने दें उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। रेगुलर इस रेमेडी को इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना रुकेगा साथ ही बाल लंबे होंगे।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और यह दो मुंहे बालों की परेशानी को भी रोकता है साथ ही बालों को टूटने नहीं देता है।

अगर आपको अपने स्कैल्प में बहुत ज्यादा रूसी की समस्या है तो एलोवेरा जेल स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। हफ्ते में 2 दिन आपको अपने बालों में एलोवेरा से मसाज करना होगा इसके बाद आप देखेंगे रूसी धीरे-धीरे आपके स्कैल्प से निकल जाएगी।

बालों को घना काला और लंबा चमकदार बनाने के लिए आप इस रेमेडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लांट से एक एलोवेरा का पत्ता तोड़ कर इसका जेल अलग निकाल कर रख ले।

ध्यान रहे तोड़ने के बाद पत्ते को आधे घंटे के लिए छोड़ कर रख दें ताकि हर्मफूल तत्व इसमें से बाहर निकल सके। जेल निकालने के बाद इस जेल को मिक्सी में मिक्सी की मदद से पीस लें फिर इसे कटोरी में निकाल कर इस में दो से तीन चम्मच नारियल का तेल डालें और एक विटामिन ई कैप्सूल डाल दें।

इन्हें अच्छे से मिलाएं बालों में शैंपू करने से पहले इस रिमेडि को बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। 1 घंटा बालों में लगा रहने दें उसके बाद बाल को शैंपू से धो लें।

ऐसा करने से बालों का रूखापन दूर हो जाएगा बाल लंबे काले घने होने लगेंगे। इन रेमेडी को हफ्ते में एक बार बाल धोने से पहले इस्तेमाल करें।

शायद आप भी इसे पसंद करें –

FAQs.

एलोवेरा बालों में कितनी देर तक लगाना चाहिए?

नहाने जाने के आधा घंटा या 1 घंटा पहले बालों में एलोवेरा लगाना चाहिए।

हफ्ते में कितनी बार मुझे अपने बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए?

हफ्ते में तीन बार या फिर रोज ही आप एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर कर सकते हैं।

एलोवेरा के बाद बाल कैसे धोएं?

एलोवेरा लगाने के बाद बालों को नार्मल पानी से धोया जा सकता है या फिर किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर की मदद से आप अपने बालों को धो ले।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें इसके बारे में सामान्य जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं aloe vera benefits on hair in hindi से जुड़ी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है, कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूंछ सकते हैं।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे