Gulab Jal Ke Fayde | त्वचा पर गुलाब जल लगाने के फायदे और उपयोग | Rose Water Benefits For Skin In Hindi

गुलाब जल के फायदे (Gulab Jal Ke Fayde In Hindi) की बात करें तो इसका उपयोग धार्मिक कामों से लेकर रूप में खाने के लिए पौराणिक काल से किया जा रहा है गुलाब जल को लेकर क्या आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है कि आखिर ऐसा क्या है इसमें कि लोग इसे इतना पसंद करते हैं गुलाब जल में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के अंदर से निखार लाकर पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

गुलाब जल आंखों के काले घेरे यानी dark circles को भी हल्का करता है। अपना हिंदी के इस लेख में हम आपको गुलाब जल के फायदे और नुकसान के साथ-साथ चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे आंखों के लिए गुलाब जल के फायदे और होठों पर गुलाब जल लगाने के फायदे के बारे में बताएंगे तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे – Gulab jal Ke Fayde for face in hindi

Gulab Jal Ke Fayde for face
Gulab Jal Ke Fayde for face
  • स्किन को मस्टराइज करता है

गुलाब जल में मौजूद प्राकृतिक मर्सराइजिंग गुण स्किन ड्राइनेस को दूर कर त्वचा में नमी को लॉक करता है और स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने में फायदेमंद है।

  • दाग धब्बे दूर करें

अगर आपके चेहरे पर पिंपल एक्ने है तो जाहिर सी बात है दाग धब्बे भी होंगे तो आप गुलाब जल का उपयोग करना शुरू करें क्योंकि यह एक नेचुरल फेस क्लींजर है या तो अच्छा से गंदगी और extra oil को निकालने में मदद करता है। गुलाब जल के फायदे इतने हैं कि यह पिंपल कील मुंहासे को कम कर धब्बों से छुटकारा दिलाता है।

  • चेहरे की त्वचा को बहुत अच्छे से एक्सफोलिएट करता है

जैसे कि ऊपर हमने आपको बताया गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है यह डेड स्किन सेल्स को त्वचा से हटाकर फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है और चेहरे की त्वचा को एजिंग से बचाता है।

  • स्किन में ठंडक पहुंचाता है

चेहरे की त्वचा पर किसी भी प्रकार की जलन महसूस हो रही है तो गुलाबजल लगाकर शांत किया जा सकता है क्योंकि यह सेल्स को शांत करने में मददगार है।

  • सनटैन से छुटकारा दिलाता है

धूप में ज्यादा देर रहने की वजह से टैनिंग हो गई है, त्वचा का निखार उड़ गया है तो आप गुलाब जल की मदद से सनटैन को धीरे धीरे कम कर सकते हैं। इसके लिए त्वचा पर नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करना होगा। हर दिन कॉटन की मदद से त्वचा पर गुलाब जल लगाना शुरू करें।

  • स्किन टोनिंग में है फायदेमंद

गुलाबजल एक बेहतरीन प्राकृतिक टोनर है इसके इस्तेमाल से त्वचा इवन टोन रहती है यानी त्वचा रंग एक समान बनाने में मदद करता है।

  • पिगमेंटेशन से दिलाए छुटकारा

झाइयां यानी कि पिगमेंटेशन को गुलाब जल कम करने में मदद करता है क्योंकि गुलाब जल में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी और स्किन व्हाइटनिंग गुण होते हैं जो काले और भूरे रंग के दाग धब्बे को हल्का करता है इसलिए पिगमेंटेशन से राहत पाने के लिए गुलाब जल के साथ एलोवेरा मिलाकर जरूर लगाएं।

यह तो बात हुई चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे की तो चलिए अब गुलाब जल के अन्य फायदे के बारे में जान लेते हैं जैसे: आंख, होंठ और स्कैल्प के लिए गुलाब जल के फायदे क्या क्या है।

शायद आप भी इसे पसंद करें –

गुलाब जल के अन्य फायदे

स्कैल्प के लिए गुलाब जल के फायदे –

स्कैल्प गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी एलर्जी गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह स्काइप पर मौजूद डेड स्किन या पपड़ी को साफ करने में सहायक है।

गुलाब जल के फायदे फॉर लिप्स –

चलिए जानते हैं गुलाब जल के फायदे हार्ट के लिए हार्ट की त्वचा को किस तरह से फायदा पहुंचा सकता है तो अगर आपकी हॉट बहुत ज्यादा ट्राई महसूस हो रही है तो होंठ की त्वचा पर कॉटन की मदद से गुलाब जल अप्लाई करें ऐसा करने से गुलाब जल में मौजूद मर्सराइजिंग गुण होंठ पर नमी पहुंचाने का काम करेंगे जिससे आपके होंठ की ड्राइनेस खत्म हो जाएगी।

आंखों के लिए गुलाब जल के फायदे –

अगर आंखों में हल्का दर्द चुभन महसूस हो रहा है तो आप शुद्ध गुलाब जल का उपयोग करें।करना कैसे हैं यह जानना भी बहुत जरूरी है सबसे पहले एक गिलास ठंडे पानी में दो से तीन चम्मच शुद्ध गुलाबजल डालें और मिलाएं फिर गुलाब जल में इस पानी की छींटे आंखों पर मारे ऐसा करने से गुलाब जल में मौजूद एनाल्जेसिक गुण आंखों की जलन और दर्द से राहत पहुंचा सकता है।

FAQs. Gulab Jal Ke Fayde

गुलाब जल लगाने के बाद क्या करना चाहिए?

चेहरे पर गुलाबजल अप्लाई करने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दे या फिर फिगर की मदद से डैप – डैप करके इसे पूरे चेहरे पर अब साफ कर ले।

रात में गुलाब जल लगाने के फायदे?

रात में गुलाबजल लगाकर सोने के सोने के फायदे की बात करें तो यह आपके टैनिंग को पूरी तरह से दूर कर देता है। चेहरे को जवां, गोरा और ग्लोइंग स्किन बना कर नमी को त्वचा में लॉक करता है।

गुलाब जल लगाने का तरीका क्या है?

गुलाब जल लगाने के कई तरीके हैं जैसे: इस गुलाब जल को स्प्रे बोतल में भरकर चेहरे पर स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इसे किसी फेस पैक में मिलाकर लगाया जा सकता है या फिर इसे कॉटन पैड की मदद से भी लगाया जाता है।

गुलाब जल चेहरे पर कब लगाया जाता है?

बात करें चेहरे पर गुलाबजल कब लगाया जाता है तो इसे आप सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप face wash के बाद अप्लाई कर सकते है मॉइश्चराइजर लगाने से पहले लगा सकते हैं या फिर रात को सोने से पहले भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुलाब जल मुंह पर कैसे लगाएं?

गुलाब जल को आप किसी भी तरह से मुंह पर लगा सकते हैं लेकिन यहां पर हम आपको बेस्ट तरीका बता रहे हैं इसके लिए आपको छोटा सा कॉटन बॉल चाहिए इसे गुलाब जल (Rose Water) में डिप करें और इसी कॉटन की मदद से गुलाब जल को पूरे चेहरे पर अप्लाई कर ले। यह एक बेहतरीन तरीका है गुलाब जल को मुंह पर लगाने का।

गुलाबजल रोज लगाने से क्या होता है?

रोज गुलाब जल लगाने से आपकी कई तरह के स्किन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है जैसे स्किन में जलन व खुजली, रेडनेस आदि। गुलाब जल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण इन सभी समस्याओं को आपकी त्वचा से हटाने का काम करता है।

रात को गुलाबजल लगाकर सोने से क्या फायदा होता है?

रात को गुलाब जल लगाकर सोने के फायदे को जानकर आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि अगर आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा इवन टोन, blood circulation बेहतर और त्वचा निखरी और चमकदार हो सकती है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें त्वचा पर गुलाब जल लगाने के फायदे और उपयोग (Rose Water Benefits For Skin In Hindi) इसके बारे में आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है। आशा करती हूं गुलाब जल लगाने के फायदे (Gulab Jal Ke Fayde in hindi) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। आपसे एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे