hair growth kaise badhaye | पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं (patale balon ko Mota Ghana Kaise banaen)

hair growth kaise badhaye अगर ये जानना चाहते है तो आगे पढ़े. क्या आप बालों से जुड़ी समस्या से परेशान है? अगर हां तो आज का हमारा पोस्ट hair growth kaise badhaye में आज हम बालों से जुड़ी समस्या के बचने के उपायों को बताएंगे जैसे: पतले बालों को मोटा घना कैसे बनाएं, हेयर ग्रोथ कैसे बढ़ाएं, हेयर केयर टिप्स इन हिंदी, हेयर ग्रोथ के लिए क्या खाएं, हेयर ग्रोथ ऑयल, बालों को जल्दी लंबा करने के उपाय, हेयर ग्रोथ ऑयल कैसे बनाएं आदि।

बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाता है आजकल ज्यादातर लोगों को यही परेशानी हो रही है कि उनके बाल लंबे, घने नहीं हो रहे हैं बल्कि बहुत ज्यादा झड़ने लगे हैं.

अगर आप लंबे घने बाल चाहते हैं और बालों की वृद्धि रुक गई है, तो आर्टिकल को पूरा पढ़े ये आपके कुछ ना कुछ मदद जरूर करेगा.

आजकल हर कोई झड़ते बालों की समस्या से परेशान है और कम उम्र में भी बाल झड़ने लगते हैं इसके कई वजह भी हो सकते हैं.

अक्सर हम में से कई लोग टीवी पर दिखाए जाने वाले महंगे तेल और सेंपू का इस्तेमाल करते है. कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट का भी सहारा लेते हैं.

लेकिन इस समस्या से बचने के लिए और hair growth बढ़ने के लिए हम अपने खानपान में बदलाव करे और उन चीजों को शामिल करे जो बाल झड़ने की परेशानी को दूर कर सकते हैं, तो इस परेशानी को बहुत हद तक हम दूर किया जा सकता हैं.

इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से हमारे बालों पर बुरा असर पड़ रहा है इस वजह से बाल बहुत ज्यादा गिरने लगते है, पतले हो जाते है.

समय से पहले सफेद हो जाने से गंजे पन की समस्या तो आम बात सी हो गई है ऐसे में हमें केमिकल वाले प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और बालों की प्रॉपर देखभाल करनी चाहिए.

तो आइए आज हम हमारे पोस्ट hair growth kaise badhaye में बालों के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे जिससे आप अपने बालों को चमकदार, लंबा, घना बना सकते हैं.

विषय सूची hide

hair growth के लिए क्या खाएं

  • गाजर को डाइट में शामिल करें. गाजर में मौजूद विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकता है.
  • आमला में मौजूद विटामिन C एंटीऑक्सीडेंट बालों को घना और चमकदार बनाता है. hair growth के साथ त्वचा की देखभाल में भी विटामिन C बहुत फायदेमंद है.
  • अखरोट में मौजूद बायोटीन और सेलेनियम बाल झड़ने की समस्या को कम करता है, सेलेनियम की कमी से हम गंजे भी हो सकते हैं.
  • शिमला मिर्च लाल पीली और हरे रंग की शिमला मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है विटामिन सी की कमी से बाल रूखे होने लगते हैं और समय से पहले चढ़ने भी लगते हैं.
  • पालक में मौजूद विटामिन सी और आयरन बालों को बढ़ाने में मदद करता है और बालों को गिरने से रोकता है.
  • सी फूड्स अगर आप अपने डाइट में मछली और झींगे का इस्तेमाल करना चालू करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में बाल झड़ने की समस्या दूर होने लग जाएगी.
  • प्रोटीन और बायोटिन ये तत्व हमारी hair growth के लिए बहुत जरूरी है अपनी डाइट में अंडे का शामिल करें.

पतले बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय

मेथी का पानी: किसी गहरे बर्तन में दो ग्लास पानी लेकर उसमें तीन चम्मच मेथी दाना डाले अब उबालने के लिए छोड़ दें. करीब 5 से 7 मिनट बाद इसे अच्छे से उबाल लें.

थोड़ी देर बाद जब पानी का कलर चेंज होने लगे और पानी का कलर मेथी के दाने कलर जैसा दिखाई देने लगे तब इस पानी को ठंडा करके छान लेना है. मेथी दाने वाले पानी में दो से तीन चम्मच नीबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें.

लगाने का तरीका: इस मेथी दाना वाले पानी को लगाने से पहले हमें अपने बालों को शैंपू से धो लें. बाल धोने के बाद इस पानी को थोड़ा-थोड़ा लेकर अपने बालों की लेंथ और बालों की जड़ों पर अच्छे तरीके से लगा लेना है.

लगाने के बाद करीब 20 से 30 मिनट बालों को ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें. बाल सूख जाने के बाद हमें अपने बालों को नार्मल पानी से धो लेना है.

इस पानी को हमें हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर इस्तेमाल करना होगा तब जाकर आप देखेंगे कि यह घरेलू नुस्खा आपके बहुत काम आया है.

फायदे: बालों को सिल्की, स्मूथ और चमकदार बना देगा, बालों का झड़ना रोकने का काम करेगा, रूसी से छुटकारा दिलाएगा, hair growth बढ़ाने में मदद करेगा, गंजेपन की समस्या को दूर करेगा, बाल लंबे और घने भी होने लगेंगे.

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय – balo ko jaldi lamba karne ke uyay

स्टेप 1. बालों को हमेशा 6 से 8 हफ्तों के अंतराल में जरूर ट्रिम करें ऐसा करने से दो मुंहे बाल निकल जाते हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल तेजी से भी बढ़ते है।

स्टेप 2. बालों के निचले हिस्से में पोषण नहीं पहुंच पाने के कारण ही बालों की जड़ों के मुकाबले बालों की लेंथ सबसे ज्यादा ड्राई और बेजान होती है। इसलिए बालो को कंडिशनिंग करना बहुत जरूरी है कंडीशनर बालों को डैमेज से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए बहुत उपयोगी है।

स्टेप 3. बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहते हैं तो हफ्ते में दो बार गर्म तेल की मालिश जरूर करें। मसाज करने के लिए आप चाहे नारियल का तेल जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे झड़ते बालों की समस्या कुछ हफ्तों में ही ठीक हो जाएगी।

स्टेप 4. गर्म तेल से मालिश करने के बाद कंघी करना बेहद जरूरी है यह आप की खोपड़ी की त्वचा के ब्लड सरकुलेशन को सही करता है जिससे बालों को जल्दी बढ़ने और लंबे होने में मदद मिलती है। अगर आप बालों को मजबूत बनाना चाहते है तो रात को सोने से पहले बालों में कंगी करना ना भूलें।

पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं?

पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं(hair growth kaise badhaye)
पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं(hair growth kaise badhaye)

पतले बालो को मोटा घाना बनाने के लिए एक बहुत ही असरदार हेयर पैक हम आपको बताने वाले है। हेयर(hair growth) ग्रोथ बढ़ने, बालों को मोटा घाना बनाने के लिए काफी effective हैं।

सामग्री: अवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, हिना पाउडर।

बनाने का तरीका: हेयर पैक को बनाने के लिए सभी सामग्री अवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, हिना पाउडर इन सब को समान मात्रा में निकालें और एक बड़े बाउल में डाल ले।

अब इसमें इतना पानी डाले कि यह एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाए। जब आप का पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे शैंपू किए हुए बालों में अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट के लिए पैक को पूरे बालों में लगा रहने दें। उसके बाद बालों को नार्मल पानी से वॉश कर ले।

hair growth ऑयल कैसे बनाएं

hair growth oil: इस ऑयल बनाने के लिए हम चाहिए दो चम्मच मेथी दाना, दो चम्मच कलौंजी, 20 से 25 कड़ी पत्ता, दो छोटे कपूर, आधा कप सरसों का तेल और अगर आप ठंडी के दिनों में इस hair growth होम रेमेडी को बना रहे हैं, तो सरसों का तेल इस्तेमाल करें और अगर गर्मी में इस ऑयल को बना रहे हैं तो नारियल का तेल इस्तेमाल करें.

hair growth ऑयल बनाने का तरीका: सबसे पहले सभी करीपत्ता को अच्छे से धो कर किसी कॉटन कपड़े या टॉवल में लपेटकर पोंछ ले. करीपत्ता से पानी को पोछने के बाद मेथी दाना और कलौंजी को मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार कर लें.

इसके बाद किसी साफ कांच के जार में करीपत्ता और हमने जो मेथी के दाने का पाउडर बनाया था उसे डाल दे फिर उसमें कपूर को डाल भी डाल दें.

कपूर डालने के बाद आप जो भी ऑयल ले रहे हैं उसे डाल दें और इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें. मिक्स करने के बाद एक पैन में पानी को उबाल लें फिर गैस बंद कर दें.

उसके बाद हमने जो बोतल या जार में मेथी दाने का पाउडर और करीपत्ता भर कर रखा हुआ था उस जार को पानी के ऊपर रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें.

पानी ठंडा हो जाने के बाद बोतल निकाल ले फिर इस बोतल को धूप वाली जगह पर दो-तीन दिन के लिए छोड़ दें उसके बाद इसे छानकर एक साफ बोतल या जार में भरकर रख दें. अब आपका hair growth oil बनकर तैयार है.

ये भी पढ़ें – Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे और नुकसान क्या है?

FAQs. हेयर ग्रोथ (hair growth) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. क्या लगाने से बाल मोटा होता है?

उत्तर: आंवला और नींबू का रस एक साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल जल्दी मोटा होने लगेगा।

प्रश्न 2. कौन सा तेल लगाने से बाल मोटा होता है?

उत्तर: जैतून का तेल बालों को मोटा करने में मदद करता है।

प्रश्न 3. नए बाल उगाने वाला तेल कौन सा है?

उत्तर: नए बाल उगाने के लिए अनियन ऑयल बेहद कारगर माना जाता है आप इसे घर पर बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न 4. रात में बालों में कंघी करने से क्या होता है?

उत्तर: रात में बालों में कंघी करने से बाल हेल्दी, मजबूत, घने और लंबे होते है क्योंकि कंघी करने से ब्लड सरकुलेशन सही रहता है।

प्रश्न 5. 1 दिन में कितनी बार कंघी करनी चाहिए?

उत्तर: एक दिन में तीन बार कंघी करनी चाहिए।

प्रश्न 6. 1 महीने में बाल कैसे बड़े करें?

उत्तर: बालों को जल्दी से जल्दी बड़ा करने के लिए नियमित रूप से बालो की देखभर करे।

टाइम टेबल बनाए कब आपको शैंपू करना है, कब ऑयल लगाना है और कब हेयर मास्क लगाना है।

इस तरह बालों की केयर करने से बालों को जल्दी बड़ा होने में मदद मिलेगी।

प्रश्न 7. बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा शैंपू लगाएं?

उत्तर: शैंपू की जगह झड़ते बालों को रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाएं।

प्रश्न 8. क्या सरसों के तेल से बाल झड़ते हैं?

उत्तर: नही! लेकिन बालों में सरसो के तेल का इस्तेमाल आप ठंडी के मौसम में करते है, तो ज्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे।

प्रश्न 9. रोज कितने बाल झड़ना नॉर्मल है?

उत्तर: रोज 150 से 200 बाल झड़ना नॉर्मल है।

प्रश्न 10. हफ्ते में कितनी बार तेल लगाना चाहिए?

उत्तर: हफ्ते में कम से कम दो बार तेल लगाना ही चाहिए।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें hair growth kaise badhaye, पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही hair growth ऑयल कैसे बनाएं, बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय(balo ko jaldi lamba karne ke uyay) इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, हेयर ग्रोथ (hair growth) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

2 thoughts on “hair growth kaise badhaye | पतले बालो को मोटा घाना कैसे बनाएं (patale balon ko Mota Ghana Kaise banaen)”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे