पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? | how to do makeup for a party in hindi

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? (how to do makeup for a party in hindi), पार्टी में जाने के लिए मेकअप कैसे करें, पार्टी में सिंपल मेकअप कैसे करें, पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें, पार्टी मेकअप कैसे करें, सिंपल पार्टी वियर मेकअप कैसे करें

अगर आपको किसी पार्टी में स्टाइलिश दिखना है तो आपको मेकअप का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि दिन और रात की पार्टी के लिए मेकअप (डे और नाईट मेकअप)करने का तरीका अलग अलग होता है।

मेकअप खूबसूरती को आकर्षक बना सकती है तो बिगाड़ भी सकती है। पार्लर जाकर नैचुरल मेकअप करा कर आएं या पार्टी मेकअप कराएं, पैसे तो उतने ही देने पढ़ते है इससे मेकअप में हमारे काफी पैसे खर्च हो जाते हैं।

लेकिन अगर हमें घर पर पार्लर जैसा मेकअप करना आ जाए, तो कितना अच्छा होगा ना! इससे हमारा बहुत सारा टाइम और पैसा भी बचेगा। आप भी पैसे बचाना चाहते हो हां या ना अगर हां, तो फिर ठीक है।

आज हम घर पर पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें (party ke liye makeup kaise karen) इसके बारे में जानेंगे और घर पर ही अच्छा मेकअप करके आकर्षक कैसे दिख सकते है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

आप तो जानते ही है, जब हम नया नया मेकअप करना शुरू करते हैं, तो हम बहुत उलझन में होते हैं। मेकअप का सेट बनाने के लिए हमें उत्पादों(product) की जानकारी नहीं होती है।

जब हम मेकअप का सामान खरीदने मार्केट जाते हैं, तो मार्केट में इतने सारे उत्पाद(product) होते हैं जिससे हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या खरीदे और क्या नहीं। ऐसा आपके साथ भी जरूर हुआ होगा।

इसलिए आज हम हमारे साइट apnahindi.in में जानेंगे मेकअप से जुड़ी हर जानकारी, मेकअप टिप्स इन हिंदी, मेकअप कैसे करें, पार्टी मेकअप कैसे करें आदि।

तो आइए आज के हमारे आर्टिकल पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? (how to do makeup for a party in hindi) इसकी शुरुआत करते है।

कोई भी मेकअप लगाने से पहले हमें अपने स्किन कि अच्छे से केयर कर लेनी चाहिए।

पार्टी के लिए मेकअप करने से पहले स्किन को तैयार कैसे करें – Party ke liye makeup karne se pahle skin ko taiyar kaise karen?

बेस्ट फेस वॉश: स्किन केयर करने के लिए सबसे पहले किसी माइल्ड क्लींजर (face wash) से अपने फेस को अच्छे से वॉश कर ले। ताकि धूल मिट्टी, डस्ट, गंदगी बाहर निकल जाएं।

टोनर: फिर इसके बाद त्वचा पर टोनर लगाना होता है। मार्केट में स्किन टाइप के अकॉर्डिंग बहुत सारे टोनर मौजूद है उनमें से आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार टोनर चुनकर लाएं और इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन के लिए होममेड टोनर काफी फायदेमंद होते है क्योंकि उनकी स्किन बहुत ज्यादा चिपचिपी और डल होती है ऐसे में उन्हें बार बार अप्लाई करने की जरूरत पड़ती है इसलिए होममेड टोनर उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

टोनर हमारे त्वाचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है और ओपन पोर्स को क्लोज कर देता है। इसे फिंगर की मदद से अपने पूरे चहरे पर लगाएं।

मॉइश्चराइजर: फिर जब टोनर स्किन पर सुख जाए तब अपनी पसंद के मॉयश्चराइजर से स्किन को मॉइश्चराइज कर ले। आपका स्किन केयर कंप्लीट है और अब आप अपने चेहरे पर मेकअप अप्लाई कर सकते हैं।

Read also –

पार्टी मेकअप करने के लिए क्या-क्या समान लगता है? – Party makeup karne ke liye kya kya saman lagta hai?

  • फेस सिरम या मॉश्चराइजर
  • मेकअप ब्रशेस
  • प्राइमर
  • आईशैडो पैलेट (ग्लिटर आईशैडो या पाउडर आईशैडो)
  • जेल या लिक्विड बेस्ड आईलाइनर
  • वॉटर प्रूफ मस्कारा
  • आइब्रो पेंसिल या आइब्रो पाउडर
  • फाउंडेशन
  • कंसीलर ( फाउंडेशन और कंसीलर की जगह आप चाहे तो बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं )
  • कंटूर पाउडर या कंटूर स्टिक
  • ब्यूटी ब्लेंडर
  • कंपैक्ट पाउडर
  • ब्लशर और हाइलाइटर
  • लिप लाइनर और लिपस्टिक
  • मेकअप फिक्सर

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen?

पार्टी के लिए मेकअप (party ke liye makeup in hindi) करने से पहले ये जानना जरूरी है कि आप डे टाइम की पार्टी अटेंड कर रहे है या नाईट क्योंकि डे और नाइट पार्टी के लिए मेकअप भी अलग अलग होगा।

जैसा की आप लोग जानते ही है मेकअप हमारे लुक को बना सकता है, तो बिगाड़ भी सकता है इसलिए मेकअप की सही जानकारी होने बहुत जरूरी है।

आइए जानते है डे और नाईट टाइम का मेकअप किस तरह किया जा सकता है जिससे हम आकर्षक दिखे।

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? (party ke liye makeup kaise karen)
पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? (party ke liye makeup kaise karen)

डे पार्टी के लिए मेकअप – day party ke liye makeup

एक्सपर्ट जैसा डे पार्टी मेकअप बहुत कम प्रोडक्ट लेकर मेकअप करना होता है। डे पार्टी मेकअप बहुत लाइट वेट होता है और आईशैडो को भी लाइट और नेचुरल ही रखा जाता है। डे टाइम पार्टी के लिए पूरे लुक को नेचुरल दिखाई दे ऐसा क्रिएट करना होता है।

आइए, डे टाइम पार्टी के लिए मेकअप शुरू करे स्टेप बाय स्टेप –

1.) फेस सीरम या मॉश्चराइजर: मेकअप करने से पहले हमें फेस सिरम या मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना होता है इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा में नमी आ जाती है जो हमारी त्वचा और मेकअप दोनों के लिए बहुत जरूरी है।

2.) प्राइमर: ये हमारे ओपन फोर्स को श्रिंक कर देता है। हमारी त्वचा पर प्राइमर एक लेयर बना देता है जिससे मेकअप हमारी त्वचा के अंदर जा ना सके। प्राइमर लगाना बहुत जरूरी होता है इससे हमारा मेकअप बेस अच्छे से सेट होता है।

प्राइमर लगाने के बाद 5 मिनट तक हमें बिना कुछ अप्लाई किए इसे छोड़ देना चाहिए और फिर 5 मिनट हो जाने के बाद आप मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

3.) आई शैडो: इसे लगाने से हमारी आंखें बहुत खूबसूरत नजर आती है। आई शैडो लगाने के लिए सबसे पहले लाइट ब्राउन लेकर अपने आंखों के आउटर कॉर्नर में लगा लेंगे और अच्छे से ब्लेंड कर लेंगे इसी कलर को इनर कॉर्नर और आउटर कार्नर में भी लगाकर अच्छे से ब्लेंड कर लेंगे।

इसके बाद आईबॉल (बीच की जगह) में चमकीले पाउडर शैडो लगा लेंगे। आईबॉल के ऊपर लगाने के लिए किसी भी शाइनी लाइट आईशैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब किसी भी डार्क कलर को लेकर अपने आउटर कॉर्नर में लगा लेंगे। आपका आईशैडो लगकर तैयार हो चुका है।

4.) आई लाइनर: आई लाइनर के लिए हम जेल या लिक्विड किसी भी लाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइनर आप अपनी पसंद से लगा सकते हैं आपको विंग्ड लाइनर पसंद है तो विंग्ड बनाएं और अगर आपको राउंड लाइनर पसंद है तो राउंड बना सकते हैं।

5.) फाउंडेशन और कंसीलर: हमें फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल सही तरीके से करना चाहिए फाउंडेशन और कंसीलर अच्छे से ब्लेंड न होने की वजह से मेकअप भद्दा नजर आ सकता है।

सबसे पहले अपने स्किन टोन से एक शेड लाइट फाउंडेशन लेकर ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाकर अच्छे से ब्लेंड करें।

ये भी पढ़े – ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन

कंसीलर को अपने आईस के नीचे, अपने लिप्स के चारों तरफ लगाकर ब्लेंड कर लें। फाउंडेशन और कंसीलर के इस्तेमाल से हमारे चेहरे के दाग धब्बे छुप जाते हैं और हमारे चेहरे की त्वचा का रंग एक समान दिखाई देता है।

6.) कॉम्पैक्ट पाउडर (फेस पाउडर): अब हम अपने चेहरे को कॉम्पैक्ट पाउडर (फेस पाउडर) की मदद से सेट कर लेंगे आप चाहे तो कॉम्पैक्ट पाउडर को ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से भी सेट कर सकते हैं।

7.) कंटूर पाउडर या कंटूर क्रीम या फिर कंटूर स्टिक: कंटूर से अपने पूरे फेस को शेप देंगे। नोज को शेप देंगे और थोड़ा सा कंटूर फोरहेड और चीकबोन्स के नीचे लगाकर ब्यूटी ब्लेंडर से ब्लेंड कर लेंगे। कंटूरिंग से हम अपने पूरे चेहरे को शेप देकर स्लिम दिखा सकते है।

