khane se chehre par glow kayse laye | चमकती त्वचा के लिए क्या खाएं

आज हम जानेंगे khane se chehre par glow kayse laye, चमकती त्वचा के लिए इन चीजों को जरूर खाएं इन सभी के बारे में। हम सभी की चाहत ग्लोइंग और चमकती त्वचा की होती है लेकिन बिजी लाइफ स्टाइल के कारण हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते है।

जिसके वजह से स्किन का ग्लो कही छिप जाता है और हमारी स्किन डल और बेजान नजर आती है। जो देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आज हम आपके लिए बहुत ही असरदार और कारगर उपाय लेकर आए है।

ये कोई फेस पैक नहीं, उबटन नही बल्कि कई ऐसे फूड है। जिन्हे खाकर या रेगुलर डाइट में शामिल करके khane se chehre par glow ला सकते हो, आप अपनी स्किन को ग्लोइंग, चमकदार और हेल्दी बना सकते हो, तो आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से..

जैसा की टाइटल में अपने देख ही लिया है khane se chehre par glow kayse laye तो आइए अब जान लेते है की कैसे हम कुछ फूड्स को खाकर अपनी स्किन का ग्लो बढ़ा सकते है

आजकल सभी को ग्लो और फेयर स्किन की चाहत होती है। सभी को चाहिए कि उनकी स्किन फेयर, स्पॉटलेस और ग्लोइंग नजर आए। इस चक्कर में हम महंगे से महंगे क्रीम, महंगे फेशियल, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और यहां तक फेयर और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दवाइयां भी खाना चालू कर देते हैं। लेकिन क्या हम जानते हैं। इन सभी चीजों के साइड इफेक्ट भी होते हैं।

ब्यूटी, सुंदरता हमारे शरीर के अंदर से आती है ना ही कोई अच्छा मेकअप करके हम खूबसूरत दिखते हैं। हम चाहे कोई भी महंगे से महंगा मेकअप लगा ले लेकिन जब तक हमारी डाइट अच्छी नहीं होगी तब तक हम क्लियर और ग्लोइंग स्किन नहीं पा सकेंगे।

इसलिए आज हम जानेंगे कि ऐसे कौन से फूड है जिन्हें खाकर हम अपनी बॉडी को अंदर से क्लीन कर सकते हैं। और अंदर से हमारी स्किन में ग्लो और साइन भी आ सके और कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें खाकर हम अपने पिंपल एक्ने डार्क स्पॉट्स को भी दूर कर सकते हैं।

नीचे कुछ ऐसे टॉपिक है जिससे हमारी स्किन को हेल्दी ग्लोइंग और स्पॉट फ्री स्किन पाने के लिए बहुत मदद करेगी इसके लिए आपको कोई भी फेशियल नहीं करना है ना ही महंगे कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना है।

बस कुछ ऐसे टॉपिक है जिन्हें आपको अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करना होगा जिससे आप बहुत आसानी से फेयर ग्लोइंग स्किन पा सकेंगे। तो आई आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जान लेते हैं खाने से चेहरे पर ग्लो कैसे लाएं।

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार – khane se chehre par glow ayega

khane se chehre par glow kayse laye
khane se chehre par glow kayse laye

हरी पत्तेदार सब्जी हरी पत्तेदार सब्जी में सभी प्रकार के विटामिंस होते हैं। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा होते हैं। इनमें से है पालक, सरसों, धनिया, मूली के पत्ते, ब्रोकली, गाजर, करेला, एलोवेरा और संतरा ।

अनार रोज एक अनार खाने से हमारा खून साफ होगा और हमारी स्किन में चमक भी आएगा।

पानी सबसे पहले हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा पानी से हम अपने स्किन पर ग्लो ला सकते है। बिना कोई पैसे खर्च किए पानी सबसे सस्ता और सबसे अच्छा सोर्स है हमारी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए ।

पानी हमारी पूरी बॉडी को अंदर से क्लीन कर देता है और डिटॉक्स कर देता है। इसलिए आप अगर बिना कोई पैसे खर्च किए नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना ही होगा।

गोरे होने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए जिसे khane se chehre par glow आएं

नींबू नींबू में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है। नींबू हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में हमारी मदद करता है विटामिन सी हमारी स्किन में ब्राइटनिंग, लाइटनिंग और टाइटनिंग इफेक्ट देने का काम करता है। और स्किन के अंदर के कॉलेजन इलास्टिन प्रोटीन को रिपेयर करता है।

नींबू का सेवन कैसे करें सुबह नींबू पानी बनाकर, जब आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस हो रही हो तब नींबू का पानी बनाकर पी सकते हैं। दाल और सब्जी में नींबू का रस डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

सेब सेब में मेलिक एसिड होता है जो स्कीम के ब्रेकेज को रोकता है। स्किन को रिपेयर करता है। मलिक एसिड हमारे स्किन के ऑयल और वाटर को बैलेंस करता है। जिससे स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। रोज हमे एक सेब खाना ही चाहिए।

अगर हम लाल, पीला, नारंगी रंग की सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं तो इसके अंदर मौजूद बीटा कैरोटिन से हम स्किन में होने वाले एजिंग और रिंकल्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं। टमाटर, गाजर, पीली शिमला मिर्च, संतरा और चुकंदर इन सभी में बीटा कैरोटिन होता है।

khane se chehre par glow lane ke liye ahar – 10 दिनों में चमकती त्वचा के लिए आहार

पहेला सुबह उठते ही नारियल का जूस पीना है। या फिर मौसमी सब्जियां जैसे लौकी खीरा किसी भी एक सब्जी का जूस सुबह खाली पेट पीना है

दूसरा 1 घंटे बाद आप सुबह के नाश्ते में फ्रूट खा सकते हैं जो भी फल आपको पसंद है उस फल का आप इस्तेमाल करें।

तीसरा नाश्ते के कुछ देर बाद एक प्लेट सलाद बना कर खाना है सलाद के लिए आप कोई भी सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर खीरा जो भी आपको पसंद हो सलाद बना कर लेना है। और साथ में सलाद के साथ आप स्प्राउट चना,मूंग या गेहूं को अंकुरित करें सलाद के साथ शामिल करें।

चौथा लंच टाइम में आप अपने खाने के साथ एक कटोरी दही रोज ले। ध्यान रहे अगर आप दही का सेवन कर रहे हैं तो आपको दाल नहीं लेना है और दाल ले रहे हैं तो दही नहीं लेना है। दोपहर के खाने के बाद आप एक गिलास लस्सी या छाछ जो आपको अच्छा लगे उसका इस्तेमाल करना है। इससे आपका पेट ठीक रहेगा और चेहरे पर ग्लो आएगा ।

पांचवा शाम के समय आपको एक मुट्ठी भर के ड्राई फ्रूट खाना है कोई भी जो आपको पसंद हो उसको शाम के नाश्ते में जब आपको थोड़ी-थोड़ी भूख लगे तब ड्राई फ्रूट्स को लेना है।

छठवां रात का खाना बहुत हल्का रखें कोई भी सब्जी के साथ एक से दो रोटी ले सकते हैं। दिन भर खूब भरपूर पानी पिए ध्यान रहे खाने के 1 घंटा बाद या खाने के आधा घंटा पहले ही आपको पानी पीना चाहिए।

khane se chehre par glow or स्किन को ग्लोइंग कैसे बनाएं

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे पहला स्टेप है । सुबह खाली पेट आपको हल्दी का पानी पीना है हल्दी का पानी सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में एक चम्मच आधा छोटा चम्मच हल्दी डालकर रोज सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीना है ।

गाजर रोजाना गाजर खाने से स्किन के दाग धब्बे और रिंकल से बचाता है।

टमाटर,गाजर,टमाटर चुकंदर तीनों का जूस बनाकर रोज सुबह इस्तेमाल करने से नैचुरल ग्लो आपके फेस में दिखने लगेगा और आपकी स्किन में चमक आना स्टार्ट हो जाएगा और चुकंदर को खाने के साथ, साथ चुकंदर यानि बीटरूट का फेस पैक बनाकर लगाते है तो आपकी त्वचा का रंग गोरा होने लगेगा और दाग धब्बे भी मिटने लगेंगे।

अंडा, मछली, सोयाबीन नाश्ते के बाद आपको इनमें से कोई एक चीज को डाइट में शामिल कर लेना है।

सबसे जरूरी ग्रीन वेजिटेबल्स स्किन और बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है। पलक, ब्रोकली, मूली के पत्ते का इस्तेमाल करने से नेचुरल ग्लो आपको जरूर देखने को मिलेगा।

Read also –

निष्कर्ष (conclusion)

हमने जाना khane se chehre par glow kayse laye, चमकती त्वचा के लिए इन चीजों को जरूर खाएं और भी कुछ टिप्स जिनसे आप अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग और चमकदार बना सकती है।

आशा करती हूं खाने से चेहरे पर ग्लो (khane se chehre par glow) इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ सवाल है जिसे आप पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे