बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? – Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke (no. 1 Remedy)

अक्सर बरसात के मौसम में बालों का झड़ना (Barsat Mein balon ka jhadna) इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बाथरूम में, कंगी में, तकिए में सब जगह बाल ही बाल नजर आते हैं जैसा कि आप लोग जानते होंगे बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी इतनी ज्यादा होती है जिसके कारण हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कत, त्वचा में बहुत ज्यादा चिपचिपाहट, बालों का झड़ना, पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की रेमेडीज इस्तेमाल करना।

हम त्वचा की देखभाल और हेल्थ से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए हर मुमकिन प्रयास करते ही हैं लेकिन बालों की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे 90% से अधिक लोगों में बालों का झड़ना लगभग 30% तक बढ़ जाता है इसलिए हमें बरसात के मौसम में बाल झड़ना रोकने के लिए अपनी हेयर केयर रूटीन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

आज हम हमारे आर्टिकल बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? – Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke इसमें आपको बताएंगे बरसात के मौसम में सिर के बाल क्यों झड़ते हैं बरसात के मौसम में बालों का झड़ना कैसे बंद करें और क्या झड़े बाल वापस आ सकते हैं तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं बरसात के मौसम में सिर के बाल क्यों झड़ते हैं?

बरसात के मौसम में सिर के बाल ज्यादा क्यों झड़ते हैं? हेयर फॉल।

बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke
बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke

बरसात के मौसम में सिर के बाल क्यों झड़ते हैं? यह सवाल आपको परेशान कर रहा होगा। इस मौसम में बाल इतने ज्यादा झड़ने लगते हैं कि लोग टेंशन में आ जाते हैं और बालों के झड़ने के बारे में सोचने लगते हैं।

लेकिन हम आपको बता दें टेंशन लेना इसका सलूशन नहीं है बल्कि तनाव और टेंशन से बालों का झड़ना और भी तेज हो जाता है, तो आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करना है टेंशन बिल्कुल भी नहीं लेना है क्योंकि तनाव और टेंशन लेना ही बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है।

सिर के बाल क्यों झड़ते हैं यह तो आप समझ ही गए होंगे, आइए जानते हैं बाल किस कमी से झड़ते हैं क्योंकि अधिकतर लोग हेयर फॉल शुरू होने की वजह से यह भी सोचने लगते हैं और जानना चाहते हैं आखिर बाल किस कमी की वजह से झड़ते हैं, तो चलिए जानते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें –

आखिर हमारे बाल किस कमी से झड़ते हैं?

स्वस्थ, मजबूत, लंबे और घने बालों के लिए विटामिन अहम रोल प्ले करते हैं। इसलिए कुछ ऐसे विटामिन के बारे में हम आपको बताएंगे जो बालों के झड़ने में जिम्मेदार हो सकते हैं, बालों के झड़ने की वजह हो सकती है। तो आइए जानते हैं वह कौन से विटामिन है जिनकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं –

विटामिन ई (vitamin E)

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होता है जो बालों का झड़ना कम करने के साथ-साथ तनाव को भी कम करता है।

विटामिन डी (vitamin D)

जब हमें विटामिन बी की कमी होने लगती है तब इसकी वजह से हमारे बाल पतले होने लगते हैं बालों की ग्रोथ रुक जाती है।

सेलेनियम (selenium)

किस विटामिन की कमी से बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं साथ ही यह हमारे हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

जिंक (zinc)

जिंक की कमी की वजह से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं इसकी कमी बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बाधा डालती है।

विटामिन सी (vitamin c)

जैसा कि आप लोग जानते हैं विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर विटामिन सी स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है।

ये भी पढ़ें –

किन-किन विटामिन की कमी से आपको हेयर फॉल हो सकता है यह तो हमने आपको बताया और आप समझ ही गए होंगे।

अक्सर लोगों के मन में यह एक सवाल जरूर उठता है कि क्या झड़े बाल वापस आते हैं? तो आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं और बताते हैं क्या सच में झड़े बाल वापस आ सकते हैं।

क्या झड़े बाल वापस आते हैं?

जितने भी लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं उनके मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि क्या झड़े बाल वापस आते हैं या नहीं तो इस सवाल का जवाब देते हुए हम आपको बता रहे हैं हां बिल्कुल झड़े बाल वापस आ सकते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप के बाल किस वजह से झड़ रहे हैं।

अगर शारीरिक कमजोरी या किसी दवा की वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं, तो आपके बाल वापस आ सकते हैं लेकिन अगर आपकी उम्र ज्यादा होने पर बाल झड़ रहे हैं, तो यह मुमकिन नहीं है।

ऐसे लोग जिनके बाल किसी कमजोरी, तनाव – टेंशन या समय से पहले झड़ रहे हैं, तो उनके लिए यह घरेलू उपाय काफी काम आएंगे क्योंकि यह आपके बालों की रिग्रोथ करने में मदद करेंगे, बालों का झड़ना रोक कर नए बाल उगाएंगे।

तो आइए जानते हैं वह कौन से घरेलू उपाय हैं जिनका उपयोग हम नए बाल उगाने में करेंगे।

करी पत्ता और नारियल तेल

एक छोटी कटोरी में अपने बालों की लेंथ के हिसाब से नारियल का तेल निकाल ले और इस कटोरी को गैस ऑन करके धीमी आंच पर रख दे। अब करी पत्ते को अच्छी तरह धो कर कपड़े से पोंछ लें और इसे नारियल के तेल में मिक्स कर दें।

जब करी पत्ता नारियल तेल में अच्छी तरह फ्राई हो चुका होगा तब गैस बंद कर दें और इस दि औरल को ठंडा करके अपने बालों की स्कैल्प और हेयर लेंथ पर अच्छी तरह मसाज करते हुए अप्लाई करें। करी पत्ता नारियल का तेल बालों को लंबा और बालों का रंग बरकरार रखने में काफी हेल्पफुल है।

अंडा और जैतून का तेल

एक अंडे को फोड़ कर उसका सफेद दाग अलग कर ले। अब अंडे के इस सफेद भाग को इतना फेटे कि उसमें से झाग निकलने लगे। और इसमें तीन से चार चम्मच जैतून का तेल डाले और इसे आपस में अच्छी तरह मिला लें।

तैयार मिश्रण को अपनी बालों में हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें। जब आपका हेयर मास्क सुख जाए तब किसी अच्छे माइल्ड शैंपू या क्लींजर से अपने बालों को वॉश कर ले। अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर, वसा जैसे जरूरी Nutrients होते हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा हते हैं।

एलोवेरा और नारियल तेल

आधा कटोरी फेस एलोवेरा जेल को आधा कटोरी नारियल के तेल में मिक्स करें। अब गैस ऑन करें इस मिश्रण वाले कटोरी को गैस पर धीमी आंच पर रख दे और इसे तब तक पकाएं जब तक कि इसमें एलोवेरा अच्छी तरह ना पक जाए।

जब एलोवेरा तेल में अच्छी तरह मिल चुका होगा तब गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तैयार तेल का इस्तेमाल शैंपू किए हुए बालों में करें और हल्के हाथों से मसाज दें। नारियल और एलोवेरा का तेल बालों की जड़ों को मजबूती देगा।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? – Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke chehre इसके बारे सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही हमारे बाल किस कमी से झड़ते हैं, सिर के बाल क्यों झड़ते हैं, क्या झड़े बाल वापस आ सकते हैं आदि।

आशा करती हूं बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? – Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है, कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

2 thoughts on “बरसात में बालो का झड़ना कैसे रोके? – Barsat Mein balon ka jhadna Kaise Roke (no. 1 Remedy)”

Leave a Comment