Best concealer to hide dark circles | डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर

डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर (Best concealer to hide dark circles) आंखों के नीचे चारों तरफ काले घेरे इन्हें डार्क सर्कल कहते हैं। यह डार्क सर्कल बहुत जिद्दी होते हैं, एक बार आंखों के नीचे आ जाने से जल्दी हमारा पीछा नहीं छोड़ते हैं। इस बात से आप जरूर सहमत होंगे? सही कहना ना, डार्क सर्कल यानी काले घेरे कई कारणों की वजह से होते हैं। आज हम इसके कारण को नहीं बल्कि इसे छुपाने के तरीकों को जानेंगे।

वैसे तो मेकअप के इस्तेमाल से कई तरह से डार्क सर्कल को छुपाया जा सकता हैं लेकिन सिर्फ कंसीलर से हम अपने अंडर आई डार्क सर्कल को छुपाकर इवन टोन स्किन पा सकते हैं इसलिए आज हम कंसीलर का इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स को हाइड करने का तरीका जानेंगे साथ ही डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर (Best concealer to hide dark circles) की जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

परमानेंट डार्क सर्कल (आंखों के काले घेरे) कैसे हटाए?

अगर आप चाहते हैं जिद्दी डार्क सर्कल्स को जड़ से खत्म करना या हमेशा के लिए छुटकारा पाना तो काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय अपना सकते है। इसमें दिए गए तरीकों को अपनाएं और डेली लाइफ में इस्तेमाल करना शुरू करें। कुछ ही दिनों के रेगुलर इस्तेमाल से आप देखेंगे आपके आंखों का कालापन हल्का होने लग रहा है।

लेकिन याद रहे एक या दो बार के इस्तेमाल से रिजल्ट नही मिलेगा बल्कि कुछ महीने रेगुलर हफ्ते में 2 या 3 बार इन घरेलू उपाय को ट्राई करना होगा।

कंसीलर से डार्क सर्कल छुपाएं | Hide dark circles with concealer in hindi

कंसीलर से डार्क सर्कल छुपाएं (Hide dark circles with concealer in hindi)
कंसीलर से डार्क सर्कल छुपाएं (Hide dark circles with concealer in hindi)

कंसीलर से डार्क सर्कल को हाइड करने से पहले आप जो भी स्किन केयर फॉलो करते हैं जैसे: क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग इन सभी स्टेप्स को पहले पूरी तरह से अप्लाई कर ले। इसके बाद सनस्क्रीन क्रीम लगाना होता है इसके लिए आप जो भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं उसे अच्छे से अपने चेहरे की त्वचा पर अप्लाई कर ले। सनस्क्रीन अप्लाई करने के बाद प्राइमर लगाना होता है। प्राइमर लगाने से मेकअप में मौजूद इंग्रेडियंट त्वचा के अंदर जा नहीं पाते है।

अब कंसीलर से डार्क सर्कल छुपाने (Hide dark circles with concealer) के लिए नीचे दिए गए 2 स्टेप्स को फॉलो करें..

स्टेप 1 डार्क सर्कल को हाइड करने के लिए आपको अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर लेना होगा। कंसीलर को अपने अंडर आई एरिया और आंखों के ऊपर थोड़ा सा अमाउंट लेकर ब्यूटी ब्लेंडर या कंसीलर ब्रश से स्किन में ब्लेंड करना होता है।

स्टेप 2 कंसीलर को ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर से अच्छे से ब्लेंड करने के बाद कंपैक्ट पाउडर या लूज पाउडर में से एकदम थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर अपने कंसीलर को सेट कर लेना है। (आप चाहे तो कंपैक्ट पाउडर को ब्यूटी ब्लेंडर से भी सेट कर सकते हैं।) आपने अपने डार्क सर्कल को हाइड करने के लिए सभी स्टेप्स को पूरा कर लिया है। अब आप अपने चेहरे को फाउंडेशन या बीबी क्रीम लगाकर मेकअप कंप्लीट कर सकते हैं।

Best concealer to hide dark circles | डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर

कुछ चुनिंदा बेस्ट कंसीलर है डार्क सर्कल्स छुपाने के लिए इनमे आपको अभी शेड भी मिल जायेगे साथ ही यह बजट फ्रेंडली भी है।

  1. Insight Concealer
  2. Swiss Beauty Professional Liquid Concealer
  3. Wet N Wild Photo Focus Concealer, Medium Tawny
  4. L.A. Girl Conceal HD Concealer
  5. Lakme Absolute Liquid Concealer

मेकअप के जरिए कितने तरह से डार्क सर्कल को छुपाया जा सकता है?

  • ऑरेंज लिपस्टिक का इस्तेमाल करके हम अपने डार्क सर्कल को छुपा सकते हैं।
  • कलर करेक्टर का सही इस्तेमाल करके हम अपने अंडर आई डार्क सर्कल को और चेहरे के स्पोर्ट्स को छुपा सकते हैं।
  • फाउंडेशन से हम अपने आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल यानी काले घेरे को छुपा सकते हैं।
  • कंसीलर से हम अपनी आंखों के काले घेरे को कुछ स्टेप से हाइड कर सकते हैं।

अन्य जानकारी

  1. कंसीलर लगाने के बाद अपने अंडर आई एरिया को ब्यूटी ब्लेंडर से अच्छे से ब्लेंड करें ताकि त्वचा एक समान नजर आए।
  2. कंसीलर को लगाने के बाद कॉन्पैक्ट पाउडर से कंसीलर को सेट करना बहुत जरूरी होता है।
  3. कंसीलर को चेहरे के स्पोर्ट्स और दाग धब्बे को छुपाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  4. हमें हमेशा अपने कंसीलर को स्किन से मैच करता हुआ इस्तेमाल करना चाहिए।
  5. कंपैक्ट पाउडर खरीदते समय ध्यान दें कि उसमें एसपीएफ है या नहीं। जिस कंपैक्ट में spf होगा वह हमारी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से हमारे त्वचा को बचाएगा। इसलिए spf वाला कंपैक्ट पाउडर ही उपयोग में लाना चाहिये।

रिलेडेट पोस्ट:

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर (Best concealer to hide dark circles) इसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं Best concealer to hide dark circles से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक सामान्य जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे