बिना एक्सरसाइज के वजन कम कैसे करे? – Bina exercise ke vajan kam kaise karen?

आप जरूर सोच रहे है बिना एक्सरसाइज के वजन कम कैसे करे? (Bina exercise ke vajan kam kaise karen) तो आप बिल्कुल सही जगह पर पाए है आज मैं आपको बताने वाली हूं without exercise weight loss tips के बारे में..

अब आप सोच रहे होंगे वजन कैसे घटाएं, बिना एक्सासाइज किए पेट की चर्बी कैसे घटाएं? अपने दिनचर्या में बदलाव करें? वजन घटाना बहुत मुश्किल नहीं है बस आपको एक ऐसे फिटनेस प्लान की जरूरत है जो आपकी बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने में मदद कर सके।

तो आइए जानते है Bina exercise ke weight kam kaise kare, without exercise weight loss tips in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Bina exercise ke vajan kam kaise karne ke liye diet chart

अगर आप अपना वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं या अपनी बॉडी को ओवरवेट होने से बचाना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी है आप अपनी डाइट का ख्याल रखें। इससे आप अपनी डाइट को संतुलित करते हुए अपना अच्छा खासा वजन कम कर सकते हैं।

संतुलित डाइट से आपको डाइटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी। आपके शरीर को आवश्यक कैलोरी भी मिल जाएगी।

अगर आप सही तरीके से 1200 कैलोरी लेते हैं, तो सेहत बिल्कुल ठीक रहती है और आपका वजन भी संतुलित रहता है, तो आइए जानते हैं बिना एक्सरसाइज के आपको 1200 कैलोरी किस रूप में लेनी चाहिए। किस – किस वक्त कितना – कितना खाना चाहिए।

Bina exercise ke vajan kam
Bina exercise ke vajan kam
  • अगर आप 1200 कैलोरी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह – सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद के साथ पिए। सुबह सुबह नींबू पानी पीने से आपके शरीर की कई बीमारियां दूर रहेगी।
  • उसके बाद बिना चीनी के चाय के साथ दो से तीन बिस्किट खाएं, ध्यान रखें आपके बिस्किट डाइट बिस्किट हो इससे आपको 90 कैलोरी मिलेगी।
  • इसे खाने के बाद ही नाश्ता करें और नाश्ते में पनीर की सब्जी दो रोटी शामिल हो इससे आपके शरीर को 330 कैलोरी मिलेगी।
  • नाश्ते की कुछ देर बाद एक अकेला और कोई फल खाएं इससे आपको 50 कैलोरी तक मिल जाएगी।
  • लंच में एक कप ब्राउन राइस, सलाद, सब्जियां और रायता खाएं हमेशा इस बात का ध्यान रखें आप दिन में ज्यादा से ज्यादा खाना खाएं लेकिन रात में कम खाएं और रात को खाना खाते हैं तो जल्दी ही खाएं करीब 7.30 तक। इससे आपके शरीर को 345 कैलोरी मिलती है।
  • लंच करने के बाद शाम को एक कप दूध पिए, एक कप में 35 कैलोरी होती है।
  • शाम को दूध पीने के बाद दो रोटी सब्जी और सलाद खाएं इससे आपके शरीर को 370 कैलोरी मिलेगी।
  • पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए इस तरह डाइट लेने से आपके शरीर को 1200 सौ के आसपास कैलोरी मिलती है जो आपके लिए पर्याप्त है और आपके शरीर के लिए लाभदायक है।
  • अगर आप अपने शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए वजन घटाना चाहते हैं तो इस हेल्थी डाइट को अपनाएं।

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अगर आपकी लाइफ स्टाइल और खान – पान गड़बड़ है तो वजन जरूर बढ़ जाएगा। हम में से कई लोग वजन कम करने के लिए जिम या योगा करते हैं साथ-साथ बोरिंग का डाइट प्लान भी बनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ अंडा खाकर आप अपना वजन घटा सकते हैं।

अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें आप 15 दिन में 10 किलो वजन कम कर सकते हैं। दरअसल अंडा मेटाबॉलिज्म और फैट गलाने की प्रक्रिया को तेज करता है साथ ही इससे फास्ट फूड खाने की इच्छा भी ज्यादा होती है।

कई लोग अंडे की सफेद हिस्से को खाकर पीले हिस्से को फेंक देते हैं क्योंकि इसमें ढेर सारा कोलेस्ट्रॉल होता है। उबला अंडा वजन कम करता है इसलिए इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

उबले अंडे को सुबह नाश्ते में खाने पर यह पेट को भरा रखता है। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है अगर आप कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अंडे से बेहतर और कुछ नहीं।

आइए अब आपको बताते हैं एक डाइट प्लान के बारे में जिसे आप 2 हफ्ते तक कंप्लीट कंटिन्यू रखें। ध्यान रखिए डाइट को फॉलो करते समय पानी ही उचित मात्रा का सेवन करें।

लीन प्रोटीन: अंडा चिकन मछली

फल तथा सब्जियां: ब्रोकली, तुरई, मशरूम, पालक।

नाश्ता: 2 उबले अंडे एक संतरा, मशरूम के साथ दो अंडे के आमलेट।

लंच: एक या दो रोस्टेड चिकन, ब्रोकली।

डिनर: मछली, ग्रीन सैलेड

पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए

अगर आप के दिन का ज्यादा से ज्यादा समय स्कूल कॉलेज और ऑफिस में बीतता है और इस वजह से आप अपने सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आएगा।

हम में से ज्यादातर लोग यही बहाना बना देते हैं कि क्योंकि हम घर से सारा दिन बाहर रहते हैं या ऑफिस में होते हैं, तो हम अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं दे पाते हैं, क्योंकि बाहर तो कुछ ना कुछ खाया ही जाता है।

घर पर भी ज्यादा टाइम नहीं मिलता कि हर रोज कुछ हेल्दी बनाकर खा सकें, जो कि पूरा दिन चल सके इससे हम वही खा लेते हैं जो भी बाहर मिल जाता है।

सबसे पहले यह रूल बना ले कि हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ जरूर खाएं और जो भी खाना है सिर्फ हेल्दी खाना है अगर आप हेल्दी चीजें खाते हैं। रेगुलर इंटर्नल्स पर खाते हैं तो इससे आपको ज्यादा जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप जंक फूड खाने से बचेंगे, इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरीज भी नह खाएंगे और इसी से आपका वजन कम होगा।

तो आइए जानते हैं पतला होने के लिए क्या खाएं..

ड्राई फ्रूट्स: सबसे पहले आते हैं ड्राई फ्रूट्स, यह कैरी करने में आसान होते हैं और जल्दी खराब भी नहीं होते। आपको इंस्टेंट एनर्जी देते हैं और वजन भी नहीं बढ़ाते हैं। हर रोज चार से पांच बदाम खाए, भीगे हुए बादाम खाएंगे तो और भी बढ़िया नहीं तो ऐसे ही पैक करके ले जाए।

जब भी आपको दोपहर के खाने के बाद भूख लगे तो आप बादाम खाइए इसके अलावा आप अखरोट और मूंगफली भी खा सकते हैं लेकिन ध्यान रखेंगे बिना तले और बिना नमक के होने चाहिए।

दही छाछ: खाने के साथ या खाने के बाद इसे जरूर पिए ये आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देते है। और डाइजेसन भी अच्छा रहता है।

हेल्थी सैनविच: कोशिश करें आप आटा ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड ही खाए उसमे ढेर सारे सलाद डाले जैसे खीरा, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च आदि। ध्यान रखें कि बटर चीज या मेयोनीज ना लगाएं क्योंकि यह कभी-कभी तो ठीक है लेकिन हर रोज नहीं।

बॉयल एग: जो लोग अंडा खाते हैं उनके लिए यह बहुत बढ़िया ऑप्शन है लेकिन ध्यान रखें आपको सिर्फ उबले अंडे ही खाने हैं आमलेट नहीं मिल्स के बीच में या शाम के समय आप 2 उबले अंडे ले सकते हैं।

सलाद: उबले चने, राजमा, स्प्राउट या मकई के दाने, पनीर डालकर सलाद बनाने से इसका स्वाद भी बढ़ जाता है। आपका पेट भी भरा रहता है और यह सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही इसे आप चाहे तो सुबह के नाश्ते और लंच में भी खा सकते हैं।

पनीर: पनीर हाई प्रोटीन फूड है जो आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। कच्चे पनीर में नमक और कालीमिर्च डालकर खाएं। यह आपके तड़के वाली सब्जी से ज्यादा फायदेमंद है।

ग्रीन टी: दिन में कम से कम एक बार ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए आप के आधे से ज्यादा बीमारियां इस एक आदत से ठीक हो जाएंगे। एक कप गर्म पानी में एक टी बैग को चार से 5 मिनट के लिए डूबा कर रखें। अब आप इसे पी सकते हैं ग्रीन टी आपके रेगुलर चाय से कई गुना बेहतर है। ग्रीन टी में आप चाहे तो नींबू और सलाद भी डाल सकते हैं।

सीड्स कई तरह के बीज भी हमारी सेहत के लिए जरूरी है जिन्हें हमें हर रोज खाना चाहिए लेकिन हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं। यह कोई नई चीज नहीं है लोग इसे सदियों से खाते आ रहे हैं जैसे तुलसी, अलसी, खरबूजे, सनफ्लावर इत्यादि। यह प्लेन भी मिलते हैं और रोस्टेड भी इन्हें भी अपने पास रख सकते हैं और स्नैक्स की जगह हर रोज एक चम्मच खा सकते हैं।

नारियल पानी: हफ्ते में तीन बार नारियल पानी जरूर पिएं यह आपकी हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कि आपकी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना देगा

फ्रूट्स: ताजा मौसमी फल जरूर खाएं कोई जंक फूड खाने से तो बेहतर है।

पानी: दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं और वजन जल्दी घटाना है तो गर्म पानी पिए और नहीं तो नॉर्मल पानी ही पिए।

बिना एक्सरसाइज के सिर्फ गर्म पानी से घटाए अपना वजन

यह किसी से छुपा नहीं है कि पानी हमारे अस्तित्व के लिए कितना जरूरी है सिर्फ इसलिए नहीं कि यह हमारी प्यास को बुझाते है बल्कि बॉडी के प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए जरूरी है। हमारे शरीर का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना है और हर एक इंसान को 1 दिन में दो से 3 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।

एक रिपोर्ट के अनुसार गर्म पानी पीने से वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है। खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में 30% की बढ़ोतरी होती है। रोज सुबह या दिनभर गुनगुना पानी पीने से तीन तरह के वजन घटाने में मदद मिलती है।

गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बदल जाता है। पानी के गर्म टेंपरेचर के कारण हमारे शरीर का इंटरनल टेंपरेचर को कम करता है और मेटाबॉलिज में को एक्टिव करता है। जब चर्बी कम करने की कोशिश की जाती है तो फैट इंटेक्स से सावधानी जरूरी है।

गर्म पानी शरीर में फैट को ब्रेकडाउन करता है और अनुओ में जमा करता है जिससे आपके डाइजेशन सिस्टम के लिए बर्न करना आसान हो जाता है।

गर्म पानी भूख को रोकने में मदद करता है। खाने से 30 मिनट पहले गर्म एक गिलास गर्म पानी से ज्यादा कैलोरी लेने की संभावना को कम करता है वही पानी के लुब्रिकेंट एजेंट के रूप में भी काम करता है जो पाचन क्रिया के सुचारू प्रभाव को बनाए रखने में कारगर है।

गर्म पानी अंतो को सिकुड़ता है इससे आंत जमाव में कम हो जाता है जिससे टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है ।ऐसे में गर्म पानी का रोजाना बताए गए नियम के अनुसार सेवन करने से आप बेशक अपने वजन को घटाने में सफल रहेंगे।

पेट की चर्बी कम कैसे करें घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में पेट और कमर की जमी हुई चर्बी कई लोगों की समस्या का कारण है। यह ना सिर्फ हमारे लुक को बिगड़ती है बल्कि कई परेशानियों का कारण भी बन सकता है इसलिए आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे इस घरेलू उपाय से आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं।

• रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी के साथ पूरे शरीर के मोटापे को कम कर सकते हैं।

• पेट की चर्बी को कम करने के लिए अजवाइन बहुत ही फायदेमंद है खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है और मोटापा भी कम रहता है।

• करी पत्ता पेट और कमर की चर्बी को कम करने में असरदार माना जाता है अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट चार से पांच करी पत्ते जब आते हैं तो कुछ समय बाद ही आपके पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा मिल सकता है।

• रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां एक गिलास नहीं भूले गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाने से पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम होने लगती है इस उपाय को करने पर पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।

• रोज एक सेब खाने से यह बड़े हुए बैली फैट को कम करता है और साथ ही स्किन को चमकदार बनाता है सेब में डाइटरी फाइबर पाया जाता है ऐसे में मौजूद फाइबर फोटो स्ट्रॉल फ्लेवोनॉयड्स और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पेट की चर्बी को आसानी से कम करते हैं।

• एलोवेरा शरीर में चर्बी को जमा होने नहीं देता अगर आप एलोवेरा जूस को एक चम्मच जीरा पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट सेवन करते हैं तो पेट की चर्बी बड़ी आसानी से और जल्दी कम होने लगती है।

• पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से 1 हफ्ते में पेट के आसपास की चर्बी आसानी से घटाई जा सकती है तरबूज में 91% पानी होता है इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह बहुत असरदार घरेलू नुस्खा है।

• एक बड़ा चम्मच अजवाइन लेकर एक गिलास पानी में रात भर भी लाकर छोड़ दे अगले दिन सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करें फिर इस पानी को छानकर अलग रखें और इसमें आधा नीबू का रस डालकर सेवन करें ध्यान रखें इस ड्रीम को पीने के बाद 1 घंटे तक कुछ खाने पीने से बचें।

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए?

heightWeight
4.1043.5
4.1144.5
5.045.8
5.147.2
5.248.5
5.349.9
5.451.3
5.552.6
5.654.4-61.2
5.756.2-63.0
5.858.1-66.7
5.959.9-66.7
5.1061.7-68.5
5.1163.5-70.3
6.065.3-72.1
weight by height

FAQs. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

• एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है?

उत्तर: एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है इसका फिक्स अनुमान आपको कोई नहीं बता सकता क्योंकि किसी के घर में छोटी रोटी बनती है तो किसी के घर में बड़ी हम एक मीडियम साइज की रोटी की बारे में बात करें तो एक रोटी में 100 से 110 ग्राम कैलोरी होता है।

• 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे घटाएं?

उत्तर: क्या यह पॉसिबल है कि हम 1 दिन मे अपना वजन घटा सकते हैं तो इसका जवाब है नहीं लेकिन कुछ हद तक घटा सकते हैं।

• पेट निकलने का कारण क्या है?

उत्तर: आइए जानते हैं पेट निकलने की कारणों के बारे में।
जल्दी-जल्दी खाना खाने से हर 2 घंटे में भूख लगने लगती है और ऐसे में चर्बी बढ़ने लगती है जो पेट बाहर निकलने का कारण है इसलिए खाना खाने में कम से कम 30 मिनट का समय ले।
नाश्ता ना करना सुबह नाश्ता ना करने से बार बार भूख लगती है और अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में नाश्ते को स्कीप कर देते हैं। जो कि ऐसा हमें नहीं करना चाहिए।

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निष्कर्ष (conclusion)

हमनें बिना एक्सरसाइज के वजन कम कैसे करे? (Bina exercise ke vajan kam kaise karen) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही Bina exercise ke vajan kam kaise karne ke liye diet chart, Bina exercise ke 2 hafte me 10kg weight kaise kam karen इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, Bina exercise ke vajan kam kaise karen इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

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