bridal makeup tips in hindi | शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स

bridal makeup tips in hindi: शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स बता रहे है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिससे हमारा दिन बन सकता है तो वही बिगड़ भी सकता है। एक छोटी सी गलती हमारे पूरे लुक को खराब कर सकती है इसलिए अगर आप खुद मेकअप कर रही हो या किसी दूसरे का इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स आपके बहुत कम आयेंगे।

इन टिप्स और ट्रिक्स को जानकर आप एक प्रॉब्लम अलका मेकअप कर सकते हैं खासकर बिगनर के लिए यह बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है क्योंकि आजकल तो हर कोई थोड़ा बहुत मेकअप कर ही लेता है लेकिन अगर आप एक परफेक्ट मेकअप करना चाहती है तो ये टिप्स आपकी नॉलेज बढ़ा देगा।

Makeup tips in hindi
Makeup tips in hindi

परफेक्ट ब्राइडल मेकअप के लिए टिप्स – perfect bridal makeup tips in hindi

एक परफेक्ट मेकअप के लिए नीचे कुछ टिप्स बताए गए हैं जिन्हें हर तरह के मेकअप से पहले यूज़ किया जाना चाहिए इन मेकअप टिप्स से किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश नहीं रहेगी, तो चलिए एक परफेक्ट मेकअप (perfect makeup tips in hindi) के लिए अप्लाई किए जाने वाले सुपर टिप्स के बारे में जानते है।

मेकअप की शुरुआत करने की 1 घंटे पहले ही अपने चेहरे को एक अच्छी फेस वॉश से धोएं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि तुरंत फेस वॉश करने के बाद आप मेकअप करवा रहे है, तो यह एक बहुत बड़ी मिस्टेक है जिसे करने से बचना चाहिए।

इसके बाद कौन से स्टेप है यह तो आपको पता ही होगा, तो वह है टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग क्योंकि इसे करना भी बहुत जरूरी है टोनर लगाने के 5 से 10 मिनट बाद ही चेहरे में मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

ध्यान रहे हर स्किन केयर प्रोडक्ट और मेकअप प्रोडक्ट स्किन टाइप का होना चाहिए। अगर आप सोच रहे है स्किन टाइप कैसे पहचाने तो यह भी बहुत आसान होता है।

मेकअप को लोंग लास्टिंग बनाने के लिए मेकअप शुरू होने के 10 से 15 मिनट पहले चेहरे में आइस क्यूब की मसाज दे।

मेकअप को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है खीमज राइजर के साथ सिमर पाउडर या लिक्विड हाइलाइटर मिलाकर अप्लाई करें।

फाउंडेशन हमेशा अपने स्किन अंडरटोन से एक या दो शेड लाइट ही चुने।

मेकअप स्टार्ट करने से पहले लिप्स की केयर करने भी बहुत जरूरी है इसके लिए कोई अच्छे लिप बाम या लिप केयर क्रीम का इस्तेमाल में कप की शुरुआत में करें।

मेकअप में आंख और होंठ पर विशेष ध्यान दिया जाता है अगर आप लोग होंठ को बोल्ड लुक रहे हैं तो आंखों को लाइट लोग दे। अगर वही आंखों का मेकअप बोल्ड किया है तो होंठ पर न्यूड कलर अप्लाई करें या फिर सिर्फ लिप ग्लॉस भी अप्लाई कर सकते हैं।

किसी किसी की आंखों के ऊपर के हिस्से की त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई होती है ऐसे में उन लोगों को क्रीम बेस्ट आईशैडो अप्लाई करने चाहिए या फिर आंखों का मेकअप शुरू करने से पहले वैसलीन अप्लाई करें।

अचानक किसी पार्टी फंक्शन में जाना है और वक्त की कमी की वजह से आई मेकअप नहीं करना चाहते हैं तो आईलैशेस को कर्ल कर मस्कारा अप्लाई करें। इससे आपकी आंखें आकर्षक लगेंगे।

मोटे लिप पर डार्क कलर की लिपस्टिक लगाएं क्योंकि डार्क कलर से होंठ पतले नजर आएंगे जबकि लाइट कलर से होंठ मोटे दिखते है।

बहुत लोगों की आंखें गोल होती है ऐसे में आईशैडो अप्लाई करते समय कोनो को बाहर की ओर निकाले ऐसा करने से आंखें बड़ी दिखती है।

अगर आपकी स्किन टोन फेयर है तो आपको डार्क कलर के शेड लगाने से बचना चाहिए और लाइट शेड का चुनाव करना चाहिए।

वहीं अगर आपकी स्किन टोन डस्की है तो डार्क ब्राउन जैसे शेड्स आप पर जचते हैं।

ट्रांसलूसेंट पाउडर ऐसे चुनें जो आपके फाउंडेशन को कॉन्प्लीमेंट करता हो इसे अप्लाई करने के लिए हमेशा एक बड़े राउंड ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या अपने कभी सोचा है मेकअप काला क्यों पड़ जाता है? तो मेकअप काला होने की दिक्कत से अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है अगर चेहरे पर पसीना आ रहा है ऑयल महसूस हो रहा है तो इसे टिशू पेपर से डेवलप करके पूछने की कोशिश करें उसके बाद कंक्ट पाउडर से टच भी कर सकती हैं।

bridal makeup tips in hindi FAQs.

मेकअप की शुरुआत कैसे करें?

मेकअप की शुरुआत हमेशा सीटीएम (C.T.M) से करें।इसका मतलब है क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग इतना करने के बाद स्किन में सुन प्रोटेक्शन अप्लाई करें।किसी अच्छे सनस्क्रीन क्रीम का चुनाव करें फिर 10 से 15 मिनट बाद आपको एक अच्छे प्राइमर का इस्तेमाल करना होगा, जिससे चेहरे के पोर्स फिल हो जाएं। अब आप दूसरे मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू करें।

मेकअप में कितने स्टेप होते हैं?

मेकअप में हमेशा 18 से 19 स्टेप होते हैं आपको हर स्टेप को बेहतर तरीके से करने की कोशिश करनी चाहिए।

अच्छे मेकअप लिख के लिए क्या चाहिए?

अच्छे मेकअप के लिए आपके स्किन को अंदर और बाहर से हाइड्रेट होनी चाहिए। सभी मेकअप प्रोडक्ट आपके स्किन टोन और स्किन टाइप के अकॉर्डिंग होने चाहिए।

इवनिंग मेकअप टिप्स क्या है?

इवनिंग मेकअप के लिए एक खास टिप्स है कि इस समय का मेकअप थोड़ा बोल्ड होना चाहिए।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स (bridal makeup tips in hindi) इसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करती हूं makeup tips in hindi से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “bridal makeup tips in hindi | शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे