oily skin ke liye skin care tips | ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय?

oily skin ke liye skin care tips और ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय को आज हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं। जैसा की आप सभी जानते है ऑयली स्किन वालो को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है जैसे: Pimple, acnes, blackheads, whiteheads तो बहुत ही ज्यादा होते है।

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे स्किन का ऑयली होना आम बात है। अगर आपकी भी स्किन ऑयली है तो आप इन परेशानियों को अच्छी तरह समझते होंगे।

चेहरे पर बहुत ज्यादा ऑयल नजर आने के कारण चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। हमारी स्किन पर हर टाइम हल्का ऑयल होता ही है जो देखने में अच्छा नहीं लगता है।

इस एक्स्ट्रा ऑयल की वजह से स्किन चिपचिपा और काला दिखाई देता है। फिर हम चेहरे की त्वचा को गोरा करने के उपायों को अपनाते है लेकिन अगर आप सच में स्किन को गोरा करने के लिए फेस पैक की तलाश कर रहे है तो बीटरूट का फेस पैक आपकी काफी मदद कर सकता है।

ऑयली स्किन की वजह से हमे काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं लेकिन ऑयली स्किन की इन परेशानी को काफी हद तक ठीक भी किया जा सकता है।

ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ऑयली स्किन वालों को पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की परेशानी बहुत ज्यादा होती है। ऑइली स्किन वाले अपने चेहरे को बार-बार धोते होते हैं और कई लोग तो टोनर और मॉइश्चराइजर लगाना भी बंद कर देते हैं जो कि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।

जैसा कि हम जानते हैं ऑयली स्किन से बहुत लोग परेशान होते हैं ऑयली स्किन कुछ हद तक अच्छी होती है लेकिन ऑइली स्किन की वजह से कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जैसे कि ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड, एक्ने और लार्ज ओपन पोर्स के कारण जगह-जगह पर गड्ढे दिखाई देते हैं इन सभी परेशानी का सामना ऑइली स्किन वालों को ज्यादा होती है।

आज के इस पोस्ट में इसी टॉपिक के बारे में हैं जिसमें हम जानेंगे तो चलिये जानते हैं ऑयली स्किन वाले अपने स्किन का ख्याल किस प्रकार रख सकते हैं।

विषय सूची hide

oily skin किसे कहते हैं?

oily skin ke liye skin care tips
oily skin ke liye skin care tips

oily skin वालों के फेस पर पूरे साल भर ऑयल रहता है चाहे वह ठंडी हो या गर्मी हर मौसम में उनके स्किन पर बहुत ज्यादा पसीना और ऑयल होता ही है।

ऑयली स्किन वाले अपने स्किन पर काफी ज्यादा ऑयल महसूस करते हैं बहुत ज्यादा पसीना और ऑयल होने के कारण उनको ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड् ओपन लार्ज पोर्स की परेशानी होती है।

ऑयली स्किन के पिंपल्स कैसे हटाए? – oily skin ko gora karne ke upaye

1.) एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल डालकर दोनों को मिक्स करने के बाद कॉटन बॉल की मदद से पूरे फेस पर लगाएं 10 मिनट 15 मिनट लगा रहने दें।

उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो ले। नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होता है जो हमारे स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। गुलाब जल नेचुरल स्किन टोनर है जो हमारे स्किन के pH लेवल को बैलेंस करता है।

2.) एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में आधा टमाटर के पल्प को अच्छे से मिक्स करके पिंपल वाले जगह पर लगाएं या फिर इसे आप पूरे फेस पर भी लगा सकते हैं।

इस पैक को 10 से 15 मिनिट लगाने के बाद साफ पानी से धो लेना है। इस पैक से पूरे स्किन में नेचुरल ग्लो आएगा, पिंपल्स की परेशानी और उससे होने वाले निशानों को भी दूर करेगा।

oily skin के लिए फेस पैक?

1.) एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेकर उसमें थोड़ा थोड़ा गुलाब जल डालते हुए फेस पैक बना लेना है। पैक बनाने के बाद एक विटामिन ई कैप्सूल डालकर फिर से अच्छे से मिक्स कर लेना है।

फेस पैक तैयार है इस पैक को 15 मिनिट चेहरे में लगाने के बाद धो ले। यह फेस पैक पूरे फेस की गंदगी को निकाल देगा। मुल्तानी मिट्टी फेस के एक्स्ट्रा ऑयल को सोखने में मदद करेगा। गुलाब जल चेहरे को ठंडक देगा।

2.) एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच पुदीने की पत्ती का रस डालकर उसमें थोड़ा थोड़ा गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो ले। चावल का आटा चेहरे के एक्सेस ऑयल को बाहर निकाल देगा।

3.) एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर उसने आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें और एक पिंच हल्दी डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पेस्ट बना लें। इस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें।

4.) एक चम्मच दही में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालकर एक चम्मच नींबू का रस डाल दें फिर थोड़ा सा गुलाब जल डालते हुए फेस पैक तैयार कर ले।

इस पैक को भी 20 मिनट चेहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें।

5.) ऑइली स्किन वालो के लिए मसूर दाल बहुत फायदेमंद और असरदार होता है। दो चम्मच मसूर दाल को रात भर भीगा रहने दे। उसके बाद सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें।

अब उसमें एक चम्मच कच्चा दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इस पैक को 30 मिनिट चेहरे में लगा रहने दे उसके बाद साफ पानी से धो ले।

6.) एक चम्मच बेसन में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर उसमें आधा टमाटर का रस डालें और पैक बना ले।

इन सभी पैक को हफ्ते में 2 बार यूज करने से ऑयली स्किन से होने वाली सभी तरीके की परेशानी से छुटकारा मिलने लगेगा।

oily skin वालों के लिए बेस्ट डे क्रीम?

1. नेविया सॉफ्ट विटामिन इ लाइट मॉइश्चराइजर -Navia Soft Vitamin E Light Moisturizer

2. गार्नियर स्किन नेचुरल्स लाइट कंप्लीट – Garnier Skin Naturals Light Complete

3. लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो – Lotus Herbals White Glow

4. लॉरियल पेरिस स्किन परफेक्ट – loreal paris skin perfect

5. हिमाल्या सींस 1930 नॉरिशिंग स्किन क्रीम – Himalaya Scenes 1930 Nourishing Skin Cream

oily skin के लिए बेस्ट फेस वाश?

*क्लीन एंड केयर फोमिंग फेस वॉश – Clean & Care Foaming Face Wash

*हिमाल्या नीम फेस वॉश – Himalaya Neem Face Wash

*लोटस हर्बल्स टी ट्री फेस वॉश – Lotus Herbals Tea Tree Face Wash

*बायोटिक बायो पाइनएप्पल फेस वॉश – Biotique Bio Pineapple Face Wash

*ममा अर्थ टी ट्री फेस वॉश – Mama Earth Tea Tree Face Wash

*गुड वाइब्स दीप क्लींजिंग फेस वॉश – Good Vibes Deep Cleansing Face Wash

skin care routine for oily skin in hindi

सबसे पहले अच्छे ब्रांड के फेस वॉश से अपने फेस को वॉश कर लेना है फेस वॉश करने के बाद टोनर लगाना चाहिए, टोनर लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाएं ।

इसके बाद आप अपने पसंद का फेस क्रीम लगा सकते हैं। लास्ट में अपने लिप्स पर लिप बाम लगाएं। इस स्किन केयर रूटीन रोजाना फॉलो करें।

Oily skin से जुड़ी अन्य जानकारियां

ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे को बार-बार नहीं धोना चाहिए। बार-बार धोने से चेहरे का नेचुरल ऑयल बाहर निकल जाता है।

ऑयली स्किन वालों को वाटर या जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

चेहरे को जब भी धोए टोनर जरूर लगाएं।

पिंपल्स को कभी भी फोड़ना नहीं चाहिए इससे जिद्दी निशान चेहरे पर रहे जाते हैं।

पिंपल्स मुंहासे को बार बार छूना नहीं चाहिए।

चेहरे को हमेशा ठंडा पानी से धोना चाहिए।

इन सभी टिप्स के इस्तेमाल से कुछ ही दिन में आपको अपने फेस में फर्क देखने को मिलेगा और साथ में ऑयली स्किन से होने वाली सभी तरीके की परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Read also – Read also – ये पोस्ट भी आपकी कुछ न कुछ मदद जरूर करेंगे

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

RAQs. Oily skin से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. ऑइली स्किन को ग्लोइंग कैसे बनाएं?

उत्तर: इंस्टेट ग्लो लाने और ग्लोइंग स्किन के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी, गुबाल जल और एलोवेरा जेल का एक फेस पैक तैयार करे। इस फेस पैक को 10 से 15 मिनिट चेहरे में लगा रहने दे उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

प्रश्न 2. तैलीय त्वचा में क्या लगाएं?

उत्तर: तैलीय त्वचा वाले अपनी स्किन पर टोनर लगाना कभी भी स्किप ना करें। जब भी फेस वॉश करे नेक्स्ट स्टेप में आप टोनर जरूर लगाएं। टोनर स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है, स्किन को मॉइश्चराइज रखता है, ऑइली को कंट्रोल करता है। स्किन को गोरा करने के साथ चिपचिपेपन को दूर करता है।

प्रश्न 3. ऑइली स्किन को कैसे पहचाने?

उत्तर: सबसे पहले किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर से फेसवॉश करें। उसके बाद चेहरे में काम से काम 1 घंटा कुछ भी अप्लाई करने से बचें। एक घंटे बाद टिश्यू पेपर की मदद से स्किन को चेक करें या फिर आप अपने चेहरे को महसूस करे अगर आपके चेहरे पर टी जोन एरिया और नाक के आसपास ऑयली दिखाई दे रहा है तो समझ जाइए आपकी स्किन ऑइली है।

प्रश्न 4. ऑइली स्किन के लिए कौन सी क्रीम लगानी चाहिए?

उत्तर: Oily skin के लिए बेस्ट दे क्रीम की बात करे तो नेविया सॉफ्ट विटामिन इ लाइट मॉइश्चराइजर – Navia Soft Vitamin E Light Moisturizer

प्रश्न 5. तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें?

उत्तर: 1. नियमित स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें।
2. दिन में 3 बार चेहरा जरूर धोएं।
3. टोनर जरूर अप्लाई करें।
4. बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
5. मॉश्चराइजर के लिए जेल या वाटर बेस्ड ही लगाएं।

प्रश्न 6. ऑइली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश कौन सा है?

उत्तर: क्लीन एंड केयर फोमिंग फेस वॉश – Clean & Care Foaming Face Wash ऑइली स्किन के लिए बेस्ट फेस वॉश रहेगा।

निष्कर्ष (conclusion):

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको oily skin के बारे सभी जानकारी देने की कोशिश की है। जैसे oily skin ke liye skin care tips, oily skin ko gora karne ke upaye, ऑयली स्किन के पिंपल्स कैसे हटाए? – oily skin ko gora karne ke upaye, oily skin के लिए बेस्ट फेस वाश? आदि।

आशा करती हूं oily skin के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे