Best Home made face pack for anti ageing | घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क (Best Home made face pack for anti ageing) जवान दिखने के लिए जरूरी होता है हमारी त्वचा में कसाव होना जैसे ही हम 30 की उम्र को पर करते है हमारे आंखो के आस पास की त्वचा में लाइंस रूप में झुर्रियां दिखने लगती है इस वजह से हमारा चेहरा बूढ़ा दिखने लगता है।

एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती है इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार के एंटी एजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं बाजार में मिलने वाले एंटी एजिंग प्रोडक्ट हमारी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि यह सारे प्रोडक्ट में केमिकल होता है।

हम घर पर ही घर की चीजों से एंटी एजिंग फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और इन फेस पैक के इस्तेमाल से एजिंग को रोक सकते हैं घर में बने एंटी एजिंग फेस पैक प्राकृतिक सामग्री से बना हुआ होने के कारण यह हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है।

हमारे इस ब्लॉग में आप इसी तरह के नेचुरल चीजों से बने कई तरह के लेख देख पाएंगे और अपनी सुंदरता का बहुत अच्छे से ख्याल रख पाएंगे, तो चलिए जानते हैं घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क (Best Homemade Face Pack for Anti Aging) बारे में।

हम घर पर ही घर की चीजों से एंटी एजिंग फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और इन फेस पैक के इस्तेमाल से एजिंग को रोक सकते हैं। घर में बने एंटी एजिंग फेस पैक प्राकृतिक सामग्री से बना हुआ है। अपनी सुंदरता का बहुत अच्छे से ख्याल रखना चाहते है, तो चलिए जानते हैं..

बेस्ट होममेड फेस पैक फॉर एंटी एजिंग, घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क
बेस्ट होममेड फेस पैक फॉर एंटी एजिंग, घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

दही का एंटी एजिंग फेस मास्क / फेस पैक

सामग्री दो चम्मच दही, एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच शहद,

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले एक छोटे कांच की कटोरी लेना होगा।
  • इसमें दो चम्मच दही एक चम्मच चावल का आटा एक चम्मच शहद और एक पिंच हल्दी दें।
  • फिर इन सभी को गुलाब जल की सहायता से मिश्रण तैयार कर लें।
  • हमारा एंटी एजिंग फेस पैक तैयार है।
  • अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • करीब 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे 15-20 मिनट बाद जब हल्का खिंचाव महसूस हो तब इस फेस पैक को स्क्रब करते हुए धो लें।

फेस पैक के फायदे 1. झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा।

2. एंटी एजिंग को धीमा कर देगा।

3. ओपन फोर्स की परेशानी को दूर कर देगा ।

4. चेहरे के दाग धब्बे को कम करेगा चेहरे की रंगत को निखारगा।

5. ढीली त्वचा में कसाव लाएगा।

यह भी जरूर पढ़ें –

ग्रीन टी एंटी एजिंग फेस मास्क / फेस पैक

सामग्री: एक चम्मच ग्रीन टी, तीन से चार बूंद शहद, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक से डेढ़ चम्मच दही, आवश्यकतानुसार गुलाब जल या पानी।

इस्तेमाल करने का तरीका

  • एक छोटी कांच की कटोरी लेना है फिर इस कांच की कटोरी में एक चम्मच ग्रीन टी, तीन से चार बूंद शहद, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक से डेढ़ चम्मच दही इन सभी को डाल कर अच्छे से मिला ले।
  • जब गाढ़ा मिश्रण तैयार हो जाए तब आपका एंटी एजिंग फेस मास्क या पैक तैयार है अब इसे चेहरे पर लगा ले और 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे।
  • फेस पैक सूख जाने के बाद चेहरा धो लें और साफ तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ ले।
  • इस फेस पैक के फायदे समय से पहले त्वचा पर होने वाले बुढ़ापे के प्रभाव को रोकता है।
  • ग्रीन टी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • इसमें मौजूद विटामिन बी हमारी त्वचा में कॉलेजन का निर्माण करता है।

हरी मूंग का एंटी एजिंग फेस मास्क।

सामग्री: एक चम्मच हरी अंकुरित मूंग, एक चम्मच चावल का पेस्ट, आधा चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस।

इस्तेमाल करने का तरीका

  • एक कांच की कटोरी लेकर उसमें सभी सामग्री को डाल दे फिर इन सभी को अच्छे से मिला ले।
  • जब यह अच्छे से मिलकर गाढ़ा मिश्रण बन जाए तब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा ले फिर 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दे।
  • फेस पैक सूखने लगे तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  • इस फेस मास्क के फायदे: इस फेस पैक से त्वचा में कसाव आएगा।
  • झुर्रियों को कम करने लगेगा और त्वचा को चमकदार बनाएगा।

अलसी एंटी एजिंग फेस मास्क

सामग्री: दो चम्मच भीगे हुए अलसी के दाने, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच शहद।

इस्तेमाल करने का तरीका

  • सबसे पहले एक मिक्सी के जार में दो चम्मच भीगे हुए अलसी के दाने, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच शहद इन सभी को डाल दें।
  • अब इन सभी सामग्री को पीस लेने के बाद आपका फेस पैक तैयार है।
  • इस फेस पैक को रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाना होगा।
  • पैक लगाने के बाद 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को स्क्रब करते हुए धो लें।

फेस पैक के फायदे 1. रोज रात में इस फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन टाइट होने लगेगी और चेहरा चमकदार बनने लगेगा।

2. बढ़ती उम्र की गति धीमी हो जाएगी।

3. अलसी में नेचुरल कोलेजन होता है जो हमारी त्वचा को गोरा बनाती है और एजिंग को धीमा करने का काम करती है।

मुल्तानी मिट्टी एंटी एजिंग फेस मास्क

सामग्री दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 3 चम्मच प्रेस एलोवेरा जेल एक पिंच हल्दी।

इस्तेमाल करने का तरीका एक कांच की कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 3 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल, एक पिंच हल्दी 1 कांच की कटोरी में इन सभी सामग्री को डालकर, इन सभी को अच्छे से मिला ले मिलाते हुए एक गाना मिश्रण तैयार कर लें।

मिश्रण तैयार होने के बाद सबसे पहले अपने चेहरे को किसी भी अच्छे फेसवास से धो लें । अच्छे से चेहरा सुखाने के बाद इस होममेड एंटी एजिंग फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा ले, करीब 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इस फेस पैक के फायदे 1. ओपन पोर्स को बंद करेगा चेहरे के अतिरिक्त तेल को कम करेगा।

2. चेहरे को चमकदार बनाएगा।

3. चेहरे की त्वचा में कसाव लाने में मदद करेगा।

4. झुर्रियों की परेशानी को दूर करेगा।

5. मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में भी मदद मिलती है।

अंडे का फेस मास्क

सामग्री एक अंडे का सफेद भाग एक चम्मच नीबू एक चम्मच शहद।

इस्तेमाल करने का तरीका

एक कांच की कटोरी लेकर उसमें एक अंडे का सफेद भाग डाल दें अब इसमें एक चम्मच नीबू का रस डाल दे इन दोनों को आपस में अच्छे से मिलाएं मिलाने के बाद इसमें एक चम्मच शहद डाल दें फिर इसे अच्छे से मिलाने के बाद मिश्रण तैयार कर लें।

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें जब मास्क सूख जाए तब साफ पानी से चेहरा धो लें व जब हुआ मासु को फ्रिज में 2 दिन तक रख सकते हैं 2 दिन में इसे इस्तेमाल कर ले।

इस फेस मास्क के फायदे इस फेस इस फेस मास्क के इस्तेमाल से आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और चेहरे की त्वचा में कसावट भी आएगा कसावट लाने में मदद करेगा यह फेस मास्क चेहरे को चमकदार भी बना देगा।

कॉफी फेस मास्क

कॉफी और कच्चा दूध एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच कच्चा दूध।

इस्तेमाल करने का तरीका एक चम्मच कच्चे एक कांच की कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और आधा और एक चम्मच कच्चे दूध डाल दे डाल कर अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें जब चेहरा सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कॉफी बेसन मास्क

सामग्री एक चम्मच कॉफी एक चम्मच बेसन आवश्यकतानुसार गुलाब जल।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले एक कांच की कटोरी में दोनों सामग्री को डालकर गुलाब जल की सहायता से अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो ले ।

कॉफी और शहद एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद

इस्तेमाल करने का तरीका

इन दोनों सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें आपका फेस मास्क तैयार है इस फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें चेहरा सूखने के बाद ठंडा पानी से धो लें।

इस फेस मास्क के फायदे स्किन कांप्लेक्शन को निखारे का चेहरे के दाग धब्बे को दूर करेगा। सूरज की किरणों के प्रभाव प्रभाव से होने वाले कालेपन को हटाने में मदद करेगा। झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगा,कॉफी चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाए बनाएगा बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में हमारी मदद करेगा ।

यह भी जरूर पढ़ें –

गोंद फेस मास्क

सामग्री एक चम्मच खाने वाली गोंद, दो चम्मच दही, आधा चम्मच शहद

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले गोंद को बारीक पीस लें फिर एक कांच की कटोरी लेकर उसमें पिसा हुआ गुंदोज, दही और शहद डालकर मिला लें फिर इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे। आधे घंटे के बाद अच्छे से मिला मिश्रण जैसा बन कर तैयार है। अब आपका फेस मास्क तैयार है इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इस फेस मास्क के फायदे इस फेस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा ढीली पर हो गई है। वह टाइट होने लगेगी कम उम्र में होने वाले जिनके प्रभाव को कम करेगा उसको टाइप करता है। त्वचा को ढीला नहीं पढ़ने देता।

अन्य जानकारी

  • कोई भी होम मेड फेस पैक या फेस मास्क को हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल करे ।
  • किसी भी फेस पैक को लगाने से पहले पैच टेस्ट करें । पैच टेस्ट करने के लिए थोड़ा सा फेस पैक लेकर कान के पीछे लगाएं और कुछ देर छोड़ दें अगर इससे आपको कोई भी परेशानी ना हो तो इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • फेस पैक को 6 से 7 बार इस्तेमाल करके देखें इससे आपको फर्क पता चलने लगेगा कि फेस पैक आपके स्किन पर काम कर रहा है या नहीं ।
  • फेस मास्को को आंखों और लिप्स पर ना लगने दे।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने का तरीका और इसके फायदे इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं एंटी एजिंग फेस मास्क या फेस पैक से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

7 thoughts on “Best Home made face pack for anti ageing | घर में बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे