Multani mitti ke gharelu upay | मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान

आज हम हमारे पोस्ट Multani mitti ke gharelu upay में जानेंगे क्योंकि मुल्तानी मिट्टी हमारे सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है इसलिए आज हम Multani mitti ke gharelu upchar, मुल्तानी मिट्टी के उपयोग, मुल्तानी मिट्टी के फायदे, मुल्तानी मिट्टी के नुकसान, मुल्तानी मिट्टी कौन सी अच्छी होती है, मुल्तानी मिट्टी बेनिफिट्स, मुल्तानी मिट्टी हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए इन सभी के बारे में जानेंगे.

खूबसूरती को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है. मुल्तानी मिट्टी प्रकृति की देन है और हम सभी अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए इसका इस्तेमाल करता है. क्योंकि इसमें ऐसे चमत्कारी गुण मौजूद है जो हमारे चेहरे और बालों के लिए वरदान है.

Multani mitti का इस्तेमाल ज्यादातर चेहरे और बालों के लिए किया जाता है क्योंकि ये हमारी सुंदरता बढ़ाने का काम करता है मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के दाग धब्बे हटाने और त्वचा को बेदाग गोरी बनाता है।

Multani mitti ke gharelu upay – home remedies for multani mitti

दाग धब्बे हटाए: आप अपने चेहरे से दाग धब्बे को हटाना चाहते हैं तो 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को टमाटर के साथ मिलाकर इसका फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करें.

ज्यादा अच्छे परिणाम देखने के लिए आप इसमें 2 चंदन पाउडर और एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं. इसका पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे 15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को पानी से धो लें.

फायदे:

  • टमाटर चेहरे की त्वचा से डेड स्किन को हटाएगा.
  • मुल्तानी मिट्टी चेहरे को ग्लोइंग और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाएगा.
Multani mitti ke gharelu upay
Multani mitti ke gharelu upay

Multani mitti कौन सी अच्छी होती है

अगर आप मुल्तानी मिट्टी लेना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपकी स्किन के लिए कौन सी मुल्तानी मिट्टी सही है क्योंकि मार्केट में दो तरह के मुल्तानी मिट्टी मिल जाती है. तो चलिए जानते है कौन सी मुल्तानी मिट्टी हमारे लिए सही है..

पहला पत्थर जैसे छोटे-छोटे टुकड़े के रूप में दिखाई देता है और दूसरा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर. दोनो ही आसानी से मिल जाता है.

तो हमें खरीदना कौन सा है या कौन सी मुल्तानी मिट्टी का हमें इस्तेमाल करना चाहिए. सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी पाउडर के बारे में जन लेते है मिट्टी पाउडर को हम आसानी से यूज कर सकते हैं क्योंकि इसे भीगा के रखने कीजरूरत नहीं होती, तुरंत ही निकाल कर इसका इस्तेमाल फेस पैक या हेयर मास्क बनाने के लिए कर सकते हैं.

दूसरा Multani mitti जो छोटे-छोटे टुकड़े के रूप में होती है इसका इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं बस फर्क इतना है कि इसे आप तुरंत इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि टुकड़े वाली मुल्तानी मिट्टी को थोड़ी देर पानी में भीगा कर रखना होता है तभी आप अच्छे से फेस पैक बना पाएंगे अगर अच्छे से भीगेगा नहीं तो फेस पैक बनाते वक्त इसमें छोटी-छोटी दाने जैसे गुठलियां पड़ जाती है.

अब जानते हैं मुल्तानी मिट्टी कौन सी अच्छी होती है. मुल्तानी मिट्टी जो छोटी-छोटी टुकड़ों वाली होती है वो सबसे अच्छी होती है, भीगने में थोड़ा टाइम जरूर लगता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको इसका रिजल्ट बहुत अच्छा मिलता है.

एक बार इस्तेमाल करने से इसका फर्क आप खुद जान जाएंगे. अगर आप बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं तो छोटे टुकड़े वाली मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं और नही तो आप चाहें तो इन छोटे-छोटे टुकड़ों को घर पर ही पाउडर बनाकर रख सकते हैं इससे आपको भीगकर रखने की झंझट नहीं होगी.

ये भी पढ़ें –

Multani mitti कहां मिलेगी

Multani mitti किसी भी जनरल स्टोर में आसानी से मिल सकती है या आपके घर के आस पास वाले मार्केट के बनिया की दुकान में ये आपको आसानी से मिल जाएगी और अगर आप चाहे तो किसी भी ऑनलाइन स्टोर से इसे मंगवा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी कहीं भी ऑनलाइन या ऑफलाइन मिल जाती है.

Multani mitti की कीमत

छोटे टुकड़े वाली मुल्तानी मिट्टी किसी भी मार्केट में आपको 10 से ₹15 पाव के हिसाब से आसानी से मिल जाएगी और पाउडर वाली मुल्तानी मिट्टी भी 20 से ₹25 के पैकेट में मिल जाती है.

Multani mitti हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए

Multani mitti को हम अपने चेहरे पर हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल कर सकते है, मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार ही करना चाहिए.

Multani mitti के फायदे

  • ऑइली स्किन वालो के स्किन के लिए बेस्ट होता है.
  • Multani mitti के इस्तेमाल से चहरे के ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • ओपन पोर्स की समस्या को दूर कर देता है.
  • झुर्रियों को परेसानी को दूर करता है.
  • मुल्तानी मिट्टी क्लींजर का काम करता है.
  • टैनिंग को दूर करता है.
  • स्किन कॉम्प्लेक्शन को निखरता है.
  • स्किन में नेचुरल ग्लो लाता है.
  • चहरे के दाग धब्बे को दूर कर देता है.
  • अन इवन स्किन टोन की परेशानी को दूर करता है.
  • चहरे को अंदर से क्लीन करता है.
  • ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है.
  • पिगमेंटेशन को कम करता है.
  • अगर त्वचा में किसी भी प्रकार की एलर्जी या इंफेक्शन है तो इसे भी ठीक करता है.
  • मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होने की वजह से इसे चेहरे पर लगाकर चेहरे की सूजन को भी कम किया जा सकता है.
  • बालों के लिए क्लींजर का काम करता है.
  • बालों से गंदगी को बाहर निकाल देता है.
  • ब्लड सक्युलेशन को ठीक करता है जिससे जड़े मजबूत होती है.
  • हेयर कंडिशनिंग का काम करता है.
  • डेंड्रफ को दूर कर देता है.

Multani mitti के नुकसान

Multani mitti को ठंड के दिनों में लगाने से बचें क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होने के कारण इससे हमें सर्दी जुकाम हो सकता है.

*मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक को 25 मिनट से ज्यादा लगाकर नहीं रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा देर तक रखने से यह स्किन को ड्राई कर देता है और चेहरे में खुजली महसूस होने लगती है.

अगर आप Multani mitti का फेस पैक लगा रहे हैं या हेयर मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं इसे ज्यादा से ज्यादा 25 मिनट तक ही लगा कर रखना चाहिए उससे ज्यादा नहीं.

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमने जाना Multani mitti ke gharelu upay, Multani mitti ke gharelu upchar, मुल्तानी मिट्टी के उपयोग, मुल्तानी मिट्टी के फायदे, मुल्तानी मिट्टी के नुकसान, मुल्तानी मिट्टी कौन सी अच्छी होती है, मुल्तानी मिट्टी बेनिफिट्स, मुल्तानी मिट्टी हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए के बारे में उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा.

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे