Balo ko Shiny kaise banaye | उलझे और रूखे बालों को एक वॉश में बनाए सिल्की और स्मूथ

आज हम जाने वाले हैं Balo ko Shiny kaise banaye क्योंकि इन दिनों विंटर में बदलते मौसम की वजह से बालों को बहुत सारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए हम जानेंगे Balo ko Shiny kaise banaye.

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे, फ्रिजी, बेजान है और शैंपू करने के बाद बहुत ज्यादा उलझते हैं इन सभी दिक्कत से आप बहुत ज्यादा परेशान है तो बिल्कुल सही जगह आए हैं.

बहुत लोग बालों को सिल्की शाइनी बनाने के लिए स्मूथनिग,रिबोंडिंग का सहारा लेते है लेकिन आज हम बिना रिबॉन्डिंग, कैरेटिन ट्रीटमेंट के घर पर ही अपने बालों को पार्लर जैसा सिल्की, शाइनी, चमकदार और स्ट्रेट बनाना जानेंगे.

तो हम आपको सिंपल तरीके से बालों को सिल्की, शाइनी, चमकदार और स्ट्रेट बनाने के लिए घरेलू उपाय बताने वालों है. इसमें आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे क्योंकि हम घर की चीजों से बालों को जबरदस्त सिल्की, शाइनी, चमकदार और स्ट्रेट करने वाले हैं.

तो आइए जानते हैं Balo ko Shiny kaise banaye ताकि हम अपने बालो को नेचुरल चमकदार और स्ट्रेट बना सके.

Balo ko shuny kaise banaye

Balo ko shuny kaise banaye janiye

बालों को शाइनी बनाने और फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए हेयर मास्क बनाने के बारे में आज हम आपको बताने वाले है. इस हेयर मास्क के यूज से आपके बालों को नेचुरल शाइन मिलेगा, आपके उलझे बाल स्ट्रेट भी हो जाएंगे.

तो आइए जानते हैं इस हेयर मास्क को बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है और कैसे हम इस हेयर मास्को को बना सकते है आइए जानते हैं..

सामग्री : आधा कटोरी एलोवेरा जेल, 2 विटामिन ई कैप्सूल, चार चम्मच दही, तीन चम्मच नारियल तेल (इन सभी सामग्री को अपने बालों की लेंथ के हिसाब से आप कम या ज्यादा कर सकते हैं)

विधि : सबसे पहले हमें चाहिए होगा फ्रेश एलोवेरा जेल ध्यान दें एलोवेरा को प्लांट से तोड़ने के बाद तुरंत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें ताकि इसमें से हल्के पीले रंग का हार्मफुल लिक्विड बाहर निकल सके. उसके बाद ही प्लांट वाले एलोवेरा का इस्तेमाल करें अगर आपके पास प्लांट वाला एलोवेरा नहीं है तो आप मार्केट से किसी अच्छे फ्रेंड का एलोवेरा खरीद कर ला सकते हैं.

तो आइए जानते हैं हेयर मास्को बनाने के तरीके के बारे में इसके लिए हम चाइए.. आधा कटोरी एलोवेरा जेल में दो कैप्सूल को काटकर डाल दें। अब इसमें 3 बड़े चम्मच दही डालें। दही डालने के बाद अब इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल डालें.

इन सभी सामग्री को आपस में अच्छे से गोल घुमाते हुए मिलाएं तब तक की जब तक यह क्रीम जैसा टेक्सचर न बन जाए. जब सभी सामग्री आपस में अच्छी तरह मिल जाए तब शैंपू किए बालों में इस तैयार हेयर मास्क को अपने बालों की जड़ से लेकर लंबाई के अंत तक अच्छे से लगा ले.

हेयर मास्क बालों में अच्छी तरह लग जाने के बाद सभी बालों को बांधकर जुड़ा बना ले । अब अपने बालों को 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 1 घंटे के बाद जब बाल अच्छी तरह सूख जाए तब किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर से शैंपू से बालों को धो लें।

हेयर मास्क के फायदे : हेयर मास्क में मौजूद एलोवेरा हमारे बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

विटामिन E हमारे बालों को घना बनाता है। री ग्रोथ में मदद करता है, गंजेपन को दूर करता है ।

दही हमारे बालों को शाइनी, सिल्की बनाता है, स्कैल्प से डैंड्रफ को हटाता है।

बालों को झड़ने से रोकता है। यह हेयर मास्क बहुत इफेक्टिव है सिर्फ एक बार इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों में जान आ जाएगी।

आप देखेंगे इस मास को कोई यूज़ करने के बाद आपके बाल स्ट्रेट, साइनी, बाउंसी हो जाएंगे इस हेयर मास्क के रेगुलर उसे से आपके बालों में फ्रीजीनेस नहीं होगी।आपके ड्राई हेयर सिल्की शाइनी हो जाएंगे।

Rukhe or bejan balo ke liye hair care tips

बालों के रूखेपन की समस्या से आजकल कई लोग परेशान है। आज मैं आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बताने वाली हूं जिनसे आप बालों के रूखे पन की समस्या को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं।

  • गुनगुने जैतून के तेल से बालों की अच्छे से मसाज दें और बालों पर इस तेल को 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।
  • एलोवेरा जेल दो चम्मच, आधा कटोरी दही, दो चम्मच शहद, आधा नीबू का रस, दो चम्मच नारियल का तेल ।
  • सभी सामग्री को मिक्सी में डालकर ब्लेंड कर लें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें। यह आपके ड्राई हेयर को हेल्दी, सिल्की, शाइनी और बाउंसी बनाएगा।

घर पर कंडीशनर कैसे बनाएं?

घर पर कंडीशनर बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ सकती हैं। तो आइए जानते हैं घर पर नेचुरल कंडीशनर बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

सामग्री : 200 ग्राम कोकोनट क्रीम, तीन विटामिन ई कैप्सूल, दो चम्मच एलोवेरा जेल।

विधि : कंडीशनर बनाने के लिए किसी अच्छे ब्रांड का कोकोनट क्रीम लेकर इसे एक बाउल में डालें। कम से कम 200 ग्राम कोकोनट क्रीम की जरूरत हमें पड़ने वाली है।

200 ग्राम कोकोनट क्रीम में 3 विटामिन ई कैप्सूल डालें। अब इसमें किसी अच्छे ब्रांड का 2 चम्मच एलोवेरा जेल डाल दे।

सभी सामग्री डालने के बाद इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। इतना ब्लेंड करें कि यह क्रीमी टेक्सचर बन जाए। जब क्रीमी टेक्सचर का मिश्रण तैयार हो जाए तब इसे साफ कांच के जार में डालकर रख ले।

लेकिन ध्यान दें इसे नमी वाली जगह और ड्राई जगह में ना रखें नहीं तो यह जल्दी खराब हो सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें : शैंपू करने के बाद गीले बालों में कंडीशनर को लगाएं खासकर हेयर लेंथ के एंड वाली जगह पर इस होममेड हेयर कंडीशनर को अप्लाई करें और फिर 15 से 20 मिनट बालों पर लगाकर छोड़ दें।

जब 15 से 20 मिनट पूरा हो जाए तब बालों को पानी से धो कर सुखा लें।

फायदे: इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करने के साथ-साथ डीप कंडीशनिंग मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

डीप कंडीशनिंग मास्क की तरह इस्तेमाल करने के लिए इससे बालों पर आधा घंटा के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नार्मल पानी से धो लें।

होम मेड कंडीसनर से आपके बाल नेचुरल स्ट्रेट भी हो जाएंगे।

यह भी जरूर पढ़ें –

अन्य जानकारी

कोई भी हेयर मास्क या हेयर पैक लगाने से पहले बालों में कंघी जरूर करें।

हर एक होम रेमेडी को रेगुलर यूज़ करें। जैसे हफ्ते में एक बार लगातार एक महीने तक। कुछ इस तरह होम रेमेडीज का इस्तेमाल करने से अच्छा इफेक्टिव रिजल्ट देखने आपको मिलेग।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें Balo ko Shiny kaise banaye, उलझे और रूखे बालों को एक वॉश में बनाए सिल्की और स्मूथ इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही बालों की देखभाल के लिए टिप्स और कांडिसनर बनाना इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं Balo ko Shiny kaise banaye से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!