8.) ब्लश: अब हम ब्लश पैलेट में से थोड़ा सा ब्लश लेकर अपने चीकबोन्स के ऊपर की तरफ लगा लेंगे। ध्यान रखे बहुत ही कम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे और ब्लश अप्लाई करते समय सर्कुलर मोशन में लगाएं।

9.) हाइलाइटर: बारी आती है हाइलाइटर की किसी फैन ब्रश की मदद से थोड़ा-थोड़ा हाइलाइटर चीकबोन्स के ऊपर जहां हमने ब्लश लगाया है ठीक उसके ऊपर हाइलाइटर का इस्तेमाल करना है थोड़ा सा हाइलाइटर अपने नोज और लिप्स के ऊपर भी लगा लेंगे।

ये भी पढ़ें15 सबसे अच्छा हाइलाइटर

10.) मस्करा: अपनी आंखों को और भी सुंदर लुक देने के लिए मस्कारा का इस्तेमाल करेंगे। मस्कारा लगाना बहुत ही जरूरी होता है मस्कारा लगाए बिना आई मेकअप कंप्लीट नहीं हो सकता है इसलिए हमें अपनी पलकों में मस्कारा की एक कोर्ट लगा लेना है।

11.) आइब्रोज: आइब्रो पाउडर या आइब्रो पेंसिल से हम अपनी आइब्रो को शेप देंगे।

12.) लिप लाइनर और लिपस्टिक: लिप्स यानि कि होठों के चारों ओर लिप लाइनर लगाकर होठों को शेप देंगे। उसके बाद लिपस्टिक लगाकर अपने मेकअप को कंप्लीट कर लेंगे।

13.) मेकअप फिक्सर: जरुरी स्टेप है फिक्सर लगाना। मेकअप को लंबे समय तक रोककर रखने के लिए फिक्सर का इस्तेमाल किया जाता है। फिक्सर लगाने से हमारा मेकअप चेहरे पर सेट हो जाता है।

इन सभी स्टेप को करने के बाद हमारा पार्टी मेकअप लुक तैयार है बड़े आसानी से हमने इस लुक को तैयार कर लिया इसी तरीके से आप कोई भी मेकअप लुक लुक पा सकते हैं।

नाईट पार्टी के लिए मेकअप – night party ke liye makeup

night party ke liye makeup: रात के टाइम का मेकअप करने के लिए डे मेकअप (day makeup) के मुकाबले थोड़े ज्यादा प्रोडक्ट की जरूरत पड़ती है और आंखों को भी रात के मेकअप में बोल्ड लुक दिया जाता है।

ध्यान रखने योग्य बातें

  • फाउंडेशन को रगड़ते हुए ब्लेंड नहीं करना चाहिए।
  • फाउंडेशन को इतना ब्लेंड करें कि पूरे चेहरे पर एक समान लग जाए।
  • फाउंडेशन को ज्यादा ब्लेंड भी नहीं करना चाहिए।
  • प्राइमर लगाने के बाद ही फाउंडेशन लगाएं।
  • फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे को कंपैक्ट पाउडर से सेट करें।
  • फाउंडेशन या कंसीलर को ब्लेंड करते वक्त ध्यान रहे कि हमें हमेशा ऊपर से नीचे की ओर ब्लेंड करना होता है।
  • मेकअप लगाने से पहले त्वचा को अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉश्चराइज कर लेना चाहिए।

Read more –

FAQs. पार्टी मेकअप के लिए (party makeup ke liye) अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. पार्टी में सिंपल मेकअप कैसे करें?

उत्तर: पार्टी के सिंपल मेकअप करना चाहते है, तो मेकअप करते समय बोल्ड कलर का इस्तेमाल करने से बचे।

प्रश्न 2. दिन में मेकअप कैसे करें?

उत्तर: दिन में हमेशा मेकअप प्रोडक्ट की काम से काम क्वांटिटी का इस्तेमाल करें क्योंकि दिन के मेकअप को नेचुरल रखा जाता है और लाइट मेकअप ही किया जाता है।

प्रश्न 3. मेकअप के कितने स्टेप होते हैं?

उत्तर: देखा जाए तो मेकअप में 12 से 15 स्टेप्स होते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितने मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे है।

अगर आप कम से कम मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, तो आपका मेकअप जल्दी और कम स्टेप्स में पूरा हो जाएगा।वही ज्यादा मेकअप आइटम्स में स्टेप्स बढ़ जाएंगे।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? (how to do makeup for a party in hindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही डे पार्टी के लिए मेकअप, नाईट पार्टी के लिए मेकअप – night party ke liye makeup इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे और आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

2 thoughts on “पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें? – party ke liye makeup kaise karen? | how to do makeup for a party in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे