बालों को घना बनाने के लिए क्या करें? – Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Kare?

बालों को घना बनाने के लिए क्या करें? (Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Kare) यह सर्च करके अगर आप इस आर्टिकल में आए हैं, तो जरूर आप बालों से जुड़ी दिक्कत से जूझ रहे हैं। अगर आप भी अपने बालों को घना, काला और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे बालों को घना करने के बेस्ट तरीके के बारे में..

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को बालों से जुड़ी दिक्कत जैसे: बालों का पतलापन, हेयर फॉर, ड्राई हेयर(रूखे बाल), गंजेपन की समस्या, डैंड्रफ, दो मुहे बाल इस तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है।

आप भी चाहते होंगे आपके बाल घने, काले, लंबे और सुंदर हो जाए लेकिन क्या आपके बाल रूखे बेजान और ड्राई हैं? क्या आपके बाल इतने ज्यादा झड़ रहे हैं कि रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं? अगर हां! तो आज हम इस आर्टिकल में बालों को घना बनाने के आसान तरीके के बारे में बताएंगे।

क्या आप भी उन्हीं में से एक है जिनको यह सभी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ रहा है अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके मन में उठ रहे सवाल Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Kare? इसकी पूरी जानकारी देगा और कारगर तरीके भी बताएगा जिससे आप अपने पतले बालों को घना बना सकते हैं।

बालों को घना कैसे करें? – Balo ko ghana kaise kare?

केमिकल ट्रीटमेंट की वजह से आपने अपने बाल जो खराब कर चुके हैं। क्या आप चाहते हैं वह फिर से पहले की तरह हो जाए, बालों का डैमेज खत्म हो जाए, आपके स्कैल्प के सेल्स जो खराब हो चुके हैं वह दोबारा नए सेल्स में बदल जाए और आपके बालों पर जो केमिकल का बुरा असर पड़ चुका है उसे ठीक किया जाए तो आपको इन स्टेप को फॉलो करना होगा और हमारे द्वारा बताए गए इस तरीके को अपनाना होगा, तो आइए जानते हैं बालों को घना कैसे करें?

सबसे पहले आपको चाहिए एक कप चावल इस एक कप चावल को पानी से धो ले। अब इसमें तीन से चार कप पानी डालें और इसे रात भर देखने के लिए छोड़ दें।

सुबह आप देखेंगे कि चावल फर्मेंटेड हो चुका है। और इसमें से हल्की-हल्की बीयर जैसे स्माइल भी आने लगी है। स्मेल की वजह से परेशान ना हो यह आपके बालों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

इसके बाद आपको इस चावल को इसी पानी में अच्छे से मसल लेना होगा। जिससे चावल का पानी सफेद दिखने लगेगा, इसी पानी को आपको इस्तेमाल में लाना है। जब आप चावल को अच्छी तरह से मसल चुके होंगे उसके बाद आप छन्नी की मदद से इसे छानकर अलग रख लें।

अब एक स्प्रे बोतल में चावल के पानी को भरकर रख लें। स्प्रे बॉटल में डालकर इस पानी को बालों में लगाने से किसी भी तरह की दिक्कत नही आयेगी और अगर आपके पास स्प्रे बॉटल नहीं है, तो इसे आप सीधे हाथों में लेकर भी इस्तेमाल में ला हैं।

जब आप चावल के पानी को स्प्रे बोतल में भर चुके होंगे तब आपको स्प्रे करते हुए इस पानी को अपने बालों की जड़ों में लगाते जाना है। चावल का पानी पूरी तरह से बालों की जड़ों में लग जाने के बाद आपको अपने बालों को पूरी तरह से बांध कर इसे 1 से 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है।

एक से 2 घंटे बाद किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर से अपने बालों को वॉश कर लें। आइए जानते हैं बालों में चावल का पानी लगाने के फायदे क्या क्या है।

बालों को घना करने के लिए जान लीजिए चावल पानी के फायदे – balo ko Ghana karne ke liye chaval ke pani ke fayde

  • चावल के पानी में मौजूद विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और अमीनो एसिड जैसे विटामिन तेजी से बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • डैमेज बालों को रिपेयर कर बालों को हेल्दी, बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने में मदद करते हैं। इसलिए नहाने से पहले बालों में चावल का पानी इस्तेमाल करने से यह आपके बालों को सिल्की शाइनी बनाएंगे।
  • बालों की ग्रोथ में मददगार हैं राइस वॉटर यानी चावल का पानी बालों की ग्रोथ में मदद करता है। बालों को तेजी से बढ़ाता है और बालों का गिरना कम करता है।
  • अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा दो मुंहे बालों की समस्या है आपके बाल बेजान हो गए हैं तो आप चावल के पानी का इस्तेमाल अपने बालों में करना शुरू करें चावल में मौजूद अमीनो एसिड और स्टार्च डैमेज हेयर को रिपेयर करते हैं।
  • चावल के पानी का इस्तेमाल करने से यह आपके स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखेगा और पोषण देगा।

बालों को घना बनाने के लिए कौन सा तेल लगाएं? – Balo ko ghana banane ke liye kaun sa tel lagaye?

Balo ko ghana banane ke liye tel
Balo ko ghana banane ke liye tel

बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने के लिए यह दो तेल बेस्ट है जिससे इसके बारे में हमने आपको विस्तार से बताया है अगर आपके बाल पतले रूखे बेजान हो गए हैं और आप उसे खाना स्वस्थ मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन दोनों तेल को हमारे द्वारा बताए गए तरीके से इस्तेमाल करना शुरू करें। तो आइए जानते हैं वह कौन से तेल है जिनके इस्तेमाल से बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाया जा सकता है।

नारियल का तेल: नारियल के तेल की खास बात ये है की ये ड्राई और ऑयली किसी भी टाइप के हेयर में शूट कर जाता है। नारियल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ और स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

प्याज का तेल (onion oil): होममेड अनियन ऑयल यानी की प्याज का तेल बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें किसी भी तरह का केमिकल इस्तेमाल में नहीं किया जाता प्याज के तेल का अगर आपने अमित इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाता है, जड़ से बढ़ने में मदद करता है, बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाता है, गंजेपन की समस्या को दूर करता है।

यह दोनों ही तेल बालों को घना (Balo Ko Ghana) बनाने बढ़ाने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं सिर्फ इसे लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं बालों को घना बनाने के लिए, हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए तेल को किस तरह से अप्लाई करना चाहिए।

  1. बालों में तेल लगाने से पहले बालों को नीचे से ऊपर की तरफ कौन करके सुलझा लें बालों में तेल लगाने के बाद बिल्कुल भी कंगी ना करें।
  2. बालों में तेल लगाते समय हमेशा बालों में मसाज करते हुए तेल लगाएं। तेल को अगर हल्का गुनगुना किया जाए तो ये ज्यादा असरदार होता है।
  3. अगर आपके बाल स्कैल्प ड्राई रहते हैं तो तेल को वरना ईट लगाकर छोड़ दें और अगर आपके बाल ऑयली है तो बालों में 2 घंटे तेल लगा रहने दे उसके बाद शैंपू लगा ले।
  4. बालों को घना(Balo Ko Ghana) स्वस्थ चमकदार मजबूत बनाए रखने के लिए कम से कम बीच में दो बार हेयर ऑयलिंग करें।

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाएं? – Balo ko ghana banane ke liye kya khaye?

बालों के झड़ने की कई वजह भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में इसकी एक वजह खानपान में पोषक तत्व की कमी से भी होती है। अक्सर बहुत से लोग इसको दूर करने के लिए महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

वहीं कुछ लोग हेयर फॉल ट्रीटमेंट और हेयर ट्रांसप्लांट भी करते हैं लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं। जब इस प्रॉब्लम के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके हेयर फॉल को रोका जा सकता है, बालों को घना, स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है।

तो आइए जान लेते हैं हम अपने डाइट में किन चीजों को शामिल करके हेयर से जुड़ी सभी दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं।

सोयाबीन: सोयाबीन में मौजूद आयरन, ओमेगा-3, विटामिन b2, मैग्नीशियम इस तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यह बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक है इसलिए इसे सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

अंडा: बालों की सेहत के लिए सबसे जरूरी है प्रोटीन और बायोटीन य दोनों ही बालों को ना सिर्फ झड़ने से रोकते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं और यह दोनों तत्व अंडे में बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसके अलावा जिंक और सेलेनियम भी होता है, जो बालों के लिए बहुत जरूरी है।

अंजीर: अंजीर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। यह बालों की ग्रोथ और बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए घने और मजबूत बाल की चाहत रखते हैं, तो अंजीर का सेवन शुरू कर दें।

पालक: विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और फॉलेट जैसे तत्व होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं और हेयर फॉल होने नहीं देते इसी तरह पालक में मौजूद विटामिन ए स्किन ग्लैंड में मौजूद सीबम के प्रोडक्शन में मदद करता है। सीबम स्कैल्प को मॉशराइज करने और उसे हेल्दी रखने में मददगार होता है। इसलिए बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पालक को डाइट में शामिल जरूर करें।

गाजर: गाजर बालों को घना(Balo Ko Ghana) , काला बनाने में मदद करते हैं साथ ही गाजर में मौजूद विटामिन ई बालों को उगाने में भी मदद करते हैं।

आंवला: हेयर फॉल, डैंड्रफ, समय से पहले बालों का सफेद होना बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या के लिए आंवला काफी असरदार तरीके से काम करता है। इसके अलावा आंवला में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जो बालों को दोबारा उगने, बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हर तरह से बालों को फायदा पहुंचाते हैं।

खट्टे फल: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए खट्टे फल जैसे: अंगूर, नीबू, संतरा, जामुन, कीवी आदि। इस तरह के खट्टे पार अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

FAQs. बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल.

प्रश्न 1. बालों को घना करने वाले तेल?

उत्तर: बालों को घना(Balo Ko Ghana) करने के लिए नारियल का तेल, प्याज का तेल, अरंडी का तेल, बदाम का तेल ये सभी तेल घना बनाने में मदद करते है।

प्रश्न 2. क्या पतले बाल फिर से घने हो सकते हैं?

उत्तर: हां बिल्कुल! अगर आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देते है, तो आपके पतले बाल फिर से घने हो सकते है इसके लिए आप अपनी डाइट में जामुन, पालक, शकरकंद, अंडा, मछली, खट्टे फल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जी, सूखे मेवे इन सब को अपनी डाइट में शामिल करके बालो को फिर से घना बना सकते है।

प्रश्न 3. बालों की मात्रा और मोटाई कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: बालों की मात्रा और मोटाई बढ़ने के लिए नियमित hair oiling करें, बालों को धोने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करे, हेल्थी डाइट लें, टेंशन ना ले और खुश रहने की कोशिश करें।

प्रश्न 4. पतले बालों को घना कैसे करें?

उत्तर: पतले बाल तुरंत तो घने नहीं किए जा सकते है लेकिन अपनी डाइट और हेयर केयर रूटीन को नियमित तौर पर सही करते पतले बाल घने किए जा सकते है।

प्रश्न 5. बाल घने करने की आयुर्वेदिक दवा?

उत्तर: बालों को घना बनाना चाहते हैं और इसके लिए कोई आयुर्वेदिक दवा की तलाश में है तो पहले इन चीजों का इस्तेमाल करें – एलोवेरा जेल, आंवला, शिकाई, रीठा तीनों सामग्री का एक मिश्रण बनाएं इसे रात भर ऐसे ही छोड़ दे, सुबह उठकर इसे अपने हेयर रूट और हेयर लेंथ पर अप्लाई करें और फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को किसी माइल्ड क्लींजर से धो लें। बालों को घना बनाने के लिए एक प्रभावशाली आयुर्वेदिक दवा है।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमने जाना बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने के लिए क्या करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने के लिए कौन सा तेल लगाएं?, बालों को घना(Balo Ko Ghana) बनाने के लिए क्या खाएं? इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं आज के इस हमारे आर्टिकल बालों को घना (Balo Ko Ghana) बनाने के लिए क्या करें? से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

यह भी जरूर पढ़ें –

1 thought on “बालों को घना बनाने के लिए क्या करें? – Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Kare?”

Leave a Comment