Chehre ke daag dhabbe kaise hataye | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के 2 आसन घरेलू उपाय

Chehre ke daag dhabbe kaise hataye | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के 2 आसन घरेलू उपाय

आज हम जानेंगे Chehre ke daag dhabbe kaise hataye, चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के आसन घरेलू उपाय के बारे में क्योंकि बदलते मौसम धूल मिट्टी, गलत लाइफस्टाइल से चेहरे की त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं और जाने का नाम नहीं लेते है इसलिए टाइम टू टाइम त्वचा की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है।

जैसा की आप लोग जानते है दाग धब्बों के कारण चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है, इन्हें हटाना बहुत मुश्किल भी होता है। इसलिए आज हम जाने वाले हैं चेहरे से दाग धब्बे कैसे हटाए वो भी कुछ घरेलू उपायों के जरिए..

चेहरे पर दाग धब्बे कई कारणों से हो सकते हैं जैसे: पिंपल के निशान और सन टैन। चेहरे की त्वचा से दाग धब्बों को छुपाने के लिए हम क्या नहीं करते, चेहरे पर कई कारणों से काले दाग धब्बे या डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं। इन्हें छुपाने के लिए हम रोजाना मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते है।

इसलिए आज इस पोस्ट को जानने के बाद आपके मन में उठ रहे सवाल Chehre ke daag dhabbe kaise hataye? का जवाब आपको मिल जाएगा ।

क्योंकि आज हम आपके लिए बेस्ट से बेस्ट घरेलू उपायों को लेकर आए हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के दाग धब्बों को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल के दाग धब्बे, सन टेन हैं तो इन्हें हटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर ट्राई करे ।

Chehre ke daag dhabbe kyu hote hai?

चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए ये जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि चेहरे पर दाग धब्बे क्यों होते हैं आइए जानते हैं।

चेहरे पर दाग धब्बे होने के कई कारण होते हैं जिनसे आप के चेहरे पर दाग धब्बे आने लगते हैं। आइए जानते हैं वह कौन से कारण हैं जिनसे हमारे चेहरे पर दाग धब्बे हो सकते हैं।

मुहासों के निशान यह तो आम बात है कि चेहरे पर पिंपल या मुंहासे आ जाते हैं वह जल्दी जाते नहीं है। मुंहासे ठीक होने के बाद अपना दाग या निशान छोड़ जाते हैं। जिन्हें हम स्कार्स या निशान कहते हैं।

बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर कई तरह के निशान आने लगते हैं एजिंग स्पॉट गहरे होने लगते हैं बढ़ती उम्र के कारण झाइयां, दाग धब्बे चेहरे पर दिखाई देते हैं।

फ्रिंकल सूरज से निकलने वाली किरणों के रिएक्शन से हमारी त्वचा पर फ्रिंकल हैं।

यही थे कुछ कारण जिसके कारण हमारे चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें –

Chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay?

Chehre ke daag dhabbe kaise hataye
Chehre ke daag dhabbe kaise hataye

शहद हटाता है दाग धब्बे शहद में एंटीऑक्सीडेंट और कोलाजन बढ़ाने वाले गुड भरपूर मात्रा में होते हैं और चेहरे के दाग धब्बे को हटाने में हमारी मदद भी करता है। चेहरे के दाग धब्बे पर शहद लगाना चालू करें फर्क आपको जान जाएंगे।

छाछ दो से तीन चम्मच छाछ में एक चम्मच टमाटर का पल्प मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें।करीब 20 से 25 मिनट तक लगाने के बाद चेहरा पूरी तरह से सूख चुका होगा तब आप चेहरा धो सकते है।

Chehre ke daag dhabbe या Pimple ke daag hatane ke gharelu upaye

अगर आप पिंपल की वजह से हुए दाग धब्बों को दूर करना चाहती हैं तो धूप में जाने से बचें क्योंकि जब पिंपल पर धूप पड़ता है तो और काले और गहरे हो जाते हैं।

इसलिए जब भी बाहर निकले तो स्किन में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। धूप में ज्यादा देर तक रहने से आपको सन स्पॉट्स और पिगमेंटेशन भी हो सकते हैं। इसलिए सनस्क्रीन लगाना कभी ना भूले।

पिंपल्स या मुहांसों को छूने और फोड़ने से भी बचें क्योंकि ऐसा करने से पिंपल फैलने लगते हैं और पिंपल का दाग भी गहरा हो जाता है।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल के दाग धब्बे नजर आते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ असरदार होम रिमेडी के बारे में बताने वाले हैं। जिनसे आप पिंपल्स के दाग को बहुत हद तक दूर कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं पिंपल के दाग धब्बे को दूर करने के असरदार होम रिमेडी के बारे में..

एक स्टोबेरी का पल्प बनाकर इसने बेसन मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें जब चेहरा सूख जाए तब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

लाभ यह फेस पैक दाग धब्बे हटाता है और ब्लैक एंड व्हाइट रेड को भी दूर करता है।

Aloe vera se chehre ke daag dhabbe kaise hataye?

एलोवेरा और गुलाब जल का मिश्रण रोजाना चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं।

मुल्तानी मिट्टी एलोवेरा एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल डालें और इसे गुलाबजल की सहायता से मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट इसे लगा रहने दें।

15 मिनट बाद आपका फेस पैक सूख चुका होगा तब आप इसे पानी से धो ले। ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट फेस पैक है और यह दाग धब्बों को जड़ से दूर करता है।

हल्दी एलोवेरा एक चम्मच एलोवेरा जेल में 1 पिंच हल्दी डालें और इसे आपस में अच्छी तरह मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे जल्द ही हल्के होकर मिटन लगेंगे।

एलोवेरा लगाने के फायदे

  • चेहरे पर एलोवेरा लगाने से चेहरे की त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा एलोवेरा हमारी स्किन में मॉश्चराइजर का काम करता है।
  • एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन डैमेज को ठीक करता है।
  • एलोवेरा को चेहरे पर नियमित तरीके से लगाने पर स्किन चमकने लगती है।
  • एलोवेरा सनबर्न को ठीक करता है ।
  • एलोवेरा हमारी डेड स्किन को निकालकर नए सेल्स को दोबारा बनने में मदद करता है।

Gulab jal se chehre ke daag dhabbe kaise hataye?

गुलाब जल से दाग धब्बे हटाने के लिए रोजाना नहाने के बाद सबसे पहले गुलाब जल लगाएं। जब भी फेसवास करें सेकंड स्टेप पर गुलाब जल का प्रयोग करें।

उसके बाद दूसरे प्रोडक्ट जैसे मॉइश्चराइजर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे कम होने लगेंगे और आप चाहे तो गुलाब जल के साथ एलोवेरा जेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे गुलाब जल और एलोवेरा दोनों का फायदा आपको एक साथ मिलेगा।

गुलाब जल के फायदे

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं गुलाब जल त्वचा, बालों और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • गुलाब जल से त्वचा हाइड्रेट रहती है।
  • गुलाब जल हमारी त्वचा पर एक प्राकृतिक टोनर का काम करता है।
  • गुलाब जल के नियमित प्रयोग से त्वचा के दाग धब्बे हल्के होने लगते हैं।

RAQs. Chehre ke daag dhabbe kaise hataye से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. 5 मिनिट में Chehre ke daag dhabbe दूर कैसे करें?

उत्तर: 5 मिनिट में चेहरे के दाग धब्बे दूर करना चाहते है तो ये मुमकिन नहीं है क्योंकि इसी कोई भी क्रीम, दवा, होम रेमेडी नहीं है जो 5 मिनिट में आपके चेहरे के दाग धब्बे को दूर कर सके।

चेहरे के दाग धब्बे को छुपाया जरूर जा सकते है इसके लिए आपको स्किन टोन के अनुसार कंसीलर अप्लाई करना होगा।

फिर उसे कॉम्पैक पाउडर से सेट कर लें। कुछ ही मिनिट में आपके चेहरे के दाग धब्बे छुप जायेंगे।

प्रश्न 2. Chehre ke daag dhabbe हटाने वाली क्रीम कौन सी है?

उत्तर: मार्केट में बहुत सारी क्रीम मौजूद है लेकिन इन क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले हमें अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही अपनाना चाहिए क्योंकि किसी भी क्रीम को अगर हम बिना अपनी स्किन को जाने इस्तेमाल करते है, तो इसका उल्टा असर भी हमें देखने को मिल सकता है।

प्रश्न 3. चेहरे की झाइयां और दाग धब्बे दूर कैसे करें?

उत्तर: चेहरे की झाइयां और दाग धब्बे दूर करने के लिए नियमित रूप से तुलसी के पत्तियों का रस निकालकर झाइयों और दाग धब्बों पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में झाइयां मिटने लगेंगे।

Read also – ये पोस्ट भी आपकी कुछ न कुछ मदद जरूर करेंगे

निष्कर्ष (conclusion):

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Chehre ke daag dhabbe kyu hote hai?, Chehre ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay?, Chehre ke daag dhabbe या Pimple ke daag hatane ke gharelu upaye आदि के बारे में जिससे आप अपने चेहरे के जिद्दी से जिद्दी दाग धब्बे को इस होम रेमेडी के इस्तेमाल से कम कर सके है। बस आपको इन होम रेमेडी को रेगुलर इस्तेमाल करना होगा।

आशा करती हूं आप Chehre ke daag dhabbe के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

2 thoughts on “Chehre ke daag dhabbe kaise hataye | चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के 2 आसन घरेलू उपाय”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे