गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल के फायदे | good vibes essential oil review in hindi

good vibes essential oil review in hind: आज हम गुड वाइब्स के एसेंशियल ऑयल का रिव्यू कर रहे हैं क्योंकि मार्केट में बहुत सारे एसेंशियल ऑयल मौजूद है लेकिन यूजर परेशान होते हैं कि हमें हमारी त्वचा के लिए किस तरह के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए और क्या होममेड एसेंशियल ऑयल हमारे लिए सही होगा?

एसेंशियल ऑयल होममेड हो या प्रोडक्ट बेस्ड यह स्किन केयर, हेयर केयर, बॉडी केयर और अरोमा थेरेपी में इनका बहुत ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। हमारे आर्टिकल में गुड वाइब्स प्रोडक्ट्स के एसेंशियल ऑयल के बारे में जानेंगे और यह भी जानेंगे कि इसका इस्तेमाल किन किन तरीकों से कर सकते है और साथ ही हम गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल के प्राइस और संपूर्ण जानकारी भी लेंगे।

विषय सूची hide

एसेंशियल ऑयल होता क्या है?

एसेंशियल ऑयल पौधों के अंदर मौजूद सभी नैचुरल ऑयल को संरक्षित करके रखा जाता है। इन्ही ऑयल को एसेंशियल ऑयल कहते हैं। अपने जान ही लिया होगा कि एसेंशियल ऑयल क्या है।

नीचे कुछ एसेंशियल ऑयल का नाम दिया गया है आप चाहे तो इन essential oil को किसी भी ऑनलाइन स्टोर से खरीद कर इस्तेमाल करके देख सकते हैं, तो चलिए जानते है एसेंशियल ऑयल के नाम (essential oil name list in hindi)

good vibes essential oil name list in hindi

गुड वाइब्स मे आपको कई प्रकार के एसेंशियल ऑयल मिल जाएंगे जिसके नाम नीचे दिए गए हैं –

  1. गुड वाइब्स लेमन एसेंशियल ऑयल
  2. गुड वाइब्स लैवंडर एसेंशियल ऑयल
  3. गुड वाइब्स टी ट्री एसेंशियल ऑयल
  4. गुड वाइब्स लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल
  5. गुड वाइब्स ylang-ylang एसेंशियल ऑयल
  6. गुड वाइब्स रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

good vibes essential oil review in hindi

good vibes essential oil review in hindi में हम आपको इसके जरूरी निर्देश बता रहे है स्किन में इस ऑयल की 2 से 3 बूंदे ही काफी होती है इससे ज्यादा त्वचा पर कभी भी न लगाएं। अगर आप इसका इस्तेमाल बालों पर कर रहे है, 5 से 6 बूंद का ही इस्तेमाल करें और पूरे स्कैल्प की पूरी मसाज दें।

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल (good vibes essential oil )100% प्योर ऑयल है इसे आंखो के संपर्क में न आने दे और इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना भी बहुत जरूरी है ये जानने के लिए की ये आपकी स्किन को सूट करेगा या नही। आइए अब इसके पैकेजिंग और सेल्फ लाइफ के बारे में भी जान लेते है।

पैकिंग: सबसे पहले हम जान लेते हैं इसके पैकेजिंग के बारे में तो यह कुछ कार्डबोर्ड जैसे पैकिंग में आते हैं। जिनमें प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में बताया गया होता है।

सेल्फ लाइफ: इन एसेंशियल ऑयल की सेल्फ लाइफ 24 महीने की रखी गई है।

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल का उपयोग कैसे करें – Good Vibes Essential Oil Use In Hindi

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल का उपयोग (Good Vibes Essential Oil Use In Hindi) इस्तेमाल करने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि कभी भी आपको एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करना है, तो इसे डायरेक्ट अपने चेहरे पर ना लगाएं।

बल्कि इसको किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट, नैचुरल ऑयल या फेस पैक में मिलाकर इस्तेमाल करना होता है क्योंकि एसेंशियल ऑयल प्योर ऑयल होते हैं जिनमें किसी भी तरह का मिलावट नहीं होता है।

यह हाईली कंसीट्रेटेड ऑयल होते हैं इसे डायरेक्ट स्किन पर लगाने से त्वचा में रिएक्शन भी हो सकता है जलन, खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

बालों के लिए गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल – good vibes essential oil for hair in hindi

good vibes essential oil for hair in hindi
good vibes essential oil for hair in hindi

अगर आपको बहुत ज्यादा हेयर फॉल की परेशानी हो रही है आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो आप बालों के लिए गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल (good vibes essential oil for hair in hindi) में गुलमेहन्दी यानी की रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को अपने किसी भी हेयर ऑयल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

जैसे कोकोनट ऑयल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, मस्टर्ड ऑयल, अलमेंड ऑयल आदि। इस तरह के ऑयल के साथ आप एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल करें।

ध्यान रखें कि आपको बाजार में मिलने वाले स्पेसिफिक हेयर ऑयल जो सिर्फ हेयर के यूज करने के लिए बनाए गए होते हैं इस तरीके के हेयर ऑयल में आपको एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना है। नॉर्मल ऑयल और प्योर ऑयल के साथ ही आप एसेंशियल ऑयल को मिलाकर इस्तेमाल करें।

good vibes essential oil price in hindi

गुड वाइब्स के जितने भी essential.oil हैं उन सभी की प्राइस अलग-अलग है जो कुछ इस प्रकार है।

गुड वाइब्स रोजमेरी एसेंशियल ऑयल प्राइस यह आपको ₹250 में किसी भी ऑनलाइन स्टोर या मार्केट में आसानी से मिल जाएगा लेकिन ध्यान रहे समय के साथ इन प्रोडक्ट की प्राइस में उतार-चढ़ाव आपको देखने को मिलेगा।

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल के फायदे good vibes essential oil ke fayde

गुड वाइब्स के जितने भी प्रकार के essential oil है उनके फायदे के बारे में एक-एक करके आइए जानते हैं

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल के फायदे – Rosemary Essential Oil Ke Fayde

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को सिर्फ स्किन केयर के लिए नहीं बल्कि और भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है जैसे: मुंह की बदबू, स्ट्रेस रिलीफ करने के लिए, हेयर केयर में। यह सब परेशानी होने पर भी आप रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल जरूर करके देखें।

मुंह की बदबू के लिए रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को एक गिलास गुनगुने पानी में दो से तीन बूंद रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को मिलाकर गरारे (कुल्ला) करें ऐसा करने से आप मुंह की बदबू की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

स्ट्रेस रिलीफ स्ट्रेस को रिलीव करना है तो आपको अलग-अलग तरह के एसेंशियल ऑयल मिल जाएंगे जैसे कि लैवेंडर, लैवंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस रिलीफ करने के लिए बेस्ट एसेंशियल ऑयल मारा जाता है।

हेयर केयर

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है?

गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल को किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट नेचुरल ऑयल मोशुराइजर क्रीम डी आई वाई फेस पैक इन सभी के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑयल गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल को किसी भी नॉर्मल ऑयल के साथ मिलाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है अगर आप हेयर केयर के लिए हेयर ऑयल तैयार कर रहे हैं तो तीन से चार बूंद एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इस्तेमाल करें।

मॉश्चराइजर अपनी पसंद के किसी भी मॉश्चराइजर में 4 से 5 बूदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर रख ले।

Diy फेस पैक किसी भी फेस पैक बनाते समय फेस पैक में एक बूंद एसेंशियल ऑयल डालकर इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा को फेस पैक के साथ एसएनसीएल ऑयल का गुण भी मिल जाता है।

पैच टेस्ट करना जरूरी क्यों होता है?

इसका सही सीधा जवाब है पैच टेस्ट करने से हमें यह पता चलता है कि जो प्रोडक्ट हम इस्तेमाल कर रहे हैं उसका हमारी त्वचा पर कोई रिएक्शन तो नहीं होगा और पैच टेस्ट करने से प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के नुकसान से हमारी त्वचा बस जाती है।

अब बात आती है पैच टेस्ट कैसे करें? तो सबसे पहले थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर कान के पीछे गर्दन पर लगाएं और रातभर प्रोडक्ट को त्वचा पर लगा रहने दें। फिर सुबह उठकर जहां अपने प्रोडक्ट लगाया था उस जगह को चेक करें।

प्रोडक्ट लगी त्वचा पर अगर कोई जलन, लाल निशान या दाने दिखाई दे रहे हैं, तो समझ जाइए कि प्रोडक्ट आपकी त्वचा पर सूट नहीं कर रहा है। आपकी त्वचा के लिए प्रोडक्ट्स सही नहीं है। वही अगर स्किन नॉर्मल दिखाई दे रही है तो आप उस प्रोडक्ट या रेमेडी का इस्तेमाल कर सकते है।

FAQs. Good Vibes essential oil से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. Good Vibes essential oil का इस्तेमाल कैसे करें?

उत्तर: एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल स्किन में डायरेक्ट कभी भी नही करना चाहिए। आप इसे बॉडी लोशन, मॉश्चराइजर या प्योर कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल इनमे मिलाकर कर सकते है।

प्रश्न 2. क्या यह मुहांसों के निशान हटाता है?

उत्तर: हां! यह मुंहासे के निशान हटाने के लिए उपयोगी है।

प्रश्न 3. क्या 12 से 14 साल के बच्चे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

उत्तर: हां! कर सकते है लेकिन हमारी सलाह ये है कि पहले पैच टेस्ट कर ले उसके बाद यूज करें।

प्रश्न 4. एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल दिन से सही है या रात में?

उत्तर: एसेंशियल ऑयल का उपयोग कभी की किया जा सकता है लेकिन रात में इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

प्रश्न 5. क्या गुड वाइब्स टी ट्री एसेंशियल ऑयल, ऑयली और सेंसेटिव स्किन के लिए उपयुक्त है?

उत्तर: सभी स्किन टाइप वाले गुड वाइब्स टी ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके फेस से पिंपल के निसान को कम करने में मदद करेगा।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल के फायदे इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही good vibes essential oil review in hindi में इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल (Good Vibes essential oil) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे और इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

image credit: Amazon

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

2 thoughts on “गुड वाइब्स एसेंशियल ऑयल के फायदे | good vibes essential oil review in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे