बाल बढ़ाने का तेल घर पर कैसे बनाएं? – How to make hair growth oil at home?

बाल बढ़ाने का तेल घर पर कैसे बनाएं? – How to make hair growth oil at home? इस टाइटल को पढ़कर ही आप आर्टिकल तक आए है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं है क्योंकि आज की व्यस्त दिनचर्या में हमें अपने लिए वक्त ही नहीं मिलता है। हम अपने ऊपर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हमारे बाल रूखे और बेजान होते चले जाते हैं।

जैसा की आपलोग जानते है आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है। हर किसी को बालों के झड़ने से जुड़ी परेशानी है। ज्यादातर लोग अपने बालों के झड़ने से काफी परेशान हैं।

इसके लिए वह कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन प्रोडक्ट का कोई भी असर नहीं दिखता है और बालों का झड़ना तो जैसे बहुत ही आम बात है। हमें कोई ऐसा कोई प्रोडक्ट या उपाय चाहिए जिसमे कोई केमिकल ना रहे शुद्ध तरीके से बना हुआ हो।

आज हम हमारे आर्टिकल में शुद्ध केमिकल फ्री होममेड हेयर ऑयल बनाना सीखेंगे। अपने बालों से जुड़ी हर समस्या को इस होम रेमेडी के इस्तेमाल से खत्म कर देंगे। तो चलिए जानते हैं कुछ ही समय में हम कैसे अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए बेस्ट और इफेक्टिव हेयर ऑयल को बना सकते हैं।

यह इंस्टेंट होममेड हेयर ऑयल आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा और आपके बालों को झड़ने से रोकेगा तो चलिए जानते हैं.. बाल बढ़ाने का तेल घर पर कैसे बनाएं? – How to make hair growth oil at home

प्याज का तेल – Onion oil is best hair growth oil in hindi

सामग्री: दो बड़े प्याज, सरसों का तेल, नारियल का तेल, विटामिन ई कैप्सूल

बनाने की विधि: दो बड़े प्याज को छीलकर इसे मिक्सी में डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब एक मोटे तले की कढ़ाई लेकर इसमें जितना प्याज का पेस्ट निकला है उतना ही सरसों का तेल इसमें डालें।

अब एक कटोरी में जितना आपने सरसों तेल लिया है उतना ही नारियल तेल भी डाल दें। इन तीनो को मिलाएं और गैस ऑन करके धीमी आंच पर तीनों सामग्री के मिश्रण को पकाएं साथ-साथ चम्मच की सहायता से चलाते जाए।

जब प्याज तेल में सुनहरा होने लगे तब गैस को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल पूरी तरह से ठंडा होने के बाद छानकर तेल अलग निकाल कर रख लें।

अब इसमें दो विटामिन ई कैप्सूल डाले और तेल में मिला दें। इस तेल को आप किसी जार या बोतल में भरकर रख दें। आपका हेयर ग्रोथ ऑयल (hair growth oil) तैयार है।

इस्तेमाल करने का तरीका: इस तेल को कभी भी शैंपू करने से पहले लगाएं या अपने बालों पर अच्छे से लगा कर रात भर छोड़ दें और सुबह उठकर शैंपू से धो लें।

प्याज के तेल के फायदे – Benefits of Onion Oil

  • आपके बाल जड़ से स्वस्थ और घने होंगे।
  • बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह तेल आपके बालों को झड़ने से रुकेगा।
  • असमय सफेद बाल हो रहे हैं तो ये तेल आपके बालों के सफेद होने की परेशानी से छुटकारा दिलाएगा।

ये भी पढ़ें –

घर का बना एलो वेरा हेयर ऑयल – Homemade Aloe Vera Hair Oil

Homemade Aloe Vera Hair growth Oil
Homemade Aloe Vera Hair growth Oil

सामग्री: एलोवेरा जेल, नारियल तेल

बनाने की विधि: चार से पांच मोटे एलोवेरा के पत्ते को धोकर उसका कांटा निकालने। आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इसमें का हानिकारक तत्व जो पीले रंग का होता है वह बाहर आ सके। आधे घंटे बाद चाकू की सहायता से सभी एलोवेरा को छीलकर उसका जेल अलग निकाल कर रख लें।

अब मिक्सी में डालकर इसे पीस लें और जितना एलोवेरा जेल निकला है ठीक उतना ही नारियल तेल लेकर दोनों को मिलाकर रख लें। अब गैस ऑन करके धीमी आंच पर एलोवेरा और नारियल तेल के मिश्रण को अच्छे से पकाएं 10 से 15 मिनट धीमी आंच पर पकाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जब तेल ठंडा हो जाए तब इस को छानकर एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें और इस्तेमाल करें । आप इस तेल का इस्तेमाल अपने बालों के साथ-साथ हाथ पैर और चेहरे पर भी कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका: शैंपू करने से पहले इस तेल को इस्तेमाल करें। इस तेल को आप बालों में लगाकर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद बालों को बांधकर 2 घंटे के लिए लगा रहने दें।

2 घंटे बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो सकते हैं। आप चाहे तो ओवर नाइट ऑयल को अपने बालों पर लगा रहने दें और सुबह उठकर शैंपू से धो लें।

एलोवेरा ऑयल के फायदे – benefits of aloe vera oil

  • होममेड एलो वेरा हेयर ऑयल आपके बालों को मॉइश्चराइज करेगा।
  • आपके हेयर ग्रोथ को बढ़ाएगा।
  • रूसी को जड़ से खत्म कर देगा।
  • बालों को हेल्दी और शाइनी बना देगा।

Homemade Shikakai Hair Oil

सामग्री: शिकाकाई, आंवला, नारियल तेल

विधि सबसे पहले शिकाकाई और आंवला को एक छोटी कटोरी से बराबर मात्रा में नाप कर रखने अब एक बर्तन में पानी लेकर इसमें एक कटोरी आंवला डालें और एक कटोरी शिकाकाई डालें इन दोनों को रात भर बिगा कर रहने दे।

फिर सुबह उठकर इसे किसी सूती कपड़े में डाल कर कपड़े में डाल कर रखे और अच्छे से दबाकर निचोड़ ले उसका पूरा रस बाहर निकालने। अब इस पानी को किसी कटोरी या क्लास में भरकर नाप ले।

जितना अपने शिकाकाई और आंवला का पानी लिया है उतनी ही मात्रा में आपको नारियल तेल लेकर, दोनों को एक मीडियम साइज के गहरे तले वाले बर्तन में मिलाकर डाल देना है।

गैस ऑन करने करें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं 10 मिनट बाद गैस को बंद करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद एक साफ एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें।

इस्तेमाल करने का तरीका जब भी शैंपू करने जाएं उसके 1 घंटे पहले इस तेल से अपने बालों और बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मसाज कर ले, फिर कुछ देर बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

होममेड हिबिस्कुस या गुड़हल हेयर ऑयल

सामग्री: 10 से 12 लाल गुड़हल के फूल, 10 से 12 डंड सहित करी पत्ता, नारियल का तेल डेढ़ कप

विधि सबसे पहले गुड़हल के फूल और करी पत्ते को धोकर एक प्लेट में रख लें। अब इस प्लेट को कपड़े से ढक कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। 2 घंटे बाद आपका फूल और पत्ती सूख चुका है।

अब आपको एक मोटे तले का बर्तन लेकर उसे गैस पर रखें फिर इसमें सभी फूल और पत्तियों और नारियल तेल को डालकर धीमी आंच पर पकते हुए चम्मच से चलाते जाए। (ध्यान रहे इसे आप को ढककर पकाना नहीं है)

करीब 6 से 7 मिनट धीमी आज पर पकाने के बाद तेल को ठंडा करने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें। छानने के बाद आपका तेल हल्के हरे रंग का और गाढ़ा दिखाई देगा। इस तेल को एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख दे। आपका होममेड हिबिस्कुस हेयर ऑयल तैयार है।

इस्तेमाल करने का तरीका हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल आप अपने बालों पर करें। तेल को अपने बाल की जड़ पर अच्छे से लगाए और मसाज दें। अब अपने बालों को 10 मिनट मसाज देने के बाद बांधकर छोड़ दें, फिर 1 घंटे बाद शैंपू लगाकर बालों को धो लें।

फायदे

  • इस तेल के इस्तेमाल से आप के सफेद बालों की समस्या दूर होगी।
  • आपके बाल नेचुरल काले हो जाएंगे।
  • गुड़हल हेयर ऑयल आपके बालों को घना बनाएगा।
  • गुड़हल आपके बालों में प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है।
  • करी पत्ता में मौजूद बीटा कैरोटीन और अमीनो एसिड बालों को काला और घना और लंबा बनाने में मदद करेगा।

होममेड कलौंजी हेयर ऑयल

सामग्री: कलौंजी, मेथी दाना, कैस्टर ऑयल, कोकोनट ऑयल

विधि सबसे पहले कलौंजी और मेथी दाना को पीसकर पाउडर बना कर रख ले। आप एक बड़े कांच का जार या बोतल रख ले, जिसमें आपको इस हेयर ऑयल को स्टोर करके रखना होगा। इस जार को अच्छे से धोकर पोंछ लें ताकि उसमें कोई नामी ना रहे।

अब इस बोतल या जार में 200 ग्राम नारियल का तेल डालें, 50 ग्राम अरंडी का तेल (castor oil) भी डाल दें। अब आपको इसमें कलौंजी पाउडर और मेथी दाना पाउडर भी डाल देना है।

इन सभी को अच्छे से मिलाएं, मिलाने के बाद ढक्कन को अच्छी तरह बंद करके धूप वाले जगह पर दो-तीन दिन तक रख कर छोड़ दें। दो से 3 दिन बाद आपका हर्बल हेयर ग्रोथ तेल बनकर तैयार है। इसे अब आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका जब भी आप शैंपू करने जाएं तब इस तेल को अच्छे से अपने बालों पर लगाएं और मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद अपने बालों को अच्छे से बांधकर छोड़ दें।

1 से 2 घंटे बाद जब भी नहाने जाए तब अपने बालों को शैंपू से धो सकते हैं। आप चाहे तो ओवरनाइट इस तेल को अपने बालों पर लगा कर रख सकते हैं। उसके बाद सुबह उठकर बालों को धो लें।

फायदे

  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा हेयर ग्रोथ ऑयल है।
  • इस तेल को इस्तेमाल करने से आपके डैमेज हो गए हेयर रिपेयर होंगे।
  • दो मुंहे बालों की परेशानी भी इस तेल के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी।
  • आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी बाल जड़ से मजबूत होंगे।
  • कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आपका हेयर फॉल भी रुकने लगेगा।
  • बालों में नैचुरल साइन और चमक को वापस आ जाएगा

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें बाल बढ़ाने का तेल घर पर कैसे बनाएं? – How to make hair growth oil at home? इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही अलग अलग तरह के हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने की रेसिपी इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, हेयर ग्रोथ (hair growth oil) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

1 thought on “बाल बढ़ाने का तेल घर पर कैसे बनाएं? – How to make hair growth oil at home?”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे