Night skincare routine in Monsoon In hindi | नाइट स्किन केयर रूटीन में ये 7 काम जरूर अपनाएं

Night skincare routine in Monsoon In hindi | नाइट स्किन केयर रूटीन में करें ये काम

Night skincare routine: मानसून में त्वचा की देखभाल नही गई तो सबसे पहले पिंपल मुंहासे, अनइवन स्किन टोन, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड का सामना करना करता है।

इसका सबसे बड़ा कारण है मानसून में त्वचा से नैचुरल ऑयल का बाहर निकलना क्योंकि बरसात में नमी की वजह से हमारे चेहरे से नैचुरल ऑयल ज्यादा निकलने लगते है। इस पर ध्यान नहीं देने और त्वचा की देखभाल नही करने पर ये सभी स्किन प्रॉब्लम्स आ जाते है।

हर किसी की स्किन टाइप अलग अलग होती है। कोई भी दवाई या कोई भी उत्पाद (profuct) इस्तेमाल करने से पहले हमें जान लेना चाहिए कि हमारी स्किन किस तरह की है।

तभी हम अपने त्वचा पर जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट या स्किन केयर प्रोडक्ट या फिर घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करेंगे तो उसका असर हमारे त्वचा पर होगा वरना नहीं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हमें अपने स्किन केयर रूटीन के साथ अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना होता है क्योंकि हम जो भी खाते हैं वह हमारी त्वचा पर दिखता है।

कहने का मतलब है हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे चेहरे पर पड़ता है और बिना कोई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए खाने से हम अपने चेहरे पर ग्लो भी ला सकते है इसलिए बहुत जरूरी है हमें स्वस्थ और संतुलित आहार लेना और अपनी जीवनशैली को सही रखना।

जिस प्रकार मॉर्निग स्किन केयर रूटीन जरूरी है उसी प्रकार नाइट स्किन केयर रूटीन (night skin care routine in hindi) भी जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको वही बताने वाले है।

7 नाईट स्किन केयर रूटीन स्टेप (night skincare routine in hindi)

7 नाईट स्किन केयर रूटीन स्टेप (night skincare routine in hindi)
7 नाईट स्किन केयर रूटीन स्टेप (night skincare routine in hindi)

1. मेकअप रिमूव करें

नाईट स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला और सबसे जरूरी होता है अपने चेहरे के मेकअप को रिमूव करना। मेकअप रिमूव करने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा होता है।

नारियल के तेल से आप बहुत आसानी से अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। सबसे पहले नारियल तेल को अपने दोनों हाथों में लेकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें।

फिर कॉटन के रुमाल से पहुंचते हुए सभी मेकअप को निकालने दूसरा तरीका एक कॉटन बॉल या कॉटन बेड या फिर सिर्फ नॉर्मल कॉटन में नारियल तेल में डुबोकर अपने पूरे चेहरे पर पर लगाएं और रगड़ते हुए मेकअप को निकाल ले।

2. फेस वॉश का इस्तेमाल करें

हमें 1 दिन में अपने चेहरे को सिर्फ दो बार फेस वॉश से वास करना चाहिए। फेसवास के लिए आप अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए फेसवास खरीदें और इस्तेमाल करें।

अगर आप फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो घर पर कुछ प्राकृतिक चीजों से अपनी स्किन को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए मुल्तानी मिट्टी, बेसन।

चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और बेसन का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि बेसन और मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा को अंदर से साफ कर देगी। बेसन हमारी त्वचा में नेचुरल क्लींजर का काम करता है।

3. टोनिंग है जरूर

चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद बहुत जरूरी होता है त्वचा में टोनर लगाना। इसलिए फेस वॉश करने के बाद टोनर लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए। टोनर के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल अच्छा होता है।

गुलाब जल प्राकृतिक टोनर माना जाता है और यह सभी के घरों में आसानी से मिल भी जाता है। टोनर लगाने के लिए सबसे पहले टोनर को अपने दोनों हथेली में लेकर अपने चेहरे पर डेप डेप करते हुए लगाएं। चेहरे को तब तक थपथपाना है जब तक टोनर हमारी त्वचा में अच्छे से सोख ना ले।

दूसरा तरीका गुलाब जल को खाली छोटे स्प्रे बोतल में डाल कर रख ले और जब भी आप फेस वॉश करके आए तो इसे अपने पूरे चेहरे पर स्प्रे कर ले या फिर आप टोनर को कॉटन बॉल में लेकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

टोनर के फायदे: टोनर हमारे स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है, ओपन पोर्स को लॉक करता है, स्किन को गोरा बनाता है।

4. सीरम लगना न भूले

टोनर अप्लाई करके के करीब 10 मिनिट बाद ही हम सीरम अप्लाई करना होता है। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार कोई अच्छा सीरम खरीद कर इस्तेमाल कर सकते है।

सीरम की 2 से 3 बूंदे ही काफी होती है। इसे लगाते हुए हल्के हाथों से कुछ देर मसाज देना होता है उसके बाद आप नाइन क्रीम या मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते है।

5. मॉश्चराइजर या नाईट क्रीम का इस्तेमाल करें

हमें अपनी त्वचा को मॉश्चराइजर रखना बहुत जरूरी होता है। आपकी स्किन किसी भी तरह की हो ऑयली हो ड्राई हो या कंबीनेशन हो मॉश्चराइजर हमें कभी भी लगाना भूलना नहीं चाहिए।

स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। मॉइश्चराइजर के लिए ड्राई स्किन वालों को ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों को वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

कोई भी मौसम हो हमें हर मौसम में अपनी स्किन में मॉश्चराइजर लगाना भूलना नहीं चाहिए। मॉइश्चराइजर को किसी अच्छी ब्रांड का होना चाहिए। मॉइश्चराइजर जिनमें नेचुरल इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया हो।

अपने स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए मॉश्चराइजर की जगह आप मलाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दूध से मलाई निकाल कर अपने चेहरे पर कुछ देर मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं और करीब 5 से 10 मिनिट मसाज देने के बाद इसे छोड़ दे। और सुबह चेहरा धो लें।

मॉइश्चराइजर की जगह प्योर बादाम का तेल और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल भी बहुत अच्छा असर करता है। सबसे पहले दो से तीन बूंद बादाम के तेल में एक बूंद विटामिन ई कैप्सूल को डालकर अच्छे से मिलाएं फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इसे तब तक मसाज करें जब तक यह आपकी स्किन में अच्छे से सोख ना ले।

पलक और भौं: स्किन केयर रूटीन में हमें अपने पलको और भौं को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दोनों भी हमारी खूबसूरती का हिस्सा है।

पलक और भौं की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत अच्छा होता है। स्किन केयर रूटीन करने के बाद थोड़ा सा पेट्रोलियम जेली लेकर अपने पलक और भौं पर लगाएं और सो जाए।

6. लिप्स केयर को नजरंदाज न करे

होठों की देखभाल करना नाइट स्किन केयर रूटीन में सबसे आखरी स्टेप होता है। इसमें हमें किसी अच्छी ब्रांड का लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए थोड़े से लिप बाम को लेकर अपने लिप्स में लगाएं और हल्की मसाज दे।

7. हाथो और पैरो को केयर करनी भी जरूरी है

रात में सोने से पहले अपने हाथो और पैरो में मॉइश्चराइजर लगाना कभी न भूले। क्योंकि चेहरे के साथ हाथो और पैरो का भी सुंदर होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले अपने हाथो और पैरो में मॉश्चराइजर लगा कर सोना चाहिए।

रात के समय चेहरे की देखभाल करने के लिए यह सारे स्टेप बहुत जरूरी है। अब आप जान गए होंगे नाइट स्किन केयर रूटीन में कौन कौन से स्टेप होते हैं। इन सभी स्टेप को अपनी डेली नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। रोज रात में सोने से पहले इस रूटीन को फॉलो करें। अपने त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और चमकदार आसानी से बना पाएंगे।

FAQs. नाइट स्किन केयर रूटीन से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. क्या मैं दिन में नाइट क्रीम लगा सकती हूं?

उत्तर: नही! नाइट क्रीम का इस्तेमाल रात के समय करना बेहतर है तभी इसके रिजल्ट आपको दिखेंगे।

प्रश्न 2. नाइट क्रीम कब लगाना चाहिए?

उत्तर: नाइट क्रीम हमेशा सीरम लगाने के बाद ही हमें लगाना चाहिए।

प्रश्न 3. सबसे अच्छी नाइट क्रीम कौन सी है?

उत्तर: जो नाइट क्रीम आपके स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम के अनुसार काम करे वही नाइट क्रीम आपके लिए सबसे अच्छी नाइट क्रीम होगी।

प्रश्न 4. रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाएं

उत्तर: रात को सोने से पहले स्किन की केयर करने के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करें।

इसमें सबसे पहले मेकअप रिमूव, फेस वॉश, टोनिंग, सीरम, मॉश्चराइजर इन सभी को स्टेप बाय स्टेप अप्लाई करें।

प्रश्न 5. रात में कौन सी नाइट क्रीम लगानी चाहिए?

उत्तर: अगर आपको समझ नही आ रहा है रात में कौन सी नाइट क्रीम लगानी चाहिए तो सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को पहचाने।

उसके बाद अपनी स्किन की जरूरत को समझने की कोशिश करें इतना करने के बाद आपको अपने लिए नाइट क्रीम चुनने में परेशानी नहीं होगी।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें नाइट स्किन केयर रूटीन में ये 7 काम करू अपनाएं (Night skincare routine in Monsoon In hindi) इसके बारे में सभी जानकारी दी गई और आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं नाइट स्किन केयर रूटीन से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

2 thoughts on “Night skincare routine in Monsoon In hindi | नाइट स्किन केयर रूटीन में ये 7 काम जरूर अपनाएं”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे