दिन में मेकअप कैसे किया जाता है? | How to do day makeup step by step in hindi

दिन में मेकअप कैसे किया जाता है? | How to do day makeup step by step in hindi, day makeup in hindi

मेकअप करना किसे पसंद नही होता। हम लड़कियां अलग अलग occation के लिए अलग अलग लुक ट्राई करती है, occation के हिसाब से हम मेकअप करती हैं। हम नाइट पार्टी के लिए अलग मेकअप करते हैं और डे पार्टी मेकअप के लिए अलग। डे और नाइट मेकअप के बीच बहुत अंतर होता है।

डे पार्टी या दिन के समय किसी पूजा फंक्शन में जाना होता है, तो हम कोशिश करते हैं कि हमारा लुक नेचुरल दिखे और वहीं अगर हमें नाइट टाइम के लिए तैयार होना होता है, तो हम थोड़ा बोल्ड मेकअप करते हैं।

अगर हम दिन के समय बोल्ड मेकअप करते हैं या थोड़ा ज्यादा फाउंडेशन लगा लेते हैं, तो हमारा look भद्दा दिखाई देने लगता है क्योंकि दिन के उजाले में हमें ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट की जरूरत नहीं होती है।

इसलिए आज हम हमारे इस आर्टिकल में डे मेकअप (day makeup in hindi) के बारे में जानेंगे और यह भी जानेंगे कि दिन में मेकअप कैसे किया जाता है? (How to do day makeup step by step in hindi)

अगर आपको भी दिन के उजाले में नेचुरल मेकअप लुक पाना है, तो इन मेकअप स्टेप को फॉलो कर सकते हैं..

डे मेकअप स्टेप बाई स्टेप कैसे करें – How to do day makeup step by step in hindi

How to do day makeup step by step in hindi
How to do day makeup step by step in hindi

डे मेकअप (day makeup in hindi) करते समय हमें बहुत कम मेकअप प्रोडक्ट लेकर मेकअप करना चाहिए क्योंकि डे मेकअप बहुत लाइटवेट होता है साथ ही आई मेकअप को भी लाइट और नेचुरल रखा जाता है।

नाइट टाइम (night makeup in hindi) मेकअप रात के समय मेकअप करने के लिए डे मेकअप के मुकाबले थोड़ा ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट की जरूरत पड़ती है और आंखों को भी रात के मेकअप में बोल्ड लुक दिया जाता है।

ये भी पढ़ें –

मेकअप करने का सामान: मेकअप करने में क्या-क्या लगता है?

मॉइश्चराइजर, प्राइमर, आईशैडो पैलेट ग्लिटर आईशैडो, पाउडर आईशैडो, आई लाइनर या जेल बेस्ड आईलाइनर, मस्कारा, आइब्रो पेंसिल, आइब्रो पाउडर, फाउंडेशन, कंसीलर, कलर करेक्टर, फाउंडेशन और कंसीलर की जगह आप चाहे तो बीवी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्यूटी ब्लेंडर, कंपैक्ट पाउडर, कंटूर पाउडर या कंटूर स्टिक, हाइलाइटर, लिप लाइनर, लिपस्टिक, मेकअप फिक्सर।

डे मेकअप स्टेप बाय स्टेप – Day makeup step by step in hindi

फेस वॉश सबसे पहले अपनी स्किन टाइप के अनुसार अच्छा सा माइल्ड फेस वॉश या क्लींजर की मदद से फेस वॉश कर लेंगे ताकि त्वचा में मौजूद धूल मिट्टी, डर्ट, गंदगी बाहर निकल जाएं।

फेस टोनर करने के बाद टोनर अप्लाई करें टोनर को पूरे चेहरे पर लगाकर हाथों से डैब डैब करके चेहरे पर सूखने दें।

मॉश्चराइजर मेकअप करने से पहले हमें अपने फेस पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना होता है। इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा में नमी आ जाएगी जो हमारी त्वचा के लिए जरूरी भी है।

सनस्क्रीन अब आपको अपने पूरे फेस पर संस्कृत अप्लाई करना होगा अपने हाथो में सनस्क्रीन क्रीम लेकर पूरे फेस पर अच्छे से अप्लाई कर ले।

प्राइमर हमारे ओपन पोर्स को बंद कर देता है हमारे त्वचा पर प्राइमरी क्लियर बना देता है जिससे मेकअप हमारी त्वचा के अंदर जा नहीं पाता । प्राइमर लगाना बहुत जरूरी होता है इससे हमारा मेकअप बेस अच्छे से सेट होता है प्राइमर लगाने के बाद 5 मिनट तक हमें इसे छोड़ देना चाहिए 5 मिनट बाद मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

कलर करैक्टर से हम अपने चेहरे के दाग धब्बे को कवर करते हैं ताकि फाउंडेशन और कंसीलर लगने के बाद हमारे चेहरे पर किसी भी तरह का निशान दिखाई ना दे।

आईशैडो अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर का इस्तेमाल करना होगा अपनी आंखों के काले घेरों को छुपाने के लिए हम कंसीलर से अपने डार्क सर्कल को hide करेंगे।

इसके लिए थोड़ा सा कंसीलर ब्रश की सहायता से अपने काले घेरे के ऊपर अच्छे से लगाए अब इसे ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से ब्लेड कर ले, इसके बाद कॉन्पैक्ट पाउडर लगाकर कंसीलर को सेट कर ले।

आप बरी है आईशैडो लगाने की आई शैडो लगाने से हमारी आंखें बहुत खूबसूरत नजर आती है आई शैडो लगाने के लिए सबसे पहले लाइट ब्राउन शेड लेकर अपने आंखों के आउटर कार्नर में लगा लेंगे और अच्छे से ब्लेंड कर लेंगे इसी कलर से इनर कॉर्नर और आउटर कार्नर में लगाकर अच्छे से ब्लेंड कर लेना है।

इसके बाद आई बॉल बीच की जगह में चमकीले पाउडर आईशैडो लगा लेंगे किसी भी साइनी या लाइट आईशैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं अब किसी भी डार्क कलर को लेकर अपने आउटर कॉर्नर में लगा लेंगे आपका आईशैडो तैयार हो चुका है। इसी तरह लाइनर अप्लाई करके सिंपल आई मेकअप तैयार कर लेंगे।

आई लाइनर के लिए हम जेल या लिक्विड किसी भी लाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं लाइनर आप अपनी पसंद से लगा सकते हैं आपको विंग्ड लाइनर पसंद है तो विंग्ड लाइनर लगाएं अगर आपको राउंड लाइनर पसंद है तो राउंड लगा सकते हैं।

फाउंडेशन और कंसीलर हमें फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल सही तरीके से करना चाहिए फाउंडेशन और कंसीलर अच्छे से ब्लेंड नहीं होने की वजह से फेस भद्दा नजर आ सकता है।

सबसे पहले अपने स्किन टोन स्किन टाइप का बेस्ट फाउंडेशन लेकर ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। अच्छे से ब्लेंड कर लें फाउंडेशन ब्लेंड करने के बाद कंसीलर से अपने अंडर आई और अपने लिप्स के चारों तरफ लगाकर ब्लेंड कर लें। फाउंडेशन और कंसीलर के इस्तेमाल से हमारे चेहरे के दाग धब्बे छुप जाते हैं। हमारे चेहरे की त्वचा का रंग एक समान दिखाई देता है।

कंपैक्ट पाउडर अब हम अपने फाउंडेशन और कंसीलर को कंपैक्ट पाउडर की मदद से सेट कर लेंगे आप चाहे तो कंपैक्ट पाउडर को ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से भी मेकअप को सेट कर सकते हैं।

कंटूरिंग कंटूर पाउडर या कंटूर स्टिक या फिर कंट्रोल क्रीम लेकर अपने दोस्त को सेव देंगे और थोड़ा सा कंट्रोल फोरहेड और चीज बॉल्स के बीच लगाकर ब्यूटी ब्लेंडर से ब्लेंड कर लेंगे कंटूरिंग से हम अपने पूरे चेहरे को साफ देते हैं।

ब्लशर अब हम विलास पैलेस में से थोड़ा सा बस लेकर अगले चीज बॉल्स के ऊपर की तरफ लगा लेंगे।

हाइलाइटर ब्लश के बाद बारी आती है हाइलाइटर की फैन ब्रश में थोड़ा सा हाइलाइटर लगाकर चीकबोन्स के ऊपर लगा लेंगे जहां हमने प्लस लगाया है ठीक उसके ऊपर हाइलाइटर का इस्तेमाल करना होता है थोड़ा सा हाइलाइटर अपने नोज और लिप्स के ऊपर भी लगा लेंगे।

मस्कारा अपनी आंखों को और भी सुंदर लुक देने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल करेंगे मस्कारा लगाना बहुत ही जरूरी होता है मस्कारा लगाए बिना आई मेकअप कंप्लीट नहीं हो सकता इसलिए हमें अपनी पलकों में मस्कारा की एक कोर्ट लगा देनी होगी।

आइब्रो पाउडर या आइब्रो पेंसिल अपनी आइब्रो को शेप देने के लिए हम आइब्रो पाउडर या ऐप आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करेंगे।

लिप्स मेकअप से पहले होंठ पर लिप बाम लगाकर मॉइश्चराइज कर लेंगे उसके बाद होठों के चारों ओर लिप लाइनर लगाकर होठों को शेप देंगे उसके बाद रंजनशलाका (Lipstick) लगाकर अपने लिप्स मेकअप को कंप्लीट कर लेंगे।

फिक्सर आखरी और जरूरी स्टेप है फिक्सर लगाना मेकअप को लंबे समय तक रोककर रखने के लिए फिक्सर का इस्तेमाल किया जाता है सिक्सर लगाने से हमारा मेकअप चेहरे पर सेट हो जाता है।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें दिन में मेकअप कैसे किया जाता है? इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही day makeup in hindi से जुड़ी सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं Day makeup step by step in hindi से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

5 thoughts on “दिन में मेकअप कैसे किया जाता है? | How to do day makeup step by step in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे