[11 best yoga] हेल्दी और फिट रहने के लिए कौन सा योगा करना चाहिए? | Fit Rahne ke liye yoga

Fit Rahne ke liye yoga: आप लोग अपने जीवन का एक घंटा निकालिए इससे आप क्या हासिल कर सकते हो? तो इसे थोड़ा समझिए, एक अच्छी सेहत हर किसी के पास होना बड़ा ही मुश्किल काम है, “क्यों? हर कोई कमाने में लगा है और शरीर को देने के लिए किसी के पास 1 घंटा टाइम नहीं है।

फिट रहने के लिए योग (Fit Rahne ke liye yoga) करना कितना जरूरी है ये हर कोई समझने लगा है। अगर आपको फिट रहना है, तो आपको अपने शरीर पर एक घंटा रोज देना होगा। करके तो देखिए इसके इतने फायदे हैं। जिससे हमारे सोचने की क्षमता बढ़ जाती है, समझने की क्षमता बढ़ जाती है। आप लोग करके तो देखिए क्या बुराई है।

अगर किसी चीज से हमें फायदा पहुंच रहा है, तो उसे अपनाने में हमें क्या बुराई है? बताइए, सिर्फ आपको एक चेंज करना है एक घंटा अपने शरीर के लिए देना है इसके लिए आप रोज सिर्फ एक घंटा योग कीजिए।

योग एक विज्ञान के साथ वह जीवन शैली है, जिससे मनुष्य निरोगी, स्वस्थ, सुंदर, पवित्र और सक्षम रहता हुआ, जीवन भर सुख और आनंद का अनुभव करते हुए उच्च शिखर को हासिल कर सकता है।

अगर आप जानना चाहते है योग क्या है?, तो योग सत्यम शिवम सुंदरम की प्रखर अभिव्यक्ति है अतः ईश्वर के प्रति पूर्ण आस्था, विश्वास एवं आत्मसमर्पण का ही नाम योग है।

फिट रहने के लिए योग -Fit rahne ke liye yoga (11 best yoga asanas)

Fit rahne ke liye yoga (11 best yoga asanas)
Fit rahne ke liye yoga (11 best yoga asanas)

1.) स्वास्तिकासन

साफ कंबल पर पैर फैला कर बैठे। बाएं पैर को घुटने से मोड़कर दाहिनी जगह और पिंडली के बीच इस प्रकार स्थापित करें कि बाएं पैर का तल छिप जाए उसके बाद दाहिने पैर के पंजे और तल को बाएं पैर के नीचे से जांग और पिंडली के मध्य स्थापित करने से स्वास्तिक आसन बन जाता है।

ध्यान मुद्रा में बैठे तथा रेल सीधी कर स्वास खींच कर अपनी शक्ति के अनुसार रोककर रखे। इस क्रिया को पैर बदल कर फिर करें।

2.) भद्रासन

वज्रासन में बैठ जाएं, घुटने को जितना संभव हो सके दूर-दूर कर लीजिए। पैरों की उंगलियों का संपर्क जमीन से बना रहे। अब पंजे को इतना अलग कीजिए कि उनके बीच में नितंब फर्श पर जम जाए।

बिना किसी तनाव के घुटनों का फासला और पढ़ाएं हाथों को घुटनों पर रखिए। हथेलियां नीचे की ओर रखें जब शरीर सुख की स्थिति में हो तब आंख और मन को नाक के अग्रभाग पर रोककर रखिए।

हमारा यह आर्टिकल फिट रहने के लिए योग (Fit Rahne ke liye yoga) पसंद आ रहा है, तो आगे पढ़िए..

3.) गोमुखासन

दोनों पैर सामने फैला कर बैठे, बाएं पैर को मोड़कर एड़ी को दाएं नितंबर के पास रखें। दाएं पैर को मोड़कर बाएं पैर के ऊपर इस प्रकार रखें कि दोनों घुटने एक दूसरे के ऊपर हो जाए।

दाएं हाथ को ऊपर उठाकर पीठ की ओर मौर्य तथा बाएं हाथ को पीठ के पीछे नीचे से लाकर दाएं हाथ को पकड़िए गर्दन व कमर सीधी रखें। एक ओर से लगभग 1 मिनट तक करने के पश्चात दूसरी ओर से इसी प्रकार करें।

(टिप – जिस और का पैर ऊपर रखा जाए उसी और का हाथ ऊपर रखें।)

4.) गोरक्षासन

दोनों पैरों की एड़ी तथा पंजे आपस में मिलाकर सामने रखिए अब सीवनी नारी को एडीओ पर रखते हुए उस पर बैठ जाइए। दोनों घुटने भूमि पर टिके हुए हो हाथों को ज्ञान मुद्रा की स्थिति में घुटनों पर रखें।

5.) अर्धमत्स्येंद्रासन

दोनों पैर सामने फैला कर बैठे बाएं पैर को मोड़कर एड़ी कोने नितम्बर के पास लगाएं। बाएं पैर को दाएं पैर के घुटने के पास बाहर की ओर भूमि पर रखें।

बाएं हाथ को दाएं घुटने के समीप बाहर की ओर सीधा रखते हुए दाएं पैर के पंजे को पकड़े दाएं हाथ को पीठ के पीछे से घुमाकर पीछे की ओर रखें। इस प्रकार दूसरी ओर से इस आसन को करें।

6.) योग मुद्रासन

भूमि पर पैर सामने फैला कर बैठ जाइए बेहतर को उठाकर दाई जांग पर इस प्रकार लाइए की बाएं पैर की एड़ी नाभि के नीचे आए। मैटर को उठाकर इस तरह लाइए कि बाएं पैर की एड़ी के साथ नाभि के नीचे मिल जाए।

दोनों हाथ पीछे ले जाकर बाएं हाथ की कलाई को दाहिने हाथ से पकड़े फिर सांस छोड़ते हुए सामने की ओर झुकते हुए नाक को जमीन से लगाने का प्रयास करें हाथ बदलकर करें और फिर से पैर बदलकर करें।

7.) शंख आसन

काग आसान में बैठ जाइए। हाथों को घुटनों पर रखते हुए पंजों के बल उखडू बैठ जाइए पैरों से लगभग एक सवा फुट का अंतर दोनों होना चाहिए।

श्वास अंदर भरते हुए दाएं घुटने को बाएं पैर के पंजे के पास टिकाइए तथा बाएं घुटने को दाएं तरफ झुकाइए। गर्दन को बाईं ओर से पीछे की ओर घुमाएं युवा पीछे देखिए थोड़े समय रुकने के पश्चात श्वास छोड़ते हुए बीच में आ जाइए इसी प्रकार दूसरी ओर से करें।

8.) आकर्ण धनुरासन

दाहिने पैर को मोड़कर बाएं पैर पर रखिए बाएं हाथ से दाहिने पैर का अंगूठा तथा दाएं हाथ से बाएं पैर का अंगूठा पकड़िए।

सांस अंदर भरकर दाएं पैर को बाएं कान के पास लाइए कुछ समय इस स्थिति में रुक कर पुनः दंडासन की स्थिति में आ जाइए इस तरह दूसरे पैर से भी करें।

यहां तक पढ़ चुके है औरहमारा यह आर्टिकल फिट रहने के लिए योग (Fit Rahne ke liye yoga) पसंद आ रहा है, तो आगे पढ़िए..

9.) विपरीत करणी आसन

पीठ के बाद सीधे लेट जाइए। दोनों हाथ जमीन पर बाजू में तथा हथेलियां नीचे की ओर खुली रहें। हाथों का सहारा लेकर दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाइए।

हाथों की कहानियों से मूल्य तथा हथेलियों से दबाव डालकर पीठ को अंश के कोण पर ही रखें। ठुडडी का स्पर्श छाती से नही किया जाता है।

10.) सर्वांगासन

दोनों पैरों को धीरे-धीरे उठाकर 90 अंश तक लाए बाहों और कहानियों की सहायता से शरीर के निचले भाग को इतना ऊपर ले जाएगी वह कंधों पर सीधा खड़ा हो जाए पीठ को हाथों का सहारा दे।

हाथों के सहारे से पीठ को दबाकर कंठ से ठुड्डी लगाकर इसी तरह रखें फिर धीरे-धीरे पूर्व अवस्था में पहले पीठ को जमीन से दिखाएं फिर पैर को भी धीरे-धीरे सीधा करें।

11.) हलासन

भूमि पर पीठ के बल लेट जाइए दोनों पैर आपस में मिले हुए और शरीर से चिपका कर हाथ बगल में रखें दोनों पैरों को एक साथ उठाकर सांस छोड़ते हुए सिर को पीछे जाने दे पैरों को सिर के पीछे भूमि पर टिका दें श्वास की गति सामान्य रहेगी धीरे-धीरे वापस आए।

ये भी पढ़ें –

हेल्दी और फिट रहने के लिए योग के बाद इस मॉर्निंग डाइट प्लान को अपनाएं – healthy or fit Rahne ke liye yoga ke bad is morning diet plan ko apnaye

मॉर्निंग ड्रिंक (morning drink): हमें सुबह उठते ही एक ग्लास पानी में नींबू डालकर सेवन करना चाहिए। नींबू में विटामिन सी होता है जिसमे भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है।

जो पूरी बॉडी के टॉक्सिंस, फ्री रेडिकल्स को साफ कर देता है और इम्यूनिटी भी अच्छी बूस्ट करता है। तो एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस डालकर सिप बाई सिप इसका रेगुलर सेवन करना करें।

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट (morning breakfast): 8:00 बजे के आसपास अपना ब्रेकफास्ट कंपलीट कर ले। ब्रेकफास्ट करते समय हमें ध्यान देना चाहिए कि मॉरिंग डाइट में फाइबर की मात्रा ज्यादा हो।

सुबह के नाश्ते में सीजनल फ्रूट्स, वेजिटेबल की सलाद बनाकर सेवन करें और अगर आप चाहते है आपकी स्किन चमकदार बनी रहे, इसके लिए अंकुरित मूंग, मेंथी, चना में थोड़ा सा नींबू का रस और छोटे-छोटे सेब के टुकड़े डालें और मिक्स करके इसका सेवन करें।

फिट रहने के लिए कौन सा योगा करना चाहिए?

फिट रहने के लिए योगा (Fit Rahne ke liye yoga) करना अपने शुरू कर दिया है, तो ताड़ासन को भी योग रूटीन में जरूर शामिल करें और इसका अभ्यास करना शुरू करें।

ताड़ासन के ढेर सारे फायदे है इस आसन को हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते है। खासकर बच्चों और किशोरों को इस आसन का रेगुलर अभ्यास करना चाहिए। आइए ताड़ासन योगा के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में नीचे जानते हैं।

ताड़ासन के लाभ – Tadasana ke fayde

ताड़ासन के लाभ (Tadasana ke fayde): इससे पैर, कूल्हे, जांग और रीढ़ को मजबूती मिलती है और इस आसन के नियमित अभ्यास से कमर दर्द से राहत पाया जा सकता है।

ताड़ासन से लंबाई बढ़ाने में काफी मदद मिलती है इसलिए बच्चों और किशोरों को इस आसन का रोजाना अभ्यास करना चाहिए।

ताड़ासन के नुकसान – Tadasana ke nuksan

ताड़ासन के नुकसान (Tadasana ke nuksan): गर्भवती महिलाओं को इस आसन को करने से बचना चाहिए इसके साथ ही हाई या लो बीपी वाले मरीज को भी इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

योगासन हेतु सावधानियां – Fit rahne ke liye yoga asanas hetu savdhaniya

  • योग के तुरंत बाद स्नान नहीं करना चाहिए पसीने को पंखे से नाजुक है शरीर का ताप सामान्य होने पर स्नान करें।
  • योगासन के आधा घंटा पश्चात दूध दलिया फलिया अंकुरित अनाज थोड़ी मात्रा में अवश्य लेना चाहिए।
  • आसन करते समय शरीर के साथ जबरदस्ती ना करें अतः धैर्य पूर्वक आसन करें।
  • आसन नियमित तथा एकाग्र होकर प्रसन्न मुद्रा में करना चाहिए।
  • भोजन के 4 घंटे बाद ही आसन किया जा सकता है।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें [11 best yoga] हेल्दी और फिट रहने के लिए कौन सा योगा करना चाहिए?, Fit Rahne ke liye yoga इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही योग के बाद इस मॉर्निंग डाइट प्लान, योगासन हेतु सावधानियां इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं फिट रहने के लिए योगा (Fit Rahne ke liye yoga) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।
मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे