हेल्थ

बिना जिम जाए घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाएं | Bina Jim Jaye Ghar Par Body Kaise Banaye

बिना जिम जाए घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाएं | Bina Jim Jaye Ghar Par Body Kaise Banaye

Bina Jim Jaye Ghar Par Body Kaise Banaye: अच्छी पर्सनालिटी सभी को चाहिए होती है क्योंकि बॉडी बना कर हर कोई अच्छा दिखना चाहता है, फिर रहना, अच्छी सेहत चाहता है। एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए वैसे तो आप जिम भी जा सकते हैं लेकिन हमने सोचा क्यों ना जिम में लगने वाले पैसे बचाएं और आप बिना जिम जाए घर पर ही अच्छी बॉडी बना सके।

कई ऐसे लोग भी होते है जो जिम अफोर्ड नहीं कर पाते है उनके लिए तो यह आर्टिकल अच्छा और फायदेमंद साबित होते वाला है साथ ही ऐसे लोग भी जो बिजी शेड्यूल की वजह से जिम में टाइम नहीं दे पा रहे हैं उनके लिए भी।

तो चलिए आपको घर पर बॉडी बनाने के लिए घरेलू उपाय, घर पर बॉडी बनाने की एक्सरसाइज फोटो और बॉडी बनाने की दवा के साथ साथ बॉडी बनाने का आसान तरीका बताएंगे।

बिना जिम जाए घर पर बॉडी बनाने का आसान तरीका

अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी लाइफ़सइल और पूरे दिन आप क्या खाते पीते हैं इसलिए नीचे दिए टेबल में हमने एक डाइट प्लान दी है जिससे घर पर बॉडी बनाने में आपको मदद मिल सकती है।

डाइट प्लानसमय
मिक्स स्प्राउट्ससुबह 8:00 बजे
दलिया, ओट्ससुबह 9:00 बजे
दो उबले अंडे या आमलेटसुबह 11:00 बजे
दो रोटी, एक कटोरी हरी सब्जी, एक कटोरी दाल, एक कटोरी चावल, एक ग्लास छांछदोपहर का भोजन
भुना चना कुछ ड्राई फ्रूट्स और बनाना शेकशाम का नाश्ता
दो उबले अंडेशाम 6-7
दो रोटी, दाल, सब्जी या फिर वेजिटेबल सूपरात्रि का भोजन
नियमित पानी का सेवनपूरे दिन

घर पर बॉडी बनाने की एक्सरसाइज फोटो

  1. ट्राइसेप डिप्स

2. पुशअप्स एक्सरसाइज

3. एब्डोमिनल क्रंचेस एक्सरसाइज

4. स्क्वाट्स एक्सरसाइज

घर पर बॉडी बनाने की दवा

घर पर बॉडी बनाने की दवा के रूप में हमने यहां बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बताई है जो शरीर का दुबलापन दूर कर अंदर और बाहर से मजबूत बनाने का काम करेंगे।

क्योंकि यह मांसपेशियों के विकास में सहायक है तो चलिए वजन और बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में जानते हैं।

सफेद मूसली: सफेद मूसलीसैपोनिन जो टेस्टोस्टोरोंन की तरह कार्य करता है। सफेद मूसली के सेवन से दुबले लोगों को वजन बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही यह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है।

सफेद मूसली का नियमित सेवन किया जाए तो यह शारीरिक समस्या जैसे अनिद्रा, थकान, यौन कमजोरी जैसे समस्याओं से निजात दिलाता है।

अश्वगंधा: इसे विथानिया सोम्निफेरा नाम से भी जाना जाता है अश्वगंधा का सेवन बॉडी मसल्स को रिपेयर कर उनकी ग्रोथ बढ़ाने में असरदार माना जाता है यह स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को भी कम करने में सहायक है।

शतावरी: शतावरी को विटामिन सी, ए, ई के स्रोत माना जाता है। इसे गर्म दूध के साथ आधा चम्मच लेने पर शरीर में रेड सेल्स को बढ़ाता है, मसल्स ग्रोथ बढ़ाता है और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है।

बॉडी बनाने के लिए जड़ी बूटियों के अलावा रोजाना एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट जरूरी है सिर्फ इन जड़ी-बूटियों पर निर्भर नहीं रहा जा सकता। हमारी राय है कि बॉडी बनाने के लिए एक्सपर्ट की सलाह लें।

Ghar Par Body Kaise Banaye – FAQs.

घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाएं?

जंक फूड से परहेज कर लें। प्रोटीन रिच डाइट ले जिसमें दूध, दलिया, दाल, अंडा शामिल करें और रोजाना 30-45 मिनिट की एक्सरसाइज करें।

तेजी से बॉडी कैसे बनाएं?

तेजी से बॉडी बनाने के लिए नियमित 2 घंटे की एक्सरसाइज जरूरी है साथ ही डाइट तो जरूर है ही इसके अलावा अच्छी नींद और शराब, बीड़ी, सिगरेट से परहेज कर आप तेजी से बॉडी बनाने में सफल हो सकते है।

बॉडी कैसे बनाएं क्या खाएं?

बॉडी बनाने के लिए खाने की बात करें, तो एक प्रॉपर डाइट प्लान के साथ साथ प्रोटीन के लिए मांस मछली अंडे पनीर दूध और पीनट बटर जरूर खाएं। प्रोटीन युक्त आहार बॉडी बनाने में मददगार है।

शायद आप भी इसे पसंद करें –

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें बिना जिम जाए घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाएं (Bina Jim Jaye Ghar Par Body Kaise Banaye) इसके बारे में सामान्य जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करती हूं Ghar Par Body Kaise के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

One thought on “बिना जिम जाए घर पर ही अच्छी बॉडी कैसे बनाएं | Bina Jim Jaye Ghar Par Body Kaise Banaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *