रूखी त्वचा के लिए no. 1 फेस वॉश की लिस्ट | Dry skin ke liye face wash name list in hindi

रूखी त्वचा के लिए no. 1 फेस वॉश की लिस्ट (Dry skin ke liye face wash name list in hindi) आपके लिए नीचे दी गई है साथ ही हर face wash के बारे में उसकी विशेषता और अन्य सभी प्रकार की संपूर्ण जानकारी Detail में बताई गई है जिससे इन face wash को चुनने में आपसे किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश न हो क्योंकि Dry skin वालो को face wash चुनते समय सबसे बड़ा Confusion यह होता है कि ये हमारी त्वचा को dry तो नही करेगा। अब आपको इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम dry skin के लिए कुछ चुनिंदा face wash के बारे में आपको बता रहे है।

इससे पहले हमने पिंपल और एक्ने वाली त्वचा के लिए फेस बेस्ट वॉश के बारे में बताया जिसे आप लोगो ने खूब पसंद किया और आज हम ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश (Dry skin ke liye face wash in hindi) के बारे में बता रहे है क्योंकि dry skin की सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि इसमें स्किन की चमक कही खो सी जाती है, स्किन डल शुष्क और बेजान नजर आती है। यह face wash रूखी, सूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा साथ ही ग्लोइंग स्किन की चाहत को पूरा करेगा, तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फेस वॉश (dry skin ke liye face wash) कौन सा है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश नेम लिस्ट – best face wash name list for dry skin in hindi

Dry skin ke liye face wash name list in hindi
Dry skin ke liye face wash name list in hindi

ये है ड्राई स्किन के लिए फेस वॉश की नेम लिस्ट यह आपके स्किन को सूट करेगा और स्किन में होने वाली सभी दिक्कत से आपको बचाएगा। इसके अलावा यह बजट फ्रेंडली भी है।

  1. सेटाफिल जेंटल क्लींजर
  2. निविया मिल्क डीलाइट मॉइश्चराइजिंग हनी फेस वॉश
  3. अरोमा मैजिक फेस वॉश
  4. प्लम हेलो एलो स्किन लविंग फेस वॉश
  5. लॉरिअल परिस ग्लाइकोलिक ब्राइट डेली फोमिंग फेस क्लींजर
  6. मामाअर्थ उबटन फेस वॉश विद टरमरिक, सेफ्रोन
  7. Dont & key बैरियर रिपेयर हाइड्रेटिंग जेंटल फेस वॉश
  8. मिनीमिस्ट एक्वा पोरिन बूस्टर क्लींजर
  9. कांशियस केमिस्ट
  10. हिमालय मॉइशराइजर एलोवेरा फेस वाश

सेटाफील जेंटल क्लींजर के फायदे – Cetaphil Gentle Cleanser Benefits in hindi

ड्राई स्किन के लिए फेस वाश (dry skin ke liye face wash) में सबसे पहली संख्या पर रखा गया है। यह शॉप फ्री फार्मूला है, बिना किसी जलन तकलीफ के त्वचा को साफ करता है, त्वचा में मौजूद प्राकृतिक ऑयल को छीनता नहीं है, स्किन को क्लीन कर कोमल बनाता है।

यह पैराबेन फ्री, oil-free, सल्फेट फ्री, सोप फ्री है इसे आप रूखी त्वचा के साथ-साथ सामान्य और संवेदनशील त्वचा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसमें विशेष सामग्री के रूप में नियासिनैमाइड (विटामिन b3) का उपयोग किया गया है।

निविया मिल्क डीलाइट मॉइश्चराइजिंग हनी फेस वॉश के फायदे – Nivea Milk Delight Moisturizing Honey Face Wash Benefits in hindi

ड्राई स्किन के लिए फेस वाश (dry skin ke liye face wash) में दूसरे नंबर पर निविया मिल्क डिलाईट मॉइश्चराइजिंग हनी फेस वॉश को रखा गया है क्योंकि इसमें विशेष सामग्री के रूप में हनी का उपयोग किया गया है को की ड्राई स्किन के लिए कितना गुणकारी है यह तो आप जानते ही होंगे।

यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, मॉइश्चराइज करेगा, दूध के प्रोटीन स्किन को नमी पहुंचाएगा और खास बात की यह भी सोप फ्री है। यह फेस वॉश स्किन के नेचुरल मॉइश्चर बैलेंस को रिस्टोर भी करता है इसलिए यह रूखी त्वचा के लिए बेस्ट फेस वाश है।

अरोमा मैजिक फेस वॉश के फायदे – Aroma Magic Face Wash Benefits in hindi

ड्राई स्किन के लिए फेस वाश (dry skin ke liye face wash) की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हमने अरोमा मैजिक के फेस वॉश को रखा है। यह रूखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा फेस वाश है क्योंकि यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, लैवेंडर एक्सट्रैक्ट आपकी त्वचा को साफ, मुलायम और तरोताजा बना देगा।

इसमें मौजूद शिया बटर त्वचा को पोषण देता है यही नहीं संतरे के एक्सट्रैक्ट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के निशानों को रोकता है यानी कि एंटी एजिंग का काम करता है। यह पैराबेन फ्री, अल्कोहल फ्री, सोप फ्री फेस वास है।

अरोमा मैजिक का यह फेस वॉश लैवेंडर एक्सट्रैक्ट के साथ आपकी स्किन को साफ, स्मूथ और तरोताजा करता है। लैवेंडर और गुलाब के गंध तेलों का मिश्रण त्वचा की मामूली परेशानियों से बचाता है।

Dry skin ke liye face wash FAQ

ड्राई स्किन पर कौन सा फेस वॉश लगाना चाहिए?

ड्राई स्किन के लिए फेस वॉश (Dry skin ke liye face wash) की बात करे तो ऐसे फेस वाश जो सोप फ्री हो और उनमें स्किन को नमी पहुंचने वाली सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो या स्किन को मॉइश्चराइज करते हो। इस तरह का फेस वॉश ड्राई स्किन पर लगाना चाहिए।

ड्राई स्किन के लिए कौन सा साबुन अच्छा है?

ड्राई स्किन के लिए 2 अच्छे साबुन पहला पेअर्स प्योर एंड जेंटल सोप और दूसरा डव क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार यह दोनो साबुन ड्राई स्किन वालो के लिए दूसरे साबुन के मुकाबले बेहतर है।

आप सुखी त्वचा कैसे धोते हैं?

सबसे पहले त्वचा को मिलाकर फेसवास से कुछ देर मालिश करें। उसके बाद चेहरा धो लें फिर तौलिए से दबाते हुए बिना रगड़े चेहरा पूछ ले। सूखी त्वचा को धोने का यह सबसे सही तरीका है।

क्या फेस वॉश से स्किन ड्राई हो सकती है?

हां बिल्कुल, अगर आप अपने स्किन टाइप के अकॉर्डिंग फेस वॉश या किसी प्रोडक्ट का चयन नहीं करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपकी स्किन ड्राई भी हो सकती है।

चेहरे से रूखापन कैसे दूर करें?

चेहरे से रूखापन दूर करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच शहद डालें और इन दोनों को आपस में मिलाकर फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट इस लगा रहने दें फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो ले। चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

ड्राई स्किन किसकी कमी से होती है?

पानी और मॉइश्चर की कमी से स्किन ड्राई होने लगती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए और बॉडी को अंदर और बाहर से हाइड्रेट रखें इससे आपकी ड्राई स्किन की दिक्कत कम हो सकती।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें रूखी त्वचा के लिए no. 1 फेस वॉश की लिस्ट (Dry skin ke liye face wash name list in hindi) ke बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश (dry skin ke liye face wash) से जुड़ी जानकारियो के बारे में आप समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

2 thoughts on “रूखी त्वचा के लिए no. 1 फेस वॉश की लिस्ट | Dry skin ke liye face wash name list in hindi”

Leave a Comment