best foundation for oily skin – oily skin ke liye best foundation | ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन

आज हम ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) की जानकारी लेने वाले है क्योंकि फाउंडेशन का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है । फाउंडेशन खरीदते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि आपकी स्किन टाइप कौन सी है। आपकी त्वचा पर किस तरह का फाउंडेशन लगाना सही रहेगा।

मेकअप में फाउंडेशन मुख्य भूमिका निभाता है इसलिए अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो फाउंडेशन खरीदते समय ध्यान रखें कि ऑयली त्वचा के लिए कौन सा फाउंडेशन सही रहेगा। बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि उनकी स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन कौन सा है और ना ही फाउंडेशन लगाने का सही तरीका पता होता है।

ऐसे में आज हम हमारे साइट apnahindi के माध्यम से जानेंगे ऑयली त्वचा के लिए बेस्ट फाउंडेशन कौन सा है और फाउंडेशन लगाने का सही तरीका क्या है, साथ ही फाउंडेशन क्या है ? फाउंडेशन लगाने के फायदे और ऑइली स्किन के लिए कुछ बेस्ट फाउंडेशन के नाम को भी जान लेते हैं।

फाउंडेशन क्या है – foundation kya hai

फाउंडेशन एक तरह का लिक्विड टाइप का दिखने वाला मेकअप प्रोडक्ट है। जिसे आप फोटो में देख सकते है। ठीक इसी तरह का फाउंडेशन मार्केट में उपलब्ध है।

oily skin ke liye best foundation
oily skin ke liye best foundation

फाउंडेशन हमारी त्वचा के दाग धब्बों को हाइड करने में हमारी मदद करता है, अंडर आई डार्क सर्कल को भी फाउंडेशन से छुपाया जा सकता है, स्किन को इवन टोन दिखाने के लिए हम फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं।

फाउंडेशन को हम हमें अपने स्किन टोन से 1 शेड लाइट लेना चाहिए और हम अपने स्किन टोन के अनुसार ही फाउंडेशन का चुनाव करना चाहिए।

लेकिन हमेशा याद रखना चाहिए की हमें किसी भी मेकअप प्रोडक्ट या स्किन केयर करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से क्लीन करना होता है, इसके लिए आप आप चाहे तो मामाअर्थ फेस वॉश को ट्राई कर सकते है। आपलोग जानते है फाउंडेशन से पहले कंसीलर लगाया जाता है। कंसीलर क्या काम करता है यह तो आप सभी जानते होंगे

आइए अब जानते है ऑयली त्वचा के लिए बेस्ट फाउंडेशन नेम लिस्ट (oily skin ke liye best foundation name list in hindi) के बारे में और ये भी जानेंगे की कौन कौन से फाउंडेशन है जो आपके लिए बेस्ट रहने वाले है। यह भी जरूर पढ़ें आपके लिए काफी मददगार होंगे ये आर्टिकल: पिगमेंटेशन क्रीम पतंजलि

ये भी पढ़ें –

ऑयली त्वचा के लिए बेस्ट फाउंडेशन नेम लिस्ट – oily skin ke liye best foundation name list

  • Lakme perfecting foundation – लक्मे परफेक्टिंग फाउंडेशन
  • Maybelline fit me foundation – मेबेलिन फिट मी फाउंडेशन
  • Lakme 9 to 5 primer + matte perfect cover – लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट परफेक्ट कवर
  • L’Oreal Paris infallible Pro matte foundation – लोरियल पेरिस इंफ्लिबल प्रो मैट फाउंडेशन
  • wet n wild photofocus foundation – वेट एन वाइल्ड फोटोफोकस फाउंडेशन
  • Maybelline New York fit me matte poreless liquid foundation with pump – मेबेलिन न्यूयॉर्क ने मुझे पंप के साथ मैट पोयरलेस लिक्विड फाउंडेशन फिट किया

Lakme perfecting foundation – लक्मे परफेक्टिंग फाउंडेशन के लाभ

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

लक्मे परफेक्टिंग फाउंडेशन के साथ आप अपने चेहरे में चमकदार, चमक का आनंद ले सकते है। यह लिक्विड फाउंडेशन दाग धब्बों, डार्क सर्कल और पैची स्किन टोन को कवर करने के लिए अच्छी तरह ब्लेंड हो जाता है।

यह लंबे समय तक चलने वाला फाउंडेशन है जो विटामिन ई और सिलिकॉन से समृद्ध है। लैक्मे पार्फेक्टिंग फाउंडेशन आपकी त्वचा में आसानी से ब्लेंड हो जाता है।

यह चेहरे को चमकदार, मुलायम फिनिश देता है इसके साथ ही ये ऑयल फ्री फॉर्मूला है जो आपकी स्किन को बेहतर कवरेज प्रदान करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन को मॉइश्चराइज करता है।

Maybelline fit me foundation – मेबेलिन फिट मी फाउंडेशन

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

मेबेलिन फिट मी फाउंडेशन अब spf 22 और क्ले के साथ प्राकृतिक मैट फिनिश देता है। पंप फॉर्मेट के साथ इसमें 18 शेड मिल जायेंगे। इस फाउंडेशन को भारतीय स्किन टोन के लिए बनाया गया है।

यह आसानी से ब्लेंड होकर त्वचा को नैचुरल मेकअप लुक देता है। इस फाउंडेशन को त्वचाविज्ञान द्वारा परीक्षण किया गया है जैसे एलर्जी परीक्षण, नॉन कोमेडोजेनिक परीक्षण आदि।

यह नॉर्मल और ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन है जो मैट फिनिश के साथ छिद्रों को परिकृष्ठ करता है और मीडियम कवरेज देता है।

Lakme 9 to 5 primer + matte perfect cover – लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट परफेक्ट कवर

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट परफेक्ट कवर फाउंडेशन मीडियम कवरेज के साथ फेस में स्मूथनिंग इफेक्ट देता है। इसमें आपको प्राइमर + SPF 20 दोनो गुण फाउंडेशन में ही मिल जाता है।

इसे लॉन्ग लास्टिंग फॉर्मूला के साथ बनाया गया है जो परफेक्ट कवरेज देता है। यह 100% भारतीय स्किन टोन के अनुरूप फाउंडेशन है।

L’Oreal Paris infallible Pro matte foundation – लोरियल पेरिस इंफ्लिबल प्रो मैट फाउंडेशन

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

लोरियल पेरिस इंफ्लिबल प्रो मैट फाउंडेशन 24h मैट कवर के साथ लंबे समय तक चलने वाला लिक्विड फाउंडेशन है। ये खास तौर पर ऑयली स्किन बालों के लिए है जो उन्हें पूरे दिन मैट कवरेज की गारंटी देता है।

इस फाउंडेशन को ऑयल कंट्रोल सामग्री के साथ बनाया गया है जो तुरंत सीबम को अब्जॉर्ब करता है और पूरे दिन मैट कवरेज देता है।

यह फाउंडेशन वाटर प्रूफ, स्वेट प्रूफ और हिट प्रूफ है। इसका उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह से मिलाएं फिर गाल, नाक, ठुड्डी और माथे पर इस वॉटरप्रूफ फाउंडेशन से डॉट बनाए।

फिंगर, ब्रश या मेकअप स्पंज का उपयोग करके ब्लेंड कर ले उसके बाद कॉम्पैक्ट पाउडर से सैट कर लें।

wet n wild photofocus foundation – वेट एन वाइल्ड फोटोफोकस फाउंडेशन

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

वेट एन वाइल्ड फोटोफोकस फाउंडेशन मैट फिनिश के लाइट कवरेज देता है। स्किन टोन को लाइट बनाता है। इस फाउंडेशन की मुख्य विशेषता ही यही है कि ऑयली स्किन को मैट फिनिश देता है।

इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में एक नेचुरल चमक दिखाई देता है। मीडियम कवरेज के लिए इस फाउंडेशन का इस्तेमाल करके जरूर देखे।

Maybelline New York fit me matte poreless liquid foundation with pump – मेबेलिन न्यूयॉर्क ने मुझे पंप के साथ मैट पोयरलेस लिक्विड फाउंडेशन फिट किया

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) में क्या गुण होने चाहिए?

Maybelline New York fit me matte poreless liquid foundation with pump मेबेलिन न्यूयॉर्क ने मुझे पंप के साथ मैट पोयरलेस लिक्विड फाउंडेशन फिट किया। इसमें एसपीएफ यानी की सन प्रोटेक्शन फैक्टर के साथ स्किन की मैट फिनिश का गुण है।

जिसकी वजह से आपको इसमें सनस्क्रीन क्रीम के गुण भी मिल जाते है। यह आपकी स्किन को पोरलेस और छिद्रों को senior करता है।

अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इसे Maybelline master Primer के साथ उपयोग करें। इसे नॉर्मल और

फाउंडेशन लगाने का सही तरीका – foundation lagane ka sahi tarika

  1. सबसे पहले किसी अच्छे फेस वॉश से अपने चेहरे को अच्छे से वॉश कर ले, आप चाहे तो
  2. फेस वॉश करने के बाद हमे लगाना होता है toner टोनर हमारे ओपन पोर्स को श्रींक करता है।
  3. टोनर लगाने के बाद हमें अपने स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज कर लेना होगा किसी अच्छे ब्रांड के मॉश्चराइजर से अपने फेस को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर ले।
  4. मॉश्चराइजर लगाने के कुछ देर बाद सनस्क्रीन को अपने चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई कर ले।
  5. सनस्क्रीन लगाने के ठीक 10 मिनट बाद हमें अपने चेहरे पर प्राइमर लगाना होता है। ऑइली स्किन वालो को प्राइमर में सिलिकॉन बेस प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  6. यह प्रइमर हमारी त्वचा पर एक लेयर बना देता है जैसा कि ऑइली स्किन वालो को बहुत ज्यादा ओपन पोर्स की परेशानी होती है यह प्राइमर इन ओपन पोर्स को फिल कर देता है।
  7. फाइल लाइंस को भी छुपने में मदद करता है और इसके साथ ही प्राइमर हमारी त्वचा पर मेकअप के प्रोडक्ट को जाने से भी रोकता है।
  8. अब बारी आती है फाउंडेशन लगाने की सबसे पहले अपनी स्किन टोन के अकॉर्डिंग एक शेड लाइट फाउंडेशन लेना है। हमेशा अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखकर अपने लिए बेस्ट फाउंडेशन चुने।
  9. डस्की स्किन वालों को फाउंडेशन शेड चुनने में थोड़ी दिक्कत होती है क्योंकि सावली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन शेड का जल्दी मिलता नहीं है ऐसे में उन्हें एक डार्क और एक लाइट शेड के फाउंडेशन को मिलाकर लगाना चाहिए।
  10. चेहरे पर बहुत थोड़ा फाउंडेशन लेकर, अपने चेहरे पर डॉट डॉट करते हुए लगाएं अब एक ब्यूटी ब्लेंडर को वेट करके इस ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से पूरे फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।
  11. फाउंडेशन लगाने के बाद अब कंपैक्ट पाउडर से अपने फाउंडेशन को सेट कर ले।

फाउंडेशन लगाने के फायदे – foundation lagane k fayde

  1. फाउंडेशन हमारी त्वचा के रंग को इवेंटोन करता है।
  2. हमारी स्किन से सभी प्रकार के दाग धब्बे को छुपाने में मदद करता है।
  3. फाउंडेशन को सही तरीके से इस्तेमाल करके हम अपने अंडर आई डार्क सर्कल को हाइड कर सकते हैं।
  4. फाउंडेशन हमारी त्वचा की रंगत को एक समान दिखाता है।
  5. हमारे चेहरे पर मौजूद पिंपल और पिंपल्स के दाग को भी छुपाने का काम करता है।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमने जाना ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) कौन कौन से है और इन फाउंडेशन को इस्तेमाल करने का तरीका क्या है इसके साथ फाउंडेशन लगाने के फायदे के बारे में भी हमने जाना।

आशा करती हूं ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Image Credits: Pixabay

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “best foundation for oily skin – oily skin ke liye best foundation | ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन”

Leave a Comment