How to care nails at home in hindi | नाखूनों की देखभाल (nail care) कैसे करें

कई बार हम नाखूनों की देखभाल (nail care in hindi) के लिए ब्यूटी पार्लर में घंटों समय बिताते हैं और बहुत सारे पैसे भी खर्च करते हैं लेकिन इतना समय और पैसे लगाने के बाद भी हमारे नाखून कमजोर होकर टूटने जाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते है नाखून हमारे हाथों की सुंदरता की पहचान होते हैं इसलिए आज हम घर पर ही नाखूनों की देखभाल (nail care tips in hindi) कुछ ऐसे टिप्स को जानेंगे जो हमारे नाखून को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए कारगर है।

इसके साथ ही कुछ घरेलू उपायों को जानेंगे जिनके इस्तेमाल से हम सुंदर नाखून पाकर हाथों की सुंदरता को कई गुना बढ़ा सकें। चलिए आज हमारे आर्टिकल नाखूनों की देखभाल (nail care) कैसे करें (How to care nails at home in hindi) की शुरुवात करते हैं और नाखूनों की देखभाल के आसन तरीके के साथ साथ हमारे नाखून को मजबूत, चमकदार बनने के उपाय को जानेंगे। अगर आप भी अपने टूटे नाखून से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से घर पर ही अच्छी देखभाल कर सकते हैं।

नेल केयर क्या है (nail care in hindi)

नेल केयर की सामग्री

नेल केयर की सामग्री:नेल पेंट रिमूवर, नेल कटर, क्यूटिकल कटर, नेल पॉलिश, नेल फाइनर, साइट स्क्रीन कटर, बफर, कॉटन, क्यूटिकल क्रीम, एस्ट्रीजेंट लोशन, टॉवल, हैंड लोशन, नेल पॉलिश

नेल पेंट रिमूवर नेल केयर करने से पहले अपने हाथों के नाखून पर लगे नेलपेंट को इस नेल पेंट रिमूवर की मदद से निकालेंगे।

नेल कटर नेल कटर से हम अपने नाखून को काटकर सेव देने के लिए इस्तेमाल करेंगे।

क्यूटिकल कटर नेल केयर करते समय हमारे हाथों की कुछ डेड स्किन या क्यूटिकल्स को काटने के लिए हम इस क्यूटिकल कटर का इस्तेमाल करते हैं।

नेल पुशर और नेल प्वाइंटर प्वाइंटर की मदद से हम अपने नाखूनों की गंदगी या मेल को निकालने के लिए इस्तेमाल करते हैं। नेल पुशर से हम नाखूनों के ऊपर की त्वचा को ऊपर की तरफ धकेलने के लिए नेल पुशर का इस्तेमाल करते हैं।

नेल फाइलर नेल कटर से नेल को कट करने देने के बाद हम नेल फाइनर की मदद से नेल के खुरदुरा पन को घिसकर चिकना कर सकते हैं और इस नेल फाइनर की मदद से हम अपने नाखूनों को शेप भी दे सकते हैं।

साइड स्किन कटर नेल पुशर से नाखूनों के ऊपर की त्वचा को पुश करने के बाद जो एक्स्ट्रा स्कीन दिखाई देता है,उसे काटने के लिए हम साइड स्किन कटर का इस्तेमाल करते हैं।

बफर बफर की मदद से हम अपने नाखून के ऊपर लगे नेल पेंट को निकाल सकते हैं।

कॉटन नाखूनों को साफ करने या पूछने के लिए कॉटन का इस्तेमाल करेकरे नेल रिमूवर सॉल्यूशन में कॉटन डीप करके नेल पेंट को रिमूव करने में कॉटन का इस्तेमाल करेंगे।

क्यूटिकल क्रीम नेल्स के ऊपर की स्किन में क्यूटिकल क्रीम लगाना बहुत जरूरी होता है क्यूटिकल क्रीम से लगाने से त्वचा सॉफ्ट हो जाती है। नेल केयर करते समय क्यूटिकल क्रीम का इस्तेमाल हमें जरूर करना चाहिए।

अस्ट्रिजेंट लोशन नेल कट करने के बाद, क्यूटिकल कटर, साइड कटर इन सब कटर को इस्तेमाल करने के बाद अस्ट्रिजेंट लोशन लगाया जाता है।

बाउल नेल केयर करते समय इतने सारे सामान का उपयोग किया जाता है तो उन सामान को बाउल में रखकर हम इस्तेमाल कर सकते हैं।

टॉवल जिले हाथों को पहुंचने के लिए हमें टावर की जरूरत पड़ेगी।

हैंड लोशन नेल केयर करने के बाद हाथों में लोशन लगाकर हाथों की त्वचा को नमी देने के लिए हैंड लोशन का इस्तेमाल करेंगे।

नेल पेंट नेल केयर कंप्लीट होने के बाद लास्ट स्टेप में हम नेल पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं और अपने हाथों को फाइनल लुक देते हैं।

नेल केयर करने का क्या उद्देश्य है

नेल केयर करने का उद्देश्य यही है कि हम अपने नाखूनों की अच्छे से देखभाल करके स्वस्थ मजबूत और चमकदार बना सकें नाखूनों में भी कई तरह की परेशानियां होती है जैसे: नाखूनों का टूटना, पतले नाखून, नाखून का पीला पड़ना और नाखूनों में फंगस सड़न की परेशानी होना। नाखूनों की समय-समय पर केयर करके अच्छी देखभाल करके इन सभी परेशानी को होने से रोक सकते हैं।

नाखूनों की देखभाल, नेल केयर प्रोसीजर

नाखून की देखभाल करें स्टेप बाय स्टेप सबसे पहले अपने नाखूनों से सबसे पहले आपको अपने हाथों की उंगलियों पर लगे नेलपेंट को नेल पेंट रिमूवर से निकाल लेना है अब आपको दो चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस डालकर पेस्ट बना लेना है इस पेस्ट को नेल पेंट रिमूवर रिमूव करने के बाद अपने हाथों पर लगा कर अच्छे से मसाज करना होगा कुछ देर मसाज करने के बाद अपने हाथों को धो लें।

इसके बाद अब आपको किसी पुराने ब्रश में थोड़ा सा कोलगेट लगाकर दोनों हाथों और पैरों के नाखूनों में ब्रश को चलाना है ऐसा करने से आपके नाखूनों का पीलापन चला जाएगा और नाखूनों में साइन आएगा नेल्स को शोक करने के लिए एक बाउल में गर्म पानी लेकर उसमें आधा नीबू का रस डाल दे अब इस पानी को अपने नाखूनों को डूबा कर रखे करीब 10 मिनट रखकर हाथों को निकाल ले।

अब लास्ट स्टेप है अपने नाखूनों को नमी देना। नमी देने के लिए थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर अपने हाथों और हाथों की उंगलियों पर लगाएं और नाखूनों के ऊपर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आपका आसान और इफेक्टिव नेल केयर कंप्लीट है इस तरीके से आप को कम से कम 15 दिन में एक बार इन स्टेप को करके अपने नाखूनों की देखभाल करनी है।

इसका बहुत अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा आपके नाखूनों की ग्रोथ फास्ट होने लगेगी नाखून जल्दी टूटेंगे नहीं आपके नाखून स्ट्रांग और मजबूत हो जाएंगे अगर नाखूनों में साइन नहीं है पीलापन दिखाई देता है तो यह परेशानी भी आपकी दूर हो जाएगी।

नाखूनों की देखभाल कैसे करें

क्या आपको नेल चबाने की आदत है नेल को चबाने की वजह से नेल ग्रोथ नहीं कर पा रहे हैं तो अपने नाखूनों में बिटर टेस्ट वाले नेल पेंट लगाएं इस नेलपेंट को लगाने के बाद जब भी आप नेल्स मुंह में डालेंगे तो आपको आपकी नेल्स कड़वी लगेंगी। इससे आपके नेल चबाने की बुरी आदत छूट सकती है।

अगर आपके लिप्स बहुत ज्यादा टूटते हैं या नील बहुत ड्राई रहते हैं तो आपको ए स्टोन फ्री नेलपेंट रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके नील ज्यादा टूटेंगे नहीं और ड्राई भी नहीं होंगे। अपने नाखूनों से पीलेपन को हटाना चाहते हैं तो नींबू की एक स्लाइस लेकर नाखून के ऊपर रगड़े ऐसा करने से नाखूनों का पीलापन चला जाएगा।

नेल ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक लहसुन को छीलकर दो हिस्सों में काट लें अब लहसुन को नाखूनों में रगड़े ऐसा करने से नेल ग्रोथ बढ़ेगी और नेल्स में फंगल इंफेक्शन भी नहीं होगा।

अन्य जानकारी

  • नेल पट खरीदते समय ध्यान दे उसमें हार्मफुल केमिकल तो नहीं है।
  • आपको अपने नाखून में फंगल इंफेक्शन है तो हर रात नाखूनों में नारियल तेल की मालिश करके सोएं ऐसा करने से नाखूनों के इंफेक्शन ठीक हो सकते हैं।
  • नेल पेंट को अपने नाखूनों पर ज्यादा दिन तक ना लगा रहने दे 3 से 4 दिन में नेल पेंट रिमूव कर ले।
  • जब भी आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करते है तो उसके बाद अपने नाखून पर पेट्रोलियम जेली से मसाज करें।

FAQs. नाखूनों की देखभाल (nail care tips in hindi) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें नाखूनों की देखभाल (nail care) कैसे करें (How to care nails at home in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही नेल केयर करने का क्या उद्देश्य है और नेल केयर की सामग्री इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं नाखूनों की देखभाल (nail care in hindi) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

2 thoughts on “How to care nails at home in hindi | नाखूनों की देखभाल (nail care) कैसे करें”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे