Glowing skin face pack: ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक कैसे बनाए? (glowing ke liye skin face pack)

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक, घर का बने होम मेड फेस पैक अगर आपकी स्किन ऑइली है या स्किन पर डार्क स्पॉट है, अनइवन स्किन टोन है या टैनिंग हो गई है और छुटकारा पाना चाहते है तो इन सब परेशानी की वजह से बहुत कुछ उपाय या ट्रीटमेंट करने के बाद भी स्किन पर ग्लो नहीं आता है।

तो आज हम कुछ सिंपल ग्लोइंग फेस पैक के बारे में जाने वाले हैं जिसे हम घर पर ही आसानी से बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लोइंग स्किन की चाहत हर किसी को होती है। हर कोई चाहता है हमारी स्किन ग्लोइंग दिखाई दे क्योंकि चेहरे पर ग्लो होने से ही हमारी त्वचा स्वस्थ और सुंदर नजर आती है।

तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं वह कौन से ग्लोइंग स्किन फेस पैक है जिनके इस्तेमाल से हम इन सभी परेशानियों को दूर करने के साथ अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है और ये भी जानेंगे कि इन ग्लोइंग स्किन वाले फेस पैक को कब और कैसे इस्तेमाल करना है ताकि बेहतर से बेहतर रिजल्ट हमें मिल सके।

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन दही का फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (glowing ke liye skin face pack)
ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (glowing ke liye skin face pack)

इस पैक को बनाने के लिए हमें चाहिए एक चम्मच बेसन एक चम्मच दही, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक पिंच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल।

सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिला कर हमें पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को साफ चेहरे पर अच्छे से लगा लेना है और चेहरे पर लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ देना है। 20 मिनट बाद आप अपना चेहरा धो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी एलोवेरा फेस पैक

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें अब इसे अच्छे से मिलाएं। अगर जरूरत पड़े तो आधा चम्मच एलोवेरा और डालें और मिलाते हुए एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आपका चेहरा सूख जाए तब पानी से चेहरा धो लें।

पुदीना और गुलाब जल का फेस पैक

10 से 12 पुदीने की पत्ती में एक चम्मच गुलाब जल डालकर इसे अच्छे से कूट और कूट कर इसका रस निकालने इस रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब चेहरा अच्छी तरह सूख जाए तब अपने चेहरे को पानी से धो लें।

बदाम का फेस पैक

बदाम का फेस पैक बनाने के लिए एक बादाम को पीसकर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल डाले। अच्छे से मिलाएं और पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

इस पैक को चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। सूखने के बाद पानी की मदद से स्क्रब करते हुए अपने चेहरे को धो लें।

शहद हल्दी फेस पैक

एक चम्मच शहद में आधा से भी कम हल्दी डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। हल्दी के लिए आप आंबा हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंबा हल्दी फेस पैक के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

इसी हल्दी का इस्तेमाल हमें करना चाहिए यह बहुत ही अच्छा और बेहतरीन रिजल्ट देता है। (अम्बा हल्दी की जगह आप नॉर्मल हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं)

शहद और हल्दी को मिलाने के बाद इसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे गर्दन पर हल्का मसाज देते हुए लगाएं। मसाज कर लेने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब आपका चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा और कॉफी पाउडर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा छोटा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने के बाद सर्कुलर मोशन में मसाज देना होता है।

मसाज देने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा सूख जाए तब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

चारकोल फेस पैक या फेस मास्क

चारकोल फेस पैक के लिए हमें चाहिए होगा एक्टिवेट चारकोल पाउडर। एक्टिवेट चारकोल पाउडर में से एक चम्मच चारकोल पाउडर एक अलग कांच की कटोरी में निकालें।

इसमें इतना एलोवेरा जेल डालें कि यह आपस में अच्छी तरह मिलकर गाढ़ा पेस्ट बन जाए। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दें।

जब आपके चेहरे पर लगा फेस पैक सूख जाए तब चेहरे पर पानी लगाकर मसाज देते हुए गुनगुने पानी से धो लें।

दही शहद का फेस पैक

दही शहद के फेस पैक के लिए हमें चाहिए होगा एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज दें।

मसाज देने के बाद इसे चेहरे पर ही सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो ले।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी बहुत ही अच्छा ग्लोइंग स्किन और स्किन व्हाइटनिंग इफेक्ट लिए मददगार है। फेस पैक बनाने के लिए हमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में इतना गुलाब जल डालना है कि यह हल्का गाढ़ा पेस्ट बन के तैयार हो जाए।

अब आपका मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार है। इस फेस पैक को ब्रश की मदद से या उंगली से ही अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सिर्फ 15 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को पानी धो ले।

शहद और दालचीनी का फेस पैक

शहद और दालचीनी का फेस पैक बनाने के लिए एक छोटी सी दालचीनी को कूटकर इसका पाउडर बनाकर तैयार कर ले। इस पाउडर में एक चम्मच शहद डालें अब दोनों को अच्छे से मिलाएं।

मिलाने के बाद आपका ग्लोइंग स्किन फेस पैक तैयार है। अब आप इस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब सेहरा सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

एग व्हाइट और दही का फेस पैक

एक अंडे के सफेद भाग को एक अलग बर्तन में निकाल कर उसने एक चम्मच दही डालें। अब दोनों को अच्छे से मिलाएं, दोनों सामग्री आपस में अच्छी तरह मिल जाने के बाद आपका ग्लोइंग और एंटी एजिंग फेस पैक तैयार है।

इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने तक चेहरे पर ही लगा रहने दें। जब आपका चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा और टी ट्री ऑयल का फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही अच्छा यह फेस पैक हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच टी ट्री ऑयल डालें और दोनों को आपस में अच्छे से मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें फिर मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें।

हल्दी का फेस पैक

हल्दी के इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा जोजोबा ऑयल और हल्दी अंबा हल्दी आप नॉर्मल हल्दी भी ले सकते हैं। आधा छोटा चम्मच हल्दी में कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल की मिलाकर इसे पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

फिर बेस्ट बन जाने के बाद इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ देना है कुछ देर बाद अपने चेहरे को हल्की मसाज देने के बाद पानी धो कर साफ़ कर लें।

केले का फेस पैक – banana face pack

banana face pack बनाने के लिए हमें एक छोटा सा केले का टुकड़ा चाहिए। पके हुए केले के छोटे टुकड़े को मसलकर पेस्ट बना लें। अब इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी और आधा छोटा चम्मच कॉफी पाउडर डालें। इसमें एक चम्मच शहद भी डाल दें।

इन सभी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें टेस्ट बन जाने के बाद आपका ग्लोइंग स्किन फेस पैक तैयार है। इस फेस पैक को आप गर्दन से चेहरे तक मसाज करते हुए लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब आपका फेस पैक सूख जाए तब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

टमाटर और चंदन का फेस पैक

टमाटर और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच टमाटर का पल्प चाहिए होगा, टमाटर के पलों में एक चम्मच चंदन पाउडर डाले अब इसमें एक चम्मच गेहूं का आटा और 1 पिंच हल्दी डाल कर इन सभी को आपस में अच्छे से मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें।

पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के लिए कम से कम 25 मिनट लगा रहने दें। जब आपका चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

हमने जितने ही फेस पैक आपको बताएं है वो बहुत ही सिंपल लेकिन इफेक्टिव है। इन फेस पैक से आप अपने ग्लोइंग स्किन की चाहत को पूरा कर सकते हैं।

इन फेस पैक के रेगुलर इस्तेमाल से आप ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन पा सकते हैं साथ में स्किन से जुड़ी कई परेशानियों जैसे ओपन पोर्स, डार्क स्पॉट्स, अनइवन स्किन टोन बढ़ती उम्र के प्रभाव त्वचा का ढीलापन इन सब के लिए भी यह फेस पैक काफी असरदार है।

Read more –

निष्कर्ष (conclusions)

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (glowing ke liye skin face pack) इसके बारे सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही हमारे बाल किस कमी से झड़ते हैं, सिर के बाल क्यों झड़ते हैं, क्या झड़े बाल वापस आ सकते हैं आदि।

आशा करती हूं glowing ke liye skin face pack इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है या कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

1 thought on “Glowing skin face pack: ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक कैसे बनाए? (glowing ke liye skin face pack)”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे