How to make sheet mask at home in hindi | घर पर फेशियल शीट मास्क कैसे बनाएं?

घर पर फेशियल मास्क कैसे बनाएं – How to make sheet mask at home in hindi : आजकल शीट मास्क को इस्तेमाल करने का ट्रेंड चल रहा है लेकिन यह शीट मास्क काफी महंगे होते हैं। मार्केट में कई तरह के शीट मास्क उपलब्ध हैं जिसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपको होममेड ब्यूटी टिप्स पसंद है तो आप बड़े ही आसानी से इस फेशियल शीट मास्क को घर पर बना सकते हैं। इसको बनाने का तरीका बहुत ही आसान है साथ ही पैसे भी बचा सकते है। शीट मास्क लगाकर 15 से 20 मिनट में आपको चमकदार और ग्लोइंग त्वचा मिल जाती है।

शीट मास्क हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ साथ पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है, तो चलिए आज हम हमारे साइट apnahindi.in में घर पर सीट मास्क बनाना सीखेंगे तो चलिए जान लेते हैं हम घर पर होम रेमेडीज का इस्तेमाल करके कैसे बेहतरीन शीट मास्क को बना सकते है।

घर पर फेशियल शीट मास्क कैसे बनाएं

सीट मास्क बनाने के लिए हमें चाहिए होगा फेस वाइप्स, बेबी वाइप्स, मलमल क्लॉथ, पतले से पतला कपड़ा या टिशू पेपर।

इनमें से किसी भी एक चीज जो आपके घर में उपलब्ध हो उसे लेकर अपने चेहरे के साइज के हिसाब से गोल काट लें फिर इसमें अपने आंख, नाक और माउथ एरिया का कट लगा दे।

घर पर फेशियल मास्क कैसे बनाएं - How to make sheet mask at home in hindi
घर पर फेशियल मास्क कैसे बनाएं – How to make sheet mask at home in hindi

तो देखा अपने बहुत ही आसान था ना घर पर शीट मास्क बनाना।

चमकदार त्वचा के लिए शीट मास्क – Sheet Mask For Glowing Bright Skin in hindi

सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल डालें इसमें आधा चम्मच नींबू का रस डाल दें अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल डाले और सभी सामग्री को आपस में मिलाकर सिरम तैयार कर लें।

अब इस सिरम में आपने जो मास्क बनाया है उसे डूबा दे और जब अच्छी तरीके से मास्क सीरम को अब्जॉर्ब कर ले तब फिर शीट मास्क लगाएं लेकिन इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से वॉश करें।

शीट मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद इस मास्क को चेहरे से निकाले फिर चेहरे पर लगे सिरम को मसाज करते हुए त्वचा में अब्जॉर्ब होने दे।

फायदे: यह चमकदार त्वचा के लिए बहुत अच्छा शीट मास्क है। इस शीट मास्क को इस्तेमाल करने के बाद इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर आ जाएगा आपके चेहरे की त्वचा को टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और ब्राइटनिंग इफेक्ट देगा।

ग्लास स्किन के लिए राइस सीरम शीट मास्क

राइस सीरम शीट मस्क बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच चावल को धोकर रात भर भीगा कर रख देना है फिर सुबह उठकर पानी में से चावल अलग कर लें।

अब इस चावल के पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डाल दें इसके बाद एक चम्मच शहद भी डाल दें और अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राइव हो तो इसमें पांच से छः बड़ी चम्मच ग्लिसरीन या फिर स्वीट अलमेंड ऑयल डाल सकते हैं। इसके बाद इन सभी को अच्छे से मिला ले।

सभी सामग्री को डाल कर अच्छे से मिलाएं और 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। एक घंटा बाद जब सीरम चिल्ड हो जाए तब इसमें सीट मास्क को डाले और डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगा ले।

अब इस सीरम को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगा रहने दें फिर चेहरे से शीट मास्क निकालने के बाद चेहरे पर लगा राइस सीरम त्वचा पर अब्जॉर्ब होने दे।

फायदे: चेहरे की त्वचा पर मॉइश्चर आ जाता है। इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर आएगा और आपकी त्वचा ग्लास स्किन की तरह चमकने लगेगी।

सीट मास्को फॉर पिंपल प्रोन स्किन

  • एलोवेरा जेल, गुलाब जल, लेमन या लेमन एसेंशियल ऑयल

एक कांच की कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें अब इसमें दो चम्मच गुलाब जल डाल दें इसके बाद दो से तीन बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल या नींबू का रस डालें।

इन सभी को मिला लें अब इसमें शीट मास्क डालकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें।

  • खीरा का रस, नींबू का रस, लेमन एसेंशियल ऑयल

आधा खीरा लें और कद्दूकस करके छन्नी की सहायता से छानकर रस अलग कर ले। अब इसमें एसेंशियल ऑयल नहीं है तो आप कुछ बूंद नींबू के रस का डाल सकते हैं।

सभी को चम्मच की मदद से मिला ले अब आपको इस मिश्रण में शीट मास्क डालना है। वो शीट मास्क जो अपने घर पर बनाया था। मिश्रण में डुबोकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट इसे लगा रहने दें। चेहरे को कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें।

  • पानी, ग्रीन टी, टी ट्री एसेंशियल ऑयल

सबसे पहले आधा का पानी लेकर इसमें ग्रीन टी को डाले और उबाल कर छान लें अब इसमें दो से तीन बोलती ट्री की एसेंशियल ऑयल डाले और अच्छे से मिला लें फिर इसमें आपने जो टिशू पेपर या वाइप्स की मदद से शीट मास्क बनाया है उसको इस मिश्रण में डूबा कर हल्का सा निचोड़ लें और अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले।

अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दे और करीब 30 से 35 मिनट बाद चेहरे से मास्क हटाकर चेहरे पर लगे मिश्रण को चेहरे की त्वचा पर ऐसे ही छोड़ दे।

फायदे: ऑयली और कंबीनेशन स्किन वालों के लिए बेस्ट शीट मास्क है। इसके इस्तेमाल से ऑयली और कॉन्बिनेशन स्किन वालों को अपने स्किन में जितने भी परेशानी होती है उन सभी परेशानी को दूर किया जा सकता है।

यह पिगमेंटेशन को आपके चेहरे से हटाएगा, इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर लाने में मदद करेगा आपके चेहरे को पिंपल्स, कील मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा।

ऑयली, ड्राई और नॉरमल स्किन के शीट मास्क

एक आलू को कद्दूकस करके छन्नी की सहायता से इसका रस निकाल ले। अब इस आलू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल डाल कर अच्छे से मिला लें।

अब इस मिश्रण में शीट मास्क डूबा कर चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद शीट मास्क चेहरे से निकाल दे।

फायदे: ऑइली और नॉर्मल स्किन वालों के लिए बेस्ट शीट मास्क है। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो यह इसे भी कम करेगा अनइवन स्किन टोन की परेशानी को दूर करेगा।

  • दो चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच गुलाबजल

एक बाउल में सभी सामग्री को डाल कर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में अपने सीट मास्क को डुबोकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे हल्का ठंडा होने के बाद सीट मास्क अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

फायदे: आपकी त्वचा ड्राई है तो यह शीट मास्क आपके चेहरे पर बहुत अच्छा रिजल्ट देगा।आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर देगा, आपके चेहरे की खोई नमी को वापस ला देगा, इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर आ जाएगा।

शायद आप भी इसे पसंद करें –

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें घर पर फेशियल मास्क कैसे बनाएं (How to make sheet mask at home in hindi) इसके बारे में सामान्य जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं फेशियल शीट मास्क बनाने के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है। 

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे