स्किन टाइप (skin type ) क्या है? | अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने – apna skin type kaise pahchane

स्किन टाइप (skin type ) क्या है?, अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने? (apna skin type kaise pahchane) चलिए जानते है। बहुत कम लोगो को पता होता है कि उनकी स्किन टाइप कौन सी है। खुद की स्किन टाइप के बारे में क्या आपको भी नही पता है? और क्या आप स्किन टाइप, स्किन टोन में कन्फ्यूज है?

तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कैसे हम अपनी स्किन टोन को पहचान सकते है क्योंकि अपनी स्किन टाइप या स्किन अंडर टोन को पहचानना बहुत जरूरी होता। उसके हिसाब से ही हम अपनी त्वचा की देखभाल या स्किन बेस्ट केयर कर सकते है।

क्या आप लोगो को पता है आपकी skin tone और स्किन किस टाइप कौन सी है? क्योंकि जब तक हमें ये पता नही होगा की हमारी स्किन किस तरह की है तब तक हम अपने चहरे के लिए सही स्किन केयर प्रोडक्ट, सही मेकअप प्रोडक्ट और सही घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर ही नहीं सकते है।

स्किन कितने प्रकार की होती है?

हमारी स्किन पांच तरह (प्रकार) की होती है। जैसे –

  1. ऑइली स्किन
  2. ड्राई स्किन
  3. सेंसिटिव स्किन
  4. कॉम्बिनेशन स्किन
  5. नॉर्मल स्किन।

1.ऑइली स्किन टाइप कैसे पहचाने

apna skin type kaise pahchane
apna skin type kaise pahchane

ऑयली स्किन टाइप (oily skin type) वालो के फेस में पूरे साल के 12 महीने ऑयल होता है। ठंडी गर्मी हर मौसम में इस स्किन टाइप के फेस में बहुत ज्यादा ऑयल महसूस होती है बहुत ज्यादा पसीना और चिपचिपी होती है इस वजह से ऑयली स्किन बहुत ज्यादा शाइनी और स्टिकी होती है इस स्किन में पिंपल्स ब्लैकहेड्स ओपन कोर्स की प्रॉब्लम ज्यादा होती है।

2. ड्राई स्किन टाइप को कैसे पहचाने

हमारी स्किन में बहुत ज्यादा लाइन दिखाइए देते हैं स्किन फटी फटी सी लगती है हमारी स्किन बहुत ज्यादा टाइप महसूस होती है और हमारे स्किन कांप्लेक्शन दल महसूस होती है स्किन पर बहुत ज्यादा ड्राइनेस और रफ पैचेस दिखाई देता है यह पूरे साल ऐसे ही रहते हैं सर्दी गर्मी में भी ड्राई ही रहते हैं।

3.सेंसिटिव स्किन टाइप कैसे पहचाने

सेंसिटिव स्किन वालों को ड्राइनेस, इचनेस और रेडनेस की प्रॉब्लम होती है सेंसेटिव स्किन वालो को रैसेस की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा होती है । इस स्किन टाइप के लोगों को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करने के बाद एलर्जी हो जाती है।

4. कॉम्बिनेशन स्किन टाइप कैसे पहचाने

कॉन्बिनेशन स्किन टाइप में टी जोन एरिया में बहुत ऑयल होता है। टी जोन एरिया का मतलब हमारे फोरहेड और नोज में बहुत ज्यादा ऑयल होता है। जबकि बाकी स्किन नॉर्मल और ड्राई महसूस होती है। सिर्फ टी जोन एरिया में ही ऑयल होता है। कॉम्बिनेशन स्किन वालो कि स्किन गर्मी में बहुत ज्यादा ऑइली होती है और सर्दी में बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है।

5. नॉर्मल स्किन टाइप कैसे पहचाने

नॉर्मल स्किन में बहुत कम प्रॉब्लम होते हैं इनकी स्किन ना ज्यादा ड्राई और ना ज्यादा ऑइली होती है। इस स्किन वालों के स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। इनकी स्किन खिली खिली महसूस होती है और साथ में ग्लो भी दिखाई देता है।

स्किन टाइप कैसे पहचाने?

सबसे पहले थोड़ा सा फेस वॉश लेकर हम अपने फेस को अच्छे से साफ कर लेंगे। अब हमें अपने फेस को 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना होगा ध्यान रहे हमें 1 घंटे तक अपने चेहरे पर कुछ भी नहीं लगाना है ना ही सनस्क्रीन ना ही कोई क्रीम और यह भी ध्यान रखना होगा कि हमें अपने हाथों से फेस को टच भी नहीं करना है। 1 घंटे के बाद हमें अपने फेस में बहुत ज्यादा ड्राइनेस महसूस हो रही है या स्किन में खिंचाव महसूस हो रहा है या फिर स्किन रूखा सुखा सा लग रहा है तो आपकी स्किन ड्राई है ड्राई स्किन में खिंचाव महसूस होता है।

अगर आपको अपने पूरे फेस में चिपचपापन लग रहा है। 1 घंटे बाद अपने पूरे फेस पर ऑयल महसूस हो रहा है या आपका फेस स्टिकी और चिपचिपा लग रहा है तो आपका फेस ऑइली है ऑयली फेस पर ऑयल साल भर रहता है साल के 12 महीने आपको अपने स्किन पर ऑयल बना रहेगा इसी से पता चलता है कि आपकी स्किन ऑयली है।

अगर आपके फेस के टी जोन में बहुत ज्यादा ऑयल है और चीक्स और जो लाइन बिल्कुल ड्राई है तो इसका मतलब है आप की स्कीम कॉन्बिनेशन स्किन टाइप की है आपको अपने फेस में ऑयल महसूस होगा और ड्राइनेस भी।

अगर आपके स्किन में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आ रही है 1 घंटे के बाद भी आपको कोई भी ऑयल या ड्राइनेस महसूस नहीं हो रहा है आपकी स्किन नॉर्मल है।

अगर आपके पेज में बहुत ज्यादा ड्राइनेस और खुजली जैसा महसूस हो रहा है स्किन में छोटे छोटे दाने हैं तो आपकी स्किन सेंसेटिव टाइप की है सेंसिटिव स्किन वाले को अपने स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखना होता है।

स्किन की देखभाल कैसे करे?

*नॉरमल स्किन वालों को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। इस स्किन टाइप के लोगों के फेस पर नॉर्मल स्किन केयर करने से ही बहुत अच्छा ग्लो आ जाता है।

*ड्राई स्किन वाले को एक्स्ट्रा मॉइश्चर की जरूरत होती है ड्राई स्किन वाले को अपने फेस में मॉइश्चराइजर लगाकर रखना चाहिए अपने फेस को मॉइश्चराइज रखना चाहिए ड्राई स्किन वालों को अपने फेस पर रात को सीरम लगाकर सोना चाहिए और ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइज लगाना चाहिए।

*ऑइली स्किन वालो को सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है हमेशा ग्रीन टी और टी ट्री ऑयल वाले प्रोडक्ट यूज करना चाहिए स्क्रीन को जितना ज्यादा हो सके क्लीन रखना चाहिए। टाइप के अनुसार ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करना चाहिए स्किन टाइप के अनुसार जो आपकी स्किन टाइट है उसी के अनुसार आपको स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए बहुत नाजुक होती है चेहरे पर ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

*कॉन्बिनेशन स्किन वालो को अपनी स्किन टाइप के अनुसार कॉस्मेटिक्स या मेकअप प्रोडक्ट यूज करना चाहिए और ऑयल फ्री प्रोडक्ट का यूज करना चाहिए। और अपने फेस को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

*सेंसेटिव स्किन बहुत नाजुक होता है इनको एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। सेंसेटिव स्किन टाइप के लोगों को मेकअप प्रोडक्ट का कम यूज करना चाहिए।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें स्किन टाइप (skin type ) क्या है? इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने – apna skin type kaise pahchane इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं स्किन टाइप (skin type ) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

7 thoughts on “स्किन टाइप (skin type ) क्या है? | अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने – apna skin type kaise pahchane”

Leave a Comment