हिमालय पाइलेक्स टैबलेट के फायदे, नुकसान और उपयोग | Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के फायदे, नुकसान और उपयोग | Himalaya Pilex Tablet uses in hindi

Himalaya Pilex Tablet Uses In Hindi: हिमाल्य पाइलेक्स टैबलेट बवासीर के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली आयुर्वेदिक दवा है। जैसा कि आप जानते हैं बवासीर एक खतरनाक और दर्दनाक बीमारी है जिसमें गुदा सूजन, खुजली, कब्ज, मलासाय से रक्तस्राव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन आप घबराइए नहीं इसका इलाज संभव है। बवासीर के इलाज में दवाई के साथ-साथ पौष्टिक आहार, अच्छी नींद और व्यायाम बहुत जरूरी है जिससे आंतों की चहल-पहल हो सके और पेट स्वस्थ रहे।

हिमालय पीलेक्स टेबलेट यूजेस (Himalaya Pilex Tablet uses in hindi) के बारे में जानने से पहले हम अपने सभी रीडर्स आपको दिल से धन्यवाद देना चाहते हैं क्योंकि इससे पहले कि आर्टिकल 1 दिन में 2 किलो वजन कैसे घटाएं को आप खूब प्यार दे रहे हैं, सच में इसके लिए दिल से धन्यवाद! चलिए अब आगे बढ़ते है ये जानने के साथ की हिमाल्या पाइलेक्स टेबलेट क्या है?

विषय सूची hide

हिमाल्या पाइलेक्स टेबलेट क्या है? – What is Himalaya Pilex Tablets in hindi

हिमाल्या पाइलेक्स टेबलेट (Himalaya Pilex Tablets in hindi) हिमाल्या कंपनी के द्वारा बनाया गया पाइल्स की आयुर्वेदिक दवाई है जिसे बनाने में विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल किया गया है जैसे: शिलाजीत, हरीतकी, गुल्गू, हरिटाकी, नागकेसर, आमला, दारूहल्दी, मेसुआ, फरिया, भितकी आदि।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट की सामग्री – Himalaya Pilex Tablet Active Ingredients In Hindi

गुग्गूल: यह सूजन को कम कर दर्द से राहत पहुंचाता है।

दारुहल्दी: यह सूजन को कम करने का काम करता है और सूक्ष्म जीवों को खत्म करने, रोकने का काम करता है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के फायदे – Himalaya Pilex Tablet benefits in hindi

यह बवासीर से मुक्ति दिलाता है। खूनी बवासीर, बादी बवासीर, बाहरी या अंदरूनी मस्से सभी प्रकार की बवासीर को ठीक करने में इसका उपयोग किया जाता है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट उपयोग करने का तरीका – Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi

Himalaya Pilex Tablet Uses In Hindi

Himalaya Pilex Tablet -> Check Price

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट को भी दूसरे अन्य दवाई की तरह ही मौखिक रूप से ग्रहण करें यानी कि एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ एक टेबलेट लेना होता है। बात करें टैबलेट का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए तो 10 दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट कैसे कम करता है

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट नसों को पतला करने के साथ-साथ मल त्याग को धीमा करता है और बवासीर तकलीफ सूजन को कम कर सकता है यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित कर लीवर साफ करने का काम करता है एक बात और इस टेबलेट में मौजूद जड़ी-बूटी शरीर में फैले सूजन को भी कम करने का काम करते हैं।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट की कीमत – Himalaya Pilex Tablet Price in hindi

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के कीमत की बात करे तो रिटेल स्टोर पर अलग-अलग मूल्य में उपलब्ध है। लगभग ₹90 और ₹130 तक में यह मिल सकते हैं। आप चाहे तो इसकी प्राइस ऑनलाइन स्टोर पर भी चेक कर सकते हैं।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के नुकसान – Himalaya Pilex Tablet side effects in hindi

  • हिमालय पीलेक्स टेबलेट का इस्तेमाल ज्यादा समय तक किए जाने पर दस्त, कब्ज की शिकायत देखी गई है।
  • जब आप इस टैबलेट को लेना शुरू करते हैं तब कुछ समय बाद पेशाब के समय हल्का दर्द महसूस हो सकता है।
  • ऐसा भी देखा गया है कि हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट का यूज़ (Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi) करते समय दृष्टि में परिवर्तन महसूस होता है यानी की धुंधली दृष्टि जैसी समस्या देखी गई है।

चेतावनी

पाइल्स, बवासीर को ठीक करने के लिए इसका यूज किया जाता है हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, जो लोग ज्यादा देर तक हम बैठे रहते हैं उन्हें ही बवासीर होने का ज्यादा डर होता है क्योंकि वह खा पी के बैठ जाते हैं और खाना ठीक से बच नहीं पचता नहीं है और खाना पचेगा नहीं तो पेट में कब्ज बनेगा जिससे मल त्याग करने में जोर लगता है और जोर लगने से बवासीर होने का 99% चांस होता है।

यह भी जरूर पढ़ें –

Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi लोगों द्वारा पूछे गए सवाल (FAQs.)

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं Himalaya Pilex Tablet का इस्तेमाल कर सकती हैं

जी हां, कर सकती है।

Himalaya Pilex Tablet टेबलेट का उपयोग 8 साल के बच्चे कर सकते हैं

नहीं, यह बच्चो के लिए उपयोगी नहीं है।

शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति Himalaya Pilex Tablet उपयोग कर सकते हैं।

इस पर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हो पाई है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं Himalaya Pilex Tablet in hindi से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

1 thought on “हिमालय पाइलेक्स टैबलेट के फायदे, नुकसान और उपयोग | Himalaya Pilex Tablet Uses in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे