Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे और नुकसान क्या है? | Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi

अगर आप मामाअर्थ ऑनियन हेयर ऑयल (Mamaearth Onion Hair Oil In Hindi) का उपयोग करने के बारे में सोच रहे है, तो एक बार इसका रिव्यू जरूर पढ़ ले और इस ऑनियन हेयर ऑयल के फायदे और नुकसान क्या है? इससे जुड़े सभी जानकारी लेने के बाद अगर आप इस्तेमाल करेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

प्रोडक्ट को समझना कुछ हद तक सही भी है क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट को यूज करने से पहले सबसे जरूरी है उस प्रोडक्ट का रिव्यू जानना, उससे जुड़े इंग्रीडिएंट और फायदे नुकसान को जानना।

इसलिए आज का हमारा आर्टिकल Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi इसमें इस ऑनियन हेयर ऑयल से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से समझने में पूरी मदद करेगा।

तो आइए इस प्रोडक्ट को अच्छी तरह जानते और समझते है।

विषय सूची hide

Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi

Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi
Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi

मामा अर्थ अनियन ऑयल की खास बात यह है कि यह ब्रेकेज को कंट्रोल करता है। इसमें किसी भी तरह का परफ्यूम या सुगंध का इस्तेमाल नहीं किया गया है यानि कि यह बिना सुगंधित है।

इस ऑयल का इस्तेमाल ऑल हेयर टाइप के लोग कर सकते हैं क्योंकि कुछ लोगों के बाल बहुत ज्यादा ऑयल होती है, तो वहीं कुछ लोगों के ड्राई होते हैं।

इस अनियन हेयर ऑयल का इस्तेमाल दोनों कर सकते हैं। mamaearth onion oil review in hindi में हम आपको इसके इनग्रेडिएंट, फायदे और नुकसान, उपयोग करने का तरीका और प्राइस की जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

बने रहिए आर्टिकल के साथ, आइए शुरू करते हैं हमारे पहले टॉपिक की जिसमें हम आपको ऑयल में मौजूद इन सामग्री की जानकारी देंगे।

मामा अर्थ अनियन हेयर ऑयल इनग्रेडिएंट्स – Mama Earth Onion Hair Oil Ingredients in Hindi

मामा अर्थ अनियन हेयर ऑयल इनग्रेडिएंट्स (Mama Earth Onion Hair Oil Ingredients in Hindi) इसमें अनियन सीड, मेहंदी पत्ते का तेल, भृंगराज तेल, अश्वगंधा तेल, ब्राह्मी तेल, अरंडी तेल, शिकाकाई तेल इसके अलावा सूरजमुखी तेल, जैतून का तेल, नारियल तेल इन सभी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है, जो बालों के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।

भृंगराज तेल (bhringraj oil): भृंगराज में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। भृंगराज का तेल बालों की तेज ग्रोथ में मदद करता है। बालों को घना, मुलायम, काला, लंबा करने में मदद करता है। यह स्कैल्प के बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन को होने नहीं देता अगर हो गया है तो उसे स्कैल्प से हटाता है। ये बालों की हल्दी ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

अनियन सीड ऑयल (onion seed oil): गंजेपन को दूर करने में काफी मददगार माना जाता है। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो यह सफेद बालों को काला करने का काम करता है। झड़ते बालों को रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। मजबूती प्रदान करता है। बालों के रूखेपन को दूर कर बालों को मॉश्चराइज भी करता है।

मेहंदी का तेल (henna oil): इसमें हेनोटनेटिक एसिड होता है जो मेहंदी में रंग के लिए जिम्मेदार है। यानी मेहंदी में रंग इसी इसी की वजह से होता है। मेहंदी का तेल स्कैल्प में होने वाली खुजली रूखे पन की समस्या को दूर करता है।

अश्वगंधा तेल (ashwagandha oil): बालों का झड़ना रोककर नए बाल उगाने में मदद करता है। सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाता है, गंजेपन की समस्या को दूर कर अश्वगंधा आपके बालों को काला, लंबा, घना बनाता है।

ब्राह्मी तेल (brahmi oil): डैंड्रफ, हेयर लॉस, दो मुहे बाल, बालों का रूखापन इन सभी समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके साथ ही बालों में चमक बनाए रखता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व दिमाग के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी बनाए रखता है और खोपड़ी की त्वचा के पी एस लेवल को बैलेंस करके रखता है।

अरंडी तेल (castor oil): बालों का झड़ना रुक कर बालों को बढ़ने में मदद करता है दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है बालों को मोटा घना बनाता है और बालों को काला करने चोरल चमक प्रदान करता है।

शिकाकाई तेल (shikakai oil): शिकाकाई में एल्कलॉय होता है जो बालों को अंदर से स्वस्थ बनाता है इसमें विटामिन ए, सी, डी और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को पोषण देता है। शिकाकाई हेयर फॉल को रोकता है गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

अब तक आपने मामा अनियन ऑयल के इन जीवन के बारे में जाना आइए इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते है।

मामा अर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे – Benefits of Mama Earth Onion Hair Oil in Hindi

  • बालों की ग्रोथ बढ़ाता है इसमें प्याज, रिडेंसिल, अश्वगंधा और भृंगराज इन सभी को मिलाकर एक पावरफुल मिश्रण तैयार किया गया है जो बालों की ग्रोथ और विकास को बढ़ाता है।
  • रिडेंसेल और प्याज के तेल की 5X पावर के साथ बालों के रूम को मजबूत करता है बालों का टूटना कम करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।
  • यह तेल बिल्कुल भी चिपचिपा महसूस नहीं करता है नॉन स्टिक की फार्मूला से तैयार यह हेयर ऑयल बूस्टर बहुत ही लाइटवेट है और इसमें किसी भी तरीके के परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं किया गया है इसलिए सुगंध मुक्त है।
  • ममएआर्थ अनियन हेयर ऑयल बूस्टर की कुछ बूंदे ही आपके स्कैल्प और बालों को पोषण देती है।
  • इसमें रिडेंसेल के साथ 5X पावर अनियन ऑयल के साथ तैयार किया गया है जो आपके बालों का झड़ना कम करता है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।
  • रिडेंसेल आपके बालों के रूम को मजबूत कर ब्लड सरकुलेशन को सही करता है जिससे आपके बाल स्वस्थ, लंबे, घने होने लगते हैं।
  • इसका सबसे बड़ा फायदा है कि हानिकारक केमिकल, toxic substances का इस्तेमाल नहीं किया गया है सिर्फ प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर तैयार किया गया है।

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के नुकसान – Mamaearth Onion Hair Oil Side Effects in hindi

  • मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल कुछ लोगों की वजह से बाहर हो सकता है।
  • अनियन ऑयल बालों के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप सभी जानते हैं लेकिन कुछ लोगों को प्याज से एलर्जी होती है। ऐसे में आपको इससे रेडनेस या इचिंग भी हो सकती है।

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल कैसे यूज़ करें – How to use Mamaearth Onion Hair Oil in hindi

स्टेप 1. Mamaearth Onion Hair Oil Booster को इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह बॉस कर लें। हेयर वाश करने के बाद बालों को अच्छी तरह सुखा लें।

स्टेप 2. फिर सूखे हुए बालों में इस हेयर ऑयल को अप्लाई करने से पहले एक खाली कांच की कटोरी में इसमें 5-6 बूंद मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल की डालें और दूसरा कोई भी अन्य तेल डालकर मिला लें।

स्टेप 3. अब इस मिसाइल को सबसे पहले इस खेल पर अच्छे से अप्लाई करें उसके बाद बचे हुए तेल को पूरे बालों और बालों की लेंथ पर अप्लाई कर लें।

स्टेप 4. जब आप अपने स्कैल्प और बालों पर ऑयल को अच्छी तरह अप्लाई कर चुके होंगे उसके बाद एकदम हल्के हाथों से स्कैल्प को करीब 15 मिनट की मसाज दे।

स्टेप 5. अच्छी तरह मसाज कर लेने के बाद सभी वालों को एक साथ समेट लें और बालों को बांधकर रात भर या फिर 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने बालों को आप शैंपू से धो सकते हैं।

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल प्राइस – Mamaearth onion hair oil price in hindi

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के प्राइस की बात करें, तो इसकी MRP 399rs. लेकिन डिस्काउंट ऑफर में आपको ये 338rs में मिल जायेंगे जिसकी क्वांटिटी है 100ml -150ml.

Mamaearth Onion Hair Oil -> Check Price

(सभी ऑनलाइन स्टोर पर अलग अलग ऑफर चलते रहते है। ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि कहा से आप इसे पर्चेस कर रहे है।)

यह आर्टिकल भी काफी हेल्पफुल होंगे –

FAQs. मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल (Mamaearth Onion Hair Oil in hindi) से जुड़े अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. क्या मामाअर्थ प्याज का तेल बालों के लिए अच्छा है?

उत्तर: अगर आप हेयर फॉल से परेशान है, अपने खोए हुए बालों को वापस लाना चाहते है इसके साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किसी ऑयल की तलाश में है, तो मामाअर्थ प्याज का तेल आपके बालों के लिए अच्छा हो सकता है।

प्रश्न 2. मामाअर्थ प्याज का तेल से क्या होता है?

उत्तर: मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल आपके बालों के झड़ने को कम करता है, खोए हुए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देकर मजबूती और बालों को शाइनी बनाता है।

प्रश्न 3. क्या मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल दाढ़ी के बालो में इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर: जी नहीं, यह ऑयल स्कैल्प के लिए है।

यह भी जरूर पढ़ें –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही मामाअर्थ ऑनियन हेयर ऑयल के फायदे और नुकसान क्या है? इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं Mamaearth Onion Hair Oil से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार या उपाय को लोगों तक सामान्य जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

17 thoughts on “Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे और नुकसान क्या है? | Mamaearth Onion Hair Oil Review in Hindi”

  1. Mere me pura ganja pan aa gaya bilkul baal chale gaye hai …kya is oil se mere baal regrowth ho sakte hai

    Reply
  2. Mere Bal phle bhot gne the 2 manth me bhot jada hair fall ho gya h gnjapan aane lga h kya new hair aa jaege or hair fall ruk jaega

    Reply

Leave a Comment