Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें, चेहरे में शहद लगाने के गजब के फायदे

सुंदरता को बढ़ाने के लिए शायद का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है शायद में इतने गुण होते हैं जो हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी सुंदरता के लिए बहुत फायदेमंद है।

आज हम हमारे साइट में चेहरे पर शहद के चमत्कारी फायदे के बारे में जानेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे शहद से चेहरा गोरा कैसे करें, चेहरे में शहद लगाने के फायदे।

Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें
Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें

शहद से चेहरा गोरा करने के लिए लगाएं शहद और गुलाब जल मिलाकर लगाएं

शहर और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिश्रण बना लें फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रुई रुई की सहायता से लगा ले अभी से सूखने के लिए छोड़ दें करीब 5 मिनट बाद अपने चेहरे को धो सकते हैं।

लाभ: गुलाब जल और शहद का यह मिश्रा आपकी त्वचा में टोनर का काम करेगा। टोनर हमारे चेहरे की त्वचा के खुले रोम छिद्र को बंद कर देगा और त्वचा को गोरा चमकदार बनाएगा। शहद और गुलाब जल के इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से चेहरा मुलायम और गोरा बन जाता है।

यह भी जरूर पढ़ें –

दूध और शहद को चेहरे पर कैसे लगाएं

एक कांच की कटोरी में एक चम्मच शहद लेकर उसमें कच्चा दूध डालकर दोनों को अच्छे से मिला ले फिर भी की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे 10 मिनट बाद जब चेहरा साफ जाए तब ठंडे पानी से धो लें।

दूध और शहद लगाने के फायदे

मधु यानी की शहद और दूध आपस में मिलकर क्लींजर का काम करता है जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करता है।

चेहरे पर शहद और नींबू लगाने के फायदे

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नीबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर रुई की सहायता से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा सूख जाए तब पानी से चेहरा धो लें।

लाभ: आपके चेहरे में पिगमेंटेशन की परेशानी को खत्म कर देगा, स्किन कांप्लेक्शन को लाइक कर देगा, अनइवन स्किन टोन की समस्या को पूरी तरह से दूर कर देगा।

चेहरा गोरा करने के लिए शहद में क्या मिलाकर लगाना चाहिए

आप शहद को डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। शहद आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है किसी भी फेस मास्क के जगह पर आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक नेचुरल फेस मास्क का काम करता है और आपको इस से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता । शहद को फेस मास्क की तरह रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप चाहे तो शहद में एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे के टेन को दूर कर देगा इसे आप अपने पूरे शरीर और हाथ पैरों पर भी लगा सकते हैं। आपके शरीर और चेहरे में जितने भी ट्रेनिंग की परेशानी है इसे दूर कर देगा, त्वचा को साफ और चमकदार बनाएगा।

इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में दो चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिश्रण बनाना है अब इस मिश्रण को टैनिंग वाली हर जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना है फिर पानी से धो लेना है।

चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

  • चेहरे से दाग धब्बे हटाने में शहद बहुत असरदार होता है।
  • शाहद हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • धूप की वजह से इसकी त्वचा में हुए टेन की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।
  • शहद चेहरे से कील मुंहासे को खत्म करता है
  • हमारे त्वचा के ओपन पोर्स रोम छिद्र को अंदर से साफ करता है।

चेहरे पर शहद का प्रयोग इस तरह करेंगे तो चेहरा चमकने लगेगा

ड्राई स्किन: एक चम्मच खीरे का पेस्ट और एक चम्मच शहद को मिलाकर मिश्रण बना लें आपका फेस पैक तैयार है इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

लाभ: ड्राई स्किन वालों के चेहरे के ड्राइनेस को कंट्रोल करके नमी प्रदान करता है।

ऑयली स्किन: एक छोटे साइज के आलू को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और मिश्रण बनाकर तैयार कर ले इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

लाभ: त्वचा को गोरा कर देगा और इस पैक को इस्तेमाल करने के बाद आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा।

होठों पर शहद लगाने से क्या होता है

होठों पर शहद लगाने से लिप्स मुलायम हो जाते हैं। शहद को होठों की त्वचा पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि शहद मॉश्चराइजर का काम करता है। हमारे होठों को ड्राई नहीं होने देता रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ा सा शहर लगा ले।

सुबह आपके होंठ मॉइश्चराइज और कोमल महसूस होंगे। शहद के इस्तेमाल से आपके होठों की त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है। और आपके होंठ कोमल और मुलायम हो जाते हैं।

बालों के लिए शहद के फायदे

अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो ये होम रेमेडी आपके बहुत काम आने वाली है सबसे पहले एक बार में आप के लंच के अनुसार शहद डालने अब इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल डाल कर अच्छे से मिला है और इस मिश्रा इसे मिश्रण तैयार कर लें अब इस मिश्रण में अपने पूरे इस मिश्रण को अपने पूरे बालों में लगा ले।

ध्यान रहे इसे आपके अपने बालों की जड़ों पर नहीं लगाना है सिर्फ बालों के मिडिल लेंथ से पूरे बालों में लगा ले 30 मिनट बालों में लगा रहने दें इसके बाद बालों को धो लें ।

लाभ: फ्रीजी रूखे बालों को मुलायम बना देगा बालों को नेचुरल चमकीले बना देगा।

जब आप अपने बालों को धोने जा रहे हो तो अपने शैंपू के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर बालों को धो लें।

लाभ: आपके बालों की जड़ों या आपके स्कैल्प में ड्राइनेस है तो यह आपके ड्राइनेस की परेशानी को खत्म कर देगा साथ ही शहर आपके बालों को मास्टर आइस भी कर देगा।

तीन चम्मच दही, दो चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल इन सभी को आपस में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें अब इस मिश्रण को अपने पूरे बालों और बालों की जड़ों पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें ।

लाभ: यह पैक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है आपके बालों से डैंड्रफ को भी दूर करता है।

यह भी जरूर पढ़ें –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें, चेहरे में शहद लगाने के गजब के फायदे इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही चेहरे पर शहद का प्रयोग किस तरह करें इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं शहद से चेहरा गोरा करने का तरीका इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

7 thoughts on “Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें, चेहरे में शहद लगाने के गजब के फायदे”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे