Chea Seeds ke fayde, वजन कम करने के लिए चिया सीड्स कैसे खाते है?

Chea Seeds ke fayde से आप अनजान है तो बिल्कुल सही जगह आए है। सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है साथ ही वजन कम करने के लिए भी इसे सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते है Chea Seeds ke fayde के बारे में और वजन कम करने के लिए Chea seeds को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप चाहते है बिना एक्सरसाइज वेट लॉस करना तो जान लीजिए चिया सीड्स के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीकों को। अगर आप वेट लॉस करना चाहते है तो मुझे लगता है ये लेख आपके लिए काफी हेलफुल होने वाला है Balaji Tambe weight Loss Tips

Chea seeds में फाइबर होता है जो जल्दी पचता नहीं है। अगर आपको बार बार भूख लगती है, तो ये आपकी भूख को रोकता है। बार बार भूख लगना और बार बार खाना ही मोटापे को बढ़ाता है।

एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर Chea seeds स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह तेजी से वजन कम करके फिट रहने में मदद करता है।

इसलिए आइए जानते है Chea seeds को वजन कम करने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है और साथ ही इस लेख में इसके फायदे और नुकसान को भी जान लेते है।

वजन कम करने के लिए चिया सीड्स के फायदे

  • एक मुट्ठी छिया सीड में करीब 135 ग्राम कैलोरी और 40% फाइबर पाया जाता है यह तेजी से वजन कम करने में कारगर है।
  • चिया सीड्स को सप्लीमेंट के रूप में लेने से यह आपको अगर जटेक्सफील्ड करवाएगा और साथ ही लंबे समय तक भूख लगने नहीं देगा।
  • चिया सीड्स के फायदे इतने है कि यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे चिया सीड्स हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह हृदय संबंधी बीमारियों को दूर करता है साथ ही हार्ट अटैक के लक्षण को भी कम करता है
  • चिया सीड्स उन लोगों की मदद कर सकता है जो कम कैलोरी वाला आहार लेना चाहते हैं वजन कम करना चाहते हैं।
  • चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर है इसे शरीर को स्वस्थ रखने बीमारियों और वजन कम करने में मददगार माना जाता है।
  • इससे शरीर में जमी चर्बी को कम किया जा सकता है।
  • इसके सेवन से भूख भी कम लगती है जिससे वजन बढ़ाने को कंट्रोल किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स पुडिंग रेसिपी

वजन घटाने के लिए ये चिया सीड्स पुडिंग रेसिपी आपकी काफी मदद करेगा, बहुत ही टेस्टी और हेल्दी ये पुडिंग की रेसिपी से आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

ये आपके वजन घटाने में काफी मदद करेगा, पुडिंग को बनाने की विधि के बारे में आइए जानते हैं।

Chea Seeds ke fayde
Chea Seeds ke fayde

चिया सीड से भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें ओमेगा-3 और 6 होता है जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। चिया सीड्स को मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा या फिर आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

आइए शुरू करते हैं, चिया सीड पुडिंग बनाना बहुत ही आसान है इसको बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ने वाली है जो कुछ इस प्रकार है।

सामग्री: एक कप नारियल का दूध, आधा कटोरी ओट्स, एक चम्मच चिया सीड्स, एक केला, एक चम्मच शहद

विधि: सबसे पहले आपको नारियल के दूध में एक चम्मच चिया सीड डालना है उसके बाद एक चम्मच ओट्स डालकर इसे किसी ढक्कन की मदद से ढक कर रख देना हैं करीब 5 घंटे तक इसे ढक कर रखना है ताकि अच्छी तरह फूल जाए।

आप चाहे तो इसे रात में सोने से पहले भी नारियल के दूध के साथ बनाकर रख सकते हैं सुबह तक ये अच्छी तरह भीग चुका होगा और आप इसे एक्सरसाइज करने के बाद ले भी सकेंगे।

अब भीगे हुए चिया सीड्स में एक केले को छीलकर बारीक काटकर डाल दे, मिठास के लिए एक चमक शहद भी डाल दे इन सभी को अच्छे से मिलाएं उसके बाद तैयार है अपका चिया सीड्स पुडिंग। ऐसे ही आप पोमिग्रानेट, एप्पल और ड्राई फ्रूट्स पुडिंग बनाकर इस्तेमाल में ला सकते है।

चिया सीड्स खाने के फायदे को जानिए

चिया सीड्स जिसे हम सब्जा के नाम से जानते हैं जो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है यह तीन रंग के पाए जाते हैं काला सफेद और भूरा, चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा दूध से भी ज्यादा होती है और ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी अच्छी मात्रा में इसमें मौजूद होता है।

फलैक्स सीड्स से भी ज्यादा मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड चिया सीड में होता है जो लोग मांस का सेवन नहीं करते जो वेजिटेरियन है उनके लिए यह वरदान से कम नहीं है।

फाइबर की भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है चिया सीड्स में जरूरी मिनरल्स जैसे कैल्शियम, कॉपर फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक सभी इस छोटे से बीच में समाया हुआ है जो हमारी बॉडी और ब्रेन दोनों का पूरा ध्यान रखते हैं इसलिए इन्हें सुपर फूड फॉर हेल्थ कहा जाता है।

छिया सीड्स का अपना कोई खास टेस्ट नहीं होता जिस वजह से इसे आप किसी भी देश में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं लेकिन पानी में भीगा कर लेने से आसानी से यह पच जाता है।

जो लोग हेल्थ कॉन्शियस है उनके घर में यह सिर्फ आपको मिल ही जाएंगे क्योंकि वह जानते हैं इन्हें खा कर उन्हें क्या-क्या फायदा मिलने वाला है तो चलिए हम भी इसके गुणों पर एक नजर डाल लेते हैं ताकि हम कहीं अच्छी सेहत पाने से पीछे ना रह जाए

  • छिया सीड्स प्रोटीन का एक बहुत बढ़िया सोर्स है फाइबर ओमेगा 3 फैटी एसिड कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण दुनिया भर के हेल्थीएस्ट फूड में रखा गया है।
  • आजकल लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत ही चिंतित हैं हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है लेकिन समझ नहीं आता ऐसे में क्या खाया जाए जिससे पेट भर जाए, अधिक भूख ना लगे और आसानी से पच जाए और एनर्जी भी बरकरार रहे ऐसे में छिया सीड्स आपकी इस इच्छा को पूरा कर आपको वेट लॉस में मदद कर सकते हैं।
  • चिया सीड्स को पानी में भिगोने से फूल जाते हैं यानी कि यह पानी को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, इन्हें थोड़ा खाने से ही पेट भर जाता है और इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन लंबे समय तक भूख को शांत रखता है और कैलीरिज भी काफी कम होता है।
  • इन्हें आपने नींबू पानी के साथ ले सकते हैं जूस, सूप, स्मूदी में भी मिला कर ले सकते हैं।
  • इसके न्यूट्रिएंट्स आपको पूरी एनर्जी देंगे लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें, कभी भी कोई एक चीज खाने से वेट लॉस नहीं होता उसके साथ आपकी बाकी पूरी डाइट आप जो ले रहे हैं वह भी अहमियत रखती है।
  • चिया सीड्स आप अपने रेगुलर डाइट के साथ खाना चालू कर दोगे तो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला लेकिन अगर आप लो कैलोरी डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो उस केस में चिया सीड्स आपको वेट लॉस में पूरा पूरा फायदा देंगे।
  • बॉडी को फाइबर अच्छी मात्रा में मिल जाए तो बहुत सी समस्या हल हो जाती है नॉर्मली औरतों को लगभग 25 ग्राम फाइबर और आदमियों को 38 ग्राम फाइबर रोज लेना चाहिए।
  • दो चम्मच चिया सीड्स में हमें 11 ग्राम फाइबर मिलता है जो कि हमारी रोजाना फाइबर की रिक्वायरमेंट को पूरा करने का अच्छा योगदान डालते हैं।
  • एक रिसर्च के अनुसार यह डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद है यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल को लो कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रख हार्ट हेल्थ को बढ़िया रखते हैं जैसे कि डायबिटीज पेशेंट को बहुत सारे फूड आइटम्स खाने में रोक लग जाती है जिसके कारण उनकी बॉडी को पूरे न्यूट्रिएंट्स ना मिल पाने से बॉडी में वीकनेस, नजर का कमजोर होना, हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है लेकिन चिया सीड्स में इंपॉर्टेंट न्यूट्रिएंट्स होने के कारण रेगुलरली खाने में यह समस्या कम हो सकती है।
  • प्रोटीन सोर्स अच्छा होने के कारण मसल्स बिल्डिंग में मदद करते हैं, यह इम्यूनिटी को बनाए रखते हैं जिससे आए दिन बीमारियां परेशान नहीं करती।
  • जो लोग अंडा मांस नहीं खाते उनके लिए चिया सीड्स अच्छा ऑप्शन है।
  • यह हमारी बॉडी की एनर्जी को बरकरार रखते हैं इसलिए इन्हें वर्कआउट से पहले या बाद में लेना फायदेमंद होता है।

चिया सीड्स की तासीर

चिया सीड्स यानी अलसी या सब्जा सबसे अच्छे बीजों में से एक है। यह कई हेल्थ बेनिफिट्स के कारण अधिकतर लोगों के लिए उपयुक्त होते हैं, यह आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और पचने योग्य भी हैं सुपर फूड चिया सीड्स की तासीर गर्म होती है.

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें Chea Seeds ke fayde, वजन कम करने के लिए चिया सीड्स कैसे खाते है? इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही वजन घटाने के लिए चिया सीड्स पुडिंग रेसिपी, चिया सीड्स खाने के फायदे इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, chea seed ke fayde से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

1 thought on “Chea Seeds ke fayde, वजन कम करने के लिए चिया सीड्स कैसे खाते है?”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे