Dry skin ke liye gharelu face pack | 5 फेस पैक रूखी त्वचा के लिए, कैसे बनाएं?

Dry skin ke liye gharelu face pack को आज हम जानने वाले है. मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का ड्राई स्किन की देखभाल बहुत जरूरी होती है नही तो हमारे चेहरे पर झुर्रियां और रैसेस होने लगते है इसलिए आज हम Dry skin ke liye gharelu face pack को आपके लिए लेकर आए है.

अक्सर कई लोगो को ड्राई स्किन की समस्या होती है और ड्राई स्किन ऑयली स्किन से कही ज्यादा नाजुक भी होती है. ड्राई स्किन वालो को अक्सर झुर्रियां और रैसेस की ज्यादा दिक्कत होती है.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे Dry skin ke liye gharelu face pack को बनाना कैसे है और इस्तेमाल कैसे करना है.

आज हम आपको ड्राई स्किन की देखभाल और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए कुछ आसान घरेलू फेस पैक को बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

Dry skin ke liye gharelu face pack बनाना बहुत ही आसान है और इसमें लगने वाली सामग्री भी आपको आपके किचेन में ही मिल जायेंगे.

Dry skin ke liye gharelu face pack ki list

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सुखी या बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है तो उसके लिए आप किन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, फेस पैक को कैसे बनाना है उसे हम समझेंगे और Dry skin ke liye gharelu face pack बनाने के तरीके को जानेंगे.

स्किन कई टाइप की होती है कुछ लोगों की स्क्रीन नॉर्मल होती है तो कुछ लोगों की ड्राई और कुछ लोगों की ऑयली होती है लेकिन आज का हमारा टॉपिक ड्राई स्किन के ऊपर है.

जैसा की आप सभी जानते है ड्राई स्किन वालो को स्किन से जुड़ी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पत्ता है इसलिए आज हम कुछ फेस पैक को जाने वाले हैं जो ड्राई स्किन वालो के लिए लाभकारी हो सकते हैं और वही रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो आपको उसके फायदे भी अच्छे मिलेंगे. तो चलिए Dry skin ke liye gharelu face pack के बारे में जान लेते है.

Dry skin ke liye gharelu face pack
Dry skin ke liye gharelu face pack

1. बेसन हल्दी फेस पैक

सामग्री: हल्दी, बेसन, शहद, दूध, कोकोनट ऑयल

विधि: सबसे पहले एक कांच की कटोरी में एक चम्मच बेसन लेना है अब आधा चम्मच हल्दी पाउडर भी डाल दें।

आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच कोकोनोट ऑयल डालकर इस मिश्रण में हमें दूध का इस्तेमाल आवश्यकता अनुसार करना है और दूध की मदद से हमें एक गाढ़ा मिश्रण बनाकर तैयार कर लेना है.

इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले हमें इस स्टीम लेना चाहिए लेकिन ड्राई स्किन वालों को इस स्टीम लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें जब पानी गर्म हो जाता है तब पानी में मलाई या किसी ऑयल का इस्तेमाल स्टीम लेने में करना चाहिए.

इससे ऑयल आपके पोर्स के अंदर जाता है और नमी प्रदान करता है ऐसे में अगर हम स्टीम के बाद इस मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो फायदे दुगने हो जाते हैं.

लगाना कैसे है

फेस मास्क को दो उंगलियों की मदद से गर्दन से चेहरे के ऊपर ले जाते हुए लगाएं आंखों की आसपास की त्वचा में बहुत हल्के हाथों से लगाए फिर 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे.

सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें चेहरा धोने के बाद थोड़ा सा मॉश्चराइजर लेकर हल्के हाथों से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा ले.

हफ्ते में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें बहुत ही अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा.

2. मुल्तानी मिट्टी गुलाब जल फेस पैक

सामग्री: मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, चीनी, मलाई, अरंडी का तेल

विधि: एक कांच की कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच मलाई, दो से तीन बूद अरंडी का तेल, दो चुटकी चीनी इन सभी को डालकर गुलाब जल की मदद से एक चिकना मिश्रण तैयार कर लें.

लगाना कैसे है

इस फेस पैक को चार उंगलियों के मदद सेचेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए 2 से 4 मिनट मसाज करें और गर्दन पर भी जरूर लगाएं और ऐसे ही मसाज दे फिर उसके बाद कुछ देर अच्छे से मसाज करने के बाद इस मिश्रण को सूखने तक छोड़ दें जब आपका चेहरा सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो दें.

मसाज करने से हमारे चेहरे में ड्राई स्किन की वजह से जो इसके डेड जमा हुआ होता है वह निकल जायेगा.

मुल्तानी मिट्टी व्हाइटनिंग प्रॉपर्टी होता है जो स्किन को वाइट करने में मदद करता है, लूज स्किन को टाइट करेगा और मुल्तानी मिट्टी चेहरे से दाग धब्बे को मिटा देगा.

3. अंडा शहद फेस पैक

सामग्री: एक अंडे का पीला भाग, शहद

विधि: एक कांच की कटोरी में एक अंडे का पीला भाग निकल कर उसमे एक चम्मच शहद डालें और दोनों को अच्छे से मिला ले. ड्राई स्किन के लिए बेहतरीन फेसपैक तैयार है अब आप इस फेस पैक लो अपने चेहरे पर लगा सकते है.

फेस पैक को लगाने के बाद 15 से 20 मिनिट इसे चेहरे पर लगा रहने दे. 15 से 20 मिनिट बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो ले.

अंडा और शहद को मिलाकर हमने जो फेस पैक तैयार किया है ये फेस पैक ड्राई स्किन वालो के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि शहद ड्राई स्किन को नारिश और हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही चेहरे को ग्लोइंग बनाता है.

जैसा की आप लोगो को पता है ड्राई स्किन की वजह से स्किन बहुत ही रूखी नजर आती है चेहरे की त्वचा में खिंचाव साफ नजर आता है.

अंडे और शहद से बना ये फेस पैक बहुत ही अच्छा है ड्राई स्किन वालो के लिए क्योंकि अंडे में होता है मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज जो आप किस खेल को रखेगा एकदम सॉफ्ट एंड स्मूथ.

4. शहद मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

सामग्री: मुल्तानी मिट्टी, शहद, पानी

विधि: एक कांच के बाउल में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाले अब इसमें एक चम्मच शहद डालें दोनों को आपस में मिलाएं फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले.

इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को नार्मल पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी शहद और पानी का यह फेस पैक एक बहुत ही बढ़िया फेस पैक है. मुल्तानी मिट्टी जाना जाता है ऑयली स्किन के लिए लेकिन अगर हम मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल शहद के साथ मिलाकर करते हैं, तो यह ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही बढ़िया फेस पैक का काम करता है यह ड्राई स्किन वालों की त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ बना देता है.

अगर आपके स्किन में कोई स्पोर्ट्स है फाइन लाइंस है या फिर सन टेन है तो इस फेस पैक के इस्तेमाल से ये सभी परेशानी दूर हो जाएगा.

5. चंदन और नारियल तेल फेस पैक

सामग्री: चंदन पाउडर, नारियल तेल, गुलाब जल

विधि: सबसे पहले एक कांच की कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर डालें अब इसमें आधा चम्मच नारियल का तेल डालें इन दोनों को आपस में मिलाएं फिर इसके बाद गुलाबजल की मदद से एक गाना मिश्रण तैयार कर लें.

इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दी करीब 15 से 20 मिनट बाद आपका फेस पैक सूख चुका होगा तब आप अपने चेहरे को धो दें.

नारियल तेल आपकी स्किन को हाइली मॉइश्चराइज करेगा. नारियल के तेल में बहुत सारे हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके फेस से बैक्टीरिया को मारने का काम भी करते हैं।

अगर आपके चेहरे में कोई दाग धब्बे हैं या फिर आपको पिगमेंटेशन है या फिर आपको सनटैन हो गया है वह सब रिमूव करने में आपकी मदद करता है.

अगर नारियल तेल और चंदन पाउडर का मिश्रण हम अपने चेहरे पर लगाते हैं तो स्किन बहुत ही ज्यादा ग्लोइंग और स्मूथ हो जाता है. अगर आप Dry skin ke liye gharelu face pack को आजमा रहे है तो चंदन फेस पैक को जरूर ट्राई करे.

चंदन पाउडर आपकी स्किन को स्मूथ बनाता है और नारियल का तेल स्किन को मर्सराइज करता है तो यह दोनों मिश्रण आपस में मिलकर आपके स्किन को ग्लोइंग और ग्लोइंग बना देगा और पिगमेंटेशन को खत्म कर देगा.

चंदन पाउडर मदद करता है सन टेन दूर करने में, पिगमेंटेशन दूर करने में, एक्ने कंट्रोल करने में और भी बहुत सारे फायदे हैं. चंदन पाउडर के इस फेस पैक से स्किन बहुत ही ज्यादा ग्लोइंग हो जाएगा.

Dry skin ke liye gharelu face pack ये पोस्ट पसंद आ रहा है तो नीचे दिए लिंक में जाकर उन टॉपिक की भी आप जानकारी ले सकते है.

इन्हें भी जाने.

How To Make Ayurvedic Kajal At Home In Hindi.

5 Homemade essential oil in hindi 

ड्राई स्किन ले लिए टिप्स

अगर आप ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो Dry skin ke liye gharelu face pack के साथ इन ड्राई स्किन टिप्स को जरूर आजमाएं।

आप देखेंगे कि ड्राई स्किन में होने वाली दिक्कतों से इन टिप्स के जरिए से धीरे-धीरे इससे निजात पाया जा सकता है.

  • नहाने के बाद स्किन को रगड़कर न सुखाए इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए हमेशा शरीर को हल्के हाथों से किसी नरम तौलिए की मदद से ही सुखाये.
  • जब स्किन हल्की गीली हो तब उसे मॉइश्चराइज करे यह त्वचा को मास ट्राई करने का सबसे बेस्ट टाइम माना जाता है क्योंकि नहाने के बाद शरीर के साथ पोस्ट खुल जाते हैं और मोशुराइजर आसानी से स्किन में चला जाता है यह रूखी त्वचा के लिए बहुत बढ़िया नुस्खा है.
  • ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो त्वचा को आसानी से मुलायम बनाता है इसके प्रयोग से झुर्रियां व फाइन लाइंस भी ठीक हो जाती है इसे आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए सीधे इस्तेमाल कर चेहरा धो लें.
  • एलोवेरा त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है एलोवेरा को काटकर उसका चेहरा तो चेहरे के स्क्रीन पर लगाएं और तब तक मसाज करें जब तक यह त्वचा में अच्छे से सूख न जाए. बेहतर परिणाम पाने के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाने पर ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • त्वचा के लिए पानी बेहद अहम होता है खासकर ड्राई स्किन वालों को भरपूर पानी पीना चाहिए. यह स्कैन को अंदर से मोशुराइजर करता है जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं.
  • नारियल का तेल बहुत गुणकारी होता है Dry skin ke liye gharelu face pack बना रहे है तो नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करे. यह त्वचा को जरूरी पोषण देता है ड्राई स्किन पर नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे छोड़ दे. जब तक यह त्वचा में सूख न जाए बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात के समय इस उपाय को अपनाएं.
  • नींबू त्वचा के लिए पोलिसिंग का काम करता है और त्वचा को बेदाग मुलायम बनाता है ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए नींबू के रस को रूट की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें हफ्ते में दो बार इस उपाय से आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
  • ग्लिसरीन स्किन को मॉइश्चराइज कर उसे शार्ट और चमकदार बनाता है लैट्रिन में गुलाब जल को मिलाकर ड्राई स्किन पर लगाएं और कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें जब इसकी अधिक चिपचिपी हो जाए तो चेहरा धो लें ग्लिसरीन का यह घरेलू नुस्खा रूखी त्वचा से निजात दिलाकर त्वचा के लिए रुके पन को दूर कर देता है.
  • Dry skin ke liye gharelu face pack को ट्राई जरूर करे: हल्दी पाउडर में शहद दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • ड्राई स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप हमेशा माइल साबुन और क्रीम का इस्तेमाल करें हार्श साबुन त्वचा की नेचुरल नमी और ऑयली को छीनकर स्किन को ड्राई बना देता है.

ड्राई स्किन बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है इसकी वजह से स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है जिससे स्किन की पतली पतली परते छीलकर बाहर निकलने लगती है जिससे हाथ पैर और चेहरे की स्किन पर देखा जा सकता है.

कुछ लोगों की स्किन हमेशा ही ड्राई रहती है और जबकि कुछ लोगों की स्किन सर्दियों में ड्राई हो जाती हैं. ऐसे में उन्हें Dry skin ke liye gharelu face pack को रेगुलर बेसिस पे इस्तेमाल में लाना चाहिए.

इन सभी दिक्कत को हमारा आज का पोस्ट जो है Dry skin ke liye gharelu face pack जिसके बारे में अभी अपने जाना, ये आपके लिए बहुत मददगार होने वाला है.

निष्कर्ष

किसी भी फेस पैक और होम रेमेडी या स्किन केयर टिप्स को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देखे उसके बाद ही स्किन पर अप्लाई करे. इस पोस्ट को लोगो तक सही जानकारी देने के लिए बनाया गया है, उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Dry skin ke liye gharelu face pack पसंद आया होगा.

अगर ये पोस्ट आपको हेल्पफुल लगा है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमली के साथ शेयर जरूर करें.

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे