Dark circle hatane ke gharelu upaye | काले घेरे से छुटकारा कैसे पाएं

आज हम Dark circle hatane ke gharelu upaye के बारे में डिटेल जानकारी आपको देने वाले है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना हमारी बहुत बड़ी समस्या बन जाती है । इसकी वजह से हमारा चेहरा बीमार और थका थका दिखाई देता है।

जिससे हमारे चेहरे पर थोड़ा सा ग्लो दिखाई नहीं देता है। डार्क सर्कल बहुत जिद्दी भी होते हैं एक बार आ जाने से आसानी से जाते नहीं है। इसलिए हमें अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल को आने नहीं देना है और अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ गए हैं, तो समय रहते इसे हमें ठीक कर लेना चाहिए।

इसलिए आज हम जानेंगे आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय या होम रेमेडी डार्क सर्किल के होते हैं डार्क सर्कल हटाने के लिए योग डार्क सर्किल के लिए बेस्ट क्री।

Dark circle hatane ke gharelu upaye
Dark circle hatane ke gharelu upaye

डार्क सर्कल (Dark circle) क्यों होते हैं ?

  • तनाव से
  • प्रॉपर डाइट ना लेने से
  • लैपटॉप मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से
  • ओवरथिंकिंग से
  • स्ट्रैटस टेंशन से
  • नींद कम लेने से और जरूरत से ज्यादा सोने से भी डार्क सर्कल होते हैं।
  • कम पानी पीने से
  • आयरन की कमी से
  • विटामिन सी की कमी से
  • विटामिन ए की कमी से
  • विटामिन के की कमी से
  • डी हाइड्रेशन की वजह से
  • हार्मोंस के परिवर्तन से
  • अव्यवस्थित (disorganized) लाइफ स्टाइल की वजह से
  • इन सभी कारणों की वजह से हमें डार्क सर्कल जैसे समस्या का सामना करना पड़ता है।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark circle) हटाने के घरेलू उपाय ? होम रेमेडी

आंखों के नीचे काले घेरे या dark circle को हटाने के लिए हमारा पहला होम रेमेडी बनाने के लिए हमें चाहिए आधा टमाटर के टुकड़े में एक आधा टमाटर का टुकड़ा लेकर उस में दो से तीन बूंद नींबू का रस डाल देना है फिर इसने अपने अंडर आई एरिया को हल्की हल्की मसाज देते हुए स्क्रब करना है ।मसाज देने के बाद 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो ले । इसे आप चाहे तो पूरे फेस पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

दूसरा एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस एक कटोरी में निकाल लेना होगा फिर आलू के रस में कॉटन पैड को डुबोकर आंखों के नीचे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है । इसके बाद हम साफ पानी से चेहरा धो सकते हैं । या फिर कद्दूकस किए आलू को डायरेक्ट आंखों के ऊपर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर उसके बाद साफ पानी से धो सकते हैं ।

तीसरा गुलाब जल दही और 4 से 5 बूंद नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट जैसा तैयार कर लेना है। इस टेस्ट को आंख के काले घेरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है करीब 20 से 25 मिनट बाद आंखों को धो लेना है।

चौथा रात के समय थोड़े से बदाम के तेल में एक बूंद शहद डालकर इसे अच्छे से मिक्स करके अंडर आई एरिया में हल्की हल्की मसाज करना है फिर सुबह उठकर चेहरे को धो लेना है । इस उपाय को रोजाना रात के समय इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है।

डार्क सर्कल हटाने के लिए टिप्स – dark circle remove tips in hindi

कुछ आसान तरीके से घर पर ही under-eye नाईट सीरम बनाकर आप अपने डार्क सर्कल को आसानी से रिमूव कर सकते हैं।

इसके लिए हमें चाहिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नारियल का तेल डालकर फिर उसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डाल देना है विटामिन ई कैप्सूल डालने के बाद अब इसमें आधा छोटा चम्मच गुलाब जल डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लेना है इस श्री राम को आंखों के आसपास अच्छे से लगा कर सो जाना है फिर सुबह चेहरा धो लेना है।

अंडर आई लेप

इसके लिए आधा छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर में आधा चम्मच चंदन पाउडर डाल लेना है इसे गुलाब जल की सहायता से अच्छे अच्छे से मिक्स कर लेना है फिर इस मिश्रण को हमें अपने आंखों के नीचे लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है इसके बाद चेहरे को धो लेना है।

डार्क सर्कल (Dark circle) के लिए बेस्ट क्रीम

मामा अर्थ बाय बाय डार्क सर्कल आई क्रीम ।

बायोटिक अंडर आई जेल ।

खादी हर्बल अंडर आई जेल ।

वी.एल.सी.सी अंडर आई जेल ।

हिमालया हर्बल अंडर आई क्रीम।

Himalaya Herbals Dark Circle Cream के फायदे

यह क्रीम आपको कोई भी दुकान है मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा।

इस क्रीम का इस्तेमाल रेगुलर 4 हफ्ते करने से 50% डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है ।

यह अंडर आई क्रीम ऑल स्किन टाइप के लिए है ।इस क्रीम के रेगुलर इस्तेमाल से डार्क सर्कल फाइन फाइन लाइंस और रिंकल्स को दूर किया जा सकता है ।

हिमालया हर्बल्स अंडर आई क्रीम बहुत लाइट वेट क्रीम है ।

आईलीड्स के ड्राइनेस को दूर करती हैं।

dark circle cream patanjali

डार्क सर्कल के लिए सबसे बेस्ट पतंजलि एलोवेरा जेल है । इसके कुछ ही दिन इस्तेमाल से डार्क सर्कल को आप डार्क सर्कल को जड़ से खत्म कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो पतंजलि एलोवेरा जेल में थोड़ा सा हल्दी मिक्स करके डार्क सर्कल वाली जगह में लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं पतंजलि कांति लेप को एलोवेरा जेल या शहद के साथ मिलाकर लगाने से भी हमारे अंडर आई के डार्क सर्कल दूर हो सकते है।

dark circle हटाने के लिए योग

रोज सुबह 15 से 20 मिनट कपालभाति करने से हमारे डार्क सर्कल जल्दी से जल्दी दूर हो जाएंगे हथेली को कुछ देर रगड़ने के बाद आंखों के ऊपर रखकर धीरे से खींचना ले। ऐसा करने से आंखों की थकावट दूर होगी ।

सीधा एक ओर देखते हुए अपने आंखों के पलकों को लगातार 30 सेकंड के लिए झपकाते हुए फिर अपने आंखों को 10 सेकंड के लिए बंद कर लेना है फिर आंखें खोल ले । नियमित ऐसा करने से आंखों के काले घेरे की परेशानी जल्दी ही दूर हो जायेगी।

Read also

FAQ.s Dark circle से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. एक दिन में dark circle कैसे हटाएं?

उत्तर: डार्क सर्कल को एक दिन में हटाया तो नही जा सकता लेकिन अगर आप एक दिन में इसे हटाने की सोच रहे है, तो कुछ घरेलू उपाय की मदद से कुछ हद तक कम जरूर किया जा सकता है।
*दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले। फिर इसमें कॉटन पैड दूर आंखों के ऊपर रखे और लेट जाएं। काम से काम 15 मिनिट तक इसे आंखों में लगा रहने दे। उसके बाद आप देखेंगे कि आपके डार्क सर्कल्स हल्के दखाई दे रहे रहे है। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

प्रश्न 2. डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?

उत्तर: डार्क सर्कल हटाने के लिए तरबूज बेरीज खीरे टमाटर हरी पत्तेदार सब्जियां किला पालक ब्रोकली स्प्राउट इन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करे और इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिए जिससे स्किन हाइड्रेट रहे। अगर आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी तो आप फ्रेश फील करेंगे स्किन के रूखेपन की समस्या भी दूर रहेगी।

प्रश्न 3. डार्क सर्कल के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है?

उत्तर: मामाअर्थ बाय बाय डार्क सर्कल्स अंडर आई क्रीम (Mamarth Bye Bye Dark Circles Under Eye Cream) डार्क सर्कल हटाने के लिए अच्छा है। इसका इस्तेमाल करके आप जरूर देखें।

निष्कर्ष (conclusion):

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Dark circle hatane ke gharelu upaye के बारे सभी जानकारी देने की कोशिश की है। जैस आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark circle) हटाने के घरेलू उपाय ? होम रेमेडी, डार्क सर्कल (Dark circle) के लिए बेस्ट क्रीम आदि।

आशा करती हूं Dark circle hatane ke gharelu upaye से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे